समाज में चर्म रोग को लेकर व्याप्त भ्रांतियां दूर करना जरूरी : डॉ. पीके राय

0

पटना : चर्म रोग के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी लोगों तक पहुंचे, इसके लिए चर्मरोग विशेषज्ञ डॉक्टरों की संस्था आईएडीवीआई की बिहार शाखा ने पटना के होटल मौर्य में एक सेमिनार का आयोजन किया। इसमें देश—विदेश के जाने माने चर्मरोग विशेषज्ञ शामिल हुए। नालंदा मेडिकल कॉलेज के डॉ पीके राय ने कहा कि यौन रोगों पर चर्चा करने से लोग कतराते हैं। इस परिचर्चा के माध्यम से लोगों के बीच इससे जुड़ी कई गलतफहमियों को दूर करने की कोशिश की जाती है।

उन्होंने बताया कि चर्म रोग से जुड़े कई शोध होते रहते हैं। उससे जुड़ी जानकारी लोगों को मिले इसके लिए बड़े डॉक्टरों को बुलाकर ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से परिचर्चा कराई जाती है। वे शोध से जुड़े अपने अनुभवों को बताते हैं। जो उपयोगी होता है उसे प्रयोग में लाया जाता है।
इस कार्यक्रम में कई सत्रों में विभिन्न चर्म रोगों पर चर्चा के लिए डॉक्टर और छात्रों के बीच सवाल— जवाब के माध्यम से एकदूसरे को जानकारी दी जाती है। इससे चर्मरोग की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को तो लाभ होगा ही, समाज का भी ज्ञानवर्धन होता है।

swatva

एक डॉक्टर ने बताया कि चिकित्सा के क्षेत्र में रोज़ नई टेक्नोलॉजी की खोज की जा रही है। कम से कम खर्च में आधुनिक तरीके से लोगों का बेहतर इलाज हो सके, इस पर भी चर्चा होती है। फंगल इन्फेक्शन, एसटीडी, डायबिटीज और बाल झड़ने जैसे विषयों पर भी डॉक्टर अपनी राय रखेंगे। आईएडीवीआई बिहार ब्रांच के संरक्षक डॉ अमरकांत झा अमर, डॉ पीके राय, सचिव विकास शंकर और अभिषेक झा भी कार्यक्रम में शामिल हुए। पीएमसीएच में कार्यरत डॉ अभिषेक झा ने पूरे कार्यक्रम के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बिहार और देशभर से 140 डेलीगेट ने इसमें हिस्सा लिया।

(मानस दुबे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here