13 फरवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

निजी अस्पतालों में हुआ प्रसव तो देना होगा जबाव- डीएम

नवादा : शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में यश पाल मीणा की अध्यक्षता में भारत सरकार के द्वारा निति आयोग के आकांक्षी जिला कार्यक्रम अन्तर्गत स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास परियोजना विभाग, शिक्षा विभाग, लघु सिंचाई, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, बैंक ग्रामीण कार्य विभाग आदि से संबंधित कार्य प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।

बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आकांक्षी जिला अन्तर्गत पैरामीटर के अनुसार सभी संबंधित विभाग कार्य प्रगति का डाटा पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें। स्वास्थ्य विभाग की पीएचसी स्तर पर समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि एएनसी रजिस्ट्रेशन में सुधार लाएं। सभी एमओआईसी को उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि रैन्डम्ली एक प्रतिशत रजिस्टर्ड एएनसी महिलाओं का भौतिक सत्यापन करना सुनिश्चित करें।

swatva

द्वितीय एएनसी में आईएफए टैबलेट, कैल्सियम टैबलेट का वितरण हर हाल में सुनिश्चित किया जाय। एनिमियां से ग्रसित महिला को आइरन की गोली दी जाय। दस प्रतिशत से कम हेमोग्लोबिन वाले एनेमिक ग्रसित गर्भवती महिला का भौतिक सत्यापन करते हुए उसका समुचित इलाज कराना सुनिश्चित किया जाय। सभी ऑगनबाड़ी केन्द्रों पर फरवरी के अन्त तक सभी सेविका/सहायिका का हेमोग्लोबिन की जॉच हर हाल में की जाय।

उन्होंने कहा कि सभी पीएचसी स्तर पर आशा एवं एएनएम की जिम्मेवारी होगी कि अपने-अपने क्षेत्र के गर्भवती महिलाओं का डिलेवरी सरकारी अस्पताल में करवायें। गॉव के गरीब गर्भवती महिला को निजी अस्पताल में जाने के लिए मजबूर न करें। झोला छाप चिकित्सक से डिलेवरी न होने दें। इसकी पूरी जबावदेही संबंधित क्षेत्र के आशा एवं एएनएम पर होगी। उन्हें कारण बताना होगा कि किस परिस्थिति में गर्भवती महिला निजी अस्पताल में डिलेवरी करायी है।

सरकार की ओर से सभी अस्पतालों में आम जनता के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं तो फिर अनावश्यक रूप से निजी अस्पतालों में गरीब गर्भवती महिला आर्थिक स्थिति का सामना क्यूं करे। इसकी सम्पूर्ण जबावदेही संबंधित आशा, एएनएम की होगी। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के सभी पदाधिकारी को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि अपने सिस्टम में पूरी पारदर्शिता के साथ सुधार लायें। ताकि गॉव घर की गर्भवती महिलाओं को आर्थिक बोझ न सहना पड़े।

होम डिलेवरी, न्यू बॉर्न बेबी (2.50 किलो से कम) पर विशेष निगरानी आशा, एएनएम रखेंगी। ऑगनबाड़ी केन्द्रों पर गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से बचाने के लिए पोषित आहार मुहैया करायी जाय। कुपोषित बच्चों की देख-रेख सभी सेविका/सहायिका की होगी। छः वर्ष तक के बच्चे का ग्रोथ सही होना चाहिए। सरकार द्वारा सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया करायी जा रही है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अपने अधीनस्थ सभी सेविका/सहायिका के कार्यशैली में सुधार लायी जाय। ग्रामीण स्तर पर कुपोषित बच्चे को हर प्रकार की सुविधा मुहैया करायी जाय।

