26 मई : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

बोर्ड रिजल्ट : राज्य में सातवां स्थान प्राप्त कर विकास ने जिले का नाम किया रौशन

मधुबनी : बिहार बोर्ड की दसवीं की परीक्षा का परिणाम आज मंगलवार को जारी कर दिया गया है। जिले के लखनौर प्रखंड के छोटे से गांव हरभंगा के रहनेवाले विकास कुमार ने मैट्रिक की परीक्षा में बिहार में सांतवां स्थान पाया। विकास को 500 में 474 अंक प्राप्त हुए है। अपनी सफलता पर विकास को यकीन था पर सांतवां रैंक आएगा यह नहीं सोचा था। विकास आगे चलकर विकास इंजीनियर बनना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने पढ़ाई भी शुरू कर दी है। बताया एक संस्था से जुड़कर ऑनलाइन पढ़ाई कर रहा हूं। लॉक डाउन के कारण अबतक बाहर नहीं जा सका। फिलहाल गांव में ही हूं।

विकास ने अपनी पढाई के बारे में बताते हुए कहा कि वह प्रति दिन छह से सात घंटे की पढ़ाई करते थे। इस सफलता का श्रेय उन्होंने अपने गुरूजन, माता-पिता को दिया। वो सोनेलाल महतो हाई स्कूल जोरला, मधुबनी के छात्र हैं। कहा महान वैज्ञानिक व पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और स्वामी विवेकानंद उनके आदर्श हैं। उन्हें जीवन में इनसे प्रेरणा मिलती है।

swatva

विकास के पिता सुरेंद्र प्रसाद सिंह बीमा कंपनी में एजेंट हैं। वहीं उनकी माता कल्पना देवी शिक्षिका हैं। वो उत्क्रमित मध्य विद्यालय रामचंद्रा में कार्यरत हैं। विकास भाई में अकेले हैं और एक छोटी बहन चंद्रमणी कुमारी हैं जो आठवीं में पढ़ती है। पिता ने कहा कि बेटे की सफलता से गौरवान्वित हूं। वहीं मां कल्पना देवी ने कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास था कि मेरा बेटा न केवल अच्छे नंबरों से पास करेगा बल्कि अच्छा स्थान भी पाएगा। विकास कुमार बिहार में सातवां स्थान लाकर मधुबनी जिले काम नाम रोशन किया।

पूर्व व वर्तमान मुखिया के समर्थक भिड़े, मुखिया समेत 22 जख्मी

मधुबनी : मधवापुर थाना क्षेत्र के बिहारी गांव में सोमवार को पुराने विवाद को लेकर पूर्व व वर्तमान मुखिया समर्थक भिड़ गए। इसके बाद दोनों के समर्थकों में हिसक झड़प हो गई। इसमें वर्तमान मुखिया समेत दोनो पक्ष के 22 लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए। गंभीर रूप से जख्मी 16 लोगों को डीएमसीएच, दरभंगा रेफर किया गया है। आरोप है कि जितने देर तक संघर्ष चलता रहा थानाध्यक्ष का मोबाइल भी बंद रहा। घटना के काफी देर बाद पहुंची पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। शाम तक थाना में मामला दर्ज नहीं किया गया था। थानाध्यक्ष अनिल कुमार ने बताया कि पूर्व एवं वर्तमान मुखिया के समर्थक के बीच विवाद का मामला है।

बताया जाता है कि पिछले 18 मई को कंटेनमेंट जोन में प्रवेश को लेकर पुलिस चेक पोस्ट पर वर्तमान मुखिया पुत्र व ग्रामरक्षा दल के लोगों के साथ उठे विवाद को लेकर आज विवाद शुरू हुआ। मामला धीरे-धीरे बढ़ता गया। सोमवार को ग्रामरक्षा दल विशनु साह बिहारी बाजार स्थित किराना सामग्री लेने दुकान पर गया था। इस बीच मुखिया लक्षणदेव मंडल पुत्र व समर्थकों के साथ दुकान पर सामग्री खरीद रहे ग्रामरक्षा के लोगों को पकड़ कर पीटने लगे। कुछ लोग रोड़ेबाजी करने लगे। इसमें सात लोगों जख्मी हो गए।

