23 जून : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

लॉकअप में डालते ही युवक ने दारोगा को जान से मारने की धमकी धमकाया

आरा : भोजपुर जिले में एक अपराधी ने लॉकअप में बंद करने के दौरान ही दरोगा को ना केवल हड़काया बल्कि जेल से छूटने के बाद गोली मारकर जान लेने की धमकी भी दे डाली। आरा नगर थानान्तर्गत मोती टोला से चीता टीम ने एक बदमाश को हथियार के साथ गिरफ्तार किया। इसके बाद उस बदमाश को नगर थाना लाया गया जहां उसने नगर थाना में जमकर उत्पात मचाया और नगर थाना के एसआई मनोज कुमार को जान से मारने की धमकी तक दे डाली।

भोजपुर जिले में अपराध पर नियंत्रण के लिए एसपी राकेश कुमार दुबे ने चीता टीम का गठन किया है जो शहर के हरेक चौक-चौराहे पर गश्ती करते हुए अपराध पर कंट्रोल करेगी। चीता टीम आरा में गश्ती कर रही थी तभी पुलिस ने नगर थाना के अम्बेडकर नगर में एक बदमाश मोतीटोला निवासी देवेंद्र यादव उर्फ बुड़बकवा को हथियार लहराते गिरफ्तार कर लिया. देवेंद्र यादव को नगर थाना आते ही उत्पात मचाना शुरू कर दिया। उसने थाना के हाजत में लगा सीसीटीवी कैमरा को तोड़ दिया और जमकर उत्पात मचाया, जिसके बाद 6-7 पुलिसकर्मियों की मदद से बदमाश को पकड़ा गया। इसी दौरान ही उसने सब इंस्पेक्टर मनोज कुमार को जेल से निकलते ही गोली मारने की धकमी दे डाली. उसने कहा कि जेल से जब भी निकलूंगा सबसे पहले तुमको गोली मारूंगा। पुलिस ने बताया कि युवक के पास से पिस्टल 7.65 बोर की और दो जिंदा कारतूस बरामद किया गया है. उस पर आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जेल भेज दिया गया हैं. पकड़े गए बदमाश के बारे जानकारी जुटाने में पुलिस लग गई है।

swatva

भोजपुर में 3397 शिक्षकों का फोल्‍डर स्‍वीकारने से निगरानी ने किया इनकार

आरा : निगरानी ब्यूरो को फर्जी शिक्षकों की बहाली में मेधा सूची में हेराफेरी की आशंका है। ऐसे में निगरानी विभाग ने भोजपुर जिले के 3397 शिक्षकों का फोल्डर स्वीकार करने से इंकार कर दिया है। इससे शिक्षक, मुखिया और प्रखंड प्रमुखों के दम फूलने लगे हैं। शक के दायरे में शिक्षा विभाग के सहायक और अधिकारी भी हैं। निगरानी विभाग ने वर्ष 2016 के बाद अपलोड फोल्डर को स्वीकार करने से इंकार किया है। दूसरी ओर शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को आगामी 20 जुलाई तक विभाग के एप पर फोल्डर अपलोड करने का निर्देश दिया है। इससे शिक्षकों को राहत मिली है।

इतनी संख्या में फोल्डर को अपलोड नहीं करने के पीछे पंचायत सचिव व प्रखंड सचिवों की लापरवाही बताई गई है। निगरानी ने शैक्षणिक प्रमाण-पत्रों के फोल्डर के साथ मेधा सूची की मांग की है। इससे शिक्षक समुदाय भड़क गया। हालांकि प्रमाण पत्र तो शिक्षकों के पास होता है, लेकिन मेधा सूची का ब्योरा पंचायत सचिव और बीईओ के पास होता है। दोनों मुखिया और प्रखंड प्रमुखों के मातहत काम करते हैं। शिक्षा विभाग के कार्यालय में हड़कंप का कारण प्रमाण-पत्रों के फोल्डर मांगना नहीं, बल्कि फर्जी तरीके से मेधा सूची का निर्माण है। इसलिए मेधा सूची मांगे जाने के बाद मुखिया और शिक्षकों में हड़कंप लाजिमी है।

