30 जून तक की सभी रेल टिकटें रद्द, 15 मई से स्पेशल ट्रेनों के लिए नई बुकिंग

0

june-tak-ki-sabhi-rail-ticket-radd-15-may-se-special-traino-ke-liye-nai-bookingयी दिल्ली : रेलवे ने 30 जून तक की यात्रा के लिए बुक की गई सभी टिकाटों को रद्द करने का ऐलान किया है। अब तक जिस व्यक्ति ने भी 30 जून से पहले तक की यात्रा के लिए टिकट बुक कराई थी, वे सभी कैंसिल कर दी गईं हैं और इनका पैसा भी रिफंड किया जा रहा है। ताजा ऐलान में रेलवे ने 15 मई से नई बुकिंग शुरू करने की घोषणा की है जिसके अनुसार 22 मई से राजधानी और शताब्दी स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। लेकिन इस दौरान वर्तमान में चल रही सभी स्पेशल और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें अपने समयानुसार संचालित होती रहेंगी।

22 मई से चल सकती हैं कुछ और स्पेशल ट्रेनें

जानकारी के अनुसार 22 मई से संचालित होने वाली इन राजधानी और शताब्दी ट्रेनों के लिए 15 मई से नए सिरे से बुकिंग शुरू होगी। इस फैसले से माना जा रहा है कि 30 जून तक ट्रेनों की सामान्य सेवा बहाल नहीं होगी। आमतौर पर ट्रेन के टिकट 120 दिन पहले तक बुक किए जा सकते हैं। ऐसे में लॉकडाउन से पहले ही कई टिकट बुक किए जा चुके थे। इसे दुरुस्त करने के लिए ही पहले की बुकिंग रद्द कर नए सिरे से 15 मई से बुकिंग का ऐलन किया गया है।

swatva

स्पेशल ट्रेनों के लिए 22 मई से वेटिंग लिस्ट जारी

एसी स्पेशल ट्रेन चलाने के बाद रेलवे जल्द ही मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी शुरू कर सकता है। रेल मंत्रालय ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे बोर्ड ने बुधवार को आदेश जारी किया। इसके मुताबिक, 22 मई से स्पेशल एसी के साथ ही दूसरी ट्रेनों में भी वेटिंग लिस्ट वाले टिकट जारी किए जाएंगे।इनमें आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही बुकिंग होगी। इसके अलावा फिलहाल इन ट्रेनों में RAC टिकट नहीं मिलेगी लेकिन वेटिंग टिकट मिलेगी।

रेलवे ने बताया कि ऑनलाइन बुकिंग में 13 मई से सभी यात्रियों का डेस्टिनेशन एड्रेस लेना भी शुरू किया गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग में मदद मिल सके। रेलवे ने यह भी बताया कि अगले सात दिन के लिए स्पेशल ट्रेनों में 2.34 लाख यात्रियों ने टिकट की बुकिंग की है। इससे 45.30 करोड़ रुपए का रेवेन्यु मिला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here