03 जुलाई : नवादा की मुख्य खबरें

0

एक सप्ताह बाद गोविन्दपुर में फिर आरंभ हुआ वैक्सीनेशन

नवादा : जिले में वैक्सीन उपलब्ध नहीं रहने के कारण गोविंदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को वैक्सीन उपलब्ध नहीं कराया गया था। शुक्रवार को लगभग एक सप्ताह बाद प्रखंड क्षेत्र के कई चिन्हित स्थानों पर कैंप लगाकर वैक्सीनेशन का कार्य किया गया।

नोडल पदाधिकारी डॉक्टर जफर इमाम के अनुसार जिला से गोविंदपुर सीएचसी को कोविशिल्ड का 50 वैक्सीन उपलब्ध कराया गया था। जिसमें 4 वैक्सीन सीएचसी में खपत होने के बाद बचे 46 वैक्सीन को प्रखंड क्षेत्र के कई चिन्हित स्थानों पर कैंप लगाकर वैक्सीनेशन का कार्य किया गया। जिसमें तैलिक वैश्य इंटर विद्यालय केंद्र पर 10, प्राइमरी स्कूल बनिया विगहा में 10, पुस्तकालय भवन थाली में 17, हेल्थ वैलनेस सेंटर कोरिऔना में 6 कुल मिलाकर 46 वैक्सीन खपत किया गया। जिसमें से 18 प्लस एवं 45 प्लस 460 लोगों का टीकाकरण किया गया।

swatva

कई सेंटर पर लोगों की अधिक भीड़ इकट्ठा होने के कारण वैक्सीन की कमी रहने पर निराश घर वापस लौटना पड़ा। नोडल पदाधिकारी ने बताया कि जिला से और वैक्सीन उपलब्ध किए जाने के बाद बचे हुए लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। लक्ष्य पूरे प्रखंड में हंड्रेड परसेंट टीकाकरण का कार्य का है।

शराब के साथ टेंपो पकङ ग्रामीणों ने किया थाना के हवाले

नवादा : जिले के झारखंड से टेंपो में भरकर लाये जा रहे विदेशी शराब को गोविन्दपुर थाना क्षेत्र के बिनोवा नगर के समीप ग्रामीणों ने सूचना को दी। सूचना पाकर थानाध्यक्ष डॉक्टर नरेंद्र प्रसाद ने घटनास्थल पर पुलिस बल को भेजकर शराब सहित टेंपो को जप्त कर थाना लाया।

वाहन तलाशी के क्रम में टेंपो में छिपाकर रखे गए इंपिरियल ब्लू कंपनी निर्मित 750ml का 42 पीस, 375ml का 47 पीस, रॉयल स्टैग 750ml का 24 पीस, किंगफिशर बियर 500ml का 18 पीस, टबोग्र बियर 500ml का 64 पीस कुल मिलाकर लगभग 108 लीटर विदेशी शराब बरामद किया गया। थानाध्यक्ष ने बताया कि नीले रंग के टेंपो संख्या बी आर 21 के 0 645 में छिपा कर रखे कुल 195 बोतल विदेशी शराब को टेंपो सहित जप्त किया गया है। जिसे थाने में सुरक्षित रखा गया है। मौके से शराब कारोबारी भागने में सफल रहा । जप्त टेंपो के ऊपर शराब अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। टेंपो के रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

दो पक्षों के बीच हुई गोलीबारी की घटना में तीन जख्मी

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के तरौनी गांव में दो पक्षों के बीच म गोलीबारी हुई। घटना शुक्रवार की तकरीबन 5 बजे बतायी जा रही है। घटना में तीन लोग जख्मी हुए जिन्हें इलाज के लिए सीएचसी में भर्ती कराया गया है। घटना की जानकारी मिलते ही एएसआई वीरेन्द्र पासवान पुलिस बल के साथ गांव पहुंचे, और मामले की छानबीन में जुटे हुए हैं।

बताया जाता है कि घटना में एक व्यक्ति के गोली पैर में लगी है,वही एक महिला को गड़ासा से हाथ काट दिया गया है,जो उसका हाथ का दाहिना कलाई अलग हो गया है। इसके अलावा एक लड़की का माथा फटा है। मिली जानकारी के अनुसार गोली से जख्मी विशेश्वर चौहान का 46 वर्षीय पुत्र श्री चौहान, वही हाथ कटा महिला फौदारी चौहान की 45 वर्षीय पत्नी दुलारी देवी के अलावा फौदारी चौहान की 20 वर्षीय पुत्री सपना कुमारी का माथा फटा हुआ है।