भोजपुर जिले में प्राथमिक और मध्य विद्यालय में वर्ष 2003 से 2015 तक 9735 शिक्षकों को संविदा पर बहाल किया गया। इसमें वर्ष 2016 तक 5333 फोल्डर को जिला शिक्षा कार्यालय ने विभाग के एप पर अपलोड किया गया। शेष 4402 फोल्डर का डाटा अपलोड नहीं किया। उच्‍च न्यायालय के आदेश से निगरानी विभाग ने जब शिक्षा विभाग से फोल्डरों की मांग की तो शेष फोल्डरों को अपलोड करने की कार्रवाई शुरू की गई। इसमें शिक्षा विभाग ने 1005 लोगों को मृत अथवा नौकरी छोड़ने वाला बताया। शेष 3397 फोल्डरों को पिछले दिनों अपलोड किया है जिसको लेकर विवाद है।

आरा में 442, शाहपुर में 386, अगिआंव में 291, जगदीशपुर में 288, उदवंतनगर में 270, पीरो में 241, संदेश में 226, चरपोखरी में 224, कोइलवर में 200, सहार में 181, बिहिया में 175, तरारी में 169, बड़हरा में 154, गड़हनी में 150

बनास नदी में गिरा स्कार्पियो, एक की मौत

आरा : भोजपुर जिले के सिकरहटा थानान्तर्गत सिकरहटा बनास नदी में एक स्कॉर्पियो अनियंत्रित होकर गिर गई जिसमे स्कॉर्पियो पर सवार एक व्यक्ति के मौत हो गई। पुलिस ने शव को बरामद कर लिया। हालांकि घटना किस वक्त घटी। इसका पता नहीं चल पाया है।

आज सुबह नदी में पानी का स्तर कम होने पर स्कॉर्पियो का चक्का ग्रामीणों को दिखाई दिया। पुलिस मौके पर पहुंचकर स्कॉर्पियो को नदी से बाहर खींचवाया। इसी दरमियान स्कॉर्पियो में सवार एक व्यक्ति का शव बरामद हुआ।

डॉ. मुखर्जी ने बलिदान देकर देश की रक्षा की-आचार्य भारतभूषण

आरा : भारतीय जनसंघ के संस्थापक अध्यक्ष और स्वतंत्र भारत के प्रथम उद्योग मंत्री डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर आज जनसंघ कार्यालय में श्रद्धांजलि अर्पित की गई तथा राष्ट्रीय कार्य परिषद् की ऑनलाइन बैठक आयोजित हुई। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अखिल भारतीय जनसंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष आचार्य भारतभूषण पाण्डेय ने डॉ मुखर्जी के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि वे एक महान शिक्षाविद, विधिवेत्ता, प्रशासक और दूरदर्शी राजनेता थे। उन्होंने जीवन की तमाम सुख-सुविधाओं का त्याग किया और हमेशा संघर्ष का कंटकाकीर्ण मार्ग चुना।

आचार्य पाण्डेय ने कहा कि बंगाल के वित्त मंत्री, संविधान सभा के सदस्य तथा केन्द्रीय उद्योग मंत्री के रूप में डॉ. मुखर्जी का इस देश को योगदान स्वर्णाक्षरों में अंकित है। उन्होंने कहा कि सर क्रिप्स और कैबिनेट मिशन के समक्ष भारतीय जनता का स्वतंत्रता के लिए प्रभावी पक्ष डॉ. मुखर्जी ने रखा और आधे बंगाल तथा पंजाब को पाकिस्तान जाने से बचा लिया। जम्मू और कश्मीर से दो प्रधान, दो विधान और दो निशान समाप्त कर देश की एकता, अखण्डता के लिए चालीस दिनों तक श्रीनगर जेल में बंद रहते डॉ. मुखर्जी ने अपना बलिदान दे दिया। जनसंघ अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से डॉ. मुखर्जी की मृत्यु पर पड़े रहस्य की जाँच कराने की मांग को दोहराया। उन्होंने कहा कि डॉ. मुखर्जी का जीवित स्मारक जनसंघ है जिसे सशक्त बनाकर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दी जा सकती है।

