25 सितंबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषण अभियान के साथ-साथ चलाया जा रहा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

सारण : छपरा, जिले में सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है । अभियान के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषण अभियान के साथ-साथ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। ऐसे में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय पोषण अभियान प्रभावित न हो इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के निर्देश पर जिले में एक से 30 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य प्रत्येक के लिए पोषण और बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने में जन भागीदारी को प्रोत्साहन देना है। इस क्रम में जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से लोगों तक पोषण संदेश पहुंचाया जा रहा है।

पोषण वाटिका निर्माण के लिए किया जा रहा प्रेरित:

आईसीडीएस की जिला परियोजना सहायक आरती कुमारी ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण मिशन का उद्देश्य छोटे बच्चों, महिलाओं और किशोरियों में कुपोषण व एनीमिया को खत्म करना है। नीति आयोग ने साल 2022 तक भारत को कुपोषण से मुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस बार पोषण माह में पोषक तत्वों से भरपूर पौधे लगाने के लिए पोषण वाटिकाएं बनाने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए सभी आंगनबाड़ी केंद्रों व मॉडल केंद्रों पर पोषण वाटिका का निर्माण कराया जा रहा है। वहीं, सेविकाओं व सहायिकाओं के साथ-साथ जीविका समूह की दीदियों की मदद से स्थानीय ग्रामीणों के अपने घर में पोषण वाटिका लगाने के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए पेंटिंग व वॉल पेंटिंग के माध्यम से भी संदेश दिया जा रहा है। ताकि, अधिक से अधिक लोगों तक यह संदेश पहुंचे।

swatva

सेविकाओं व सहायिकाओं की भूमिका सबसे अहम:

सदर शहरी क्षेत्र के सीडीपीओ कुमारी उर्वशी ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर आयोजित होने वाली मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के संबंध में डीपीओ वंदना पांडेय में ने बताया, किसी भी अभियान की सफलता उसके ग्रास रूट कर्मचारी पर निर्भर करती है। ऐसे में आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविकाओं व सहायिकाओं की भूमिका सबसे अहम है। इसलिए निर्वाचन आयोग तथा महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। सीडीपीओ कुमारी उर्वशी ने बताया कि केंद्रों पर रंगोली प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता के साथ-साथ आसन्न विधानसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान कराने की शपथ भी दिलाई जा रही है।

पोषण रैली का आयोजन:

आईसीडीएस के डीपीओ वंदना पांडेय ने बताया कि पोषण जागरूकता संदेश को जन जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा समुदाय स्तर पर पोषण रैली निकाल कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। पोषण अभियान में अधिक से अधिक महिलाओं एवं पुरुषों की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। इसके अलावा प्रखंड स्तर पर पोषण जागरूकता रथ चलाया गया है जो गांव गली मुहल्लों में जाकर लोगों को पोषण के प्रति जागरूक कर रहा है। पोषण के पांच सूत्रों के बारे में लोगों को जानकारी दी जा रही है।

निजी कष्टों को भूल भक्ति में ध्यानमग्न हुए श्रद्धालु

सारण : छपरा, जिला के नागा बाबा मन्दिर परिसर चैनपुर भैसमारा, गरखा मे छठे दिन गुरूवार को भी मलमास के पावन अवसर पर संगीतमय श्रीमद्भागव कथा जारी रहा। कोरोना के भय से बाहर निकल आस-पास गाॅवो के सैकडो भक्तो ने संगीतमय लहजे मे कथा श्रवण कर आध्यात्मिक व नीतिसंगत अमृत वाणी व भजन का लुत्फ उठाये। कथा की शुरूआत श्रीराधे कृष्ण के दिव्य झाकी और पूजन से शुरू हुई इसके उपरान्त हारमोनियम के वाद्ययंत्रो के सहारे मधुर भजन व दिव्य झाॅकी ने सभीं भक्तो को आत्म विभोर कर दिया। अपने नीजी दुःख व कष्टो को भूल नर-नारियो ने भगवान श्री पुरुषोत्तम का ध्यानमग्न हो आराधना करने लगे।