जख्मी अवस्था मे इलाज के लिए सीएचसी नारदीगंज में दाखिल कराया गया। सूचना मिलते ही एसआई श्याम कुमार पांडेय सीएचसी पहुँचकर जख्मी व्यक्ति से मिलकर घटना की जानकारी लिया। घटना के पीछे पूर्व से चले आ रहे भूमि विवाद बताया जा रहा है। यह विवाद गांव के निरंजन चौहान बनाम दिलीप चौहान, कमलेंन चौहान समेत अन्य के बीच हुआ। थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने बताया मामले की जानकारी मिली है,पुलिस बल को घटना स्थल पर भेजा गया है,अभीतक किसी भी पक्ष से आवेदन नही आया है,आवेदन मिलते ही मामला दर्जे किया जाएगा।

भाई ने ली भाई की जान, पीट पीटकर की हत्या

नवादा : जमीन का एक छोटा टुकडा भाई की जान जाने का कारण बन गया। मिली खबर के अनुसार जिले के अकबरपुर थाना क्षेत्र के सिरपत गांव में सगे भाई ने अपने ही भाई की पीट पीटकर हत्या कर दी।

मिली खबर के अनुसार सिरपत गांव के प्रदीप राजवंशी और पप्पु राजवंशी में जमीन को लेकर वर्षों से विवाद चलता आ रहा था। गुरुवार को जमीन को लेकर दोनों भाईयों में गाली गलौज और मारपीट हुई। जिसमें प्रदीप और संतोष राजवंशी बुरी तरह घायल हो गये। परिजनों ने दोनों को ईलाज के लिए अकबरपुर पीएचसी में भर्ती करवाया जहां से प्राथमिक उपचार के बाद प्रदीप राजवंशी को बेहतर ईलाज के लिए नवादा रेफर कर दिया।

सदर अस्पताल में स्थिति में सुधार नहीं होते देख परिजनों ने उसे मगध मेडिकल अस्पताल में रेफर करा लिया। जहां ईलाज के क्रम में प्रदीप राजवंशी की मौत हो गई। जबकि संतोष राजवंशी का इलाज किया जा रहा है । गांव में घटना की जानकारी मिलते ही मृतक के घर में कोहराम मच गया। हत्यारोपी भाई पप्पु राजवंशी और भाभी सुनीता देवी घर छोड़कर फरार हो गया। इस बावत थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि मृतक के परिवार वालों द्वारा किसी प्रकार का आवेदन नहीं दिया गया है। आवेदन मिलते ही कार्रवाई की जायेगी।

सर्पदंश से बालक की मौत

नवादा : जिले के हिसुआ प्रखंड के मंझवे इंदिरा नगर महादलित टोला की राजेश राजवंशी के 8 वर्षीय पुत्र आतिश कुमार की मौत सांप काटने से हो गई। मृतक की मां सोनिया देवी ने बताया कि घर में लकड़ी जलावन से चूल्हे पर रोटी पका रहे थे।

जलावन के पास चटाई बिछी हुई थी। बेटे को चटाई पर बैठने के लिए बोला लेकिन बेटा चटाई उठाकर चलाते हुए रोने लगा। देखा तो दाएं पैर की उंगली से खून बह रहा था। उसके बाद मुंह से फेन आने लगा। ग्रामीणों के सहयोग से पुत्र को झाड़-फूंक कराने वाले के पास ले जाया गया। होश नहीं आने पर बच्चे को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

अनोखा है नवादा का यह रेलवे स्‍टेशन, चंद कदम इधर-उधर घूम लें तो झारखंड पहुंच जाएंगे

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड के हरदिया पंचायत में दिलवा (प्रचलित नाम डेलवा ) स्टेशन है। इस स्टेशन की अनोखी और दिलचस्प कहानी है। इस स्टेशन का एक रेलवे ट्रैक बिहार के नवादा जिले में है, तो दूसरा ट्रैक झारखंड के कोडरमा जिले में है। स्टेशन पर बिहार-झारखंड की सीमा एक दूसरे से मुलाकात करती है,और कुछ दूर पर अलग भी हो जाती है। इससे काफी आकर्षण पैदा होता है। गया से धनबाद की ओर जाने वाली यह रेलखंड ग्रैंड कार्ड के नाम से जानी जाती है।

