22 जनवरी : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

आरा में महिला सिपाही ने की खुदकुशी

आरा : भोजपुर जिला मुख्यालय आरा में एक महिला सिपाही ने गुरुवार की देर शाम नवादा थाना क्षेत्र के कश्यप नगर मोहल्ले में अपने किराए के मकान में फांसी लगाकर खुदखुशी कर ली। सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंच शव को पंखे से उतारा तथा आरा सदर अस्पताल ले आई जहां डॉक्टर ने उसे उसे मृत घोषित कर दिया। महिला सिपाही का नाम शारदा है। मृतका बांका जिले के पंजवाड़ा थाना क्षेत्र के राजवान गांव निवासी प्रदीप कुमार चौहान की पत्नी शारदा कुमारी थी, जो आरा के पुलिस लाइन में दंगा निरोधक दस्ता बटालियन में जवान के रूप में पदस्थापित थीं।

मृतका का पति उड़ीसा में एक प्राइवेट कंपनी में इलेक्ट्रिशियन का काम करता है। शारदा हाजीपुर से ट्रेनिंग के बाद वर्ष 2018 में आरा पुलिस लाइन में दंगा निरोधक दस्ता में जवान के पद पर पदस्थापित थी। उसकी शादी वर्ष 2012 में बांका जिला के धोरैया थाना क्षेत्र के तिलईया गांव निवासी प्रदीप कुमार चौहान से हुई थी।

swatva

घटना की सूचना मिलते हैं भोजपुर एसपी हर किशोर राय, एसडीपीओ पंकज रावत, सर्जेंट मेजर रामविलास चौधरी, नवादा थाना इंचार्ज संजीव कुमार पुलिस लाइन पहुंचे हैं। एसपी हर किशोर राय ने बताया कि महिला पुलिसकर्मी ने फांसी लगाकर खुदकुशी की है। ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है कि उसने डिप्रेशन में खुदकुशी की है। सुसाइड नोट के सवाल पर कहा कि एक डायरी मिली है। उसके बारे में जांच की जा रही है।उन्होंने बताया कि महिला सिपाही, पुलिस लाइन के समीप ही प्राइवेट डेरा लेकर रहती थी।

शारदा के पति प्रदीप चौहान ने बताया कि उनसे शारदा की शादी 2012 में हुई थी। 2018 से भोजपुर जिला बल में शारदा तैनात थी। वह पिछले दिसंबर से बराबर फोन पर मुझसे और परिवार वालों से कहती थी कि मैं जीना नहीं चाहती हूं। मैं काफी डिप्रेशन में हूं। लेकिन वह किस डिप्रेशन में रहती थी, इस बारे में उसने कभी किसी को नहीं बताया। दो दिन पहले उसके फोन पर कहा कि तुम चले आओ, मुझे बनारस में मनोचिकित्सक से दिखाना है। उसे मनोचिकित्सक से दिखलाने के लिए ही मैं कल यहां आया था।

शारदा अक्सर नीचे वाले फ्लोर में रह रहे मकान मालिकों के पास रहती थीं। घटना वाले दिन भी वह नीचे ही थीं, जबकि उनके पति ऊपर तल्ले पर खाना बना रहे थे। इसी बीच उन्होंने गले में फांसी का फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली। इसके बाद नीचे के लोग ऊपर आकर मृतका के पति को इसकी सूचना दी। सूचना मिलते ही प्रदीप नीचे गए और आनन-फानन में इलाज के लिए शारदा को सदर अस्पताल ले गए। पर सदर अस्पताल में चिकित्सक ने शारदा को मृत घोषित कर दिया।

सरैयां में चोरों ने लाखों के जेवर चुराया

आरा : भोजपुर जिला के बडहरा प्रखंड के कृष्णागढ़ थानान्तर्गत सरैयां गांव स्थित महुआनी बगीचा के एक घर से देर रात्रि में चोरों ने छत के रास्ते घर में प्रवेश कर लाखों रुपए के जेवर चुरा लिए। चोरी के इस मामले में घर के गृह मालिक चांदमूनी देवी ने कृष्णागढ़ थाना में एक लिखित आवेदन देकर अज्ञात चोरों पर प्राथमिकी दर्ज कराई है।

