बिहार के 5 जिले रेड, 20 ऑरेंज तथा 13 ग्रीन जोन के रूप में चिन्हित, जानें किस जोन में है आपका इलाका

0

पटना: कोरोना वायरस चीन के वुहान से निकलकर आज पूरे विश्व को अपनी चपेट में ले चुका है। इस विकट वैश्विक महामारी से निपटने के लिए भारत सरकार ने दो चरणों में लाकडाउन की घोषणा की जो इससे निपटने की एकमात्र कारगर कदम है।

इस संकट से निपटने के लिए लॉकडाउन का दूसरा चरण ख़तम होने वाला है। इस बीच ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की सूची जारी कर दी है। मंत्रालय ने देश के 319 जिलों को ग्रीन 134 जिले रेड जोन तथा 284 जिले को ऑरेंज जोन में रखा है।

swatva

ग्रीन जोन की श्रेणी में किसी जिले को तभी शामिल किया जाता था जहाँ 28 दिनों में कोई नया केस सामने नहीं आया हो, वैसे जिले को ग्रीन जोन में रखा जाता था। लेकिन, अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस नियम में बदलाव करते हुए कहा कि वैसे जिले को ग्रीन जोन में रखा जाएगा जहाँ 21 दिनों में कोई नया केस सामने नहीं आया हो।

बिहार के 5 जिले को रेड, 20 को ऑरेंज तथा 13 जिले को ग्रीन जोन में रखा गया है।

रेड जोन

मुंगेर, पटना, रोहतास, बक्सर और गया को रेड जोन में रखा गया है।

ऑरेंज जोन

वही नालंदा, कैमूर, सिवान, गोपालगंज, भोजपुर, बेगूसराय, औरंगाबाद, मधुबनी, पूर्वी चंपारण, भागलपुर, अरवल, सारण, नवादा, लखीसराय, बांका, वैशाली, दरभंगा, जहानाबाद, मधेपुरा और पूर्णिया को ऑरेंज जोन में रखा गया है।

ग्रीन जोन

शेखपुरा, अररिया, जमुई, कटिहार, खगड़िया, किशनगंज, मुजफ्फरपुर, पश्चिम चंपारण, सहरसा, समस्तीपुर, शिवहर, सीतामढ़ी और सुपौल को ग्रीन जोन में रखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here