एक कदम बिहार में दूसरा झारखंड में :-

डेलवा रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली रेलवे लाइन दो राज्यों के बीच बंटती है। बिहार के गया की ओर से आने वाले यात्रियों के कदम बिहार के नवादा जिले के रेलवे स्टेशन पर उतरता है, तो वहीं अगर झारखंड के धनबाद की ओर से इस स्‍टेशन पर आते हैं, तो यात्रियों के कदम झारखंड की सीमा में उतरता है। अगर इस स्टेशन पर आप मूंगफली खरीदने के लिए भी इधर-उधर घूम गए तो दूसरे राज्य में आप प्रवेश कर जाएंगे।

सफर होता है रोमांचक और सुहाना :-

इस स्टेशन पर पहुंचने के लिए नवादा जिले के रजौली प्रखंड के लोगों को दुर्गम रास्ता का सहारा लेना पड़ता है। यहां 24 घंटा नक्सलियों का खतरा होता है। क्योंकि स्टेशन के पास ही घने जंगल और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ी इलाके हैं।

स्टेशन से ट्रेन से गुजरने वाले यात्रियों खासकर बच्चों के लिए सफर बड़ा रोमांचक और सुहाना हो जाता है। क्योंकि जंगल और पहाड़ के बीच से जब ट्रेन गुजरती है,तो यात्री काफी सुकून महसूस करते हैं। इस रेलवे ट्रैक पर कई गुफाएं भी हैं, जिसके बीच से सड़क बनाया गया है। दो राज्यों के बीच बंटा स्टेशन खास आकर्षण पैदा करता है। यह एक ऐतिहासिक क्षेत्र है, जहां बोर्ड लगाकर रेलवे ने झारखंड और बिहार की सीमा तय किया है।

बताते चलें कि इस स्टेशन से जिले के रजौली प्रखंड के डेलवा, नावाडीह, झराही और चोरडीहा गांव नजदीक पड़ता है। इसके अलावा इस स्टेशन से सभी गांव काफी दूर है। अधिकांश लोगों को तो यह भी नहीं पता है, कि बिहार में एक ऐसा भी रेलवे स्टेशन है।

चार लीटर महुआ शराब बरामद, महिला समेत तीन गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने तीन अलग-अलग स्थानों पर छापामारी कर चार लीटर महुआ शराब बरामद किया है। इस क्रम में कारोबारी महिला समेत तीन को गिरफ्तार किया है। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज के आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर भीखमपुर गांव में खुशबू देवी के घर की गयी घेराबंदी कर तलाशी के दौरान 03 लीटर महुआ शराब बरामद होते ही गिरफ्तार कर लिया। इस क्रम में चंडीपुर गांव के मुंशी चौधरी के घर ली गयी तलाशी में एक लीटर महुआ शराब बरामद होते ही गिरफ्तार कर लिया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

दूसरी ओर फतेहपुर मोङ के पास होटल शीतल छाया के पास शराब पीकर हंगामा कर रहे डीही गांव के जयहिन्द पाण्डेय को गिरफ्तार किया। चिकित्सकीय जांच में शराब पीने की पुष्टि होते ही उत्पादन अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज  दिया गया।

नता दरबार से फैसले के बावजूद एक पक्ष ने किया मारपीट

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के अब्दुल पंचायत की अब्दुल गांव में मारपीट कि घटना जमीनी विवाद में हुआ। इस क्रम में महिला समेत दो जख्मी हो गए। जख्मी को इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। इस बावत थाने में आवेदन दे कार्रवाई की मांग की है। बताया जाता है कि एक माह पूर्व सिरदला थाना परिसर में आयोजित जनता दरबार में थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा व अंचल अधिकारी गुलाम सरवर ने संयुक्त रूप से पंकज शर्मा के पक्ष में कागजात के आधार पर फैसला दिया था।

फैसला को जय करण सिंह ने स्वीकार भी किया था। जिसके बाद उक्त भूमि पर मकान निर्माण कार्य आरम्भ करने के दौरान शशि सिंह, बीरेंद्र सिंह और जय करण सिंह ने सरिया से प्रहार कर तारावती देवी व पंकज शर्मा को घायल कर दिया। घटना के बाद स्वजनों ने घायल वृद्ध महिला को सिरदला प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र में भर्ती कराया है। थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि जनता दरबार के फैसले को मंजूर करने बाद भी मारपीट कि घटना एक जघन्य अपराध है। सभी आरोपी के विरूद्ध एफ आई आर दर्ज कर कार्रवाई आरम्भ किया गया है।