गृह मालिक चंदमुन्नी देवी पति काशी यादव ने आवेदन में गला के हार, मंगलसूत्र व सिकरी इत्यादि जेवर समेत दो लाख रुपये की चोरी होने की बातें लिखी हैं। पीड़ित ने बताया कि चोरों ने घर में रखें बक्सा को तोड़कर और महिलाओं के गले से सिगड़ी छीनकर भाग निकले। घर में केवल महिलाएं ही रहती हैं। छत पर चोर बक्सा और कपड़ा फेंक कर चले गए हैं। इस दौरान चोरों का छत पर ही सांल गिरा पड़ा है।

पुलिस बल पर पथराव व फायरिंग मामले में 50 पर प्राथमिकी दर्ज

आरा : भोजपुर जिला के बिहिया थानान्तर्गत तेघरा गांव में बुधवार की अहले सुबह अभियुक्त को पकड़ने गयी पुलिस दल पर पथराव व फायरिंग किये जाने के मामले में पुलिस ने 50 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है. पुलिस द्वारा दर्ज की गयी प्राथमिकी में 25 नामजद व 25 अज्ञात लोग शामिल हैं. प्राथमिकी के बाद कई घरों के पुरुष घर छोड़ कर भाग गये हैं| पुलिस ने इस मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए तेघरा की हीं सात महिलाओं को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. पकड़े जाने वाली महिलाओं में तीन महिलाओं का नाम पूजा देवी के अलावा निशा देवी, सोमारी देवी, रेनू देवी उर्फ ढोढ़ी देवी व पानती देवी का नाम शामिल है।

मालूम हो कि बिहिया थाने में दर्ज पूर्व के एक मामले में आरोपितों को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस तेघरा गांव गयी थी. एक आरोपित को पकड़े जाने के बाद उग्र लोगों ने पुलिस दल पर पथराव व फायरिंग करते हुए हमला बोल दिया था जिसमें थानाध्यक्ष शशि भूषण प्रसाद समेत चार पुलिसकर्मी जख्मी हो गये थे. पुलिस दल पर हमला मामले के अन्य आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस जगह-जगह छापेमारी कर रही है।

वाहन समेत मवेशी तस्करों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

आरा : भोजपुर पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर बिहिया चौरास्ता पथ से पिकअप वाहन पर लदे तीन लावारिस मवेशियों समेत दो तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गये तस्करों में शाहपुर थाना क्षेत्र के रानीसागर निवासी जमीर अंसारी के पुत्र अकबर अंसारी व शकील अंसारी के पुत्र शब्बीर कुरैसी है।

जानकारी के अनुसार पुलिस को सूचना मिली थी कि दो तस्कर लावारिस मवेशियों को वाहन पर लादकर बेचने जा रहे हैं। सूचना पाकर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए वाहन पर लदे तीन सांढ़ समेत दो लोगों को गिरफ्तार कर लिय।

मालूम हो कि इसके पूर्व गत् 28 दिसंबर को भी पुलिस ने कटेया रोड बिहिया से पिकअप वाहन पर लदे दो लावारिस मवेशियों समेत पांच लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। पुलिस ने इस मामले में पकड़े गये दोनों लोगों को जेल भेज दिया।

नशा मुक्ति अभियान का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित

आरा : नशा मुक्त भारत अभियान बिहार के आठ जिलों जिसमे भोजपुर जिला भी शामिल है सहित देश के 272 जिले में चलाया जा रहा है। भोजपुर जिला में भी नशा मुक्ति अभियान की शुरुआत की गई। नशा मुक्ति अभियान के अंतर्गत मास्टर ट्रेनर्स जो स्वेच्छा से इस कार्य सहयोग हेतु तैयार हैं।

उन पदाधिकारीयों को प्रशिक्षण कराया गया। यह वॉलिंटियर्स धरातल पर इस अभियान को उतारेंगे। साथ ही लोगों के बीच जागरूकता फैलाएंगे। इस कार्यक्रम का उद्घाटन उप विकास आयुक्त भोजपुर ने किया गया। जिसमें सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा, जिला सूचना पदाधिकारी एनआईसी, जिला शिक्षा पदाधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here