जानिए लॉकडाउन में बिहार मैट्रिक परीक्षा रिजल्ट को लेकर क्या हुआ निर्णय

0

पटना : देश में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन कानून लागु है। इस बीच बिहार से शिक्षा से जुडी एक बहुत बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। बिहार में अब मैट्रिक बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट पर एक बार फिर से रोक लगा दी गया है। गौरतलब है कि देश में लॉकडाउन कानून लागू है। इस कानून के कारण देश में शिक्षा को लेकर सारे स्कूल,कॉलेज ,यूनिवर्सिटी बंद है।

2020 की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 17 मई, 2020 तक स्थगित

बिहार विद्यालय समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि कोरोना महामारी से बचाव हेतु सरकार द्वारा लागू लॉकडाउन की स्थिति में समिति द्वारा वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2020 की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 17 मई, 2020 तक स्थगित रखने का निर्णय लिया गया है। लॉकडाउन पीरियड तक कॉपियों की जांच नहीं होगी। इससे पहले भी लॉकडाउन के दूसरे चरण के पहले बोर्ड ने कॉपियों के मूल्यांकन कार्य को तीन मई तक स्थगित कर दिया था। बोर्ड ने सभी डीईओ और मूल्यांकन केन्द्रों के केन्द्र निदेशक को इसकी सूचना दे दी है। इसलिए आनंद किशोर ने कहा कि मैट्रिक परीक्षा के रिजल्ट के तिथि को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

swatva

पिछले वर्ष दसवीं कक्षा का रिजल्ट 6 अप्रैल को

गौरतलब है कि पिछले वर्ष दसवीं कक्षा का रिजल्ट 6 अप्रैल को ही जारी हो गया था। पिछले साल 2019 का ओवरऑल पास प्रतिशत 80.73 प्रतिशत स्‍टूडेंट्स ने मैट्र‍िक परीक्षा में कामयाबी हासिल की। वहीं इस साल कॉपियों के मूल्‍यांकन कार्य में 20000 शिक्षकों को लगाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here