बृन्दावण से आये संगीतमय कथा मंडली के प्रधान व्यास कृष्णचंद्र शास्त्री ने कहा कि भगवान व भक्त मे अन्योनाश्रय संबन्ध होता है भगवान अपने भक्तो की रक्षा करने के लिए अपने बिरादरी के लोगो का भी अहंकार तोडते नहीचुकते है।जब देव राज इन्द्र को अपने पद व बल का अहंकार हो गया तो उन्होंने उनका भीं अहंकार तोड दिया।मथुरा नगरी मे श्री हरि के जैकारे व श्रीकृष्ण भक्ति से उब कर देवराज इन्द्र ने अपने को देवताओ का राजा कह मथुरा वासियों से पूजा करने को कही नहीं तो इसका खामियाजा भुगतने की धमकी दी।

जब मथुरा वासी ऐसा करने से इनकार किये तो जल प्रलय से मथुरा नगर को नष्ट करने हेतु लगातार मुसलाधार वारिष शुरू कर दी तब भगवान श्रीकृष्ण ने मथुरा के सभी गायों को गोवर्धन पर्वत पर डुबने से बॅचाने के लिए चढा दिया और अपनी कानी उॅगली पर गोवर्धन पहाड उठा अपने भक्तो व परिवारजनों की रक्षा की और देव राज इन्द्र के अहंकार को नष्ट किया।दो-तीन दिनों से जारी तेज वारिष व बयार भी आस्था के जनशैलाब के सामने हल्का दिखा।चैनपुर,पिरौना,भैंसवारा,पहाडपुर,कमालपुर,सैदसराय,अलोनी के पाॅच सौ से अधिक भगवद भजन व कथा प्रेमी कथा का लुत्फ उठाते नजर आये।

जुबली फॉर अर्थ वेबिनार का हुआ आयोजन

सारण : छपरा, विश्व वायुगुणवत्ता रिपोर्ट 2019 के मुताबिक भारत को सबसे अधिक प्रदूषित देश बताया गया है. संयुक्त राष्ट्र की जेनेरल असेंबली द्वारा इस सप्ताह पर्यावरण बदलाव पर इस चर्चा को शामिल किया जायेगा. प्रदूषण आने वाली पीढ़ियों के लिए बहुत हानिकारक है. इन मुद्दों को देखते हुए सिस्टर आॅफ नौट्रेडैम ने बिहार ​इंटरफेश फोरम फॉर चिल्ड्रेन के साथ मिलकर फेथ लीडर्स स्पीरिचुअल कनेक्ट फॉर सीजन आॅफ क्रिएशन, जुबली फॉर अर्थ वेबिनार का आयोजन किया गया.

वेबिनार का उद्देश्य धर्मगुरुओं को धरती की देखभाल के लिए एकजुट करना और पृथ्वी व पर्यावरण पर लोगों को जागरूक करने के उपायों पर विचारों को साझा करना था. इस मौके पर धर्मगुरुओं ने बच्चों के साथ मिलकर पृथ्वी और पर्यावरण को बचाने के लिए पौधरोपण, प्लास्टिक का कम इस्तेमाल, और पृथ्वी को ईश्वरीय देन मानते हुए इसकी सुरक्षा के उपायों पर चर्चा की.

प्रमुख वक्ताओं मेंसिस्टर ज्योतिषा कन्नमक्कल, मॉडरेटर और बीएफआईसी सदस्य, सिस्टर मैरी टेसी, अध्यक्ष, नोट्रे डेम, पटना की बहनें, सुश्री निखत सना, ईदारे शरिया, शामिल थी. वहीं श्री विजय कुमार जैन, दिगम्बर जैन मंदिर, श्री चन्द्र भूषण शर्मा गायत्री मंदिर प्रभाती, शेखपुरा, बी.के. काजल, राजयोग शिक्षक,, बी.के. संगीता, निदेशक, प्रजापिता ब्रह्मकुमारिज पटना और सुश्री निपुण गुप्ता, संचार विशेषज्ञ, यूनिसेफ तथा प्रतिभागियों में बिहार और भारत के बच्चे व युवा सहित रोम व इटली से सिस्टर्ज मौजूद रहीं.