उन्होंने कहा कि शिक्षा एवं स्वास्थ्य उनकी प्राथमिकता में शामिल है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। निति आयोग के पैरामीटर के अनुसार सभी संबंधित विभाग कृषि, उद्यान, लघु सिंचाई, पशुपालन, बैंक, शिक्षा, ग्रामीण कार्य विभाग आदि के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि कार्य प्रगति का पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे ताकि जिले का रैंकिंग बेहतर हो सके। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी, सिविल सर्जन डॉ0 विमल प्रसाद सिंह, डीपीओ आईसीडीएस रश्मि रंजन, जिला कृषि पदाधिकारी, अरविन्द झा, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, कार्यक्रम पदाधिकारी शिक्षाक्षा मो0 जमाल मुस्तफा, डीआईओ एनआईसी राजीव कुमार, निति आयोग के शैलेश तिवारी, मो0 अमीर आदि उपस्थित थे।

शराब धंधेबाज भेजा गया जेल,बाइक समेत 60 लीटर महुआ शराब जब्त

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल पुलिस ने दो अलग अलग मामले में 60 लीटर महुआ शराब व एक बाइक को जब्त किया है। वहीं एक धंधेबाज को गिरफ्तार कर जेल भेज दी है। थानाध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि केवाली गांव में छापेमारी कर सुखदेव मांझी के घर से 10 लीटर महुआ शराब बरामद कर धंधेबाज को गिरफ्तार कर थाना लाया गया। जिसके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर शुक्रवार को जेल भेज दिया गया।

वहीं दूसरी ओर पुलिस ने रानी बाजार उत्पाद चेक पोस्ट पर एक बाइक पर गैलन में लदे 50 लीटर महुआ शराब जब्त किया है। इस मामले में धंधेबाज पुलिस को चकमा देकर भागने में सफल रहा। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है ।

आवासीय विद्यालय का विधायक ने किया उद्घाटन

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखण्ड के बिझो गांव में शुक्रवार को स्थानीय विधायक मोहम्मद कामरान ने जीवन दीप रेसिडेंसियल पब्लिक स्कूल आवासीय विद्यालय का फीता काटकर उद्घाटन किया।

इस अवसर पर उन्होंने मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के दौर में मानव जीवन में शिक्षा का बहुत ही महत्व है। इसलिए लोग अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा देने का काम करें। उन्होंने कहा कि इस तरह के विद्यालय खुलने से गांव के बच्चों को पढ़ाई के लिए बाहर भटकना नहीं पड़ेगा। मौके पर विद्यालय के संचालक एसके राज,मिश्रनन्दन प्रसाद समेत अन्य ग्रामीण मौजूद थे।

गुलाब का फूल देकर पंचायत समिति सदस्यों को दी गई विदाई, फोटो सेशन भी हुआ

नवादा : जिले के कौआकोल प्रखंड पंचायत समिति की महत्वपूर्ण बैठक 12 फरवरी शुक्रवार को आयोजित हुई। पंचायत समिति की आखिरी बैठक में शामिल हुए सदस्याें को बीडीओ संजीव कुमार झा ने गुलाब का फूल भेंट किया। बैठक बाद सभी फोटो सेशन कराया गया। जिसमें सदस्याें ने सामूहिक तस्वीर भी खिंचवाई। इसके पूर्व पांच वर्षों के कार्यकाल के दौरान सहयोग के लिए सदस्यों के प्रति प्रमुख रीना राय ने आभार जताया।

प्रखंड परिसर अवस्थित नए प्रखंड कार्यालय भवन के सभागार कक्ष में आयोजित बैठक में कोरोना संक्रमण को लेकर फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए प्रमुख रीना राय की अध्यक्षता में आयोजित पंचायत समिति की बैठक में वित्तीय वर्ष 2021-22 के तहत मनरेगा अंतर्गत लगभग 7.50 कराेड़ की वार्षिक योजना सर्वसम्मति से अनुमोदित किया गया।

बीडीओ संजीव कुमार झा ने बताया कि बैठक में मौजूद मुखिया एवं पंचायत समिति सदस्यों की उपस्थिति में सर्वसम्मति से मनरेगा की योजनाओं को पारित किया गया। इसके पूर्व बैठक में बगैर सूचना अनुपस्थित पदाधिकारियों से स्पष्टीकरण करने की बात कही गई।