लोक अदालत की सफलता को ले सभी बीडीओ ने की बैठक

नवादा : शनिवार को जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा के निर्देशानुसार दिनांक 10.07.2021 (शनिवार) को व्यवहार न्यायालय, नवादा में निर्धारित ’’राष्ट्रीय लोक अदालत’’ के सफल कार्यान्वयन हेतु जिले के सभी प्रखंड कार्यालय परिसर में प्रखंड विकास पदाधिकारियों द्वारा पूर्वा0 10ः00 बजे ’’राष्ट्रीय लोक अदालत’’ के संदर्भ में बैठक/शिविर का आयोजन किया गया।

बैठक में दिनांक 10.07.2021 को व्यवहार न्यायालय, नवादा में निर्धारित ’’राष्ट्रीय लोक अदालत’’ में अधिक से अधिक वादियों/प्रतिवादियों को शामिल होने तथा अधिक से अधिक वादों का निष्पादन किये जाने के बारे में बताया गया। बैठक में उपस्थित सभी जन प्रतिनिधियों से ’’राष्ट्रीय लोक अदालत’’ के आयोजन के संदर्भ में प्रचार-प्रसार करने के बारे में कहा गया तथा पंचायत/वार्ड स्तर पर संबंधित वादों के वादियों/प्रतिवादियों के बारे में अवगत कराया गया। इस अवसर पर प्रखंड स्तरीय जन प्रतिनिधि, वरीय प्रभारी पदाधिकारी तथा पैनल एडवोकेड आदि उपस्थित थे।

न ब्राह्मण,न मंत्रोच्चार, अर्जक पद्धति से हुआ विवाह संस्कार

नवादा : जिले के रोह प्रखंड के भोलानगर निवासी जीवलाल मांझी की पुत्री शोभा कुमारी की शादी गया जिला के वजीरगंज प्रखंड अंतर्गत भरेती निवासी बिहारी मांझी के पुत्र रवि कुमार के साथ बीती रात्रि अर्जक पद्धति से सम्पन्न हुई। मानववादी संगठन अर्जक संघ सांस्कृतिक समिति के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेन्द्र पथिक ने उक्त दोनों वर वधु को पति पत्नी के रूप में सत्यनिष्ठा के साथ प्रतिज्ञापन कराया, जिसमें दोनों ने समता के साथ व्यवहार और आचरण करते हुए वैवाहिक जीवन को मधुर और अविच्छिन्न बनाने तथा मानव मानव की बराबरी वाले समाज के विकास व समृद्धि में सदैव योगदान देने का हिंदी में शपथ लिया।

विवाह समारोह में श्री पथिक ने बताया कि कम खर्च, कम समय कम परेशानी के साथ साथ मानववाद की स्थापना करना इस विवाह की खास विशेषता है। लिखन्त पढ़न्त में होने वाले इस विवाह प्रतिज्ञा पत्र पर वर,वधु, विवाह कराने वाले के साथ साथ दोनों पक्ष के दो दो गवाह का हस्ताक्षर कराया जाता है। विवाहोपरांत वर वधु दोनों को विवाह प्रतिज्ञा पत्र की एक एक हस्ताक्षर युक्त प्रमाण-पत्र भी दिया गया। विवाह समारोह की अध्यक्षता अर्जक नेता सकलदेव मांझी ने किया।

समारोह में अन्य लोगो के अलावा रामाश्रय मांझी, रामबालक मांझी, संतन कुमार दास, श्रीकांत कुशवाहा समेत कई अर्जकों ने सामाजिक दूरी बनाते हुए वर वधु को मंगलकामना दी। इस विवाह में न तो किसी ब्राह्मण को बुलाया गया और न मंत्रोच्चार ही हुआ। पुरानी बैदिक रीति रिवाज को त्यागकर अर्जक संघ द्वारा प्रतिपादित यह मानववादी विवाह पद्धति पिछड़े दलित समाज में हाल के वर्षों में ज्यादा प्रचलित हो रहा है।