मैरी टैसी ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए बताया कि वैश्विक महामारी कोविड 19 ने विपदाओं पर व्यक्ति को जाति, पंथ, शक्ति, धन और प्रतिष्ठा से उपर उठना सिखा दिया है. उन्होंने का कि यह ईश्वर के निमंत्रण की तरह है हमें एक दूसरे का देखभाल करने के लिए एक परिवार की तरह एकजुट होने की जरूरत है. सभी धर्मों में शास्त्र का कहना है कि भगवान को सृष्टि की रचना के लिए धन्यवाद देना चाहिए और पृथ्वी की रक्षा करनी चाहिए. हमें इन महत्वपूर्ण समय में सकारत्मकता, सद्भाव और बंधुत्व फैलाने की आवश्यकता है. वेबिनार के दौरान उन्होंने पृथ्वी की रक्षा में सबके प्रयासों को बल मिलने की प्रार्थना भी की.

वेबिनार के दौरान सिस्टर ज्योतिषा ने बताया दुनिया भर में ईसाई संप्रदाय सिंतबर से अक्टूबर तक सीजन आॅफ क्रिएशन महोत्सव के माध्यम से धरती की रक्षा के लिए प्रार्थना की जाती है. यूनिसेफ की संचार विशेषज्ञ सुश्री निपुण गुप्ता ने बीएफआइसी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि संगठन द्वारा पिछले तीन सालों से महिलाओं और बच्चों के अधिकारों के लिए काम किया जाता रहा है. अपने नेटवर्क, अनुयायियों और धार्मिक संस्थानों का उपायोग किया गया है. धर्मगुरू, वैज्ञानिक तथ्यों व धार्मिक शिक्षाओं के साथ लोगों को आज अच्छी जानकारी देकर प्रेरित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम हमारे लिए सामयिक है क्योंकि संयुक्त राष्ट्र महासभा में भी विश्व के राजनेता इस विषय परचर्चा करें और इस वर्ष बाल दिवस की थीम भी क्लाइमेट एक्शन रखा गया है.

इदारा ए शरिया से सुश्री निखत सना ने कहा इस खूबसुरत धरती की हिफाज़त के लिए इस तरह से काम करना होगा कि हमारी आने वाली पीढ़ी भी इसे अपने समय में देख सके. पृथ्वी की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है. लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि हम यह काम शांतिपूर्ण तरीके से करें और प्रेम और जागरूकता फैला कर लोगों के दिलोदिमाग को बदले. उन्होंने वेबिनार में पृथ्वी और लोगों की रक्षा के लिए प्रार्थना किया.

दिगंबर जैन मंदिर से विजय कुमार जैन ने कहा कि पारिस्थितिक संकट और मानवता पर इसके प्रभाव पर चर्चा की. विशेष रूप से बच्चों पर इसके असर पर बात करते हुए उन्होंने सभी से पर्यावरण संरक्षण और विकास पर सरकार की पहल का पालन का अनुरोध किया. उन्होंने विशेष रूप से प्लास्टिक के उपयोग को कम करने की अपील की. सभी प्रतिभागियों से कहा कि वे स्वयं को शिक्षित करने और प्रदूषण को कम करने का हरसंभव प्रयास करें.

गायत्री मंदिर प्रभाती से प्रतिनिधि चंद्रभूषण शर्मा ने बच्चों को आध्यात्मिकता और नैतिक मूल्यों को सिखाने के महत्व पर चर्चा की और स्कूलों में बच्चों के लिए मानसिक शांति और विचार प्रबंधन प्रशिक्षण प्रदान करने के अपने संगठन के प्रयासों का वर्णन किया. इस मौके पर उन्होंने जीवन में आने वाली मुसीबतों का सामना करने और आंतरिक शांति का अनुभव करने के लिए ईश्वर से मदद की प्रार्थना की.