बैठक में स्वास्थ्य,शिक्षा,वन विभाग सहित अन्य विभागों की भी समीक्षा कर व्यवस्था में सुधार लाने का निर्देश दिया गया। अपने पांच वर्षों के कार्यकाल के अंतिम बैठक को संबोधित करते हुए प्रखंड प्रमुख रीना राय ने सहयोग देने के लिए सभी सदस्यों के प्रति आभार जताया। प्रमुख ने कहा कि पांच वर्षों के कार्यकाल में उनके नेतृत्व में सभी विभागों में अधिकारियों एवं सदस्यों के सहयोग से निर्विवाद ढंग से काफी विकास कार्य किया गया है।

बैठक के बाद बीडीओ श्री झा ने सभी सदस्यों को गुलाब का फूल भेंटकर अभिनंदन किया। इसके बाद सभी सदस्यों ने सामूहिक ग्रुपिंग फोटो भी खिंचवाया। बैठक में उपप्रमुख अनंत कुमार उर्फ नवीन यादव,मुखिया छोटेलाल यादव,विष्णुदेव यादव, भोला प्रसाद गुप्ता, हीरालाल शर्मा, पंचायत समिति सदस्य रेणु कुमारी, निकुंज विश्वकर्मा, मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी जितेंद्र कुमार, थानाध्यक्ष मनोज कुमार, रेंजर मानवेन्द्र नाथ चौधरी समेत अन्य मुखिया,पंचायत समिति सदस्य एवं सम्बन्धित विभाग के पदाधिकारी मौजूद थे।

बीएड कॉलेज में छात्र-छात्राओं को किया गया सम्मानित

नवादा : शिक्षक प्रशिक्षण के लिए सूबे के उत्कृष्ठ संस्थानों में शुमार नवादा के गनौरी रामकली टीचर्स ट्रेंनिंग कॉलेज के सभागार में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में शिष्य अध्यापक एवं शिष्या अध्यापिकाओं को सम्मानित किया गया। मौके पर कॉलेज के सचिव डॉ. शैलेश कुमार ने भावी शिक्षकों को शिक्षा के महत्व एवं गुणवत्ता से अवगत कराया और इसे सुनिश्चित करने के लिए उन्हें अभिप्रेरित किया।

यह सम्मान बीएड के शैक्षणिक सत्र 2020 22 के छात्र-छात्राओं को गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर किए गए उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया गया। कार्यक्रम में गनौरी रामकली टीचर्स ट्रेंनिंग कॉलेज, त्रिवेणी कॉलेज आफ एडुकेशन, मॉडर्न इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एडुकेशन एवं एवं मॉडर्न कॉलेज ऑफ एडुकेशन के लगभग 50 छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। साथ ही साथ सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। मौके पर प्रभारी प्राचार्य रामनारायण, विभागाध्यक्ष सीमा कुमारी एवं अन्य कॉलेज विभागाध्यक्ष एवं व्याख्याता गण उपस्थित थे। सम्मान प्राप्त छात्र-छात्राओं में खुशी देखी गयी ।

भगवान श्री कृष्ण की भक्ति से मानव जीवन का होता है बेड़ा पार :- मनोहर मिश्र

नवादा : जिले के वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र के कुुटरी गांव में सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा प्रवचन में 12 फरवरी शुक्रवार को बोलते हुए बनारस के सुप्रसिद्ध कथा वाचक ड़ाॅ. मनोहर मिश्र जी महाराज ने श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर विस्तार पूर्वक चर्चा की। कहा कि श्रीकृष्ण का जन्म देवकी एवं वासुदेव के आठवीं संतान के रूप में हुआ।

देवकी वासुदेव का अर्थ समझाते हुए कहा कि देवकी जो देवताओं की होकर जीवन जीती है और वासुदेव का जिसमें देव तत्व का वास हो ऐसा व्यक्ति अगर सामाज के विपरीत परिस्थितियों की वेडियों में भी क्यों न जकड़ा हो उसे भगवान को खोजने कहीं भी जाना नहीं पड़ता। भगवान स्वयं आकर उसके सारे हथकडी-वेडियों को काट कर उसे संसार सागर से मुक्त करते हैं।