निकासी व व्ययन पदाधिकारियों को किया जा रहा प्रशिक्षित

नवादा : विशेष कार्य पदाधिकारी, बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी (सामान्य प्रशासन विभाग) बिहार, पटना के निदेशानुसार ’’मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली’’ (एच.आर.एम.एस.) के तहत पे इन्टाइटिलमेंट एवं पेरॉल जेनरेशन करने के लिए मास्टर ट्रेनर द्वारा सभी मेकर्स, चेकर्स तथा एप्रूवर को दिनांक 03.07.2021 से 05.07.2021 तक ऑनलाईन लिंक के माध्यम से सभी निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी, नवादा जिला को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

उक्त के आलोक में जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा द्वारा ’’मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली’’ (एच.आर.एम.एस.) के तहत पे इन्टाइटिलमेंट एवं पेरॉल जेनरेशन करने हेतु मास्टर ट्रेनर द्वारा मेकर्स, चेकर्स तथा एप्रूवर को ऑनलाईन प्रशिक्षण देने के लिए श्री विमल कुमार सिंह जिला स्थापना उप समाहर्त्ता नवादा, श्री संजय विश्वास वरीय कोषागार पदाधिकारी नवादा, श्री सुजीत कुमार जिला नजारत उप समाहर्त्ता नवादा, श्री भोला प्रसाद मेकर जिला नजारत शाखा नवादा, श्री दयानन्द ठाकुर आई.टी. प्रबंधक (एन.आई.सी.) नवादा को नामित किया गया है। जिला पदाधिकारी के आदेशानुसार सभी मास्टर प्रशगक्षक द्वारा उपस्थित होकर ससमय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा है कि किसी भी परिस्थिति में निर्धारित अवधि से आगे प्रशिक्षण कार्यक्रम को नहीं बढ़ाया जायेगा।

छेड़छाड़ के विरोध में मारपीट, तीन जख्मी

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के सिरपतिया गांव में शौच के लिए नदी के तरफ गई 17 र्वषीय युवती के साथ गांव के एक युवक ने पिस्तौल के बल पर गलत नीयत से छेड़छाड़ किया। विरोध करने पर युवती व उसके परिजनों के साथ मारपीट किया गया,जिसमें तीन लोग जख्मी हो गये। जख्मियों में सिरपतिया निवासी छोटी कुमारी,व उसकी मां कान्ता देवी व पिता रामविलास चौहान बताया जाता है। जख्मी अवस्था में इलाज के लिए सीएचसी नारदीगंज में दाखिल कराया गया। घटना बीते शाम शुक्रवार की है।

मामले को ले पीडि़त युवती की मां कान्ता देवी ने शनिवार को नारदीगंज थाना में गांव के चार लोगों के खिलाफ आवेदन देकर कार्रवाई की गुहार लगायी है। जिसमें उन्होंने रामप्रवेश चौहान व उसके पुत्र रंजन चौहान, विकास कुमार के अलावा उसकी पत्नी सुगनी देवी को आरोपित किया है।

बताया जाता है कि रामविलास चौहान की 17 र्वाय पुत्री छोटी कुमारी गांव के निकट नदी के किनारे शौच के लिए गयी थी,तभी गांव के विकास कुमार गलत नीयत से पिस्तौल दिखाकर पकड़ लिया और छेड़छाड़ करने लगा,जब विरोध किया,तो उसे पटक दिया,इसी बीच वह जोर जोर से रोने लगी,तब आसपास खेत में काम करने वाले लोग हल्ला किया,तब उसने मेरी बेटी को पिस्तौल के बट से सर पर मार दिया,जिससे उसका सर फट गया। घटना की जानकारी मिलने पर मेरे पति रामविलास चौहान अपनी पुत्री को लेकर थाना जाने लगे,तभी विकास कुमार व उसके पिता और भाई ने हरवे हथियार के साथ गाली गलौज करने लगे,और धमकी दिया कि अगर थाना में केस करोगे,तो जान मार देंगे।

इसी बीच हमलोगों अपने घर में घूस रहे थे कि तभी धक्का देकर उनलोग घर में प्रवेश कर गये,और मेरे पति को रामप्रवेश चौहान ने लोहे की रड़ से सर पर मार दिया,जिससे उनका सर फट गया,वही विकास कुमार ने गड़ासा से व उसकी मां सुगनी देवी ने पसली से मेरा सर पर वार किया,जिससे मेरा सर दो जगह फट गया है। हम दोनो पति पत्नी गिर कर बेहोश हो गये। हमलोगों को मरा समझकर सभी भाग गया। उसकी मां ने पुत्री के गले से सोने का चैन छीनकर निकल गया। उन लोगों ने जाते जाते धमकी दिया कि अगर केश करेगा तो तुम्हारा एक बेटा है,उसे भी जान मार देंगे। घटना के बाद गांव वाले की मदद से इलाज के लिए सीएचसी में दाखिल कराया गया। थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने बताया आवेदन के आलोक में मामले की छानबीन किया जायेगा।