प्रजापिता ब्रह्मकुमारी, पटना की निदेशिका ब्रह्मकुमारी बी.के. काजल और बी.के. संगीता ने धरती को बचाने के लिए पर्यावरण में सकारात्मक कंपन भेजने की शक्ति के बारे में बताया. उन्होंने कहा की हमें पर्यावरण में सकारात्मक कंपन भेजने और प्रकृति के साथ संतुलन बनाने का प्रयास करना चाहिए. बी.के. संगीता जी ने प्रतिभागियों के साथ एक ध्यान प्रार्थना की ताकि सभी उस समय के लिए पर्यावरण में सकारात्मक स्पंदन ला सकें और प्रकृति के साथ संतुलन बनाने का प्रयास कर सकें.

अंत में बच्चों और युवा साथियों ने अपने बनाये हुए चित्रों को प्रदर्शन के साथ पर्यावरणीय परिस्थितियों पर अपने विचारों का व्यक्त कर निरूपण और विनाश, और अज्ञान से ज्ञान और शांति आदि का संदेश दिया. आने वाली पीढ़िया क्या देखना चाहती हैं, इसका उन्होंने चित्रों और कविताओं के माध्यम संदेश ​भी दिया और सरकार से पर्यावरण सुरक्षा की अपील की. वेबिनार के अंत में विकासार्थ ट्रस्ट से सुश्री संगीता सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन दिया.

अपनी मांगों ले आंगनबाड़ी सेविकाओं ने किया प्रदर्शन

सारण : छपरा, पूर्व से लंबित मांगों को नही मानने पर आंगनबाड़ी सेविकाओं ने नीतीश सरकार के खिलाफ आगामी चुनाव में मतदान करने का निर्णय लिया है। बुधवार को मांझी प्रखंड स्थित सीडीपीओ कार्यालय पर कुमारी सुषमा की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद सेविकाओं ने सामूहिक रूप से सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया और विरोध में मतदान करने व लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करने की शपथ ली। सेविकाओं ने सरकार के विरुद्ध जम कर नारे भी लगाये। सेविकाओं का कहना था कि कम मानदेय पर हमसे जबरन काम लिया जाता है।

कोरोना जैसी महामारी में भी घर-घर जाकर हम सभी बहने अपनी ड्यूटी कर रही हैं। फिर भी सम्मान जनक मानदेय देने के प्रति सरकार गम्भीर नही है। हमें सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम मजदूरी भी नही मिलती। इस बार हम सभी सेविका व सहायिका चट्टानी एकता का परिचय देते हुए बहरी सरकार को सबक सिखाने को तैयार हैं। मौके पर संघ की सचिव चांदनी कुमारी सिंह, किरण कुमारी, मनसा देवी, माधुरी कुमारी, ज्ञानती कुमारी, अनामिका देवी, कान्ति देवी, मुन्नी देवी, निर्मला देवी, मंजू देवी, सहित दर्जनों सेविकाएं मौजूद थी।

आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगी दीनदयाल उपाध्याय की जीवनी : पीएम

सारण : छपरा, पंडित दीनदयाल की जयंती के उपलक्ष में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया अपने संबोधन में देश के प्रधानमंत्री ने भाजपा कार्यकर्ताओं का आभार जताते हुए कहा कि उन्होंने करोना काल में जो देश की जनता की सेवा की है अद्भुत अतुलनीय है इस कड़ी में भाजपा कार्यकर्ताओं ने अपनी बलिदान भी दिए उन्होंने ऐसे कार्यकर्ताओं को श्रद्धा सुमन अर्पित किया कहा कि उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा उनकी भावनाएं उनके परिवारों के साथ जुड़ी हुई है प्रधानमंत्री ने भाजपा कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वह किसानों की समस्याओं को और जो किसानों की प्रति जो कार्य भाजपा ने किया है उसको जाकर किसानों को बताएं, सरकार द्वारा किए गए कार्यों को लोगों में पहुंचाएं प्रधानमंत्री ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय के योगदान आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेंगी।

आज सारण ऐकडमी शक्ति केंद्र पर भाजपा नेत्री विजयारानी के आवास पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी को जयंती के अवसर पर पुष्प अर्पित किया गया इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जीवन कार्यकर्ताओं को हमेशा प्रेरित करता है भाजपा नेत्री डॉ विजय रानी ने कहा प्रधानमंत्री का भाषण कार्यकर्ताओं में जोश भर दिया, भारतीय जनता पार्टी के जिला प्रवक्ता विवेक कुमार सिंह ने कहा की पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी का जीवन प्रधानमंत्री जी का भाषण युवाओं को हमेशा मार्गदर्शन करता है

