2019 की STET परीक्षा रद्द, बिहार बोर्ड ने माना-लीक हुए थे प्रश्नपत्र

0

पटना : बिहार बाेर्ड ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2019 की दोनों पालियों की परीक्षा रद्द कर दी है। बोर्ड की ओर से बनाई गई जांच समिति की अनुशंसा के बाद परीक्षा रद्द की गई है। जांच कमिटी ने अपनी रिपोर्ट में यह माना कि एसटीईटी परीक्षा के दौरान प्रश्नपत्र आउट हुए थे। तमाम जांच के बाद कमिटी ने बोर्ड से परीक्षा को निरस्त करने की अनुशंसा की जिसके आलोक में बोर्ड ने एसटीईटी 2019 को रद्द कर दिया।

नए सिरे से फिर परीक्षा आयोजित करने की अनुशंसा

परीक्षा रद्द करने के साथ ही बोर्ड ने शिक्षा विभाग को पुन: इस परीक्षा को आयोजित करने के लिए अपनी अनुशंसा शिक्षा विभाग को भेज दी है। मालूम हो कि एसटीईटी 2019 के तहत राज्य भर में शिक्षकों की भर्ती के लिए 28 जनवरी को 317 केंद्रों पर परीक्षा ली गयी थी। दो पाली में हुई परीक्षा में दो लाख 47 हजार 241 परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

swatva

जांच कमेटी की सिफारिश पर बिहार बोर्ड का फैसला

28 जनवरी को परीक्षा होने के बाद प्रश्न पत्र के साथ कई पहलूओं पर जांच के लिए बोर्ड ने चार सदस्यीय कमिटी गठित की थी। चार सदस्यीय कमिटी का गठन मुख्य निगरानी पदाधिकारी बिहार बोर्ड की अध्यक्षता में किया गया था। जांच कमिटी के पाया कि एसटीईटी परीक्षा के दौरान कई केंद्रों पर प्रश्न पत्र लीक हुए और उन्हें परीक्षा के दौरान मोबाइल से जहां तहां भेजा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here