राष्ट्रीय महामंत्री राकेश गुरखा (श्रीनगर-कश्मीर)ने संचालन, अंजनी तिवारी (वाराणसी)ने स्वागत भाषण, जगदीश शास्त्री (मुम्बई) ने विषय प्रवर्तन तथा देशकुमार कौशिक (दिल्ली) ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस अवसर पर अनिल शर्मा भारद्वाज (जयपुर), दिनेश जिंदल(करनाल), डॉ. रवि श्रीवास (रायपुर), मयूर जानी(अहमदाबाद), दिनेश भारद्वाज (राजस्थान), अमर कुमार रायजादा (लखनऊ), वासुदेवाचार्य (काशी), संगु कृष्णन (चेन्नई), बी के रमनारेड्डी (हैदराबाद), एम सुधाकर चौधरी (तिरुपति), बिभाष बसाक, दीप्तेन्दु बराल एवं जीतू कर्माकर (कोलकाता) ने ऑनलाइन कार्यक्रम में भाग लिया तथा डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक संपन्न

आरा : जिला पदाधिकारी, भोजपुर रौशन कुशवाहा की अध्यक्षता में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर जिला स्तरीय कृषि टास्क फोर्स की बैठक संपन्न हुयी| बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी, भेाजपुर मनोज कुमार, उप परियोजना निदेशक (आत्मा), भोजपुर, वरीय वैज्ञानिक एण्ड हेड कृषि विज्ञान केन्द्र, आरा, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, जल संसाधन विभाग, सहायक निदेशक, उघान, भोजपुर एवं सहायक निदेशक (रसायन) मिट्टी जाँच प्रयोगशाला, आरा उपस्थित थे।

हर खेत पानी कार्यक्रम की विस्तृत समीक्षा की गई। कार्यपालक अभियंता सोन नहर प्रमंडल, आरा ने बताया कि हर खेत पानी का सर्वेक्षण कार्यक्रम पूर्ण कर लिया गया है। सर्वेक्षण उपरांत चयनित योजनाओं को डी.पी.आर. तैयार करते हुए विभिन्न विभाग के माध्यम से कराया जायेगा। कार्यपालक अभियंता, सोन नहर प्रमंडल आरा को निदेश दिया गया कि प्रखंडवार चयनित योजनाओं की सूची उपलब्ध कराई जाय, ताकि प्रखंडो के माध्यम से उसका सत्यापन कराया जा सके, तथा यह भी ज्ञात किया जा सके कि किसी क्षेत्र में अन्य योजनाओं की आवश्यकता है अथवा नही।

खरीफ 2021 में कृषि विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनान्तर्गत बीज वितरण की समीक्षा की गई। जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि खरीफ 2021 में विभिन्न योजनाओं में कुल 2719.74 क्वीं॰ बीज वितरण का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जिसके तहत जिले को अभी तक कुल धान- 2439.38 क्वीं॰ बीज प्राप्त हुआ है। जिसमें 1982.12 क्वीं॰ बीज का वितरण किया जा चुका है। इस संबंध में जिला कृषि पदाधिकारी, भोजपुर को निदेश दिया गया कि अविलंब बीज का वितरण सम्पन्न किया जाय। वर्षापात का ससमय प्रतिवेदन भेजने का निदेश जिला कृषि पदाधिकारी को दिया गया।

2021 में विभिन्न फसलों के आच्छादन के संदर्भ में जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि खरीफ 2021 में धान-115000 हे॰ मक्का-7000 हे॰, अरहर-3400 हे॰ एवं मडुआ-50 हेक्टेयर का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें धान बिचड़ा की उपलब्धि 41.2 प्रतिशत हो गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लंबित आवेदनो को निष्पादन कराने का निदेश जिलाधिकारी ने जिला कृषि पदाधिकारी को दिया।

कृषि विभाग की संचालित योजनाओं यथा जैविक कोरिडोर योजना, जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम, की समीक्षा की गई। उर्वरक की समीक्षा के क्रम में निदेश दिया गया कि खरीफ 2021 में आवश्यकता के अनुरूप उर्वरक की उपलब्धता एवं कृषको को उचित मूल्य पर उर्वरक की बिक्री सुलभ कराया जाय। सभी प्रखंडो में उर्वरक निगरानी समिति की बैठक कराने तथा जिलान्तर्गत सभी खुदरा उर्वरक विक्रेताओं के भंडार का सत्यापन प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर गठित दल के द्वारा निर्धारित समय-सीमा के अंदर करने का निदेश जिलाधिकारी ने दिया।

