26 मई : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

छपरा जंक्शन पर हुए तोड़फोड़ मामले में 150 के ख़िलाफ़ प्राथमिकी

सारण : जंक्शन पर बीती रात्रि तोड़फोड़ एवं पथराव मामले में 5 नामजद एवं 150 अज्ञात के खिलाफ छपरा जंक्शन जीआरपी थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है. इस मामले में नामजद सभी पांचो आरोपियों को जीआरपी ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

गिरफ्तार पांचो युवक मुजफ्फरपुर जिले के सरैया थाना क्षेत्र के बहनगरी गांव के जनार्दन पासवान के पुत्र विक्रम कुमार, अहियापुर थाना क्षेत्र के जमालाबाद नवादा टोला गांव के श्याम बाबू पासवान के पुत्र सुकन पासवान, सरैया थाना क्षेत्र के बहनगरी गांव के सनातन पासवान के पुत्र विकी कुमार, मोतीपुर थाना क्षेत्र के नरवार गांव के भवन पासवान के पुत्र बिगन पासवान व कांटी थाना क्षेत्र के साईं गांव निवासी राम प्रकाश भगत के पुत्र विक्रांत कुमार शामिल हैं। यह प्राथमिकी रेल थाना के कांस्टेबल घनश्याम सिंह के बयान पर दर्ज की गई है. जिसमें घनश्याम सिंह ने बताया है कि वे रात में श्रमिक स्पेशल ट्रेन के गुजरने के समय प्लेटफॉर्म ड्यूटी पर तैनात थे. प्लेटफार्म संख्या तीन पर ट्रेन पहुंची और वे सभी ट्रेन को मुजफ्फरपुर तथा मोतिहारी भेजने के लिए हंगामा करने लगे. जीआरपी के जवानों ने समझाने का प्रयास किया तो वे ट्रैक से पत्थर उठाकर जीआरपी जवानों पर पथराव करने लगे।

swatva

पथराव में जिला पुलिस बल के एएसआइ ब्रज कुमार सिंह, चालक सिपाही सुरेश चपगाई, सिपाही दीपक कुमार, सिपाही प्रदीप भट्टराई, विजय विश्वकर्मा, सिपाही हरेंद्र कुमार पासवान व घनश्याम सिंह, प्रदीप भट्टराई तथा विजय विश्वकर्मा घायल हो गए. उन्होंने आरपीएफ पोस्ट के सहायता केंद्र तथा चाइल्ड हेल्पलाइन के सहायता केंद्र को क्षतिग्रस्त कर दिया। बाद में आरपीएफ व जीआरपी के जवानों के पहुंचने के बाद स्थिति पर नियंत्रण किया गया. इस दौरान तोड़फोड़ कर रहे पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. प्राथमिकी में सभी पर दंगा करने, लॉकडाउन का उल्लंघन करने, फिजिकल डिस्टेंसिग भंग करने तथा सरकारी कामकाज में बाधा पहुंचाने, सरकारी संपत्ति को नुकसान व पुलिसकर्मियों पर हमला करने का आरोप लगाया गया है।

भाजपा जिलाध्यक्ष ने सप्तऋषियों के गठन पर की चर्चा

सारण : भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष रामदयाल शर्मा ने छपरा के सभी जिला पदाधिकारियों, मंडल अध्यक्षो एवं मंचमोर्चा के अध्यक्षों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सप्तऋषियों के गठन और 31 मई को 11:00 बजे आयोजित होने वाली प्रधानमंत्री की मन की बात सप्तऋषियों के साथ हर बूथ पर सही और सुरक्षित रूप से हो इस पर चर्चा की।

हीट स्ट्रोक : शरीर में न होने दे पानी की कमी

सारण : हर कोई वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से जंग लड़ रहा है। इस बीच मौसम ने भी अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। आसमान से आग बरस रहे हैं। लोगों को घर से निकलना मुश्किल है। पारा 45 डिग्री के पास पहुंच चुका है। गर्मी में चिलचिलाती धूप बढ़ने के साथ ही बीमार होने का खतरा भी बढ़ गया है। जिसमें सबसे अहम है हीट स्ट्रोक यानी लू लगना। लू उन अधिक गर्म और शुष्क हवाओं को कहा जाता है। ऐसे मौसम में अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है तथा अति आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकलें।

सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा ने बताया कि लू लगने पर शरीर का तापमान एकदम बहुत बढ़ जाता है और शरीर में पानी और नमक की ज्यादा कमी हो जाती है। दरअसल जब शरीर का थर्मोस्टेट सिस्टम शरीर को वातारवरण के अनुकूल ठंडा रखने में नाकाम हो जाता है तो शरीर में गर्मी बढ़ जाती है। इससे शरीर की ठंडक कम हो जाती है और लू लग जाती है। साथ ही लू लगने पर शरीर में गर्मी, खुश्की और थकावट महसूस होने लगती है और ज्यादा प्यास लगती है।