आज के इस कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा ,डॉ राजीव कुमार सिंह ,महामंत्री शांतनु कुमार ,जिला प्रवक्ता विवेक कुमार सिंह, भाजपा नेत्री विजयारानी सिंह, जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल, कृष्ण कुमार शाही ,डॉ प्रमोद ,पुरुषोत्तम मिश्रा बलवंत सिंह ,सत्यानंद सिंह ,संजय सिंह, सुपन राय तथा अन्य भाजपा कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी उपस्थित थे।

किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी एवं किसान सभा ने फूंका पीएम का पुतला

सारण : छपरा, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी एवं किसान सभा की सारण जिला इकाई ने भारत के संसद द्वारा पारित किसान विरोधी बिल के विरोध में शहर में सड़कों पर उतर विरोध मार्च निकाला और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पूतला फूंक आक्रोश प्रकट किया।

विरोध मार्च भाकपा जिला मुख्यालय मंजर रिज़वी भवन सलेमपुर से निकाला गया जिसका नेतृत्व भाकपा जिला सचिव रामबाबू सिंह एवं जिला किसान सभा के संयोजक हरिवल्लभ सिंह एवं उप संयोजक भरत राय ने किया।

प्रदर्शनकारी किसान कार्यकर्ता जुलूस की शक्ल में भारत सरकार द्वारा पारित कराए किसान विरोधी बिल को रद्द करने, स्वामीनाथ आयोग के मुताबिक फसल के समर्थन मूल्य लागू करने, खेती को कार्पोरेट घरानों से मुक्त करने, अनिवार्य वस्तु अधिनियम 1925 को जारी रखने, किसानों को कर्ज मुक्त करने की मांगों से संबंधित नारे लगाते हुए शहर के विभिन्न चौक चौराहों पर प्रर्दशन किया तत्पश्चात नगरपालिका चौक पर पहुंच कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला दहन किया।

प्रदर्शनकारियों को भाकपा जिला सचिव रामबाबू सिंह, चुल्हन प्रसाद सिंह, किसान नेता हरिबल्लभ सिंह, भरत राय, वरीय अधिवक्ता सुरेंद्रनाथ त्रिपाठी, अवधेश राय, छात्र नेता राहुल कुमार यादव, अमित नयन, परमात्मा प्रसाद गुप्ता, नागेन्द्र राय, शिवजी दास, सुरेश वर्मा, सुग्रीव गुप्ता, युवा नेता दिलीप वर्मा, अन्य ने संबोधित किया एवं संसद द्वारा पारित किसान बिल को रद्द करने की मांग करते हुए सरकार की किसान विरोधी नीतियों की आलोचना की।

जलजमाव से सैकड़ों दलित परिवार की बढ़ी मुश्किलें

सारण : छपरा, गरख़ा प्रखण्ड के स्थानीय पंचायत के जलालबसन्त पंचायत के दो सौ दलित के घरों में वर्षा का पानी घुस जाने से वहां पर बाढ़ की स्तिथि बन गया है। वही स्थानीय ग्रामीणो की माने तो वहां पर लगभग तीन से चार फीट पानी के बीच जीवन जीने को मजबूर हो गए है। वही तीन दिनों से लगतार वर्षा की वजह से करीब चार झोपड़ीनुमा घर पानी मे गिर गया ।जिनसे वहां के स्थानीय जनता खुली आसमान में रहने पर मजबूर हो गए हैं।

अभी तक वहां इसकी सुधि लेने कोई नेता या पदाधिकारी नही पहुचा है,जबकि एक दिन में विधायक प्रतियाशी की वोट के लिए मेला लगा रहता हैं आज वहाँ की स्तिथि भयावह हो गई लेकिन वहां पर कोई देखने तक नही जा रहा है।