जिला कल्याण विभाग की समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न

आरा : जिला पदाधिकारी, भोजपुर रौशन कुशवाहा ने कल्याण विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक जिला कल्याण पदाधिकारी, भोजपुर, अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, भोजपुर, कार्यपालक अभियंता, एल0ए0ई0ओ0 के साथ की|

जिलाधिकारी ने बिहार महादलित विकास मिशन योजना अंतर्गत सामुदायिक भवन-सह वर्क शेड निर्माण के कार्यों की समीक्षा की। जिला कल्याण पदाधिकारी ने जानकारी दी कि वित्तीय वर्ष 2016-17, 2017-18, 2018-19 एवं 2019-20 में सामुदायिक भवन-सह वर्क शेड निर्माण का लक्ष्य 32 है, जिसमें से 28 योजना में स्थल चयन किया गया है एवं 12 में कार्य प्रारंभ है। 03 में कार्य पूर्ण है एवं शेष कार्य प्रगति पर है। कार्यपालक अभियंता, एल0ए0ई0ओ0-1 एवं 2 को निदेशित किया गया कि स्थल भ्रमण कर सामुदायिक भवन-सह वर्क शेड निर्माण का कार्य शीघ्र पूर्ण करायेंगे।

उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार अधिनियम योजना अंतर्गत 2021-22 में अनुदान हेतु 152 लाभुकों का आवेदन प्राप्त हुआ था, जिसे जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक में अनुशंसा प्राप्त कर विभाग द्वारा प्राप्त आवंटन के आलोक में 103.73 लाख रू0 की निकासी कर सभी लाभुकों का भुगतान कर दिया गया है। साथ ही मई 2021 तक पेंशन का भुगतान भी किया गया है।

अनु0 जाति एवं अनु0 जनजाति कल्याण विभाग एवं पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, पटना द्वारा संचालित छात्रावास योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की गयी। अनु0 जाति एवं अनु0 जनजाति कल्याण विभाग एवं पिछड़ा वर्ग द्वारा संचालित छात्रावास योजना के बारे में जिला कल्याण पदाधिकारी ने बताया कि राजकीय अम्बेदकर कल्याण छात्रावास, कतीरा आरा में 200 आसन के नये छात्रावास का निर्माण बिहार राज्य भवन निर्माण निगम लि0, पटना द्वारा कराया जा रहा है। छात्रावास के उत्तरी-पश्चिमी छोर पर एक मकान का निर्माण कर सरकारी भूमि पर छज्जा निकालने एवं पानी निकासी को लेकर छात्रों एवं मकान मालिक के बीच विवाद रहता है। इस संबंध में अंचलाधिकारी, सदर आरा एवं नगर आयुक्त नगर निगम, आरा को स्थल भ्रमण कर मामले को सुलझाने का निदेश दिया गया।

राजकीय अम्बेदकर कल्याण छात्रावास सं0-01, मौलाबाग, आरा एवं राजकीय अम्बेदकर कल्याण छात्रावास सं0-2 में बारिश के कारण कैंपस में हो रहे जल जमाव की समस्या के निकारण एवं छात्रावास की की मरम्मति कराने का कार्य विभाग द्वारा भवन प्रमंडल, आरा को दिया गया है। कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल, आरा को निदेशित किया गया कि शीघ्र निविदा की प्रक्रिया पूर्ण कराते हुए छात्रावास का मरम्मति कार्य कराना सुनिश्चित करेंगे। इसी प्रकार राजकीय अम्बेदकर कल्याण छात्रावास सं0-3, कतीरा, आरा एवं राजकीय अम्बेदकर महिला कल्याण छात्रावास , आरा के संदर्भ में भी कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल, आरा को निदेशित किया गया कि शीघ्र निविदा की प्रक्रिया पूर्ण कराते हुए छात्रावास का मरम्मति कार्य कराना सुनिश्चित करेंगे। राजकीय अम्बेदकर आवासीय बालिका उच्च विद्यालय, आरा के उत्तर दिशा में पूर्व निर्मित चाहरदीवारी के कुछ क्षतिग्रस्त हिस्से की मरम्मति हेतु प्राक्कलन शीघ्र उपलब्ध कराने का निदेश कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल, आरा को दिया।