पानी की पूर्ति रखें:

लू लगने की अहम वजह शरीर में पानी की कमी होना है, इसलिए किसी ना किसी रूप में पानी की पूर्ति कर लें। ऐसे में आप आम का पन्ना लें, जो लू से बचाने में काफी कारगर साबित होता है। इसके अलावा नींबू पानी, सादा पानी, फल का रस, दही, मठ्ठा, जीरा छाछ, जलजीरा, लस्सी आदि के माध्यम से पानी लेते रहें। ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।

धूप में बाहर निकलें तो शरीर को ढककर रखें:

जब भी धूप में बाहर निकलें तो शरीर को ढककर रखें और धूप से बचें। इसके लिए ध्यान रखें कि जब भी आप धूप में जा रहे हैं तो सिर और आंखों को ढककर रखें। आंखों के लिए चश्मे और सिर के लिए कपड़े या टोपी का इस्तेमाल करें। साथ ही अचानक ठंडी जगह से एकदम गर्म जगह पर जाने से बचें। जैसे अगर आप लंबे समय से एसी में बैठे हैं तो एकदम से धूप में ना जाएं।

खाली पेट घर से ना निकलें:

वैसे तो किसी भी मौसम में घर से खाली पेट नहीं निकलना चाहिए, मगर गर्मी में तो ऐसा बिल्कुल ना करें। जब भी कर से निकले तो गर्मी के अनुसार हेल्दी खाना खाएं और फिर बाहर निकलें। साथ में पानी की बोतल ले जाना भी नहीं भूलें।

तरबूज-ककड़ी, खीरा का करें सेवन:

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए तरबूज, ककड़ी, खीरा खाना चाहिए। साथ ही ऐसे फ्रूट पर ज्यादा ध्यान दें, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। कहा जाता है कि टमाटर की चटनी, नारियल और पेठा खाने से भी लू नहीं लगती है। वहीं जौ खाना भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है और आप इसका अलग अलग तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए।

लू के लक्षण :

•अचानक शरीर का तापमान बढ़ जाना

•सिर में तेज दर्द का होना

•लू लगने से किडनी, दिमाग और दिल की कार्य-क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है

•नाड़ी तथा सांस की गति तेज हो जाती है

•डिहाइड्रेशन के लक्षण नजर आते हैं-चक्कर आना,दस्त लगना,मिचली होना

•त्वचा पर लाल दाने हो जाना
•बार-बार पेशाब आना
•शरीर में जकड़न होना

लियो क्लब ने ईद पर जरूरतमंदों के बीच बांटी राहत सामग्री

सारण : अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी संस्था लायंस इंटरनेशनल की स्थानीय युवा इकाई लियो क्लब छपरा सारण ने सदस्यों के सहयोग से पांच जरूरतमंद परिवारों के बीच ईद की खुशियां बांटी गई. जिनमें प्रति परिवार एक बोरा आटा, एक बोरा चावल, सेवई, तेल, रिफाइन, नमक, मसाला, चीनी एवं बच्चों के लिये चॉकलेट दी गई, जिससे कि ये जरूरतमंद परिवार भी खुशीपुर्वक अपनों के साथ ईद का त्योहार मना सकें इस मौके पर मुख्य रूप से कार्यकर्म के चेयरपर्सन लिओ अनुरंजन ने कहा कि प्रतिवर्ष लियो क्लब के द्वारा ऐसे कुछ परिवारों की सहायता की जाती है।

उन्होने कहा कि हमारा एक यह छोटा सा प्रयास है कि हम किसी की खुशियों की वजह बन सकें। लिओ क्लब के चेयरपर्सन लायन डॉक्टर एनके द्विवेदी के कहा कि लॉक डॉउन में प्रवासी मजदूरों के लिए लियो क्लब छपरा सारण भोजन और पानी की व्यवस्था भी कर रहा है. इस मौके पर लियो क्लब के अध्यक्ष अमरनाथ, सचिव, आलोक गुप्ता, संयुक्त सचिव डॉ चंदन, साकेत श्रीवास्तव, अभिजीत सिंह, नारायण पांडे अनुरंजन कुमार, धर्मजीत रंजन, प्रकाश कुमारआर्य, मनीष कुमार, लायन चुलबुल सिंह आदि सदस्य मौजूद थे।

