16 अप्रैल : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

डीएम ने दी महाराजगंज लोकसभा चुनाव संबंधी जानकारियाँ

सारण : छपरा भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला अधिकारी सुब्रत कुमार सेन छठे चरण में महाराजगंज लोकसभा चुनाव को लेकर बताया कि आज से नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है, जो कि 23 अप्रैल तक चलेगी। 24 अप्रेल को समीक्षा होगी 26 अप्रेल को नाम वापस लेने की तिथि निर्धारित की गई है। जबकि मतदान 12 मई को और मतगणना 23 मई को निर्धारित की गई है। इस अवसर पर महाराजगंज लोकसभा के 6 विधानसभा क्षेत्रों के लिए छः निर्वाचन सहायक पदाधिकारी नियुक्त किए गए हैं जिसकी जानकारी दी वहीं उन्होंने बताया कि पूरे जिले में धारा 144 लागू हो गई है तथा मतदान से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए 1950 हेल्पलाइन की लेने की बात कही चुनाव से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने बताया कि चुनाव को लेकर लगभग 1500 वारंटी को गिरफ्तार किया गया साथी सभी तैयारियों को नजर रखी जा रही है आगे उन्होंने बताया कि चुनाव को ध्यान में रखते हुए जिला मुख्यालय में एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई जो सदर अनुमंडल कार्यालय में की जाएगी जिसके लिए जीरो 6152- 24 24 44 सुबह 90:00 बजे से शाम 60:00 बजे तक कौन काम करेगा जबकि इस कार्य के लिए दो पारियों में कर्मियों को नियुक्त किया गया है जिसमें 3-3 पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

डीएम ने वीडियो वैन से परचार करने के लिए जरी किए निर्देश

सारण : छपरा भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि वीडियो वैन से परचार करने के लिए निर्वाचन विभाग से परमिशन लेना होगा तथा रूट चार्ट बताना होगा। उन्होंने यह भी बताया कि बेन में लगे वीडियो व ध्वनि विस्तारक यंत्र द्वारा उम्मीदवार के फोटो या नाम लिये जाने पर प्रचार में आए खर्च उम्मीदवार को अपने आय व्यय में देना होगा। अगर फोटो या नाम नहीं है तो पार्टी के खाते में आय व्यय जोड़ा जाएगा वहीं निर्देश का पालन करना अनिवार्य है। अन्यथा गाड़ी का परमिट समाप्त करते कार्यवाही की जा सकती है।

swatva

मासिक परेशानियो को लेकर चलाई गई जागरूकता

सारण : छपरा स्थानीय सरस्वती शिशु विद्या मंदिर परिसर में एक्सप्रेस जोन के बैनर तले उड़ान अब खुलकर जियो के तरफ से महिला एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ प्रियंका के द्वारा विद्यालय के बच्चियों के बीच मासिक परेशानियां तथा मासिक संबंधी जानकारी को लेकर जागरूकता चलाई गई। डॉ प्रियंका शाही ने बच्चियों के होने वाली मासिक परेशानी तथा उससे बचाव से संबंधित जानकारियां दी। इस अवसर पर विद्यालय समिति के कोषाध्यक्ष सुधांशु शर्मा, अध्यक्ष डॉक्टर सुरेश प्रसाद सिंह, तथा प्रोफेसर सिद्धार्थ शंकर मौजूद रहे जबकि इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य रामानंद प्रसाद देव के तरफ से ‘भविष्य के भारत’ पुस्तक देकर डॉ शाही को सम्मानित किया गया।

राजद प्रत्याशी ने नामांकन के लिए यात्रा का किया शुभारंभ

सारण : छपरा महाराजगंज लोकसभा सीट से महागठबंधन, राजद प्रत्याशी पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह के पुत्र रणधीर सिंह ने अपने निवास स्थान गपेश्वर नगर में नामंकन पूर्व आवास को दुल्हन की तरह सजाया और बड़ो का आशीर्वाद लेकर जन समर्थको के साथ निकले। आवास के पास जन शैलाब  इतना था कि उनके चाचा केदार सिंह को भीड़ को संभालने में बड़ी मसक्कत करनी पड़ी। लोग, माता की जयकारा करते हुये अपने भावी सांसद के नामांकन के लिए यात्रा का शुभारंभ किया। समर्थक इतने उतशाही थे की रणधीर को पैदल यात्रा करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। समर्थक लालू यादव, प्रभुनाथ सिंह के नारों के साथ यात्रा किया। वही लालू के चुनाव चिन्ह लालटेन  की एक बड़ी आकृति बनाई गई जो पूरी यात्रा की केंद्र बिंदु रही।