नवनिर्मित जननायक कर्पूरी ठाकुर कल्याण छात्रावास, धनुपरा, आरा बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड द्वारा तैयार कर जिला कल्याण पदाधिकारी, भोजपुर को हस्तनान्तरण कर दिया गया है। शीघ्र ही छात्रावास का संचालन प्रारंभ हो जाएगा। छात्रावास में विद्युत कनेक्शन का कार्य यथाशीघ्र कराने हेतु कार्यपालक अभियंता, विद्युत आपूर्ति प्रमंडल, आरा को निदेशित किया गया। भोजपुर जिला अन्तर्गत अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्राओं के लिए 520 आवासन की क्षमता वाले अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय़ 2उच्च विद्यालय के निर्माण हेतु 05 एकड़ भूमि का प्रस्ताव अंचलाधिकारी को शीघ्र उपलब्ध कराने हेतु निदेशित किया गया।

संवेदक पर तीन आपराधिक प्राथमिकी हुई दर्ज तथा मजदूरों की बकाया मजदूरी के लगभग 70 लाख रुपये की रिकवरी के

आरा : नगर निगम के नगर आयुक्त ने संवेदक पर आरा नवादा थाना में महज 21 दिनों के अंदर तीसरी प्राथमिकी दर्ज कराई गयी है। इसके अलावा नगर आयुक्त संवेदक के खिलाफ आरा नगर निगम में मजदूरों का हक नहीं देने के मामले में लगभग 70 लाख की वसूली का वाद संख्या 1/21-22 भी आरा नगर निगम में दर्ज किया है जिसमे प्रत्येक दिन लगभग 4000 रुपये व्याज की वृद्धि हो रही है|

नगर आयुक्त ने अपने पत्रांक 401 के माध्यम से जिला समाहर्ता भोजपुर एवं पुलिस अधीक्षक भोजपुर को लिखे पत्र में स्पष्ट तौर पर यह कहा है कि नवादा थानान्तर्गत महाराजा हाता, आरा निवासी अचलदेव सिंह का पुत्र प्रशांत कुमार सिंह उर्फ भोलू सिंह आरा नगर निगम में संवेदक का कार्य करते हैं। वर्तमान में माह मार्च 2021 में इनके द्वारा संचालित अमृत आज कंस्ट्रक्शन का एकरारनामा दैनिक सफाई मजदूरों का इपीएफ ईएसआई तथा जीएसटी जमा नहीं करने के कारण तथा दैनिक सफाई मजदूरों का पारिश्रमिक बकाया रखने के कारण रद्द कर दिया गया है। इसी वजह से यह आरा नगर निगम कार्यालय से काफी विक्षुब्ध हैं एवं आए दिन किसी न किसी को डराते धमकाते रहते हैं।

बिगत 7 अप्रैल को आरा नगर निगम के कनीय अभियंता रमेश कुमार शर्मा ने सूचना दी कि प्रशांत कुमार सिंह उर्फ भोलू सिंह ने अपने साथियों के साथ दिन में उनपर सरकारी राशि की अवैध निकासी हेतु मापी पुस्तिका पर गलत मापी दर्ज कराने के लिए डरा व धमकाकर दबाव बनाया है। संवेदक प्रशांत कुमार सिंह के इस बर्ताव से आरा नगर निगम में भविष्य में किसी प्रकार की अनहोनी की आशंका बनी हुई है। साथ ही नगर आयुक्त ने आवश्यक कार्रवाई करने की गुहार जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक भोजपुर से लगाई है।

अभी उक्त पत्र पर कार्रवाई हुई नहीं थी कि तभी वार्ड संख्या 45 की वार्ड पार्षद रेनू दवी ने भी आरा नवादा थाना में एक प्राथमिकी दर्ज कराई है| उन्होंने आरोप लगाया ई उनके वार्ड में उक्त संवेदक और उनके सहयोगियो के नाम पर वर्षो से दर्जनों योजनायें लम्बित है , जिस कार्य को कराए बगैर एनओसी देने के लिये संवेदक दे रहा है| एनओसी नहीं देने की वजह से संवेदक एवं इनके सहयोगी ने कई बार दुर्व्यवहार भी किया है| जिसके बाद आरा नवादा थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गयी हैं। रेणु देवी ने पुलिस पदाधिकारी सहित सभी सम्बंधित पदाधिकारियों को पत्र लिख कर कहा है कि आरा नवादा थाना में प्राथमिकी दर्ज करने के बाद उन्हें एवं उनके गवाहों को संवेदक जान से मारने की धमकी भी दे रहा है| रेनू देवी ने अपने साथ अपने गवाहों की जान बचाने के लिए पुलिस कप्तान सहित भारत के राष्ट्रपति महोदय से भी गुहार लगाई है।