यह देख पूर्व मुखिया समर्थकों ने खदेड़ कर वर्तमान मुखिया समर्थक को लाठी, डंडा, रोड़ा एवं शीशे की बोतल से प्रहार कर दिया। इसमें मुखिया लक्षणदेव मंडल, मुखिया पुत्र दयावान मंडल, रामकुमार मंडल समेत 15 लोगों को गंभीर रूप से जख्मी हो गए। पुलिस के पहुंचने पर मामला नियंत्रित हुआ। दोनों पक्ष के घायलों को अस्पताल भेजा। घायलों में पूर्व के मुखिया समर्थक ग्रामरक्षा दल के विशनु साह, गुड्डू मुखिया समेत सात लोगों को सीएचसी मधवापुर में भर्ती कराया गया। यहां चिकित्सकों ने पलटन साह को गंभीर हालत में सदर अस्पताल मधुबनी भेजा है।

वहीं दूसरे पक्ष से वर्तमान मुखिया लक्षणदेव मंडल, मुखिया पुत्र दयावान मंडल, रामकुमार मंडल, भतीजा अजय मंडल, अखलेश मंडल, सुरेन्द्र सिंह समेत 15 लोग गंभीर रूप से जख्मी हैं। उन्हें सीएचसी बेनीपट्टी में भर्ती कराया। सीएचसी बेनीपट्टी के चिकित्सकों ने सभी घायलों को चिताजनक स्थिति में डीएमसीएच दरभंगा भेजा है। गंभीर रूप से जख्मी बासुकी बिहारी उतरी पंचायत के मुखिया लक्षणदेव मंडल बताया कि मधवापुर थानाध्यक्ष का मोबाइल ऑफ था। पुलिस घटनास्थल पर देर से पहुंची।

एसटीईटी रद्द किए जाने पर एबीवीपी ने दिया धरना

मधुबनी : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् मधुबनी नगर इकाई के द्वारा आज मंगलवार को STET परीक्षा निरस्त करने व माननीय उच्च न्यायालय के आदेश के अवेहलना के विरोध में बिहार सरकार के तानाशाही रवैया के खिलाफ धरना दिया गया।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् मधुबनी के पूर्व जिला संयोजक एवं अभाविप बिहार प्रान्त के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य अशोक कुशवाहा ने कहा बिहार सरकार छात्र विरोधी निति का पालन कर रही है, जब कि बिहार सरकार के मुखिया छात्र आंदोलन के ही उपज है। आज STET परीक्षा रद्द कर के बिहार छात्रों के पीठ मे खजर घोपने का काम क्या है। इस के लिए बिहार प्रदेश के आम छात्र उन्हें कभी माफ नहीं करेगी।

वहीं मिथिला विश्वविद्यालय के सिंडिकेट सदस्य व विधार्थी परिषद् के केंद्रीय कार्यसमिति सदस्य सुजीत पासवान ने कहा की विधार्थी परिषद् हमेशा छात्र हितों के साथ हमेशा खड़ी है। लेकिन आज STET परीक्षा कैंसिल होना छात्र हितों के खिलाफ है, एवं दुर्भाग्य पूर्ण है। अतः विधार्थी परिषद् ने लॉक डाउन का पालन करते हुए पूरे विहार प्रदेश में सांकेतिक घरना दिया। वहीं मौके पर जिला संगठन मंत्री सुमित मेहता, नगर छात्रा प्रमुख अन्नु पांडेय, छात्र संघ उपाध्यक्ष ध्रुव कुमार शर्मा रमेश कुमार यादव सहित अन्य कार्यकता मौजूद थे।

क्वारंटाइन सेंटरो पर प्रवासियों की मुकम्मल जाँच की जाए : समीर कुमार महासेठ

मधुबनी : राजद विधायक सह राष्ट्रीय प्रवक्ता समीर कुमार महासेठ के द्वारा पिछले कई दिनों से क्वारेंनटाइन सेंटरों का जायजा लिया जा रहा है, और उसमें रह रहे प्रवासियों की समस्या का निदान विधायक समीर कुमार महासेठ के द्वारा किया जा रहा है।प्रवासियों के बीच राहत की सामग्री का वितरण भी कर रहे है। इसी के आलोक मे ईद के दिन भी कोरोंना से परेशान अपने क्षेत्र की जनता व प्रवासियों का हाल जानने के लिए अपने बिधान सभा क्षेत्र के शम्भुआड, रामपुर, भच्छी के कई गावों व कोरेंटाइन सेंटरों पर घूम घूम कर प्रवासियों का दर्द बाटने का काम कर रहे है। प्रवासी भी खुल कर विधायक के सामने अपनी समस्या रखी जा रही है, जिसका विधायक के द्वारा अपने स्तर से निदान किया जा रहा है।

