10 जुलाई : सारण की मुख्य खबरें

0

मोबाइल चोर चलती ट्रेन से कूदकर भागने का किया प्रयास, 2 key-pad मोबाइल, 300/एवं एक जनरल टिकट साथ धराया

छपरा : आरपीएफ प्रभारी निरीक्षक अनिरुद्ध राय रेलवे सुरक्षा बल छपरा जंक्शन के निर्देशन में उपनिरीक्षक इश्तियाक अहमद खान साथ ड्यूटीरत हेड कांस्टेबल अमरनाथ यादव एवं का.उमेश कुमार तथा सहायक सुरक्षा आयुक्त रेलवे सुरक्षा बल छपरा महोदय द्वारा गठित CPDT टीम के हेड कांस्टेबल सत्य प्रकाश राय तथा हे. का. दिलीप सिंह द्वारा छपरा जंक्शन स्टेशन पीएफ रात्रि चेकिंग व निगरानी के दौरान समय लगभग 1:18 बजे गाड़ी संख्या 09177 के छपरा जंक्शन प्लेटफार्म संख्या 4 पर इन करते समय एक व्यक्ति चलती ट्रेन से कूदकर भागने का प्रयास किया जिस पर संदेह होने के कारण मौके से उक्त बल सदस्यों द्वारा पकड़ कर पूछताछ एवं उसकी तलाशी ली गई तो 2 अदद key-pad मोबाइल तथा रुपया 300/एवं एक जनरल टिकट मैरवा से सिवान तक का मिला।

पूछताछ के दौरान पकड़े गए व्यक्ति द्वारा बताया गया कि उक्त दोनों मोबाइल उक्त गाड़ी से यात्री का मोबाइल चोरी किया है। पकड़े गए व्यक्ति ने अपना नाम विक्की कुमार तिवारी पुत्र गौरीशंकर तिवारी निवासी श्रीनगर थाना मैरवा जिला सिवान उम्र 18 वर्ष बताया साथ ही यह भी बताया कि उसका एक साथी विशाल जायसवाल पुत्र राजेश जायसवाल निवासी सब्जी मंडी थाना मैरवा जिला सिवान पहले ही गाड़ी धीमी होने पर उतर कर भाग गया है।

swatva

भागे हुए अभियुक्त की तलाश एवं सुराग रस्सी पता रस्सी की जा रही है यथा शीघ्र गिरफ्तारी अमल में लाई जाएगी। अग्रिम कानूनी कार्यवाही हेतु राजकीय रेलवे पुलिस छपरा को सुपुर्द किया गया। बरामद दोनों मोबाइल की कीमत लगभग ₹ 7000 है। उपरोक्त के संबंध में राजकीय रेलवे पुलिस छपरा जंक्शन में कांड संख्या 73/ 2021 अंतर्गत धारा 401,414 IPC dt.-09.07.2021 विरुद्ध विक्की कुमार तिवारी आदि दर्ज किया गया है। मामले की जांच सहायक उपनिरीक्षक मनोज कुमार राजकीय रेलवे पुलिस छपरा जंक्शन द्वारा की जा रही है।

लायन नम्रता एवम लियो आशीष सोनी ने असहाय लोगो के बीच भोजन, एवम बच्चो के बीच बिस्किट और चॉकलेट बांट कर मनाया जन्मदिन

छपरा : लियो क्लब छपरा टाउन के द्वारा जिला 322E की जिलापाल लायन नम्रता एवम लियो आशीष सोनी का जन्मदिन शहर के थाना चौक, हॉस्पिटल चौक, दरोगा चौक से होते हुए भगवान बाजार रेलवे स्टेशन तक गरीब, असहाय लोगो के बीच भोजन का वितरण कर एवम साथ ही साथ रेलवे स्टेशन के समीप छोटे छोटे बच्चो के बीच बिस्किट और चॉकलेट बांट कर मनाया गया।

इस अवसर पर लियो अध्यक्ष लियो मोहम्मद नसरुद्दीन उर्फ़ सनी पठान सनी पठान ने कहा की क्लब के द्वारा हंगर का प्रोजेक्ट हमारे क्लब का बहुत ही अहम मुहिम है वही लियो हंगर चेयर पर्सन लियो राहुल कुमार ने कहा की आगे भी यह मुहिम जारी रहेगा।