इन दोनों मामलों पर कार्रवाई अभी बाकी थी कि आरा नवादा थाना में सफाई कर्मियों की बकाया राशि भुगतना को लेकर भी संवेदक पर 530 / 2021 के तहत कांड दर्ज हुआ है।हालांकि नगर निगम के कर्मियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ हो रहे आए दिन दुर्भावना को लेकर 23 वार्ड पार्षद सहित डिप्टी मेयर ने जिला अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को पत्र लिख कर कार्रवाई की मांग की गई है उसके पश्चात जिला प्रशासन ने कार्रवाई प्रारंभ कर दी है|

बताते चले कि 23 वार्ड पार्षदों ने जिलाधिकारी एवं आरक्षी अधीक्षक को पत्र लिखकर कहा है कि प्राथमिकी दर्ज होने के बाद संवेदक, प्रशांत कुमार सिंह उर्फ़ भोलू सिंह ने एक साजिश के तहत फेक वीडियो बनाकर जे ई रमेश कुमार शर्मा को ब्लैकमेल किया ताकि वे डर जाय और बिना कार्य कराये उक्त संवेदक सरकारी राशि की निकाशी कर सके| बात नही बनने पर संवेदक साजिश के तहत दैनिक भाष्कर अखबार एवं 1 लोकल पोर्टल को फेक वीडियो देकर गलत खबर चलवाई ताकि शर्मा को नगर निगम के जेई के पद से हटा दिया जाए और उक्त संवेदक बिना कार्य कराए ही सरकारी राशि की अवैध निकासी कर सके| इस खबर से एक तरफ सरकार की बदनामी हुयी वहीं ईमानदार जनप्रतिनिधियों का भी छवि भी धूमिल हुयी है|जिस पर संज्ञान लेते हुए उप महापौर सहित 23 पार्षद ने जिला पदाधिकारी भोजपुर , नगर आयुक्त आरा नगर निगम , पुलिस अधीक्षक एवं जिला मत्स्य पदाधिकारी सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी भोजपुर को पत्रचार कर निष्पक्ष जाँच की मांग की हैं।

आपको बता दे की वार्ड 45 की महादलित महिला पार्षद श्रीमती रेणु देवी ने आरा नवादा थाना आरा में 1 जून को आवेदन देकर यह आरोप लगया गया हैं कि उक्त संवेदक बिना कार्य कराए ही NOC की मांग कर रहा है और नही देने पर मुझे सार्वजनिक रूप से कई बार जलील करते हुए जान से मारने की धमकी दी हैं जिस पर आरा नवादा थाना में SC/ St एवं आईटी act के तहत कांड संख्या 524 /21 दर्ज किया गया हैं ।नगर आयुक्त आरा नगर निगम ने लगभग 72 लाख का रिकवरी को लेकर उक्त संवेदक पर वाद दर्ज कर नोटिस दी है। जिसमें उक्त संवेदक पर यह आरोप लगाया गया हैं की संवेदक द्वारा सफाई कर्मियों सहित EPF ESI एवं GST का पैसा नगर निगम से भुगतान लेकर सम्बंधित विभाग एवं सफाई कर्मियों को नही दिया गया हैं । इसके साथ ही कुछ सफाई कर्मचारियों ने भी अपनी मजदूरी नही मिलने को लेकर आरा नवादा थाना में शिकायत की हैं ,जिस पर SC/ST धारा के अंतर्गत आरा नवादा थाना में 530/21 कांड दर्ज किया गया हैं ।

