12 जुलाई : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

विधानसभा चुनाव में ज़्यादा-ज़्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगा कुशवाहा समाज

मधुबनी : जैसे-जैसे बिहार विधानसभा का चुनाव नजदीक आ रहा है, विभिन्न जाति के लोग अपने अधिकार के लिए हुंकार भरने लगे हैं। मधुबनी जिले के झंझारपुर के लखनौर प्रखंड के गंगापुर में राजेन्द्र महतो के अध्यक्षता में कुशवाहा समाज की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई।

इस बैठक में वक्ताओं ने विभिन्न बिन्दुओं पर प्रमुखता से चर्चा करते हुए विभिन्न राजनीतिक दलों से ज्यादा से ज्यादा सीट देने की मांग किए। वक्ताओं ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर जल्द से जल्द विस्तार करना होगा। राजनीतिक भागीदारी में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेना होगा। विधानसभा चुनाव में अतीपिछड़ा समाज के अन्य समुदाय से बातकर प्रत्याशी खड़ा करना होगा और अतीपिछड़ा समाज को राजनीतिक में मुख्य धारा में लाना होगा, साथ ही शिक्षा पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना होगा।

swatva

समाज के मेधावी छात्रों संगठन के माध्यम से मदद करना होगा।मुख्य पेशा कृषि में सब्जी के सरकारी समिति बनाने की सरकार से मांग किया। इस अवसर पर बैठक को सम्बोधित करते हुए ई० प्रमोद कुमार ने कहा कि सरकार हमेशा से कुशवाहा समाज के वोट पर राज किया है, और कुशवाहा समाज को ही ठेंगा दिखाता रहा है। लेकिन अब और वोट बैंक के तौर पर अपने समुदाय को इस्तेमाल नहीं होने होंगे। इस बैठक में शिक्षाविद विशेश्वर प्रसाद, ओमप्रकाश, जीवेन्द्र कुशवाहा, विनय कुमार सिंह, संतोष कुमार, विनय कुमार सिंह, राम प्रवेश महतो एवं अन्य उपस्थित रहे।

बारिश का पानी डायवर्सन पर चढ़ने से आवागमन हुआ बंद

मधुबनी : नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र में गुरुवार की रात से रुक-रुक कर हो रहे मूसलाधार बारिश से प्रखंड के सभी नदियों में बाढ़ का पानी उफान पर है। एनएच 104 में झलोन गांव के पश्चिम कटैया नदी में बने डायवर्सन पर बाढ़ का पानी चढ़ जाने से जयनगर-लदनियां- लौकहा एवं लौकही के बीच सड़क संपर्क भंग होने से आवागमन ठप है। जान जोखिम डालकर लोग नदी पार कर रहे है।

वहीं लदनियां प्रखंड के पिपराही, बेलाही, लछमिनियां एवं सिधपा पंचायत के लदनियां प्रखंड मुख्यालय से सड़क संपर्क भंग हो चुका। पिपराही पंचायत के मुखिया दिलीप कुमार यादव एवं समाजसेवी उपेन्द्र पासवान का कहना है, की सड़क संपर्क भंग होने का जवाबदेही एनएच निर्माण कम्पनी बीएससीपीएल है।

एक वर्ष पूर्व कटैया नदी पर प्रस्तावित पुल निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया। कार्यपालक अभियंता एनएच 104 सीतामढ़ी एवं एनएच निर्माण कम्पनी के उदासीन रवैया से एप्रोच पथ निर्माण नहीं हो सका। जिससे इस वर्ष भी डायवर्सन होकर ही आवागमन जारी रहा। नेपाल में भारी बारिश होने से डायवर्सन पर पानी चढ़ जाने से सड़क संपर्क भंग हो गया।

धौरी नदी पर बने वैकल्पिक पुल चलाना हुआ दुश्वार, बारिश ने बिगड़ी सूरत

मधुबनी : नेपाल के जल ग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश से गागन, त्रिशूला, सहजा, मैनावती, कटैया एवं बलान नदी में बाढ़ का पानी उफान पर है। वहीं, गागन नदी से मोतनाजे, दोनवारी, पथलगाढा, जानकीनगर एवं कमतौलिया गांव बाढ़ के पानी से घिर चुका है। वहीं सोनी नदी में जलस्तर बढ़ने से बौरहा, कविलाशा गांव पर खतरा मंडरा रहा है। एनएच 104 में पद्मा-योगिया गांव के बीच धौरी नदी में डायवर्सन पर कमर भर बाढ़ का पानी बह रहा है।