आठवें संतान के रूप में भगवान श्री कृष्ण के अवतरण को समझाते हुए महाराज जी ने कहा कि हर मनुष्य के जीवन में छः शत्रु हैं, काम ,क्रोध ,मद्, मोह, लोभ और अहंकार। जब ये सभी शत्रु समाप्त हो जाता है तो सातवें संतान के रूप में शेष जी, जो काल के प्रतीक हैं वो काल फिर मनुष्य के जीवन में आना भी चाहें तो भगवान अपने योग माया के द्वारा उस काल का रास्ता बदल देते हैं। और आठवां रूप में स्वयं भगवान को अवतार लेना पड़ता है। उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति के जीवन में भगवान श्री कृष्ण की भक्ति आ गई तो ऐसा समझना चाहिए कि मानव जीवन सफल हो गया।

कथा के मध्य में भगवान श्री कृष्ण के बाल रुप का बहुत ही सुन्दर एवं मनमोहक झांकी भी निकाली गई। इस दौरान श्री कृष्ण जन्मोत्सव के सुंदर-मनमोहक भजनों पर श्रोता झूमते रहे। प्रवचन को सफल बनाने में ग्रामीण कलाकार गंगा धाम, गोपाल कुमार, राजू कुमार के साथ मन्दिर निर्माण समिति कार्यकर्ता तन मन से जुटे है। गौरतलब है कि कुटरी गांव स्थित दक्षिणी काली मंदिर का पुनरनिर्माण करीब डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। मंदिर के शीर्ष पर सरस्वती पूजा के दिन 16 फ़रवरी को कलश स्थापित करने की कार्य योजना है। इस कार्य को लेकर 15 फ़रवरी को दुर्गा सप्तशती का विधिवत पाठ पूजा किया जाएगा। कार्यक्रम को लेकर गांव समेत आसपास के इलाकों में चहल पहल देखी जा रही है ।

डॉ. गोपाल निर्दोष की छठी पुस्तक ‘आस-किरण’ का लोकार्पण रविवार को

नवादा : इस वर्ष की दूसरी पुस्तक के रूप में डॉ. गोपाल निर्दोष की छठी पुस्तक ‘आस-किरण’ का लोकार्पण रविवार को वेलेंटाइन डे के दिन पूर्वाह्न ग्यारह बजे गोवर्द्धन मंदिर, नवादा में होना है।

विदित हो कि यह पुस्तक एक प्रेम कविता-संग्रह है और इसीलिए कवि गोपाल निर्दोष इसका लोकार्पण आज प्रेम दिवस के दिन कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि गोपाल निर्दोष अपनी इस पुस्तक का लोकार्पण अपने रंगशिष्य रजनीश कुमार के हाथों करवा रहे हैं जो राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के रंगार्थी एवं नाट्य चिकित्सा पद्धति के शोधार्थी हैं। इसके साथ ही वे चिकित्सीय मनोविज्ञान में स्नातकोत्तर एवं थिएटर कम्युनिकेशन में पीजी डिप्लोमा भी कर चुके हैं। विदित हो कि रजनीश कुमार ‘रंगशाला थिएटर सोसायटी’ एवं रंगसंस्था ‘नट्वांगम’

सदर अस्पताल में शुरू हुआ हीमो डायलिसिस, डीएम ने किया उद्धाटन

नवादा : जिले के सदर अस्पताल में 13 फरवरी शनिवार को हीमो डायलिसिस सेंटर का उद्घाटन किया गया। डीएम यशपाल मीणा और सिविल सर्जन डॉ विमल प्रसाद सिंह ने सेंटर का उद्धाटन किया। 5 बेड का यह सेंटर सभी अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित है। इस सेंटर में सभी राशन कार्डधारी जिलेवासियों का निःशुल्क इलाज किया जाएगा।

इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ विमल प्रसाद सिंह, डीडीसी वैभव चौधरी, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार के अलावे स्वास्थ विभाग के सभी अधिकारी उपस्थित थे। उद्घाटन उपरांत डीएम ने सेंटर का निरीक्षण किया और उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जाना। जिले में स्वास्थ्य सेवा के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। इससे मरीजों को काफी सहूलियत होगी।