वही इसकी सूचना पर भाग-3 के जिलापरिषद शिवप्रसाद मांझी ने पहुचकर वर्षा में गिरे पाँच गरीब परिवारों के बीच मे तिरपाल वितरण एवं हर सम्भव मदद करने का आश्वाशन दिया गया है।

मनाई गई पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती

सारण : छपरा, भारतीय जनता पार्टी क्रीड़ा प्रकोष्ठ के शोशल सह मीडिया प्रभारी आशीष रंजन सिंह चौहान के बसंत आवास पर शैकरो महिलाओ के साथ एकात्म मानववाद के प्रणेता पं दीनदयाल उपाध्याय की जयंती समारोह गड़खा पूर्वी मंडल के जलाल बसंत में भाजपा के निवर्तमान जिला अध्यक्ष रमेश प्रसाद की अध्यक्षता में मनाई गई

इस अवसर पर रमेश प्रसाद ने कहा कि विकसित राष्ट्र की कल्पना क तब तक नही की जा सकती जबतक की समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का विकास ना हो साथ ही इस अवसर पर गड़खा विधानसभा के विस्तारक लखबीर सिंह यादव ने अपने सम्बोधन में कहा कि आदरणीय दीनदयाल जी के एकात्म मानव वाद एव अंत्योदय के सिद्धांतों के आधार पर नरेंद्र भाई मोदी की सरकार राष्ट्र का सर्वांगिग विकास कर रही है इस अवसर पर गड़खा पूर्वी के विधानसभा विस्तारक लखबीर सिंह यादव , महामंत्री विनोद कुमार सिंह आशीष रंजन , सदानंद द्विज, मनोज सिंह, पप्पू यादव, अमित कुमार सिंह, समाजसेवी पप्पू सिंह मुन्ना, आशुतोष कुमार , अभिनंदन कुमार , आनंद कुमार , रंजीत कुमार , अमित कुमार एव अन्य उपस्थित थे

विधायक सीएन गुप्ता ने कई योजनाओ का किया उद्घाटन

सारण : छपरा, स्थानीय विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने शुक्रवार की सुबह प्रातः 10 बजे एकसाथ कई विकास योजनाओं का उद्धघाटन किया.इनमे वार्ड नं 8 में स्वo संतेश्वर पंडित के घर से उर्मिला उपाध्याय के घर तक निर्मित पीसीसी सड़क एवं नाला,प्रगति नगर शिव बाजार में सड़क निर्माण कार्य एवं काशी बाजार में डॉ के एम दुबे के घर के पास बजरंग नगर के समीप निर्मित सड़क,राहत रोड चौक से सरकारी बाजार आजाद रोड के जलजमाव की समस्या को दूर करने के लिए नफीसा पैलेश से खनुवा नाला तक के नाला निर्माण का कार्य का उद्घाटन किया गया.

इस दौरान विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने कहा की आमजन का मेरे प्रति प्रेम और सहयोग का नतीजा है की आज क्षेत्र में लगभग उन सभी सड़कों का निर्माण संभव हो पाया है जो कई वर्षों से उपेक्षित थी.मेरे कार्यकाल से वे सभी लोग संतुष्ट है जो विकासप्रिय है. कई बड़ी समस्याओं को दूर किया गया है और कुछ पाइपलाइन में है जो आनेवाले दिन में दूर हो जाएँगी जिनका खाका पहले ही खींच दिया गया है.सतत विकास का एजेंडा आगे भी आपसभी के स्नेह और प्यार से ऐसे ही जारी रहेगा.इस दौरान विधायक ने आमजन से कोरोना काल में सावधानी बरतने की भी अपील की.इस दौरान राजेश फैशन ,पशुपति कुमार, दीनानाथ प्रसाद, राजू खान, शारदा हलुवाई, रमापति मास्टर साहब,मुन्ना जी, अशोक सिंह, कल्लू जी,समेत स्थानीय लोग उपस्थित थे.