वहीं धौरी नदी पर निर्माणाधीन पुल के दोनों तरफ बने बैकल्पिक एप्रोच रोड में कटाव जारी है। जान जोखिम में डालकर उक्त एप्रोच पथ होकर चालक वाहन पार करते हैं। स्थानीय लोगों का कहना कि बिगत तीन वर्षों से धौरी नदी पर पुल निर्माण हो रहा है।

एनएच सह पुल निर्माण कम्पनी के लापरवाही के कारण पुल निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका है। जिससे साधारण वर्षा होने पर पानी डायवर्सन पर चढ़ जाता है औऱ लदनियां, लौकहा, लौकही, खुटौना एवं फुलपरास के बीच सीधा सड़क संपर्क भंग हो जाता है।

बारिश के मौसम में गर्भवती महिलाओं व पल रहे बच्चे का करें विशेष देखभाल

मधुबनी : मौसम विभाग के अनुसार मानसून ने जून माह में दस्तक दे दिया है। मानसून की खबर सुनकर गर्मी से परेशान लोगों के चेहरे खिल उठे हैं। लेकिन मानसून में होने वाली बारिश का सही तरह से आप लुफ्त उठा पाएं, इसके लिए जरूरी है कि कुछ बातों का ध्यान रखें। खासतौर पर जो महिलाएं गर्भवती हैं, क्योकि उन्हें अपने साथ-साथ आने वाले बच्चे की सेहत का भी ख्याल रखना पड़ता है। वही कोरोना के मद्देनजर विशेष देखभाल ज़रूरी है। सरकारी दिशानिर्देश का पालन करना आवश्यक है, ताकि संक्रमण से दूर रहा जा सके। किसी भी समय ज़रूरत पड़ने पर निकट के प्रखंड अस्पताल में सम्पर्क करें। अस्पताल में 24 घण्टे महिलाओं के विशेष चिकित्सा की व्यवस्था का प्रबंध किया गया है। इसे लेकर सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने चिकित्सा पदाधिकारी को दिशा निर्देश दिए हैं।

बारिश के दिनों में प्रेग्नेंट महिलाओं को अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि इस मौसम मे कई तरह की बीमारियां सबसे ज्यादा फैलती है जो मां और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। इस मौसम में गर्भवती महिला को जरूरी विटामिन, खनिज, कैल्शियम, प्रोटीन और कैलोरी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए क्योंकि खानपान में की गई लापरवाही आपकी तबियत खराब कर सकती है।

नमी से कीटाणुओं को मिलता बल:

इस मौसम में वातावरण में नमी की वजह से कीटाणु एवं मच्छर ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं, जिसकी वजह से डेंगू, मलेरिया, जुकाम, फ्लू, बुखार, त्वचा संक्रमण, फंगस, खाने पीने की चीजों से होने वाले संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। हैजा, डिहाइड्रेशन और लेप्टोसिरोसिस जैसी गंभीर बीमारियां होने की आशंका बढ़ जाती है। साथ ही पेट में संक्रमण व डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं भी हो जाती हैं। जिसके चलते गर्भवती महिलाओं को विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है।

बाहर के खाने से परहेज:

बाहर के खाने में बैक्टीरिया होने की संभावना अधिक होती है इसलिए इसे खाने से बचना चाहिए। दिन में 8-10 गिलास पानी पिएं। इसे उबालें और ठंडा कर पिएं। मानसून में पत्तेदार सब्जियां से परहेज करें। इन सब्जियों में सेल्यूलोस होता है जो ठीक से पचता नहीं है। तला हुआ खाना न खाएं क्योंकि इसे पचने में समय लगता है। फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा लेना बहुत जरूरी है क्योंकि ये बच्चे के जन्म से जुड़ी कई परेशानियों से बचाने का काम करता है।

घर को रखें साफ सुथरा:

मानसून में कीटाणु जल्दी फैलते हैं.इसलिए आपको अपने घर को साफ रखना चाहिए। फर्श और बाथरूम साफ करने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाले कीटाणुनाशक का प्रयोग करें।

ये खानपान देगा पोषण:

वहीं गाइनाकाॅलेजिस्ट प्रवृत्ति मिश्रा का कहना है गर्भावस्था में फल खाना बहुत जरूरी है, लेकिन कोई भी फल खाने से पहले उसे अच्छी तरह जरूर धो लें वर्ना संक्रमण का खतरा हो सकता है। बरसात के मौसम में गर्भावस्था के दौरान नट्स, पालक, गाजर, आलू, मक्का, मटर, संतरे, अंगूर, तरबूज और जामुन, ब्रेड, अनाज, मांस, अंडा आदि का सेवन काफी फायदेमंद होता है।

इन बातों का भी रहे खयाल:

1. तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए इसके साथ-साथ विशेषज्ञ द्वारा बताए आवश्यक सप्लीमेंट भी लें।
2.प्रेग्नेंट महिला व आने वाले बच्चे की अच्छी सेहत के लिए उबला हुआ या सही प्रकार से फिल्टर किया हुआ पानी ही पिएं।
3.जंक फूड और पैकेजिंग वाले खाने से दूर रहें।
4. खाना बनाने से पहले सब्जियों को साफ पानी से धोकर ही इस्तेमाल करें।
5. गर्भावस्था में महिलाएं विटामिन-सी का सेवन अधिक मात्रा में करें, ये बच्चे और मां की सेहत के लिए जरूरी होता है।

6. घर में साफ सफाई से बना ताजा खाना ही खाएं।

दर्जनों घरों में घुसा पानी, जल निकासी के लिए कुदाल चलाती दिखी बहु-बेटियां

मधुबनी : हरलाखी प्रखंड के उमगांव से साहरघाट जाने वाली मुख्य सड़क और दर्जनों घर में पानी घुसने की समस्या को लेकर दर्जनों ग्रामीण ने शनिवार को फुलहर में सड़क जाम कर हंगामा व प्रदर्शन किया। हंगामा व प्रदर्शन के कारण यातायात घंटो बाधित रहा। इस दौरान आक्रोशित ग्रामीणों ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों, विधायक और प्रसाशन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की।

आक्रोशित ग्रामीणों का आरोप था कि फुलहर से पिपरौन तक जाने वाली मुख्य पथ इतना जर्जर हो चुका है कि दोपहिया वाहन से चलना तो दूर की बात है, पैदल चलना भी दुर्लभ हो गया है। इस बाबत स्थानीय समाजसेवी प्रिया राज ने बताया कि हरलाखी का विधायक कोई काम का नही है।

इस गड्ढे नुमा सड़क पर प्रतिदिन आने जाने वाले राहगीर गिरकर जख्मी हो रहे हैं। फुलहर के दर्जनों घरों में पानी घुसा हुआ है, लेकिन विधायक और प्रशासन सुध तक लेने नही आते हैं। इस गांव और सड़क पर न तो किसी जनप्रतिनधि का ध्यान जाता है, न ही पदाधिकारी का।

उन्होंने बताया कि अगर इस सड़क की समस्या का समाधान नही किया गया तो हम हरलाखी में उग्र आंदोलन करने को मजबूर हो जाएंगे, आज मैं कुदाल लेकर सड़क पर उतरी हूँ, कल जरूरत पड़ी तो झाड़ू लेकर उतर जाऊंगी, यहां की बहु बेटियां भी सड़क पर कुदाल चला रही है, और हमारे नितीश बाबू कहते है की बेटी बचाओ, नितीश कुमार के सभी विकास यहां की जनता देख रही है।

युवाओं ने रचा इतिहास, तैतालिसवें सप्ताह किया पौधरोपण

मधुबनी : जयनगर शहर में मॉर्निंग वॉक ग्रुप के द्वारा प्रत्येक रविवार को पौधारोपण कार्यक्रम किया जाता है। इसी कड़ी में आज रविवार को मनोकामना मन्दिर, जयनगर बस्ती में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस दौरान विभिन्न प्रकार जैसे आम, जामुन,अमरूद, महोगनी इत्त्यादि पौधे का रोपण किया गया। इस अवसर पर मनोकामना मन्दिर, जयनगर बस्ती के अध्यक्ष सुमन सिंह ने कहा की धरती को हरा-भरा रखने के लिए पेड़ पौधों का खास महत्व है। इससे हमे ऑक्सीजन प्राप्त होती है, साथ ही पर्यावरण संतुलन भी बना रहता है। पर्यावरण संतुलन के लिए पौधारोपण बेहद जरूरी है।