बौआ देवी की जीवनी पर “सांझ” नाट्य पुस्तक लिख रहे युवा लेखक सागर इंडिया

नवादा : जिले के युवा अभिनेता व लेखक सागर इंडिया इन दिनों “सांझ” नामक नाटक की किताब लिख रहे हैं। यह नई किताब मधुबनी पेंटिंग में महारत हासिल व पद्मश्री से सम्मानित बौआ देवी जी के जीवन पर आधारित होगा। नाटक “सांझ” में यह दिखाया जाएगा की किस तरह बौआ देवी जी मधुबनी जिला के एक छोटे से गांव जितवारपुर से निकल कर देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक पद्मश्री तक का सफर तय की है। एक महिला होने के बावजूद मिथिला पेंटिंग जैसे क्षेत्र में बिहार का मान बढ़ाया।

महज 12 वर्ष की उम्र में बौआ देवी जी का विवाह हो गया था, लेकिन एक बहू होने का फर्ज के साथ-साथ अपने अंदर छिपी एक कलाकार को भी जीवंत बनाए रखी। घर-परिवार को संभालते हुए भी खूब पेंटिंग बनाती रही। मेहनत रंग लाई और पहले नेशनल अवॉर्ड (1984) फिर पद्मश्री (2017) संघर्ष से भरे जीवन की एक नई और जीवंत उदाहरण बौआ देवी जी हैं।

सागर इंडिया ने बताया कि हम उनके जीवन के संघर्ष को नाटक के माध्यम से देश के विभिन्न राज्यों के मंचों पर जीवंत करने की कोशिश करेंगे, ताकि दुनियां को यह पता चल सके कि बिहार की महिला किसी मामले में पीछे नहीं हैं। लगन और मेहनत के दम पर यहां महिलाएं भी अपना स्थान देश के अग्रिम पंक्ति में बनाती हैं, जिसका जीता जागता उदाहरण बबुआ देवी जी हैं। बौआ देवी जी के जीवन से जुड़े सभी पहलुओं पर युवा लेखक रिसर्च कर रहे हैं। लेखक सागर इंडिया जानकारी इकट्ठा करने बौआ देवी जी के गांव भी जाएंगे बहुत जल्द बबुआ देवी जी की जीवन पर आधारित नाटक “सांझ” पाठकों के हाथ में होगा।

सेंटअप छात्रों को दी गयी विदाई

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड के उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विधालय हंडिया में शनिवार को विदाई समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम का अध्यक्षता प्राचार्य मनोज कुमार झा ने किया। इस मौके पर 10 वीं कक्षा में अध्ययनरत सेटअप छात्र व छात्राअें को शिक्षकों ने आशीर्वाद प्रदान कर विदाई किया।

प्राचार्य व शिक्षकों का आशीवर्चन पाकर छात्र व छात्राएं गदगद हो गये। आगामी 17 फरवरी 2021 से दशवीं कक्षा की परीक्षा शुरू होने वाली है। मौके पर प्राचार्य व शिक्षकाें ने सभी छात्र व छात्राओं का उत्साह वर्द्धन किया। कहा 17 फरवरी से होने वाली परीक्षा में ध्यान केंद्रित कर तन्यमता के साथ प्रश्नपत्र को हल करना है। ताकि अच्छे अंक पाकर विद्यालय व जिले का नाम रोशन करें। आयोजित परीक्षा में कदाचार नहीं करना है। किसी छात्र के पेपर को देखकर नकल नहीं करेगे।

परीक्षा में कदाचार करते हुए पकड़े जाने पर भविष्य पर प्रतिकूल असर पड़ता है । भविष्य निर्माण के लिए यह पहली सीढ़ी है। मेहनत के बदौलत ही लक्ष्य की प्राप्ति होती है।जीवन में वही सफल होता है,जिन्होंने एकाग्रतापूर्वक अध्ययन कर किया है । जीवन में बहुत सारी परीक्षा देना है। अध्ययन किये गये बिषयों का मनन करना है। विद्यालय के सौरव कुमार,गोल्डी कुमारी,अनीता भारती समेत 64 छात्र व छात्राएं सेंटअप परीक्षा में शामिल हो रहे है। मौके पर संकुल समन्वयक शैलेश कुमार, शिक्षक अखिलेश कुमार, प्रवीण कुमार, संतो कुमार दिवाकर,पंकज कुमार समेत अन्य शिक्षक मौजूद रहे।