इस अवसर पर लायंस क्लब छपरा टाउन के संस्थापक अध्यक्ष लायन कुंवर जायसवाल,अध्यक्ष लायन धीरज सिंह, लायंस उपाध्यक्ष लायन सतीश पांडे, पी आर वो लायन अली अहमद, लियो सचिव लियो मनीष मनी, लियो कोषाधक्ष लियो मोहित गुप्ता, लियो आशीष सोनी, लियो सलमान, लियो राज, लियो विकी कुमार, लियो आशीष जी लियो आशुतोष पांडे सहित सभी सदस्य मौजूद रहे।

अवैध बालू खनन के खिलाफ पुलिस ने शिकंजा कसना कर दिया शुरू

छपराः जिले में अवैध बालू खनन के खिलाफ पुलिस का शिकंजा कसना शुरू हो गया है। सारण के पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार के नेतृत्व में लगातार बालू माफियाओं के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में सोनपुर थाने की पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने 10 पासिंग एजेंट व बालू माफियाओं को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने बताया कि गिरफ्तार बालू माफिया के पास से 4 कार, एक ट्रक, दो मोटरसाइकिल तथा ₹175000 नकद बरामद किया गया है।

युवती को शादी का झांसा देकर यौन शोषण करने का आरोप लगाते हुए स्थानीय थाने में लगाई मदद की गुहार

छपरा : सारण जिले के मढ़ौरा थाना में एक युवती ने शादी का झांसा देकर यौन शोषण करने का आरोप लगाते हुए स्थानीय थाने में मदद की गुहार लगाई है। महिला ने स्थानीय थाने में दिए आवेदन कहा है कि वह अपने बुआ के घर रहती थी इसी दरमियान पड़ोस में रहने वाले नगेंद्र राम के पुत्र रोहित से बातचीत होने लगी दोनों में बातचीत का सिलसिला प्यार में बदल गया।

फिर दोनों ने कई बार शारीरिक संबंध भी बनाया। वह लगातार युवती के घरवालों से शादी की बात करने की बात कहकर संबंध बनाता रहा. इस दौरान वह गर्भवती हो गई तो रोहित ने अकेले घर में उसकी मांग में सिंदूर डाल दिया और दिखावे की झूठी शादी कर उसे बहला लिया. इसके बाद युवती के गर्भवती होने की जानकारी रोहित ने अपने परिजनों को दी, जिसके बाद सभी मिलकर उसपर गर्भपात करने का दबाव बनाने लगे।

बीते 18 मई को रोहित के पिता नागेश्वर राम, मां आशा देवी, बहन रिंकी कुमारी, चन्द्रेश्वर राम और उसकी पत्नी ने उसके साथ बुरी तरह से मारपीट की जिसके फलस्वरूप उसका गर्भपात हो गया। इसी बीच युवती का हालत काफी खराब हो गई और आननफानन में परिजन उसे लेकर मढ़ौरा रेफरल अस्पताल पहुंचे और भर्ती कराया।

मामले का खुलासा होने के बाद गांव में पंचायत बैठाई गई। पंचायती मं आरोपी के परिजनों ने शादी के लिए सहमति दे दी। हालांकि बाद में सभी शादी करने से मुकर गए। इसी संबंध में पीड़िता ने पुलिस से सभी आरोपियों पर कानूनी कार्रवाई कर न्याय दिलाने की गुहार लगाई है। इस मामले में पुलिस छानबीन में जुट गई है। थाना प्रभारी ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है, उचित कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

महिला के साथ गैंगरेप के मामले में शक के आधार पर पुलिस ने सात लोगों को लिया हिरासत में

छपरा : अमनौर में महिला के साथ गैंगरेप के मामले में अमनौर पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है। शक के आधार पर पुलिस सात लोगों को हिरासत में ली। पूछताछ के बाद चार को बांड पर छोड़ दिया गया। तीन लोगों को पुलिस ने आरोपित मानते हुए एफआईआर कर जेल भेज दी। बाकी की गिरफ्तारी के लिए तलाश जारी है। तीनों आरोपित स्थानीय थाना क्षेत्र के गोसी अमनौर गांव का निवासी है।