मॉर्निंग वॉक ग्रुप के द्वारा जो पौधारोपण कार्यक्रम किया जा रहा है, जो पर्यावरण के संरक्षण के लिए सराहनीय कार्य है। इस अवसर पर मोहन सिंह ने कहा कि पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को एक पौधा जरूर लगाना चाहिए एवं उनकी देखभाल कर उन्हें बड़ा करने की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। इस अवसर पर मॉर्निंग वॉक के सभी सदस्यों ने संयुक्त रूप से कहा कि मॉर्निंग वॉक टीम के द्वारा लगभग 8 महीनों से यह पौधारोपण कार्यक्रम किया जा रहा है, और आगे भी चलता रहेगा। उन्होंने कहा पेड़ों को हरा सोना भी कहा जाता है, क्योंकि यह बहुत मूल्यवान सम्पदा है।

धरती पर जीवन प्रदान करने वाली ऑक्सीजन और पानी प्रदान करने वाला मुख्य साधन पेड़ ही है। हमारे दैनिक जीवन में उपयोग होने वाली वस्तुओं में पेड़ों का बहुत महत्व है। पेड़-पौधे जलवायु को संतुलित रखते हैं। वृक्ष लगाने से पर्यावरण दूषित होने से बचेंगे। मनुष्य द्वारा निकाली गयी जहरीली कार्बनडाइ ऑक्साइड को वृक्ष स्वयं शोषित कर जीवन दायी ऑक्सीजन देते हैं। इसलिए वृक्षों की रक्षा करना, पौधों को लगाना महत्वपूर्ण कार्य हैं। इस अवसर पर मनोकामना मन्दिर, जयनगर बस्ती के अध्यक्ष सुमन सिंह, प्रमोद सिंह, संतोष कुमार शर्मा, पप्पू कुमार पूर्वे, मनीष कुमार रोहिता, लक्ष्मण यादव, मोहन सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

डॉ शैलेश कुमार सिंह व डॉ नंद कुमार को मिला कोरोना योद्धा सम्मान

मधुबनी : कोरोना संकट एवं लाकडाउन के दौरान जागरुकता के क्रम में किए गए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बेबीनार के साथ उल्लेखनीय कार्यों के लिए राष्ट्रीय प्रकाशक स्वरांजली पब्लिकेशन प्रा०लि० द्वारा आनलाईन आयोजित कोरोना योद्घा सम्मान समारोह में अखिल भारतीय प्रबंध विकास परिषद के पदाधिकारी व डी०बी० कॉलेज जयनगर के सहायक प्रोफेसर डा० शैलेश कुमार सिंह व प्रख्यात शिक्षाविद डी०बी० कॉलेज जयनगर के प्रधानाचार्य डा० नंद कुमार को कोरोना योद्धा सम्मान दिया गया।

तदोपरान्त सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए डा० शैलेश कुमार सिंह ने कहा कि, विभिन्न संगठनों द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर किए जाने वाले सम्मान समारोह और कार्यक्रमों से वैश्वीक संकट में कार्य करने वाले युवा नौजवानों को राष्ट्र के प्रति कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए अभीप्रेरणा प्राप्त होगा।

वहीं, डा० नंद कुमार ने कहा कि, लाकडाउन के दौरान जब आमजनमानस पत्थर की चहारदीवारी में कैद था, उस दौरान डी०बी० कॉलेज राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फलक पर विशेषज्ञों के के माध्यम से कोरोना संकट पर परिचर्चा कर जागरुकता फैला रहा था। स्वरांजली पब्लिकेशन द्वारा कोरोना योद्धा सम्मान मिलने से कॉलेज परिवार गौरववान्वीत है, कॉलेज परिवार आगामी माह में पुनः बेबीनार और रैली के माध्यम से जागरुकता पर कार्य करेगा।

इस दौरान काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, वाराणसी के वरिष्ठ शिक्षाविद प्रोफेसर एच०के० सिंह, श्री वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय, गजरौला के डा० आनंद कुमार, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के कुलसचिव कर्नल निशीथ कुमार राय सहित विभिन्न विश्वविधालयों व संस्थाओं के कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया गया।धन्यवाद ज्ञापन करते हुए स्वरांजली पब्लिकेशन प्रा०लि० के निदेशक डा० विनोद कुमार गुप्ता ने कहा कि, कोरोना संकट मे जान की बाजी लगाकर कार्य करने वाले डाक्टर, शिक्षक व समाजसेवी योद्धाओं की बदौलत ही भारतवर्ष सकारात्मक तरीके से कोरोना रुपी जंग को जीतने की ओर अग्रसर है, पब्लिकेशन सभी योद्धावों के प्रति आभार प्रकट करता है।

इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमति चन्दा गुप्ता, निदेशक अंशुमान जी, शिखा गुप्ता, शशिकांत सहित विभिन्न विश्वविद्यालय, महाविद्यालय व संगठनों के शिक्षक, डॉक्टर व समाजसेवी आनलाईन उपस्थित रहें।

संभावित बाढ़ को ले अनुमण्डल प्रशासन ने की आकस्मिक बैठक

मधुबनी : जयनगर के एसडीओ शंकर शरण ओमी ने पदाधिकारीयों के साथ बढ़ रहे जलस्तर, बाढ़ की संभावना के मद्देनजर पदाधिकारीयों और कर्मियों के साथ कमला नदी उफान पर कमलापुल के समीप पर्ण कुटी मंदिर जाने वाली रास्ते को बांस बल्ला लगा कर सील किया है।

एसडीओ शंकर शरण ओमी, अपर एसडीओ गोविंद कुमार, बीडीओ चंद्रकांता, सीओ संतोष कुमार, जल संसाधन विभाग समेत कई विभागों कब अधिकारियों ने कमला पुल, कमला नदी और कमला बांध किनारे चल रहे कार्यो का जायजा लिया, साथ ही लोगों सतर्क रहने और मास्क लगाने और नदी के किनारे नहीं जाने की अपील की। वहीं, जयनगर अपर थाना अध्यक्ष एस०एन० सारंग ने भी पुलिस बल के साथ कमलापुल और नदी किनारे लोगों नहीं जाने और भीड़ भाड़ नहीं लगाने की अपील करते दिखें। सतर्क रहें, सचेत रहें और सुरक्षित रहें।

जलजमाव के कारण घर छोड़ दूसरे जगह जाने को विवश हुए लोग

मधुबनी : पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश ने शहर की सूरत बिगाड़ कर रख दी है। शनिवार की सुबह से दोपहर तक की बारिश से शहर के बीएन झा कॉलोनी, प्रगतिनगर कॉलोनी, तिरहुत कॉलोनी सहित कई हिस्सों में जलजमाव की समस्या बनी रही।

शहर के बीएन झा कॉलोनी के लोगों के करीब एक दर्जन घरों के घरों में बारिश का पानी प्रवेश कर जाने से लोगों को अन्यत्र रहने को विवश होना पड़ा है। कॉलोनी निवासी प्रो० शैलेंद्र कुमार झा ने बताया कि प्रत्येक वर्ष कॉलोनी के लोगों को जलजमाव के कारण कई माह तक कॉलोनी से दूर रहना पड़ता है। इधर, शहर के कीर्तन भवन रोड अन्य जगहों पर जलजमाव से लोगों को परेशानी उठाना पड़ रहा है।

इस बाबत मधुबनी नगर परिषद के सिटी मैनेजर नीरज कुमार झा ने बताया कि शहर के जलजमाव वाले हिस्सों से जलनिकासी की समुचित व्यवस्था की गई है। वहीं, ओर बाबत मधुबनी नगर परिषद की मुख्य पार्षद सुनैना देवी ने बताया कि शहर स्ट्रोम वाटर योजना के कार्य में तेजी लाने की जरूरत है।

इधर वार्ड न-30 के वार्ड पार्षद प्रभावती देवी ने बताया कि प्रगतिनगर कॉलोनी में जलजमाव की समस्या दूर नहीं हो पा रही है। फिलहाल जो भी हो पर हर साल अपने घर को छोड़ इस तरह शहर के या अन्य किसी ओर जगह जाना लोगों की मजबूरी बन चुका है, जिससे लोगों में आक्रोश भरा पड़ा है।

बाढ़ की स्थिति को देखते हुए निचले इलाकों से लोगों को निकालने की हो रही तैयारी

मधुबनी : नेपाल और उत्तर बिहार में हो रही भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात से निपटने के लिए की गई तैयारियों पर आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने कहा कि हमारे विभाग की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है। संभावित बाढ़ को देखते हुए सारे इंतेजाम कर लिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से बाढ़ प्रभावित इलाकों में अतिरिक्त इंतजाम किया गया है। निचले इलाके से लोगों को ऊपर ले जाने की है, जिसकी तैयारी चल रही है। बाढ़ उत्तर बिहार के लिए हर साल की आपदा है, इसलिए उससे निपटने को हमने बेहतर इंतजाम किए हैं, ताकि लोगों को कम तकलीफ हो।