जनता दरबार में एक मामले आये

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना परिसर में शनिवार को जनता दरबार आयेजित हुआ। अध्यक्षता सीओ अमिता सिन्हा ने किया। इस मौके पर भूमि विवाद से संबंधित एक मामले आये। सीओ ने बताया मियांबिगहा निवासी राकेश कुमार व अमित कुमार के बीच भूमि विवाद से संबंधित मामले आयें। कहा गया कि राकेश कुमार ने अपने आवेदन में कहा है कि प्लौट संख्या 1625 पर अवैध भवन का निर्माण कराया जा रहा है।

कहा गया इस मामले पर राजस्व कर्मचारी से जांच रिपोर्ट की मांग किया गया है,और अमित कुमार के पिता रामसागर सिंह को कागजात प्रस्तुत करने के लिए अगले शनिवार को आयोजित जनता दरबार में उपस्थित होने का निर्देश दिया गया। मौके पर थानाध्यक्ष मोहन कुमार,एसआई श्याम कुमार पांडेय,राजस्व कर्मचारी राणा अरविन्द कुमार समेत अन्य मौजूद रहे।

किसानों को दिया गया वैज्ञानिक ढंग से सब्जी की खेती करने के टिप्स

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल में आत्मा, शेखपुरा के सौजन्य से शेखपुरा जिला के चयनित 30 किसानों के बीच सोखोदेवरा जेपी आश्रम में कृषि विज्ञान केंद्र के सौजन्य से लत्तीदार एवं अन्य सब्जियों की खेती का चल रहे पांच दिवसीय प्रशिक्षण का शनिवार को समापन किया गया।

समापन के अंतिम दिन कृषि विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक सह प्रधान डॉ० रंजन कुमार सिंह ने सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती करने पर उनके आय के श्रोत में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान सब्जी की खेती के लिए बताए गए नए तकनीकों से किसान खुद और अन्य लोगों को भी लाभान्वित करने का कार्य करें।

कोर्स कॉर्डिनेटर व उद्यान वैज्ञानिक विकास कुमार ने कहा कि प्रशिक्षण दिलाने का मुख्य उद्देश्य किसानों को नई व वैज्ञानिक तकनीक से सब्जी की खेती करने के लिए प्रोत्साहित करना है,ताकि वे कम समय में सब्जी की खेती से भी अधिक से अधिक लाभ उठा सकें। मौके पर कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक कल्पना सिन्हा,डॉ० धनन्जय कुमार,डॉ० जयवंत कुमार सिंह,निरंजन सुमिताप रंजन,रौशन कुमार,पिंटू पासवान आदि मौजूद थे।

नल जल योजना में की गई खानापूर्ति, भेदभाव बरतने से ग्रामीणों में रोष

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखंड के केवाली ग्राम पंचायत की वार्ड संख्या 8 के ग्रामीणों ने स्थानीय वार्ड  सदस्य पर नल जल योजना कार्यान्वयन में खानापूर्ति कर सरकारी राशि हड़पने का आरोप लगाया है। गांव के सिकंदर समेत दर्जनों ग्रामीणों की शिकायत है कि पंचायत के नजल्ली विगहा के वार्ड संख्या 8 में अनुसूचित जाति एवं मुस्लिम वर्ग के लोग निवास करते हैं।

वार्ड सदस्या अंतरा देवी द्वारा उक्त वार्ड में भेदभावपूर्ण रवैया अपनाते हुए नली गली योजना का काम किया गया. अनुसूचित टोले में नली गली का काम कर मुस्लिम टोले को छोड़ दिया गया है। और तो और कागज पर ही वार्ड में स्थित घरों की संख्या से अधिक संख्या में गृहस्वामी को लाभ दिखा राशि हड़पने का काम किया गया है। जिससे ग्रामीणों में भारी असंतोष है। ग्रामीणों ने डीएम का ध्यान इस समस्या पर आकृष्ट कराते हुए जांच की मांग की है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here