तरौनी गांव में हुई हिंसक घटना में पीडि़त पक्ष ने दिया आवेदन

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के तरौनी गांव में शुक्रवार की शाम में दो पक्षों के बीच हुई गोलीबारी व हिसंक झडप में तीन लोग जख्मी हो गये थे।जख्मी अवस्था में सीएचसी में इलाज के उपरांत गंभीरावस्था में तीनों व्यक्ति को देर रात में अलग अलग जगहों पर स्थानांतरण किया गया।

जिसमें हाथ कटी महिला फौदारी चौहान की 45 र्वाय पत्नी दुलारी देवी को पीएमसीएच पटना व पैर में गोली लगे श्री चौहान व सर फटे सपना कुमारी को पावापुरी रिम्स में बेहतर इलाज के लिए भेजा गया है। इस मामले को लेकर शनिवार को पीडित श्री चौहान व दुलारी देवी ने आरोपित के विरूद्ध अलग अलग आवेदन देकर कार्रवाई करने की मांग किया है।

बताया जाता है कि पैर में गोली लगने से जख्मी श्री चौहान ने अपने आवेदन में तरौनी निवासी शंभू चौहान, दिलीप चौहान, कमलैन चौहान, बिक्रम चौहान समेत 15 लोगों को नामजद के अलावा पांच छह अज्ञात लोगों को अभियुक्त बनाया है वही हाथ कटी महिला दुलारी देवी ने अपने आवेदन में उसी गांव के दिलीप चौहान,शंभू चौहान समेत पांच लोगों को नामजद व बीस पच्चीस अज्ञात लोगों के विरूद्ध मामला दर्ज करने की गुहार लगाया है। थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने बताया पीडि़त पक्ष की ओर से आवेदन मिला है।आवेदन के आलोक में आरोपित के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज किया जायेगा।

राशि निकासी की जांच की मांग

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड के ननौरा पंचायत में 31 मार्च 2021 के बाद 15 वीं वित का पीएफएमएस के द्वारा राशि का व्यय करना था,लेकिन मुखिया व पंचायत सचिव के माध्यम से चेक के द्वारा राशि का निकासी कर लिया गया है। जो वितीय अनियमितता है। इस संबंध में वार्ड सदस्य जितेन्द्र कुमार,वार्ड सदस्य सरिता देवी,मुकेश कुमार,अजीत कुमार समेत अन्य गा्रमीणों ने डीएम को आवेदन देकर जांच करने की मांग किया है।

इस वावत मुखिया किरण वर्मा व पंचायत सचिव सत्येन्द्र पासवान ने कहा आरोप बेबुनियाद है। कहा कि 31 मार्च के बाद इस मद की राशि को चेक के माध्यम से निकासी नही किया गया है।

भूमि विवाद के दो मामले का हुआ निष्पादन

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना परिसर में शनिवार को भूमि विवाद को सुलझाने के लिए जनता दरबार आयोजित हुआ। सीओ अमिता सिन्हा ने बताया आयोजित जनता दरबार में दो भूमि विवाद का निष्पादन किया गया है।

बेलखुंडा पैक्स अध्यक्ष की मनमानी से किसानों में आक्रोश

-07 माह बाद भी नही हुआ भुगतान
– बैंक प्रबंधक पर लगाया आरोप

नवादा : जिले के पकरीबरावां प्रखंड क्षेत्र के बेलखुंडा पंचायत पैक्स अध्यक्ष अविनाश कुमार की मनमानी रवैये से लोग परेशान हैं। जिसके कारण किसानों में काफी आक्रोश है। आक्रोशित किसानों ने शनिवार को बेलखुंडा पैक्स गोदाम पर जमकर हंगामा करते हए पैक्स अध्यक्ष अविनाश कुमार और शाखा प्रबंधक सुनील कुमार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी किया।

