सिस्टम की संवेदनहीनता से हार गई एक मां

0

कटिहार: अजीब विडंबना है, मां के शव पर बच्चे का कूदना या खेलना शायद शब्द में ही ऐसी वेदना है जो आम लोगों को झकझोर कर रख दे। कुछ ऐसा ही नजारा मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर देखा गया, जहां सूरत से आ रही ट्रेन में कटिहार-आजमनगर क्षेत्र के महेशपुर पंचायत की रहने वाली 25 वर्षीय अरविना खातून के शव को मुजफरपुर रेलवे प्लेटफार्म पर उतार कर रखा गया था और उनके साथ उनके दोनों बच्चे भी थे।

किसी राहगीर ने इस वीडियो के माध्यम से आम लोगों तक इस खबर को पहुंचाया, हमने भी खबर की पड़ताल शुरू की तो अपने पड़ताल के क्रम में हमने पाया कि वीडियो सही है और यह महिला अरबीना खातून कटिहार के आजमनगर प्रखंड की रहने वाली है।

swatva

विडंबना ही कहिए कि लगभग 2 वर्ष पूर्व उसके पति ने उसे तलाक दे दिया था तब से वह बच्चों के गुजर-बसर के लिए खुद मेहनत करती थी और बच्चों के जीवन को संवारने के लिए वह अपने बहनोई के साथ सूरत कमाने चली गई ताकि बच्चों की उचित देखभाल हो सके। इसी बीच कोरोना महामारी के कारण सरकार ने लॉकडाउन की घोषणा कर दी ऐसे में दो वक्त की रोटी पर भी आफत होता देख अरबीना खातून श्रमिक स्पेशल ट्रेन द्वारा कटिहार लौट रही थी। रास्ते में ही उसकी आकस्मिक मृत्यु हो गई और उसकी शव को मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर उतारा गया और साथ उनके संबंधी और बच्चे भी थे।

ऐसे में रेल प्रशासन द्वारा एंबुलेंस के माध्यम से उन्हें कटिहार भेजा गया इधर जैसे ही यह खबर वायरल हुई विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा सांत्वना और उनके आश्रितों के उचित पालन पोषण की व्यवस्था के लिए सरकार से गुहार लगाने लगे। इसी क्रम में राजद सुप्रीमो के पुत्र तेजस्वी यादव ने पार्टी की ओर से मृतक को 5 लाख मुआवजा ओर इनके पोषण की व्यवस्था करने वाले को नौकरी का भी ऐलान कर दिया।

मिली जानकारी के अनुसार बरारी विधायक नीरज यादव मृतिका के आश्रित को चेक भी भेज दिया है। लेकिन, अब इन छोटे-छोटे बच्चे अरमान और रहमत पे सरकार कब अपनी रहमत दिखाती है, ये तो देखने वाली बात है। लेकिन, न जाने कितने को इस महामारी के कारण अपनी जान गंवानी पड़ेगी और असमय काल के गाल में समाना पड़ेगा। फिलहाल स्थानीय प्रतिनिधि द्वारा मृतका का अंतिम संस्कार कर दिया गया और सरकार से उचित मुआवजे की मांग की जा रही है। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए समाजसेवी अक्षय सिंह ने मीडयाकर्मियों को बताया कि जल्द सरकार को इन आश्रित के लिए उचित मुआवजे की व्यवस्था की जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here