पुलिस का कहना है कि इस घटना में संलिप्त किसी भी अपराधियों को बक्सा नहीं जाएगा। कोई भी हो कानून का उल्लंघन करने वाले सलाखों में होंगे। पुलिस कार्रवाई करेगी। मालूम हो कि तीन रोज से एक महिला के साथ सामूहिक रूप से बलात्कार का वीडियो वायरल हो रही थी। अपराधी बिना भय के घूम रहे थे। खबर छपने के बाद पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए छापेमारी शुरू कर दी।

जिसमें सात लोगों को पूछताछ के लिए शक के आधार पर उठाया गया। पूछताछ में तीन की संलिप्तता पाई गई। जिनको जेल भेज दिया गया। इस मामले में आदर्श लोक कल्याण संस्थान के अध्यक्ष व समाजसेवी मनोहर मानव ने इस मामलों में राष्ट्रीय महिला आयोग एवं राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से शिकायत की है।

रेड क्रॉस सोसाइटी ने महिला प्रशिक्षुओं के बीच सैनिटरी पैड के साथ मास्क, साबुन, रेजर, ब्रश आदि का किया वितरण

छपरा : इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी सारण के तत्वाधान में जिले के दो प्रधानमंत्री कौशल केंद्र पे जीडीए(फ्रंट लाइन वर्कर)का कोर्स कर रहे लगभग 100 प्रशिक्षुओ के बीच मास्क, साबुन, रेजर, ब्रश और इन सभी सामग्रियों के साथ महिला प्रशिक्षुओं के बीच सैनिटरी पैड का वितरण शनिवार को किया गया। इस मौके पर प्रशिक्षुओं को वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई तथा उन्हें अपने परिवार तथा समाज के लोगों को जागरूक करने के लिए प्रेरित किया गया।

जिला सचिव जिन्नत जरीना मसीह ने कहा कि भले ही वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन आ गया है, लेकिन आज भी इससे बचाव के लिए तीन महत्वपूर्ण उपाय है, जिसका पालन सभी को करना आवश्यक है। वही वित्तरण के द्वारान प्रधानमंत्री कौशल केंद्र सारण के सेंटर हेड निखिल कुमार ने छात्र- छात्राओं को मास्क का प्रयोग करने, शारीरिक दूरी बनाकर रहने और हाथ की सफाई करने पर विशेष ध्यान देने का आग्रह किया।

इस मौके पर युवा रेड क्रॉस सोसाइटी के जिला सचिव अमन राज,युवा समाज सेवी संजीव चौधरी ने भी अपने-अपने विचार रखे। इस मौके पर रेड क्रॉस सोसाइटी से आलोक राज, अमन सिंह,वही कौशल केंद्र के प्रशिक्षक धर्मेन्द्र जानगीर,अनिता कुमारी और कर्मचारी दीपक कुमार, नेहा गुप्ता, राजेश पाण्डेय आदि ने भाग लिया।

राजीव प्रताप रुढी के प्रयास से डॉ सी एन गुप्ता द्वारा छपरा सदर प्रखंड के नैनी गांव के मुख्य सड़क का किया गया शिलान्यास

छपराः सारण के लोकप्रिय सांसद राजीव प्रताप रुढी के प्रयास से, छपरा विधानसभा के स्थानीय विधायक डॉ सी एन गुप्ता के कर कमलों द्वारा छपरा सदर प्रखंड के नैनी गांव के मुख्य सड़क का शिलान्यास किया गया। उम्मीद है जल्द ही सड़क का निर्माण शुरू हो जाएगा जिससे ग्रामीण लाभान्वित होंगे। वही इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के कई नेतागण मौजूद रहे।

रूडी के प्रयास से मुख्यमंत्री चिकित्सा राहत कोष से विजय किशोर दास को दिया गया 80,000 रुपए