इस बाबत बेलखुंडा के किसान शिवशंकर कुमार ने बताया कि 26 नवम्बर को 176 क्विंटल धान पैक्स अध्यक्ष को दिया, परन्तु आजतक धान का पैसा हमें नही मिला। ठीक इसी तरहबानी के किसान साधु यादव दुधेला,जितेन्द्र कुमार बेलखुंडा, सकिन्द्र यादव बेलखुंडा, सहदेव यादव बेलखुंडा,सकलदेव यादव दुधेला, संजय यादव दुधेला,साधू यादव बेलखुंडा समेत दर्जनों किसानों ने पैक्स अध्यक्ष से लेकर कॉपरेटिव बैंक के शाखा व प्रबन्धक पर विभिन्न प्रकार के आरोप लगाया।

किसानों ने कहा कि अध्यक्ष की मनमानी रहा कि पहले वह धान का बोरा और रस्सी भी किसान को ही खरीदने के लिए बोला उसके बाद बंधे बोरे को गांव से लगभग 15 किलोमीटर दूर केशौरी गांव पहुचाने के लिये बाध्य किया। उसके बाद भी एक क्विंटल में 5 किलो धान किसान से अलग लिया। इतना ही नही सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य 1868 की जगह 1700 रूपए क्विंटल की दर से दिया जा रहा है। उसके बाद भी 7 माह के बाद भी भुगतान नही किया रहा है।

किसानों ने बैंक पासबुक को अध्यक्ष व शाखा प्रबन्ध अपने पास ही रख लेने का भी आरोप लगाया है। किसी-किसी को तो अभीतक एक रुपये भी नही मिला है। शिकायत करने पर अध्यक्ष के द्वारा अपशब्द भाषा का उपयोग किया जाता है। दूसरी ओर कॉपरेटिव बैक के शाखा प्रबंधक सुनील कुमारके द्वारा भी पैसा देने में भेद-भाव बरती जा रही है।

आवास पर्यवेक्षक सहित 10 आवास सहायकों ने दिया योगदान

नवादा : जिले के विभिन्न विभागों में हुए तबादले की प्रकिया के बाद योगदान की प्रकिया प्रखंड में प्रारंभ हो गई है। इसी कड़ी में शनिवार को पकरीबरावां प्रखंड कार्यालय परिसर में इंदिरा आवास सहायकों व पर्यवेक्षकों ने अपना-अपना कार्यभार संभाला। पूर्व आवास पर्यवेक्षक मनीष कुमार ने नवपदस्थापित आवास पर्यवेक्षक कुसुम को अपना पदभार सौंपा। इसके आ्लावे 10 आवास सहायकों ने भी अपना-अपना पदभार ग्रहण किया।

पदभार ग्रहण करने वालों में नीरज कुमार,सुनील कुमार, रोहित कुमार,चन्दन कुमार,कौशलेंद्र कुमार,प्रभात रंजन कुमार राजेश कुमार सिन्हा,शैलेंद्र कुमार,रंजन राय,राकेश कुमार सहित कार्यपालक सहायक राजीव कुमार ने अपना योगदान दिया। पदभार ग्रहण करते ही आवास पर्यवेक्षक कुसुम ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र के हर एक जरुरतमंदों को आवास का लाभ दिया जायेगा। उन्होंने लाभुकों को हर संभव सहयोग करने उनकी पहली प्राथमिकता होगी। किसी भी समस्याओं के लिए लाभुक स्वंय आकर मिले। अगले सप्ताह तक सभी आवास सहायकों को पंचायत का बंटवारा कर दिया जाएगा।

राजद के 25वाँ स्थापना दिवस को सफल बनाने को ले बैठक

– 05 जुलाई को मनाया जाएगा स्थापना दिवस

नवादा : राष्ट्रीय जनता दल की 25वाँ स्थापना दिवस को सफल पूर्वक मनाने को ले शनिवार को पकरीबरावां प्रखंड राजद कार्यालय में बैठक आयोजित की गई। अध्यक्षता प्रखंड राजद अध्यक्ष मो रेयाज उद्दीन ने किया। बैठक में उपस्थित कार्यकर्ताओं ने पार्टी की मजबूती पर बल देते हुए इसके विस्तार पर चर्चा की। पार्टी के नेताओं ने 5 जुलाई को आयोजित स्थापना दिवस एक यादगार स्वरूप में मनाने का निर्णय लिया। इस यादगार को सफल बनाने को ले प्रखंड के प्रत्येक गांव तक प्रचार-प्रसार करने पर निर्णय लिया गया ताकि लोगों को पार्टी की एकजुटता व पार्टी के प्रति समर्पित कार्यकर्ताओं का पता चल सके। कार्यक्रम काफी ही उत्साह पूर्वक व शांतिपूर्ण तरीके से मनाया जाएगा।

