सज गया राखियों का बाजार, बच्चों के लिए डोरेमॉन व छोटा भीम राखी

0
Rakhi in market
भाई—बहन के प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार दस्तक देने के लिए तैयार है। 26 अगस्त को मनाए जाने वाले रक्षाबंधन को लेकर राखियों का बाजार सज चुका है। गुरूवार को स्वत्व समाचार डॉट कॉम ने राखी के बाजार की पड़ताल की।
Rakhi sale in Patna
रक्षाबंधन की तैयारी को लेकर बोरिंग रोड चौराहे पर पिछले 15 साल से अपना स्टाल लगा रहे सनी कुमार प्रशासन के सख्त रवैये से थोड़े नाराज़ दिख रहे हैं। सनी बताते हैं अतिक्रमण के नाम पर प्रशासन परेशान कर रहा है। पिछले साल के मुकाबले इस बार 20% ही स्टाल लगे हैं। उसे भी परेशान किया जा रहा है।
वहीं शहर के दूसरी तरफ खेतान मार्किट में पिछले 10 सालों से संजय रक्षाबंधन में कलकत्ता से राखी खरीद कर पटना में बेचते हैं। संजय बताते हैं अब तो ऑनलाइन का जमाना आ गया है। ऑनलाइन ही राखी खरीदकर भाइयों तक भेज देते हैं। बकौल संजय, इस वर्ष मेटल राखी, थाली राखी, एडी राखी बच्चों के लिए कार्टून के पात्रों की बनी राखी जिसमें डोरेमोन और छोटा भीम की अधिक माँग है।
खेतान मार्किट में मेटल राखी 50-60 रुपए में मिल रही है। थाली राखी 120-170 तक कि मिल रही हैं। कच्चे धागों वाली राखी 20-35 रुपयों तक मिल जाए रहीं हैं।
Rakhi buyers in market of Patna
मार्किट में खरीदारी के लिए अपनी मम्मी के साथ आई ईशानी कहती है तीन भाइयों की मैं एकलौती बहन हूँ। साल में एक बार रक्षाबंधन का त्योहार आता है, उसमें में मेरे बड़े भैया नहीं आ रहे हैं। इसलिए उनको राखी मैंने ऑनलाइन ही भेज दी। बाकी अपने दो भाइयों के लिए राखी सेट ही खरीदूंगी। राखी सेट का दाम 350 है। लेकिन, उसमे थाली, राखी, सिंदूर, रोड़ी, मिठाई सब उसी में उपलब्ध है।
इस वर्ष चाइनीज़ राखी मार्किट में नहीं दिख रही है। राखी बेचने वाले कहते हैं लोग पिछले साल से ही चाइनीज़ राखियां लेना बंद कर चुके हैं।

(अभिलाष दत्त)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here