09 मई : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

दारोगा दिलीप कुमार निराला बॉलीवुड के गानों के सहारे लोगों से घरों में रहने की कर रहे अपील

आरा : बिहार में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लॉकडाउन लगाया गया है लेकिन भोजपुर पुलिस की लाख कोशिश के बावजूद इसका पालन पूर्ण रूप से नहीं हो पा रहा है तथा बाजारों में काफी भीड़ रही है| इसके लिये पुलिस के अफसर व जवान हर तरीके अपना रही है। कहीं चेकिंग की जा रही है, तो कहीं डंडे बरसा रही है। कहीं-कहीं तो लोगों को उठक-बैठक भी करायी जा रही है। पर सब निरर्थक साबित हो रहे है| इसी बीच लॉकडाउन में बाहर निकलने वाले लोगों के लिए अनूठी पहल की शुरुआत की है|

आरा शहर के सभी चौराहे और बाजारों में जाकर पुलिस गाना गाकर लोगों को जागरूक करने के साथ उनके बचाव का काम कर रही है. पुलिस बल बॉलीवुड के मशहूर गाने ‘आदमी मुसाफिर है, आता है, जाता है. आते जाते रास्तों में यादें छोड़ जाता है’ और ‘जिंदगी इम्तिहान लेती है’ जैसे गानों के बोल गुनगुनाये जा रहे हैं।

swatva

बिहार के आरा से एक ऐसा ही वीडियो सामने आ रहा है. वीडियो में लॉकडाउन का पालन कराने निकले आरा नगर थाने के सब-इंस्पेक्टर दिलीप कुमार निराला सख्ती के साथ ही गाने गा कर लोगों को जागरूक कर रहे हैं. सब-इंस्पेक्टर दिलीप कुमार निराला अपने कड़क अंदाज के लिए जाने जाते हैं लेकिन दिलीप कुमार निराला का लॉकडाउन में इस कार्य की चौतरफा तारीफ हो रही है।

लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने निकले सब इंस्पेक्टर दिलीप कुमार निराला बॉलीवुड के गानों के माध्यम से लोगो को जागरूक कर रहे हैं, साथ ही घरों में रहने की अपील भी| बेवजह घूम रहे लोगों से भी अपील कर रहे है कि आपलोग घर में रहें और सुरक्षित रहें. दारोगा को लोगों को कोरोना से बचाव के उपाय भी बता रहे हैं| लॉकडाउन लगने के बाद हर रोज इस दारोगा को इसी नये अंदाज में देखा जा रहा है। कुछ जवानों के साथ माइक लेकर रोज सड़क पर निकल जाता है। इस दौरान हर लोगों को फिल्मी गाने गाकर लोगों को समझाने का प्रयास करता है।मालूम हो कि बिहार में 15 मई तक के लिए लॉकडाउन लगाया गया है।

दारोगा डीके निराला का मानना है कि आज सचमूच जिंदगी की इम्तिहान की घड़ी है। हमें इस इम्तिहान में पास करना है। दारोगा का कहना है कि जिंदगी बचानी है, तो हर हाल में इस इम्तिहान को पास करना होगा। इसके लिये सिर्फ आपको घर में रहना है। दारोगा का कहना है कि पुलिस हर पल आपके साथ है। आपकी हर मदद करने को तैयार है। बस आपको पुलिस की इतनी सी मदद करनी है कि बेवजह घर से नहीं निकलना है। समय बहुत कठिन है, लेकिन संयम से काम लेना है। आपका यह छोटा सा प्रयास कोरोना को हराने में बड़ा काम करेगा।

बाइक की ठोकर से मासूम की मौत,दो गिरफ्तार

आरा : भोजपुर के गड़हनी थानान्तर्गत बराप गांव के समीप सुबह बाइक ने एक बच्चे को ठोकर मार थी। हादसे में गंभीर रूप से बच्चे ने इलाज के लिये आरा सदर अस्पताल लाये जा के दौरान दम तोड़ दिया। मृत बच्चा झारखंड के डालटेनगंज जिला के चैनपुर थाना क्षेत्र के रामगढ़ गांव निवासी प्रदीप उरांव का दो वर्षीय पुत्र दिलीप उरांव है।

घटना की सूचना पर स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और बाइक जब्त कर ली। बाइक पर सवार दो लोगों को भी हिरासत में ले लिया है। मृत बच्चे के पिता प्रदीप उरांव ने बताया कि वह पिछले करीब चार साल से अपने परिवार के साथ गड़हनी थानान्तर्गत बराप गांव स्थित एक चिमनी भट्टा पर रहकर मजदूरी का काम करता है। आज सुबह वह चिमनी पर काम कर रहा था। उसका बेटा गांव के समीप खेल रहा था। तभी बाइक ने उसे जोरदार ठोकर मार दी। इसमें वह गंभीर रूप से जख्मी हो गया।