प्रवासियों को जरूरी सामाग्री सेनेटाइजर, मास्क, खाध्य सामग्री, साबुन आदि उपलब्ध करा कर उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए समझा रहे है। कोरोना संकट से उबरने के लिये मन मे विश्वास पैदा कर रहे हैं।उनके इस कार्य से प्रवासियों में संतोष देखा गया साथ ही ग्रामीणों के द्वारा भी सराहना की जा रही है!

इस बाबत राजद विधायक सह प्रवक्ता समीर कुमार महासेठ ने कहा की क्वारेंनटाइन सेंटरों पर मुकम्मल जाँच की जरूरत है। सरकार हो या सरकारी तंत्र कहीं न कही भारी कमी है। या इनदोनों में आपसी तालमेल की भारी कमी है, जो ऐसी कई सारी खामियां के रूप में क्वारेंटीन केंद्रों पर नजर आ रही है। लगभग पूरे जिले का यही हाल है। इसलिए हम चाहते हैं कि इसकी जांच हो।

एमएसयू ने समाहरणालय के सामने दिया धरना, रखा उपवास

मधुबनी : मिथिला स्टूडेंट यूनियन ने बासोपट्टी प्रखण्ड के खौना में दलित मजदूर डोमा पासवान उर्फ राजकुमार पासवान की प्रशासनिक दुर्व्यवस्था के कारण हुई मौत पर मधुबनी समाहरणालय के आगे एकदिवसीय उपवास कर मृतक को श्रद्धांजलि दी। मिथिला स्टूडेंट यूनियन मिथिला के क्षेत्र एवं छात्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध एकमात्र गैर राजनीतिक छात्र संगठन है।

एमएसयू के राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रियरंजन पांडेय ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि बासोपट्टी प्रखंड अंतर्गत खौना पंचायत निवासी वार्ड नंबर 4 के डोमा पासवान उर्फ राजकुमार पासवान विगत दिन चेन्नई से 3 दिनों की लंबी यात्रा किए जहां उन्हें खाना भी नहीं दिया गया मधुबनी पहुंचने पर भी उन्हें खाना नसीब नहीं हुआ लगातार चार दिनों से भूखे प्यासे से झुझते और प्रशासनिक दुर्व्यवस्था के कारण डोमा पासवान की अंततः मृत्यु हो गई।

मिथिला स्टूडेंट यूनियन ने डोमा पासवान को इंसाफ दिलाने के लिए सूबे के मूखिया नीतीश कुमार, प्रधान सचिव, कैबिनेट सेक्रेटरी, कमिश्नर दरभंगा और मधुबनी जिलाधिकारी को प्रशासन द्वारा की गई गलतियों की ओर से ध्यान आकृष्ट करवाने का प्रयास किया गया है जिसमे प्रशासनिक लापरवाह पदाधिकारी स्थानीय बीडीओ, एसडीओ सभी पर पर कार्रवाई करते हुए एक उच्चस्तरीय जांच समिति के गठन का मांग करती है, जिससे मृतक डोमा पासवान के परिजनों को इंसाफ मिले और साथ ही साथ पीड़ित परिवार के एकमात्र कमाऊ इंसान की मौत के बाद उसके बेटे की परवरिश और बेटी विवाह हेतु ठोस 15 लाख के आर्थिक मुआवजा के साथ साथ सरकारी लापरवाही से हुई मौत की वजह से आश्रित परिवार को सरकारी नौकरी देने की मांग करती है।

इस उपवास में राष्ट्रीय अध्यक्ष अविनाश भारद्वाज, राष्ट्रीय महासचिव गोपाल चौधरी, कोषाध्यक्ष प्रवेश झा, विजयश्री टुन्ना, अंकित आज़ाद, अविनाश सत्यपति, रौशन झा, सुदर्शन झा, विकाश मैथिल, विकास चौधरी, राकेश, अमरेश, शशि अजय झा आदि उपस्थित थे।