कल नामांकन करेंगे सिग्रीवाल

सारण : छपरा महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार और निवर्तमान सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल 17 अप्रैल बुधवार को अपना नामांकन करेंगे। उनके नामांकन में प्रदेश के कई दिग्गज नेता शामिल होंगे। इस संबंध में अपनी आवास पर जानकारी देते हुए सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने कहा कि राज्य सरकार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जयकुमार सिंह, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, पूर्व विधान पार्षद व भाजपा के वरीय नेता महाचंद्र प्रसाद सिंह, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय सहित कई अन्य विधायक व सांसद शामिल होने कि सम्भावना है।

विधि मंडल के कुल 27 पदों के लिए 106 प्रत्याशी मैदान में

सारण : छपरा-विधि मंडल के द्विवार्षिक 2019-2021 चुनाव मे विधि मंडल के कुल 27 पदों के लिए 106 अधिवक्ता प्रत्याशी मैदान में है। अध्यक्ष पद के लिए ग्यारह, महामंत्री के लिए दस, उपाध्यक्ष के तीन पद के लिए कुल सात उमीदवार है वही संयुक्त सचिव के तीन पद के लिए अठारह, सहायक सचिव के तीन पद की लिए बारह, निगरानी समिति के तीन पद के लिए सात, अंकेघक के दो पद के लिए पांच, कोषाध्यक्ष के एक पद के लिए तीन, कार्यसमिति के सात पद के लिए अठारह, वरीय कार्यसमिति के कुल पांच के लिए दस अधिवक्ता प्रत्याशियो ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। 17 अप्रैल को मतो की गिनती की जाएगी।

अग्निशमन सप्ताह के तहत फायर बिग्रेड के कर्मचारियों ने दिए आग से बचने के टिप्स

सारण : छपरा अग्निशमन सप्ताह के तहत छपरा फायर बिग्रेड के कर्मचारियों ने शहर के कई चौक चौराहे पर आग से बचने का उपाय बताया। इसी बीच कर्मचारियों के द्वारा शहर के डाक बंगला रोड स्थित बृजकिशोर विद्यालय परिसर में एक मॉक ड्रिल किया गया, जहां बच्चों को आग से बचने का उपाय बताया गया। जिसमें आग लगने पर घर की बिजली का स्विच ऑफ कर दें, गैस सिलेंडर का स्विच काम हो जाने पर बंद ही रखें जैसे महत्वपूर्ण बातें बताएं। वही इस अवसर पर अग्निशमन विभाग के कर्मचारी विद्यालय के शिक्षक तथा बच्चे उपस्थित रहे।

असमाजिक तत्वों ने गेंहूँ के खेतों में आग दी लगा

सारण : छपरा रसूलपुर थाना क्षेत्र के लाकठ छपरा गाँव में सोमवार की दोपहर कुछ असमाजिक तत्वों ने गेंहूँ के खेतों में आग लगा दी। जिसके कारण दो एकड़ से अधिक गेहूँ की फसल जलकर राख हो गयी। फसल की क्षति होने वाले किसानो में लाकठ छपरा गाँव निवासी शत्रुध्न तिवारी उर्फ धबाकी बाबा, सुरेन्द्र सिंह, शत्रुध्न सिंह आदि शामिल हैं। स्थानीय युवा प्रकाश सिंह, पुन्नु, राहुल कुमार, प्रहलाद सिंह, सोनु सिंह आदि ग्रामीणो के अथक प्रयास से आग पर काबू पाया गया और लगभग दर्जनो एकड़ गेहूँ की फसल को जलने से बचा लिया। भाजपा मंडल उपाध्यक्ष बिकास सिंह पिकु ने रसूलपुर थाना स्थित अग्नि शमन् वाहन को सूचना दिया तब जाकर अग्नि शमन् यंत्र मौके पर पहुँची तब तक ग्रामीण आग पर काबू पा चुके थे।

