उपद्रवियों ने शिव मंदिर में घुसकर की तोड़फोड़ पुजारियों को पीटा

0
मन्दिर में तोड़फोड़ की जांच करती पुलिस की फाइल फोटो, ब्रह्मपुर

ब्रहमपुर : शुक्रवार की शाम उपद्रवी लोगों ने शिव मंदिर ब्रहमपुर में जमकर तोड़फोड़ की तथा मंदिर में पूजा पाठ कर रहे यात्रियों तथा पुजारियों के साथ मारपीट की, उपद्रवी तत्व यहीं नहीं रुके तलाब किनारे छोटे छोटे सिंदूर प्रसाद बेचने वाले दुकानदारो की दुकानों को भी तोड़ दी, मंदिर परिसर और तलाब घाट पर कोहराम मच गयी, मंदिर में दर्शन व् पूजा कर रही महिलाओं तथा पुजारियों में चीख पुकार मच गयी, लोग अपनी जान बचने के लिए इधर उधर भागने लगे, घटना के एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि सभी युवा थे तथा हाथ में हॉकी स्टिक, लाठी डंडा लिए हुए थे. करीब पचास साठ की संख्या में थे। करीब आधे घंटे तक बदमाश मंदिर और उसके आसपास उपद्रव मचाते रहे, मंदिर के पुजारियों ने इस घटना की सुचना पुलिस को दी।

पुलिस दलबल के साथ मंदिर पहुंची तो पुलिस को आते देख बदमाश भाग गये। इसी दौरान उपद्रवी तत्वों ने शिव मंदिर की दानपेटी तोड़कर उसमे चढ़ावे के रूपये लेकर भाग गये। मंदिर परिसर में घटित इस घटना से सभी ग्रामीण स्तब्ध हैं , हालाँकि पुलिस की तत्परता से एक बड़ी घटना होने से बच गयी। मंदिर प्रबंध समिति अध्यक्ष मोहन लाल पाण्डेय ने बताया की शुक्रवार की शाम मंदिर की साफ सफाई करने के पश्च्यात आरती भोग की तैयारी की जा रही थी। उस समय मंदिर में कुछ महिलाया और पुरुष पूजा कर रहे थे तभी पचास साठ, की संख्या में एक जाति विशेष के युवा हाथ में लाठी डंडा लिए गाली गलौज करते हुये मंदीर में घुस गये तथा तोड़फोड़ करने लगे। जिससे मंदिर में अफरा तफरी मच गयी, लोग इधर उधर भागने लगे, एसएचओ निर्मल कुमार ने कहा की इस घटना में पुलिस 20 लोगो पर नामजद 40 अज्ञात पर प्राथमिकी दर्ज की है, आरोपितो की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी करने में जुट गयी है, उपद्रवियों ने शिव मार्केट में लगई आग, पचास लाख की सम्पति जलकर खाक।

swatva

उपद्रवियों ने शुक्रवार की देर रात शिव मंदिर के सामने शिव मार्केट में आग लगा दी। इस आगलागी की घटना में तीस पैतीस मनिहारी की दुकाने जलकर खाक हो गयी। जिसमे करीब पच्चास लाख रूपये की सम्पति जलने का अनुमान लगाया जारहा है। घटना देर रात साढ़े ग्यारह बजे की है। जिसकी सुचना फायर ब्रिगेड को दी मौके पर तिन दमकल की गाड़िया मौके पर पहुचकर आग बुझाने में जुट गयी। जबतक दमकल कर्मी घटना स्थल पर पहुचे तबतक प्रचंड अग्नि ने अपने आगोश में करीब 35 दुकानों को निगल लिया। अगलगी की घटना से पीड़ित दुकानदारो ने ब्रहमपुर रघुनाथपुर रोड को जामकर दिया तथा स्थानीय पुलिस के विरोध में नारे बाजी की, सडक जाम होने की सुचना पर एसडीपीओ कृष्ण कुमार सिंह एवं एसडीओ हरेन्द्र राम मौके पर पहुच गये।

सडक जामकर रहे पीड़ित दुकानदारो को समझा बुझाकर सडक जाम हटवा दिया, इस दौरान करीब दो घंटे तक सडक पर यातायात ठप रहा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार की शाम साढ़े पाच बजे के करीब एक जाति विशेष के युवा लाठी डंडे से लैस होकर जिस तरह से शिव मंदिर में तोड़फोड़ की तलाब किनारे सिंदूर और प्रसादी के दुकानों में तोड़फोड़ की घटना को अंजाम दिया है। उसी से मार्केट में आग लगी की घटना को जोड़ कर देखा जारहा है। उपद्रवियों ने शिव मंदिर में तोड़फोड़ और शिव मार्केट में अगलगी की घटना को प्री पलानिंग के तहत अंजाम दिया गया है। इस अगलगी की घटना ने कई गरीबो के रोजी रोजगार छीन गये तो कइयो परिवार के सामने भुखमरी की समस्या खड़ी हो गयी, सीओ प्रियंका कुमारी ने कहा की अग्निकांड से पीड़ित व्यक्तियों की सूचि तैयार करने का कर्मचारी को आदेश दे दिया गया है। सूचि तैयार होने के बाद सरकारी प्रावधान के मुताबिक पीडितो की हर संभव मदद की जाएगी, पुलिस इस मामले की सूक्ष्मता से जाच करने में जुटी है।

शिव मार्केट में अगलगी की घटना कहीं चुनावी रंजिश तो नही …

ब्रहमपुर शिव मंदिर के सामने परचूनी दुकानों में लगी आग कही चुनावी रंजिश तो नही है। क्योकि एक साथ एक जाति विशेष के युवा पचास साठ की संख्या में हॉकी स्टिक लाठी डंडे से लेस होकर प्राचीन शिव मंदिर पर जुट कर जिस तरह से उपद्रव मचाया। उन युवाओ को जरासा भी इश्वर का भय नही लगा, फिलवक्त बाजार में दोनों ही घटनाओ पर लोग चुपी साधे हुए है, प्रबुद्धजनों का कहना है कि यह तो आने वाली सरकार का ट्रेलर है अभी पूरी फिल्म बाकि है। बता दे की हाल के दिनों में पुरानी घटनाओ को लेकर बाजार में चर्चा जोर शोर हो रही है। उमिद्वारो की जीत हार को लेकर तर्क कुतर्क गढ़े जारहे है, समर्थक अपने तर्को से उमीदवार की जीत पक्की बता रहे है, जिससे यह अनुमान लगाया जा सकता है, की एक ही दिन मंदिर पर हमला और मार्केट में अगलगी की घटना को अंजाम देने की प्री पलानिंग के तहत की गयी हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here