छपरा : सारण के लोकप्रिय सांसद राजीव प्रताप रूडी के प्रयास से छपरा सदर प्रखंड के नैनी ग्राम निवासी विजय किशोर दास, पिता – धर्मदास को महावीर कैंसर अस्पताल में कैंसर के इलाज के लिए, मुख्यमंत्री चिकित्सा राहत कोष से 80,000 रुपए दिया गया। इलाज के लिए स्वीकृति हुई राशि पत्र माननीय सांसद महोदय के निर्देश पर भाजपा छपरा सदर पश्चिम मंडल अध्यक्ष विश्वास गौतम, नैनी पंचायत के पूर्व उपमुखिया उपेंद्र कुमार सिंह, नैनी शक्तिकेंद्र सहप्रमुख बच्चा सिंह, अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष भरत मांझी, महादलित प्रकोष्ठ के संयोजक सत्येंद्र राम के द्वारा दिया गया।

इलाज के लिए स्वीकृत राशि पत्र पाकर परिवार के लोग बहुत खुश हुए तथा माननीय सांसद महोदय राजीव प्रताप रूडी जी एवं भाजपा छपरा सदर पश्चिमी मंडल के सभी पदाधिकारियों को हृदय से बहुत-बहुत आभार प्रकट किया।

अध्यक्ष महेश जालान ने किया बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन छपरा शाखा का दौरा

छपराः बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन छपरा शाखा का दौरा प्रदेश अध्यक्ष महेश जालान ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता छपरा शाखा के अध्यक्ष हरीकृष्ण चाँदगोठिया ने किया। संचालन प्रमंडलीय मंत्री प्रहलाद कुमार सोनी ने किया। धन्यवाद ज्ञापन संगठन मंत्री सह प्रवक्ता श्याम बिहारी अग्रवाल ने किया। सचिव का प्रतिवेदन विजय कुमार चौधरी ने प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम में समाज के बुजुर्ग गौरीशंकर पोद्दार, सत्यनारायण शर्मा, मातादिन सोनी, बालकिशन लाठ, भगवती जगाती, श्याम सुंदर शर्मा, नवल किशोर शर्मा, राम भगत चाॅदगोठिया, पवन चाँदगोठिया को अंग वस्त्र से सम्मानित किया गया। बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन के प्रदेश अध्यक्ष महेश जालान ने अपने सम्बोधन में छपरा शाखा द्वारा किए जा रहे कार्यो की प्रशंसा की।

बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों की चर्चा की। योग्य संतान के लिए उपयुक्त वैवाहिक संबंध की तलाश सम्मेलन द्वारा किया जा रहा हैं। रिश्ता आया हुआ है? तो क्या भारत के किसी भी शहर से विश्वसनीय जानकारी चाहिए? इस तरह की कोई भी जानकारी सम्मेलन द्वारा दी जा रही हैं। पटना या भारत के बड़े अस्पतालों में इलाज में प्राथमिकता और खर्च के बिल में रियायत दिलाया जा रहा हैं।

उच्च शिक्षा छात्रवृति के लिए मारवाड़ी समाज के किसी मेधावी छात्र का आवेदन अग्रसारित करना चाहते हैं तो सम्मेलन भरपूर मदद करेगा। उपयुक्त रोजगार या सर्विस की आवश्यकता है तो सम्मेलन इसकी भी व्यवस्था भी सम्मेलन से की जा रही हैं। मारवाड़ी समाज की कोई भी विधवा या परित्यक्ता महिला आजीविका के लिए परेशान है तो उसके आजीविका की व्यवस्था सम्मेलन द्वारा किया जा रहा हैं। बिना गलती किए किसी भी प्रकार के अनुचित सरकारी या गैर सरकारी दबाव से त्रस्त हैं तो सम्मेलन उससे निजात दिलाने का कार्य करेगा।

अपनी भाषा, संस्कृति-संस्कार, पर्व-त्यौहार से संबंधित किसी प्रकार की प्रमाणिक जानकारी चाहते हैं तो सम्मेलन द्वारा दी जाएगी। किसी प्रकार की शैक्षणिक, चिकित्सकीय, आर्थिक, व्यवसायिक, पारिवारिक या सामाजिक सलाह की आवश्यकता है तो सम्मेलन इसकी व्यवस्था करेगी। कार्यक्रम को प्रदेश महामंत्री योगेश तुलस्यान, प्रमंडलीय उपाध्यक्ष राज कुमार मिश्रा, प्रमंडलीय मंत्री प्रहलाद कुमार सोनी, आदि ने संबोधित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here