वैशाली सुपरफास्ट ट्रेन के A1 कोच से कीमती सामान की हुई चोरी

सारण : छपरा भगवान बाजार थाना क्षेत्र के निवासी मालती गुप्ता ने छपरा जीआरपी में आवेदन देकर शिकायत की थी वह दिल्ली से इलाज करा कर वैशाली सुपरफास्ट ट्रेन के A1 कोच के बर्थ 21 पर यात्रा कर लौट रही थी इसी बीच गोंडा स्टेशन के आस-पास उनका ट्रॉली बैग जिसमें सोने का टॉप कपड़ा तथा कई कीमती सामान थे जो चोरी हो गयी। जिसकी शिकायत जीआरपी व आरपीएफ मे किए जाने के बाद सिवान जंक्शन पर अधिकारियों ने मालती से मामले की जानकारी ली हालांकि पीड़िता का कहना था कि सफर के दौरान उनके बर्थ पर आकर बैठे एक यात्री का शिकायत टीटी तथा वार्ड अटेंडेंट को सूचना दी गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं किए जाने से नाराज यात्री ने छपरा में आवेदन कर शिकायत दर्ज कराई।

शोभायात्रा समिति ने नियम तोड़ा, प्राथमिकी हुई दर्ज

सारण : छपरा राम जन्मोत्सव शोभायात्रा समिति के द्वारा निकाले गए जुलूस यात्रा में जिला प्रशासन के द्वारा दिए गए लाइसेंस के नियमों के विरुद्ध शोभायात्रा में 10:00 बजे के बजाय 30:00 बजे तक डीजे बजाने, विद्युत का पोल छती ग्रस्त करने, नाला क्षतिग्रस्त करने को लेकर मौके पर उपस्थित मजिस्ट्रेटओं के द्वारा की गई शिकायत के आधार पर नगर थाने में डीजे संचालको के साथ-साथ 50 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। जिसकी जानकारी नगर थाना अध्यक्ष ने दी तथा उन्होंने बताया कि प्राथमिकी के आधार पर कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है।

दहेज़ के लिए प्रताड़ित महिला भटक रही दर दर

सारण : छपरा शादी के 10 साल बाद भी दहेज से प्रताड़ित महिला दर-दर भटक रही है। नगर थाना क्षेत्र नेहरू चौक के समीप कृष्णा प्रसाद की पत्नी शारदा देवी का आरोप है कि उनकी शादी के 10 साल बीत गए है। एक 9 साल का लड़का तथा 5 महीने की लड़की होने के बाद भी सास महेश्वरी देवी, पति कृष्णा प्रसाद, भसुर गोपाल प्रसाद तथा उनकी पत्नी किरण देवी के द्वारा दहेज को लेकर प्रताड़ित करने तथा घर में नहीं रहने देने से शारदा देवी दर दर की ठोकरें खा रही है। वहीं शारदा की  मां पिताजी और कुछ सहयोगियों के बीच बचाव से कुछ दिन तो मामला टल जाता है। लेकिन, फिर वही दशा रहती है। शारदा ने बताया कि पिछले दिनों सबंधी जीआरपी के जवान के प्रयास से नगर थाना पहुंची जहां उन्होंने आवेदन दिया और अपनी समस्या रखी वहीं दोनों पक्ष मौजूद थे। पुलिस के मध्यस्था के बाद मामला तो टल गया लेकिन कुछ दिनों के लिए फिर पति गुस्से में आकर पत्नी की मैट्रिक, इंटर, ग्रेजुएशन के प्रमाण पत्र फाड़ डाले तथा 5 महीने की बच्ची को रख लिया जिसके बाद असहाय महिला अपने माता पिता के साथ थाने पहुंची जहां पुलिस अधीक्षक से गुहार लगाने के बाद किसी तरह पुलिस ने बच्ची को दिलवाया लेकिन मामला सुलझ नहीं रहा आर्थिक तंगी के कारण महिला न्यायालय में भी जाने में असमर्थ है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here