12 सितंबर : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

3 दिन से थाने में बंद महिला की मौत, वर्दीवालों पर हत्या का आरोप

आरा : बिहार के भोजपुर जिले के पीरो थाने में पुलिस की मार से एक महिला की थाने में ही मौत हो गयी| वह तीन दिन से थाने में बंद थी और आज उसकी संदेहास्पद स्थिति में मौत हो गयी हालाँकि भोजपुर एसपी विनय तिवारी आत्महत्या बता रहे हैं| महिला को आरा सदर अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए लाया गया है| उसके शरीर पर चोट के गहरे निशान हैं| दूसरी तरफ मृतिका के परिजनों पुलिसवालों पर थाने में टॉर्चर कर महिला की पीट- पीटकर हत्या का आरोप लगा रहे हैं|. मृतिका की पहचान पीरो थानान्तर्गत मोथी गाँव के अत्यंत पिछड़ा वर्ग के मुन्नू प्रसाद उर्फ़ मुन्नू कहर की 46 वर्षीय पत्नी शोभा देवी के रूप के की गयी है| पीरो थानान्ध्यक्ष ने बताया कि महिला को तीज के दिन 9 सितम्बर को एक केस में मामले में पूछ-ताछ के लिए थाने लाया गया था तब से वह महिला थाने में ही बंद थी| जिसने आज सुबह खुदखुशी कर ली|

swatva

यह पूछे जाने पर कि 9 सितम्बर से 12 सितम्बर तक महिला को थाने में बंद रखा गया| उसपर ना तो कोई आरोप था और ना ही को प्राथमिकी और ना ही आवेदन उसका नाम ही| महिला किसी मामले में अभियुक्त भी नही थी| फिर भी उसे पूछ-ताछ के लिए तीन दिन से थाने में बंद रखा गया| जबकि भारतीय दंड सहिता के अनुसार किसी को भी 24 घंटे से अधिक पुलिस बंदी नहीं रख सकती| उसे कोर्ट में उपस्थित करना पड़ता है| इसपर थानाध्यक्ष ने नाराज़ होकर फोन ही काट दिया|

भोजपुर एसपी विनय तिवारी ने बताया कि कुछ दिन पहले एक ह्त्या हुयी थी| उसी सम्बन्ध में पूछ-ताछ के लिए शोभा देवी को थाने पर लाया गया था पर आज थाने परिसर में ही फांसी लगाकर खुदखुशी कर ली| यह पूछे जाने पर कि क्या शोभा देवी पर कोई आरोप था या उसपर कोई प्राथमिकी दर्ज की गयी थी या पुलिस ने सिर्फ शक की बिला पर उसे थाने में तीन दिन तक बंद रखा था, एसपी ने बताया कि पीरो डीएसपी अशोक आज़ाद ने जांच के आदेश दे दिए हैं| रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी और दोषी पर कार्रवाई की जायेगी|

बताते चले कि भोजपुर जिले के पीरो थानान्तर्गत मोरथ गांव में करीब 10-12 दिन पहले ग्रामीण चिकित्सक मंतोष कुमार की लाश मिली थी. इसी मामले में पुलिस शोभा देवी को पूछताछ के लिए 9 सितंबर को तीज के दिन लेकर आई थी. पीरो के कोतवाल के मुताबिक उसी दिन से महिला को थाने में रखा गया था।

मृतका के भाई संतोष प्रसाद ने बताया कि तीज से कुछ दिन पहले शोभा देवी के घर के पास खंडहर में एक व्यक्ति की लाश मिली थी. इस मामले में पुलिस शोभा देवी को तीज के दिन घर से उठाकर ले गई. शोभा देवी का 17 वर्षीय नाबालिग बेटा प्रकाश कुमार भी बाहर से उस दिन घर आया था. पुलिस उसे भी उठाकर ले गई थी। आज पता चला है कि प्रशासन ने थाने में शोभा देवी को जान से मार दिया। उसी दिन से थाने में महिला को टॉर्चर किया गया। उसमें मेन पीरो थाना के बड़ा बाबू हैं।

संतोष प्रसाद ने पुलिसवालों पर आरोप लगाते हुए कहा कि “प्रशासन ने ही थाने में हत्या की है. उन्होंने ही जान से मारा है. महिला के पति मुन्ना प्रसाद उर्फ़ मुन्ना कहार बाहर में रहकर मजदूरी करते हैं. महिला अपने सबसे छोटे बेटे प्रकाश के साथ यहां थी. प्रकाश भी उसी दिन बाहर से आया था. मृतक महिला का मायके भोजपुर जिले के ही धोबहां के सलेमपुर गांव में हैं।

जमीन के विवाद में आवास सहायक को मारी गोली

आरा : भोजपुर के सीमावर्ती बक्सर जिले के सिमरी थानान्तर्गत जंगली शिव मंदिर के समीप शनिवार की शाम अपराधियों ने एक आवास सहायक को गोली मार घायल कर दिया| उसे आरा के बाबू बाजार स्थित प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जख्मी सिमरी थानान्तर्गत डुमरी गांव निवासी राजनाथ कुमार का पुत्र अरविंद कुमार है। वह बक्सर जिले के एक ब्लॉक में कार्यरत है। घटना का कारण जमीन संबंधी विवाद बताया जा रहा है।