आपदा प्रबंधन मंत्री श्री राय ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सारे हालात पर नजर बनाए हुए हैं, और तमाम तैयारियों की लगातार मॉनिटरिंग चल रही है। भारी मूसलाधार बारिश की वजह से बिहार पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। राज्य में हो रही लगातार बारिश और नेपाल में हुई भीषणा बारिश के बाद राज्य की तमाम नदियां उफान पर आ गई हैं। नेपाल से छोड़ा गया पानी कोसी नदी में पहुंचा है और इससे नदी अपने पूरे शबाब पर है।

कहते हैं कि नेपाल में बारिश एक प्रकार से बिहार के लिए टेंशन बन गया है। नेपाल में हो रही भारी बारिश की वजह से बिहार के कोसी नदी ने रौद्र रूप धारण कर लिया है। कोसी ने अपना तट छोड़ गांव की ओर रूख करना शुरू कर दिया है। बिहार में सुपौल के निर्मली जैसे इलाकों में पानी अंदर तक घुसने लगा है।

इसके अलावा मधुबनी में कमला नदी भी उफान पर है। नेपाल से पानी छोड़े जाने के बाद कमला नदी पानी अपने पूरे तेज बहाव के साथ बह रही है। वहीं मधुबनी में कुछ इलाकों में कोसी नदी का पानी भी घुसने लगा है।

इस बाबत मधुबनी जिला प्रशासन ने कहा कि हमने एनडीआऱएफ की टीम को पहले ही बुला लिया गया है। पानी काफी तेजी से अंदर घुसने लगा है, जिसकी समीक्षा प्रखंड स्तर पर संबंधित अधिकारियों के साथ उच्च अधिकारी भी कर रहे हैं।

प्रेम-प्रसंग का मामला पहुंचा थाने, दोस्त संग प्रेमी पहुंचा जेल

मधुबनी : एक प्रेम-प्रसंग का मामला आखिरकार प्राथमिकी तक पहुंच गया। प्रेमिका ने प्राथमिकी दर्ज कराई तो पुलिस ने प्रेमी को उसके दोस्त समेत जेल भेज दिया। घटना थाना क्षेत्र के नवटोल धनौजा गांव की है। शुक्रवार को ग्रामीणों ने एक लड़की की शादी सुंदर विराजित गांव निवासी प्रकाश कुमार के साथ करा दी। पुलिस को इसकी जानकारी मिलते ही लड़का-लड़की को थाने पर लाया गया। थाना पहुंच प्रकाश कुमार ने लड़की को छोड़ने की बात कही। उसके परिवार वाले भी लड़की को साथ रखने पर राजी नहीं थे। लड़का व लड़की पक्ष के लोगों के बीच घंटों बातचीत के माध्यम से मामला सुलझाने का प्रयास किया गया, लेकिन बात नहीं बन पाई। इसके बाद लड़की ने थाने में लिखित शिकायत कर दी।

लड़की ने अपने आवेदन में बताया कि प्रकाश के साथ उसका प्रेम प्रसंग चल रहा था। इसी क्रम में गुरुवार की शाम प्रकाश अपने दो दोस्तों विकास कुमार व प्रमोद ठाकुर के साथ लड़की से मिलने उसके गांव पहुंचा। लड़की के भाई ने उन्हें देख लिया और तीनों को पकड़ने का प्रयास करने लगा। इस क्रम में सुपौल जिला के परसौनी निवासी विकास कुमार भागने में सफल रहा।

जबकि, मधेपुर थानाक्षेत्र के सुंदर विराजित निवासी प्रकाश व उसका दोस्त प्रमोद पकड़ में आ गए। इसके बाद लड़की वालों ने प्रकाश की शादी महादेव मंदिर पर कई लोगों की उपस्थिति में करा दी गई। लेकिन, शादी के बाद भी प्रकाश लड़की को अपने साथ रखने को तैयार नहीं हुआ। लड़की की ओर से आवेदन मिलते ही थानाध्यक्ष महफूज आलम ने प्राथमिकी दर्ज कर दोनों लड़कों को जेल भेज दिया। इधर, इस शादी को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही है।

सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here