जयनगर प्रखंड सचिव 39 दिनों से चला रहे कम्युनिटी किचन

मधुबनी : कोविड-19, नोवेल कोरोना वायरस के कारण देशव्यापी लॉकडाउन लगाया गया है। इस लॉकडाउन में गरीब, निर्धन, निःशक्त, निःसहाय, मजदुर वर्ग, भिखारी वर्ग, कामगार मजदूर लोगों के सामने विकट स्थिति उत्पन्न हो गयी हुई है, जिससे उनको खाने-पीने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इसी के मद्देनजर मधुबनी जिले के खजौली विधानसभा के जयनगर प्रखंड के आम आदमी पार्टी के प्रखंड सचिव अमित कुमार महतो लगातार 39 दिनों से जयनगर नगर पंचायत क्षेत्र के पटना गद्दी चौक पर निजी स्तर से आम आदमी पार्टी के बैनर तले कम्यूनिटी किचन चक कर रोज लगभग 200 लोगों को खाना खिला कर पेट भर रहे हैं। इससे लोग प्रसन्न होकर उनको धन्यवाद देकर खाना खाते ओर घर के अन्य लोगों के लिए ले भी जाते हैं। इस नेक कार्य मे रोशन पूर्वे, मनोज पासवान एवं कैलाश जी इसमें इनका सहयोग कर रहे हैं।

वैश्विक महामारी बन चुके कोविड-19 नोबल कोरोना वायरस के प्रति सचेत करने और स्वच्छता के लिए जागरूकता के उद्देश्य से समाजसेवी अमित कुमार खजौली विधानसभा के कई प्रखंड के गाँव में राशन, फेस मास्क ओर साबुन वहां के लोगों के बीच वितरण डोर-टू-डोर कर चुके हैं। एवं जयनगर शहर एवं प्रखंड के कई वार्ड एवं गाँव मे जाके सेनेटाइजेशन का भी कार्य समाजसेवी सह खजौली विधानसभा प्रत्याशी अमित कुमार महतो के द्वारा किया गया है। साथ ही उन्होंने ग्रामीणों के बीच जाके उनको इस वायरस से सावधान रहने को आगाह किया।

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने जो कहा है, और जो दिशा-निर्देश हमें सरकार के तरफ से मिले हैं, उनका पालन हम सभी को शत-प्रतिशत करना है। सोशल डिस्टेंस बनाये रखना है, ओर अधिक जरूरत नही हो तो घर से बाहर बिल्कुल नही निकलें।

इस मौके पर समाजसेवी श्री महतो ने लोगों से कहा कि बहुत जरूरत होने और ही घर से बाहर निकालें, ओर मास्क लगाएं एवं घर से बाहर जाने-आने के क्रम में हाथ को बढ़िया से धोएं ओर साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। उन्होंने लोगों से उनके घर-घर जाके अपील करते हुए कहा कि ये एक महामारी बन चुका है, इसलिए अपने यहां भी हम इसके प्रभाव से बचने के लिए इससे बच कर रहें। क्योंकि अभी तक इसकी वैक्सीन या इससे निपटने की दवा का ईजाद नही हुआ है।

आपको बता दें कि अमित कुमार महतो वर्ष 2015 में खजौली विधानसभा से चुनाव लड़ चुके हैं, और 2020 में खजौली विधानसभा से भावी प्रत्याशी भी हैं। इससे पहले भी समाजसेवी श्री महतो बाढ़ और अन्य आपदाओं में भी खजौली विधानसभा के विभिन्न प्रखंड के गाँव में जाकर सूखा अनाज, राशन, पन्नी, कपड़ें, साबुन एवं अन्य जरूरत की चीजों का वितरण कर चूके हैं।