दूसरी तरफ इस मामले में भोजपुर डीएम रोशन कुशवाहा ने मामले की जांच कराने का आश्वासन दिया था। हालांकि 10 दिन बीत जाने के बाद भी डीएम रोशन कुशवाहा ने इस मामले को जांच कराने के लिए जांच कमेटी तक का गठन नहीं किया गया है। जब किसी सरकारी कर्मचारी पर किसी प्रकार का आरोप लगाता तब तक विभाग के द्वारा कोई भी कार्रवाई नहीं किया जाता है। अब देखना यह है कि भोजपुर डीएम इस मामले कब संज्ञान में लेते हैं और जांच कमेटी कब तक बनती है।

भोजपुरी चित्रकला के सम्मान हेतु उपवास

आरा : पूर्व-मध्य रेलवे, हाजीपुर के दानापुर मंडल अंतर्गत आरा रेलवे स्टेशन पर बुधवार को भोजपुरी चित्रकला को सम्मानजनक स्थान दिलाने के लिए दो दिवसीय उपवास प्रारंभ किया गया।उपवास करने वालों में अशोक मानव,भास्कर मिश्र, विजय मेहता, कमलेश कुंदन, रौशन राय, डॉ जितेन्द्र शुक्ल, काजल सिन्हा एवं अनिल राज थे। आज के कार्यक्रम का संचालन करते हुए रंगकर्मी कृष्णेन्दु ने कहा कि चित्र की महत्ता जीवन के हर अवसर पर है।जनसंख्या की तुलना में कलाकारों की संख्या भले कम हो लेकिन इनकी आवाज में ताकत होती है।अभय विश्वास भट्ट ने कहा कि विभिन्न विधाओं के लोग इससे जुड़कर इस आंदोलन को मजबूत बना रहे हैं।रंगकर्मी डेजी खान ने कहा कि इस आंदोलन में अन्य विधाओं के कलाकारों की समस्या को जोड़ने से इसका स्वरूप और बड़ा हो जाएगा।डॉ जितेन्द्र शुक्ल ने कहा कि स्थानीय सांसद और विधायक महोदय को इन कलाकारों की आवाज को सक्षम पदाधिकारियों तक पहुंचा कर सकारात्मक निदान निकलवाना चाहिए।

अनिल राज ने लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि सभी इस आंदोलन को बढ़ चढ़ कर सहयोग दें तभी इस अनुगूंज की गूंज से सक्षम पदाधिकारियों की नींद खुलेगी।विजय मेहता ने कहा कि पूर्व की चूक को सुधारने का यह प्रयास है।हमारा लक्ष्य भोजपुरी चित्रकला को वैश्विक स्तर पर स्थापित करना है। कमलेश कुंदन ने कहा कि कलाकार अहिंसक होते हैं। हम अपनी रोजी रोटी और हक की लड़ाई लड़ रहे हैं।रौशन राय ने कहा कि यह कला वैदिक काल से ही चली आ रही है।धन्यवाद ज्ञापन करते हुए भास्कर मिश्र ने कहा कि लुप्तप्राय हो रही इस चित्रकला के सशक्त पहचान को बचाने की जिम्मेवारी हमारी है।अगर यह पीढ़ी इस कार्य में सफल नहीं रही तो ये इतिहास की वस्तु बन कर रह जायेगी।

इसके पूर्व मंगलवार की देर शाम भोजपुरी कला संरक्षण मोर्चा द्वारा भोजपुरी चित्रकला को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने के लिए वीर कुँवर सिंह स्टेडियम,आरा में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में स्थानीय कलाकारों के अलावा विभिन्न राजनीतिक और सांस्कृतिक संघटनों के 50 से ज्यादा सक्रिय सदस्य उपस्थित थे। बैठक की अध्यक्षता और विषय प्रवेश करते हुए मोर्चा के संयोजक भास्कर मिश्र ने कहा कि हमारा विरोध किसी भी अन्य संस्कृति या कला से नहीं बल्कि अपनी संस्कृति के लिए सम्मान की रक्षा के लिए यह आंदोलन है।मंच संचालन करते हुए रंगकर्मी अशोक मानव ने कहा कि यह आंदोलन समस्त भोजपुरी भाषी लोगों का है।एक बार सफलता मिलने के बाद पीढ़ियों तक इसका लाभ मिलेगा।