ऑनलाइन लोक अदालत का आयोजन कर सुलझाई जाएगी दिव्यांगों की समस्या

सारण : दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, भारत सरकार के द्वारा कोविड 19 के कारण उत्पन्न स्थितियों के दौरान दिव्यांगजनों के संरक्षण और सुरक्षा के लिए दिव्यांगता के विशिष्ट मामलों को हल करने के लिए प्रभार राज्य आयुक्त निःशक्तता, बिहार पटना को सौपा गया है। राज्य आयुक्त निःशक्तता, बिहार के द्वारा कोविड 19 की वजह से वर्तमान में जारी लॉकडाउन अवधि के दौरान दिव्यांगजनों के सम्बद्ध विशिष्ट मामलों से संबंधित शिकायतों के निष्पादन हेतु वीडियों कॉफ्रेंसिंग माध्यम से प्रमंडलवार ऑन लाईन लोक अदालत के तहत सुनवाई किये जाने का निर्णय लिया गया है। सारण प्रमंडल से संबंधित शिकायतों का ऑनलाईन लोक अदालत की तिथि दिनांक 29 मई पूर्वाह्न 11ः00 बजे से अपराह्न 2ः00 तक निर्धारित है।

राज्य आयुक्त निःशक्तता, बिहार के द्वारा बताया गया कि वीडियों कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से दिव्यांगजन संघ लिखित शिकायत की प्रति संलग्न करते हुए अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से कार्यालय के ई-मेल अथवा राज्य आयुक्त निःशक्तता, बिहार के ब्हाटस्ऐप नंबर 9431015499 पर रजिस्ट्रेशन हेतु अपना आवेदन करेंगे। सुनवाई की निर्धारित तिथि को नियत समय से पूर्व उन्हें राज्य आयुक्त निःशक्तता, बिहार से जुड़ने के लिए आवश्यक कोड विवरण उपलब्ध कराया जाएगा। सुनवाई के दौरान दिव्यांगजन व्यक्तिगत रुप से अपनी षिकायत को प्रस्तुत कर सकेंगे एवं इस संबंध में राज्य आयुक्त निःशक्तता, बिहार की पृच्छा का जबाब दे सकेंगे। दिव्यांगजनों के लिए वीडियों कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से संपादित किये जाने वाले उक्त लोक अदालत में प्रत्येक जिले के सहायक निदेशक-सह-नोडल पदाधिकारी, जिला सामाजिक सुरक्षा -सह-दिव्यांगजन सषक्तिकरण कोषांग अपने जिले के संबंध में नोडल पदाधिकारी के रुप में भाग लेंगे।

ज़रूरतमंद परिवारों के बीच ईद कीट का पैकेट वितरण कर मनाया ईद

सारण : कोरोना त्रासदी एवं लॉकडाउन 4.0 के दरम्यान ईद के मौक़े पर अहमद रजा वेल फेरय ट्रस्ट के अध्यक्ष हाजी आफ़ताब आलम खान के नेतृत्व में ब्रह्मपुर, आला हजरत नगर, जलालपुर, अजायबगंज, मासूमगंज, दौलतगंज चिकचोली, फिदर बाज़ार, सलापतगंज, मिरचाईया टोला, गरहीतीर, छत्रधारी बाज़ार, नई बाज़ार, दहियावाँ दरगाह, बूटनबाड़ी, महमूद चौक, नारायण चौक, छोटा तेलपा, साढ़ा मोड़ बाइपास आदि जगहों पर दोनों समुदायों के ज़रूरतमंद परिवारों के बीच ईद कीट का पैकेट वितरण कर ईद मनाया और प्रयास किया की किसी भी ज़रूरतमंद परिवार के चेहरों पर मायूसी ना रहें।

इस मौक़े पर हाजी आफ़ताब ने बताया की कोरोना काल का सबसे ज़्यादा असर देश के प्रवासी श्रमिक एवं ग़रीब परिवारों पर देखने को मिल रहा हैं। इस संकट के घड़ी में इनलोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या दो वक़्त कि रोटी की है और ऐसे में ईद का त्योहार। ट्रस्ट के लोगों द्वारा भरपूर प्रयास किया गया की ऐसे परिवारों में ईद के मौक़े पर किसी तरह की कोई कमी महसूस ना हों इसलिए ख़ासतौर से ईद के तोहफ़े के तौर पर ईद कीट वितरण किया गया जिसे पाकर ऐसे परिवारों के बच्चों के चेहरों पर ख़ासतौर से सबसे ज़्यादा ख़ुशी देखने को मिली और हमारी ईद ऐसे ही परिवारों के साथ बड़ी ही सादगी, सुकून और ख़ुशी के साथ साथ गुजरी जिससे ये ईद कुछ ख़ास यादगार बन गई।