पत्रकार संघ ने फायरिंग घटना में करवाई की मांग

आरा : भोजपुर जिले के संदेश प्रखंड के अजीमाबाद थानान्तर्गत भीमपुरा गांव निवासी हिंदी पत्रकार अश्विन शरण के घर पर हुई फायरिंग की घटना पर पत्रकार संघ ने कड़ा ऐतराज जताया है. भोजपुर जिला आइरा एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष राकेश राजपूत के नेतृत्व में पत्रकारों का एक प्रतिनिधिमंडल अजीमाबाद थाना पहुंचा और पत्रकार के घर पर की गयी फायरिंग की घटना में संलिप्त असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई की जानकारी ली! तथा इस घटना से जुड़े मामले में संलिप्त लोगों की यथाशीघ्र गिरफ्तारी की मांग की ! उन्होंने कहा कि अगर क्षेत्र के पत्रकार ही सुरक्षित नहीं है, तो आम लोगों की बात क्या की जाए। दिन रात आमजनों की समस्याओं और जनहित में सेवा देने वाले पत्रकारों पर हमला निंदनीय है।

इस मौके पर प्रतिनिधिमंडल में संदेश के पत्रकार शिनेश्वर कुमार, अश्विन शरण उर्फ चंदन कुमार, सहार से हसन इमाम, अतीक अहमद, अनिल राय, अगिआंव से हरेराम गुप्ता, चरपोखरी से कृष्णा कुमार, आनंद प्रकाश छोटू सहित जिले के विभिन्न प्रखंडों के पत्रकार मौजूद रहें। विदित रहें की गुरुवार की रात असामाजिक तत्वों द्वारा भोजपुर जिले के संदेश प्रखंड अजीमाबाद थाना क्षेत्र अंतर्गत भीमपुरा गांव निवासी हिंदी दैनिक समाचार पत्र के पत्रकार अश्विन शरण के घर पर फायरिंग की घटना की गयी थी।

पार्किंग के आभाव में सड़क किनारे वाहन लगाना विवशता

आरा : शहर को जाम से निजात दिलाने के लिये पुलिस ने  मास्टर ट्रैफिक प्लान लागू कर सभी प्रमुख सड़कों पर वनवे, लेन ड्राइविंग और नो इंट्री की व्यवस्था की  है। लेकिन अभीतक पार्किग की व्यवस्था नहीं होने के कारण जाम पर पूरी तरह रोक नहीं लग पा रही है। पार्किंग नहीं होने से लोग सड़क किनारे बाइक और वाहन लगाने को विवश हैं। शहर के महावीर टोला में कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। जहां सड़क के दोनों किनारे दर्जनों बाइक खड़ी थी। हालांकि पुलिस के मास्टर प्लान में पार्किंग की व्यवस्था करने की बात कही है। इसे लेकर पुलिस की ओर से जगह चिन्हित करने का काम भी किया जा रहा है। अब पुलिस की इस पहल पर जिला प्रशासन की मदद की दरकार है। बताया जा रहा है कि पार्किंग बनाने के लिये जमीन की बंदोबस्ती करनी पड़ेगी। जिला प्रशासन ही किया जा सकता है। भोजपुर एसपी विनय तिवारी ने बताया कि पार्किंग के लिये जमीन का चयन किया जा रहा है। इस संबंध में डीएम से बात चल रही है। जमीन की बंदोबस्ती होते ही पार्किंग की व्यवस्था कर दी जायेगी।

पार्किंग की व्यवस्था हो जाने से जाम के साथ बाइक चोरी पर रोक लगाने में पुलिस को मदद मिलेगी। इस कारण पुलिस का पार्किंग पर काफी फोकस है। बताया जा रहा है कि शहर की प्रमुख जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था करने की तैयारी है। सूत्रों के अनुसार पार्किंग की देखरेख रेलवे स्टेशन की तर्ज पर प्राइवेट एजेंसी को दिया जायेगा। इसके लिये टेंडर के तहत एजेंसी का चयन किया जायेगा। एसपी ने बताया कि पार्किंग नहीं होने के कारण लोग इधर-उधर बाइक खड़ी कर देते हैं। इस कारण जाम की समस्या तो उत्पन्न होती ही है। चोर गिरोह भी आसानी से बाइक गायब कर रहे है। पार्किंग बन जाने के बाद लोगों को बाइक सहित अन्य वाहन लगाने में आसानी होगी। वहीं पार्किंग में वाहन सुरक्षित भी रहेंगे। बता दें कि इन दिनों शहर में बाइक चोरी की घटनायें काफी बढ़ गयी है। अब तो पलक झपकते ही चोर बाइक ले उड़ते है।

इसी बीच मरीज की समस्याओं को देखते हुये भाकपा-माले ने प्रशासन से नये ट्रैफिक नियम पर विचार करने और रूट में बदलाव करने की मांग की है। इसे लेकर माले नेता क्यामुद्दीन अंसारी की ओर से  डीएम, एसपी और एसडीओ को सुझाव पत्र भी दिया गया है। उसमें स्टेशन से शिवगंज दुर्गा मंदिर तक एक रूट करने की मांग की गयी है ताकि आम गरीब मरीज आसानी से सदर अस्पताल पहुंच सके और उसकी जान बच सके। इसके अलावे ऑटो के लिये मठिया से धर्मन चौक से आगे बिचली रोड़ हुए बड़ी चौक और शिवगंज होते स्टेशन तक जाने का रूट तय करने की मांग की। साथ ही चौक की ओर वाहनों को जाने से रोकने के लिये दुर्गा मंदिर के पास पोस्ट का निर्माण करने की बात भी कही गयी है। एसपी ने माले नेता की मांग पर स्पष्ट रूप से बताया कि मरीज और एंबुलेंस पर किसी तरह की रोक नहीं है।

राजीव एन० अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here