53वीं जयंती पर याद किए गए दीनदयाल उपाध्याय

सारण : छपरा, भारतीय जनता पार्टी के पुरोधा परम आदरणीय पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करने के उपरांत भारतीय जनता पार्टी , सारण के महामंत्री एवं छपरा विधानसभा के संयोजक रामा शंकर मिश्र शांडिल्य, विनोद सिंह, महामंत्री, भारतीय जनता पार्टी, रिविलगंज सदर मंडल तथा भाजपा कार्यकर्ताओं के संग रिविलगंज सदर मंडल के दिलीया रहीमपुर पंचायत के जान टोला ग्राम के बूथ संख्या 51 के अध्यक्ष जामवंत सिंह के आवास पर उनके नाम की पट्टिका एवं भाजपा का झंडा लगाते हुए ।

किसानों के हित में कृषि सुधर विधेयक : भाजपा

सारण : छपरा, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यसमित सदस्य सह गोपालगंज के प्रभारी, सारण के पूर्व जिलाध्यक्ष व गंगा प्रकोष्ठ के पूर्व प्रांतीय संयोजक अशोक कुमार सिंह ने कहा कि कृषि सुधार विधेयक बिल किसानों के हित में है। इससे किसानों का मुनाफा बढ़ेगा और अन्नदाता संपन्न होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच के अनुरूप ही केंद्र की एनडीए सरकार ने यह बिल सदन में पास कराया है। प्रधानमंत्री की शुरू से ही यह राय है कि किसानों की आमदनी दोगुनी करनी है। इस दिशा में लगातार कार्य हो रहे हैं। चाहे हर खेत को पानी पहुंचाने का प्रयास हो या फिर कृषि फीडर की व्यवस्था करनी हो।

किसानों के उत्पाद की सही कीमत मिले, इसके लिए यह विधेयक जरूरी था। इसके बाद भी अब तक किसानों का शोषण करने वाली कांग्रेस उन्हें गुमराह कर रही है। यदि कांग्रेस की नीतियां सही होती, तो आज तक किसान बदहाल नहीं रहते और अन्नदाता आत्महत्या को मजबूर नहीं होते। इसलिए अन्नदाताओं से आग्रह है कि वे कांग्रेस की चालबाजी समझ खुद के हित में इस बिल का समर्थन करें।

सिंह ने पूर्व केंद्रीय मंत्री व स्थानीय सांसद राजीव प्रताप रूडी के उल्लेखनीय कार्यों को भी गिनाया और कहा कि उनकी सकारात्मक पहल से सारण में विकास के नये कीर्तिमान स्थापित हुए हैं। जिले में एनएचआई, पीडब्ल्यूडी व ग्रामीण सड़कों का जाल बिछ गया है। गंगा पर दो अतिरिक्त सेतु के निर्माण को भी हरी झंडी दिलाने में सांसद की महती भूमिका रही है। इन दोनों सेतु के निर्माण का सपना साकार होते ही सारण की कनेक्टिविटी सीधे तौर पर राजधानी पटना से हो जायेगी। फिर वह दिन दूर नहीं, जब ग्रेटर नोएडा की तर्ज पर ग्रेटर पटना के रूप में सारण विकसित होगा। सोनपुर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण की स्वीकृति भी सांसद की पहल पर केंद्र सरकार ने प्रदान कर दी है। राज्य सरकार से एनओसी मिलते ही कार्य प्रारंभ होने की उम्मीद है। इस एयरपोर्ट का निर्माण होते ही सारण दुनिया के मानचित्र पर स्थापित हो जायेगा। सारण में 24 घंटे बिजली की उपलब्धता के साथ ही दियारे के विभिन्न इलाकों में विद्युतीकरण की दिशा में सांसद ने उल्लेखनीय पहल की, जिसका नतीजा हुआ कि इन इलाकों में आजादी के बाद पहली बार बिजली पहुंची है। सांसद की पहल पर पाइप लाइन से घर-घर गैस आपूर्ति का कार्य भी प्रगति पर है। सासंद की ओर से स्थापित नियंत्रण कक्ष के माध्यम से आम लोगों को सहूलियत देने का उल्लेखनीय प्रयास हुआ है। लॉकडाउन के दौरान आम लोगों के अलावा बहुतेरे प्रवासियों का इसका लाभ मिला। सांसद की इस पहल की प्रशंसा लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने करते हुए अन्य सांसदों को भी इसका अनुसरण करने को प्रेरित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here