क्वारंटाइन सेंटरों पर ईद को ले बनाए गए खास व्यजंन

सारण : ईद के मौके पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में मुश्लिम समुदाय के लोगो द्वारा ईद मनाया गया। लॉक डाउन का पालन करते हुए मुश्लिम भाईयो ने इस मौके पर एक दूसरे को मुबारकवाद दिया। जबकि बिहार के बाहर से आकर क्वारंटाइन सेंटर पर रुकने वाले मुश्लिम भाईयो को ईद की याद न आये इसके लिए क्वारंटाइन सेंटरों पर ईद को लेकर खास व्यजंन बनाया गया। कई सेंटरों पर रसोइयों द्वारा स्पेशल खाना बनाते हुए देखा गया। खाने में सेवई का बोलबाला ज्यादा रहा। मुस्लिम भाइयों ने अपने -अपने घरों में ईद की नमाज अदा किया। तथा अच्छे व्यजनों का सेवन किया। जबकि कोरोटाईन सेंटर पर प्रवासियों ने स्पेशल डिश में सेवई ,मिक्स सब्जी ,पुलाव ,दाल मखनी ,पापड़ ,सलाद , मिलने की बात कही।

350 जरूरतमंद परिवारो के बीच किया गया राशन का वितरण

सारण : कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के सारण जिलाध्यक्ष सह श्रीप्रकाश औरनामेंट्स मालिक वरूण प्रकाश एवं छपरा विधि सेवा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में सिताब दियारा के गरीबा टोला पंचायत भवन के समीप लगभग 350 परिवारों के बीच राशन का वितरण किया गया. वही पंचायत के सभी कोरोना योद्धाओं को सम्मानित भी किया गया। वरुण प्रकाश ने बताया कि लॉक डाउन के पहले दिन से ही उनका प्रयास है कि कोई भूखा ना सोए. उनके द्वारा अब तक लगभग 50 हज़ार लोगों के बीच मदद पहुंचाया जा चुका है. प्रतिदिन लगभग 250 से 300 परिवारों के बीच राशन वितरण का कार्य किया जा रहा है।

अब तक 70 से अधिक गांव में उनके द्वारा राशन वितरण का कार्य किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि ईद पर्व को लेकर विशेष राहत पैकेज बनाया गया. इस राहत पैकेज को छपरा शहरी क्षेत्र में वितरण किया गया. रविवार को सिताब दियारा में 350 परिवारों के बीच राशन वितरण का कार्य किया गया है। इस अवसय पर पंचायत के सभी कोरोना योद्धाओं को भी सम्मानित किया गया। कोरोना योद्धाओं को अंगवस्त्र और सेनेटाइज़र दिया गया. वही बच्चों को हवाई चप्पल और सैनिटाइजर भी उपलब्ध कराया गया. मुखिया सुरेंद्र प्रसाद सिंह के द्वारा जरूरतमंदों की सूची तैयार की गई थी.जिसके तहत लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए राशन वितरण का कार्य किया गया.वितरण में विशेष रूप से मुन्नू सिंह, पंकज कुमार सिंह, प्रियदर्शी, चंदन कुमार, प्रीतम कुमार, विकास बाबा, अभिमन्यु कुमार, पिंकू कुमार, ध्रुप दास आदि शामिल रहे।

एसटीईटी रद्द करने के ख़िलाफ़ एबीवीपी ने दिया धरना

nawada newsसारण : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद छपरा के द्वारा राज्यव्यापी धरना दिया गया यह धरना पूरे बिहार में एक साथ आयोजन किया गया ज्ञात हो कि विगत 16 मई को बिहार बोर्ड ने एस टी ई टी परीक्षा रद्द करने का नोटिस जारी किया था जिसके खिलाफ अभाविप ने राज्य भर में बिहार सरकार और बिहार बोर्ड के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है पूरे देश भर में कोरोना महामारी को लेकर लॉक डाउन चल रहा है जिसके वजह से यह आंदोलन सोशल मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन आंदोलन चलाया जा रहा है। यह आंदोलन इतना जोर पकड़ लिया है कि ट्विटर पर तेजी से ट्रेंड हो रहा है।

धरना के माध्यम से अभाविप ने सरकार से इसकी उच्चस्तरीय जांच की मांग की साथ ही सरकार को यह चेतावनी भी दी कि सरकार की हिटलर शाही छात्र और युवाओं पर अभाविप कतई बर्दाश्त नहीं करेगी लॉक डाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अभाविप का यह आंदोलन जारी रहेगा जब तक की परीक्षार्थियों को न्याय ना मिल जाए। इस धरना में अभाविप के विश्वविद्यालय संयोजक रवि पाण्डेय, केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रांत प्रमुख ऋषभदेव शुक्ला, विभाग संयोजक बंशीधर कुमार आदि उपस्थि थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here