चित्रकार रौशन राय ने कहा कि भोजपुरी चित्रकला के अंतर्गत हमारे घरों में शुभ अवसर पर बनने वाला कोहबर एवं पीड़िया मुख्य रूप से आता है।पूर्व वार्ड पार्षद जितेंद्र शुक्ल ने कहा कि चरणबद्ध तरीके से चल रहे इस आंदोलन को और तीव्र करने की आवश्यकता है इसके लिए स्थानीय सांसद सह मंत्री और विधायक सह मंत्री जी का सहयोग अपेक्षित है।वरिष्ठ भाजपा नेता। श्री अखिलानंद ओझा ने कहा कि इस कार्य को सफल बनाने के लिए पूर्व मध्य रेलवे के जी एम या डी आर एम महोदय से व्यक्तिगत तौर पर मिलने से बात बन सकती है।रंगकर्मी संजय कुमार पॉल ने कहा कि आंदोलन को तीव्र और समाज के हर तबके के लोग को जागरूक करने के लिए मशाल जुलूस निकाला जाए।रंगकर्मी सुधीर शर्मा ने कहा कि जी एम या डी आर एम महोदय को रंगारंग प्रदर्शन करते हुए आरा भ्रमण के दौरान भोजपुरी चित्रकला उपहार स्वरूप दिया जाए।रंगकर्मी बम ओझा ने कहा कि समाज के प्रबुद्ध साहित्यकारों, चित्रकारों, कलाकारों एवं पत्रकारों को भी इस आंदोलन से जोड़ा जाए।

रंगकर्मी श्याम शर्मीला ने कहा कि वरीय अधिकारियों से मिलने के बाद अगर सकारात्मक परिणाम नहीं आये तभी हमलोग कठोर पहल करें।रंगकर्मी किशन सिंह ने कहा कि बिना कठोर और सक्रिय आंदोलन के रेल प्रशासन हमारी बात नहीं सुनेगा।रंगकर्मीमनोज सिंह ने कहा कि हमें गाँधी जी के अहिंसात्मक आंदोलन के स्वरूप से ही निश्चित विजय प्राप्त होगी।प्रदर्शन के दौरान अभियान गीत की भी प्रस्तुति कलात्मक ढंग से की जाएगी।जदयू के अभय विश्वास भट्ट ने कहा कि स्थानीय सांसद और विधायक महोदय द्वारा इस मुद्दे पर मौन धारण करना अत्यंत दुखद है।मोर्चा के कोषाध्यक्ष कमलेश कुंदन ने कहा कि हर भोजपुरिया के घर में भोजपुरी चित्रकला का चित्रांकन होना चाहिए।ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका महत्व समझ सकें।सामाजिक कार्यकर्ता अनिल राज ने कहा कि रेल प्रशासन द्वारा सकारात्मक आश्वासन नहीं मिलने पर पूरे शहर में रंग जुलूस निकालकर लोगे को और संवेदनशील बनाने की जरूरत है।

धन्यवाद ज्ञापन करते हुए मोर्चा के उप संयोजक विजय मेहता ने कहा कि अब आर पार की लड़ाई की स्थिति में यह आंदोलन आ गया है। 22 दिनों से चल रहे इस आंदोलन पर अबतक कोई भी निर्णय नहीं लिया जाना यह साबित करता है कि रेलवे प्रशासन कान में तेल डाल कर सोया है। सर्वसम्मति से कल से आरा रेलवे स्टेशन पर दो दिवसीय उपवास का निर्णय लिया गया।वरिष्ठ रंगकर्मी रवींद्र भारती ने कहा कि वरीय अधिकारियों की उदासीनता हमारे कलाकारों के उत्साह को आक्रोश में परिणत होने पर मजबूर कर देगा।बैठक को सफल बनाने में वरिष्ठ रंगकर्मी कृष्णेन्दु,संजय कुमार सिंह, किशन सिंह,संजय सिंह, के पी शास्त्री, भरत आर्य,शालिनी श्रीवास्तव, प्रशंसा पटेल, राजू कुमार मिश्र, मो महबूब आलम,सुनील पाठक, हरिश्चंद्र शाह,रतन देवा, कमलदीप कुमार संजय राय,संस्कार कृष्ण,मनोज श्रीवास्तव आदि प्रमुख थें।

राजीव एन० अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here