घटना के बाद उसे इलाज के लिए गड़हनी पीएचसी ले जाया गया जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे आरा सदर अस्पताल रेफर किया गया था। उसे इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया जा रहा था तभी उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। सदर अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। परिजनों की सूचना पर टाउन थाना की पुलिस अस्पताल पहुंची और शव का पोस्टमार्टम कराया गया।

वाट्सएप पर शिकायत सुनेगी पुलिस

आरा : कोरोना काल में लोगों की मदद करने और और थानों में भीड़ कम करने के लिए भोजपुर एसपी राकेश कुमार दुबे ने लोगों को घरों से कम निकलने की अपील की है साथ शिकायतों के ऑनलाइन निपटारे के लिए एक वाट्सएप नंबर भी जारी किया है। इसे लेकर बजाप्ता एक सूचना पट्ट भी पुलिस ऑफिस में चस्पा दिया गया है। एसपी के अनुसार किसी को भी पुलिस विभाग से जुड़ी कोई परेशानी हो तो वे वाट्सएप नंबर 6207926706 पर नाम, पता, थाना एवं मोबाइल नंबर के साथ शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

इस वाट्सएप नंबर पर आने वाली शिकायतों के निष्‍पादन के लिए एक सिपाही की भी तैनाती कर दी गई है, जो प्रतिदिन रिपोर्ट करेगा। इस रिपोर्ट को देखने के बाद शिकायतों पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। पुलिस जो भी कार्रवाई करेगी उसकी विवरणी संबंधी शिकायत कर्ता के वाट्सएप नंबर पर भेज देगी।

एसपी ने सभी थानों को भी थाना में भीड़ कम करने के लिए वाट्सएप नंबर जारी करने का निर्देश दिया है। इस दौरान एसपी ने शनिवार की रात जिले के कई थानों का औचक निरीक्षण किया तथा कुछ थानों में आगंतुक रजिस्टर का संधारण नहीं देखकर नाराजगी जतायी। साथ ही तत्काल रजिस्टर संधारण करने का निर्देश दिया।

एसपी ने संध्या समय चांदी, संदेश, अजीमाबाद, चौरी, इमादपुर, सिकरहटा, पीरो, गड़हनी, चरपोखरी आदि थानों का निरीक्षण किया। आगंतुक रजिस्टर समेत अन्य अभिलेखों देखा। जहां पर आगंतुक रजिस्टर नहीं देखा वहां के थानेदार पर नाराजगी। विभागीय कार्रवाई की भी चेतावनी दी।

भोजपुर में ‘ठुमके पर कोरोना’ बार-बालाओं से साथ रातभर झूमते रहे लोग

आरा : कोरोना महामारी से बचने से लगे लॉकडाउन की धज्जियां उड़ा रहे हैं| आरा के धोबहा ओपी के कडरा गाँव में कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां उड़ाते हुए शादी समारोह का आयोजन किया गया तथा बार-बालाओं के ठुमकों पर लोग झूमते नजर आए।

मिली जानकारी के अनुसार कुंदरिया गांव निवासी अनिल सिंह के बेटे की बारात कडरा गांव के उपेंद्र सिंह के यहां आई थी. इसी उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. जिसमें कोरोना से बेफिक्र होकर लोग डिस्को का मजा उठा रहे हैं. इस कार्यक्रम की सूचना पाकर सदर एसडीपीओ पंकज रावत तुरंत मौके पर पहुंचे और नाच कार्यक्रम को बंद कराया। साथ ही कार्यक्रम कराने वाले परिवार को हिदायद भी दी. फोन पर जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इस तरह की हकरत बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

शोर-शराबे के साथ हो रहे शादी समारोहों से पुलिस ने जब्त किया डीजे

आरा : भोजपुर पुलिस ने शादी विवाह गाइडलाइन का पालन नही करने पर कई डीजे जप्त कर लिया. पुलिस ने अलग अलग स्थानों से शादी समारोहों से डीजे का पिकअप वाहन पर लदे साउण्ड बॉक्स व मशीन जब्त किये| तियर थाने की पुलिस ने बताया कि कोरोना गाइडलाईन का उल्लंघन कर थाना क्षेत्र के मनियारा गांव में डीजे पर गाना बजाया जा रहा था जिसे छापेमारी कर पुलिस ने पिकअप वाहन पर लदे 4 साउण्ड बॉक्स व डीजे मशीन को पिकअप वाहन समेत जब्त कर लिया गया है।

पिकअप वाहन पर लदा डीजे मशीन कृष्णागढ़ थाना क्षेत्र के ख्वासपुर से आया हुआ था. वहीं बिहिया पुलिस ने बताया कि थाना क्षेत्र के गंज गांव में शादी समारोह में नर्तकी के नाच का आयोजन किया गया था जिसमें डीजे पर गाना बजाया जा रहा था. बताया जा रहा है कि पुलिस ने छापेमारी कर डीजे का दो साउण्ड बॉक्स व मशीन को जब्त कर लिया है।

राजीव एन० अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here