प्रयास हो कि प्रखंड के सभी गांवों से लोग पंहुचे। बैठक खत्म होते सभी कार्यकर्ता अपने-अपने अभियान में लगकर लोगों को जागृत करने का काम करें। उक्त बातें प्रखंड राजद अध्यक्ष रेयाज उद्दीन व प्रखंड प्रधान महासचिव कुलदीप यादव ने संयुक्त रूप से उपस्थित कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कहा। मौके पर राजद नेता डिम्पल सिंह,डॉ परमेश्वर मंडल, तनवीर आलम खान,मो हाशिम अली, संतोष कुमार, राजेन्द्र पासवान,सुरेन्द्र सहित कई लोग मौजूद थे।

विश्व जनसंख्या दिवस पखवारा को ले बैठक होगी आयोजित

नवादा : जिले के पकरीबरावां प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधन इकाई द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत विश्व जनसंख्या दिवस पखवाड़ा को सफल बनाने हेतु 5 जुलाई को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पकरीबरावां के सभागार में बैठक का आयोजन किया जाएगा। बैठक में प्रखंड प्रमुख, उप प्रमुख,बीडीओ,बीइओ,पंचायती राज अधिकारी, सभी पंचायत के मुखिया, जीविका के अधिकारी, आशा फैसिलेटर सहित अन्य हिस्सा लेंगे। इसकी विस्तृत जानकारी पकरीबरावां प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ एम जुबेर ने दी है।

दो दिवसीय लंगर भोज कार्यक्रम का हुआ समापन

नवादा : नवादा-जमुई पथ के कुटिया मोड़ पर शुक्रवार से आयोजित दो दिवसीय लंगर कार्यक्रम का समापन शनिवार को हो गया। जिसमें कई साधु-महात्माओं के अलावे श्रद्धालुओं ने भाग लिया। कार्यक्रम बाबा सुंदर दास के अनुयायियों द्वारा आयोजित की गई। जिसका नेतृव मंदिर के महंत श्री अर्जुन जी के द्वारा की गई।

लंगर में क्या-क्या और किनके नेतृत्व में होता है कार्यक्रम आयोजित:-

बाबा सुंदर दास के भक्त बाबा बिरेन्द्र साव उर्फ बीरू दास ने बताया कि इस तरह के लंगर बाबा के कुटिया के अलावे जिले के विभिन्न प्रखण्डों में किया जाता है। जिसमे दर्जनों साधु-महात्माओं के देख-रेख में लंगर आयोजित की जाती है।शुद्ध घी से बने लिट्टी व खिचड़ी के अलावे कई प्रकार के व्यंजन परोसे जाते हैं।

क्या है विशेषता :-

बाबा बीरू दास बताते हैं कि बाबा सुंदर दास की समाधि लिए 5 दशक से भी ज्यादा हो चुके हैं। वे अपने ही जीवनकाल में मंदिर के पीछे एक पीपल का पेड़ लगाए थे जिसका नामकरण कल्प वृक्ष दिया था और श्राप भी दिया कि तुम कभी भी अपने पूरे अस्तित्व में नही आना क्योंकि तुम जब अपने अस्तित्व में आओगे तो लोग तुम्हे काट डालेंगे। इसलिए उक्त वृक्ष की ऊंचाई 10-15 फीट नही हुई थी। परन्तु उनके समाधि लेने के वर्षों बाद कुछ ऊंचाई तो हुई लेकिन उस रफ्तार से नही लोग बताते हैं कि आज भी उक्त वृक्ष आयु 60-70 वर्ष की हो चुकि है और ऊंचाई मात्र आज भी 20-25 फीट से ज्यादा नही है।

क्या है मान्यता :-

श्रद्धालु अगर सच्चे मन से उक्त कल्प वृक्ष के समीप बैठ कर जो भी मन्नतें मांगते है वह पूरी होती है। इसके अलावे मंदिर में मत्था टेकने से सभी बाधाएं दूर हो जाती है। प्रत्येक वर्ष सैकड़ों विवाह इस मंदिर में बाबा सुन्दर दास को साक्षी मानकर करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here