कोरोना से निजात के लिए कमला की शरण में महिलाएं

मधुबनी : आज पूरा विश्व कोरोना की त्रासदी से जूझ रहा है। इससे निजात के लिए महिलाओं का एक समुह कमला मैया की पूजा के लिए त्रिवेणी संगम तट पिपराघाट पहुंची हैं। विगत तीन दिनों से विभिन्न क्षेत्रों से महिलाओं का आना व पूजा-अर्चना जारी है। मगर, सोमवार की अहले सुबह से विभिन्न वाहनों से महिलाओ के आने का तांता लगा रहा। ये महिलाएं सर्वप्रथम नदी में स्नान की। फिर चूड़ा, दही, मिठाई, फल,नैवेद्य, फूल आदि चढ़ाकर पूजा की। इनकी मानें तो कमला मैया की गोद में स्नान व पूजा अर्चना से वात्सल्य सुख की अनुभूति होती है।

स्नान के लिए पहुंची खुटौना की रागिनी देवी ने कहा, कमला मैया के पूजा-अर्चना से इनकी ज्योति का अवतरण होगा। यह कोरोना जैसी महामारी को समूल नष्ट कर देगी। पूजा- अर्चना करने वालों की संतानों व उनके स्वजनों में अंत: ऊर्जा जागृत होती है। यह कोरोना को मात देने में सक्षम होगी। बाल ब्रम्हचारी बाबा हरिदासजी महाराज ने कहा कि आज महानता अज्ञानता के अंधकार में छिप गई है। प्रकृति के प्रति असहिष्णुता से जनजीवन अशांत हो गया है। व्यक्ति अध्यात्म को रोजमर्रा की जिदगी में अपनाकर जीवन को सुविकसित एवं सुंदर बना सकता है।

इप्टा स्थापना दिवस समारोह आयोजित

मधुबनी : भारतीय जननाट्य संघ (इप्टा) मधुबनी इकाई के द्वारा इप्टा के 78वें स्थापना दिवस मनाया गया, जिसमें वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए कई विषयों पर डिजिटली ऑनलाइन एक परिचर्चा की गई।

इकाई के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमे इस बात का गर्व होना चाहिए कि हम इप्टा के सदस्य हैं। इप्टा हमें इंसानियत, भाईचारा, मोहब्बत की सीख देती है। इस कोरोना ने ये सिद्ध कर दिया कि सारा संसार एक है। अपनी ज़िम्मेदारी को समझते हुए सभी को अपने स्तर से कार्य करना चाहिए। अभी मानव सभ्यता बहुत विकसित हुआ है, और आज की संस्कृति पूर्व से बेहतर है। इसे कैसे बेहतर बनाया जाए इसके विषय मे हमें सोचना चाहिए। इप्टा प्रेम, भाईचारा का भाव प्रसारित करती है, जिसे जारी रखने की आवश्यकता है।

मधुबनी इकाई उपाध्यक्ष सुरेश कुमार बैरोलिया ने कहा कि इप्टा स्वस्थ मानसिकता पैदा करती है। ऐसी विकट परिस्थिति में कोरोना सम्बंधित जानकारी प्राप्त करके अच्छे से एक दूसरे को शेयर करने की आवश्यकता है। हमें भ्रम न पालते हुए समाज को जागरूक करना चाहिए।

वहीं बिहार इप्टा के राज्यसचिव श्री इंद्रभूषण रमण ‘बमबम’ ने अपने सम्बोधन में इप्टा के अतीत और वर्तमान पहलुओं सहित इसके कार्य योजनाओं की जानकारी दी। और कहा कि हमें इस विपरीत परिस्थितियों में जरूरतमन्दों को मदद विभिन्न स्तर से करनी चाहिए। इस क्षेत्र में कुछ योगदान अवश्य होना चाहिए।

मधुबनी इप्टा के इकाई सचिव अर्जुन राय ने अपने वक्तव्य में कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं किया जा सका किन्तु इस जन संस्कृतिक दिवस को हम प्रवासी मजदूरों को समर्पित किया गया।

साथ ही इस कार्यक्रम में मनोज कुमार, श्रीप्रसाद दास, कौशल नायक, विकास कुमार, अभिषेक आकाश, प्रभात रंजन, रमेश, रौशन कुमार, रंजीत रॉय, पंचम प्रकाश, मृत्युंजय, पूजा, धीरज, मिथिलेश, प्रेमलता, मालविका, चंदन मिश्रा सहित अन्य साथी ने भी अपने अपने अपने वक्तव्य को रखा।

फेम इंडिया के रिपोर्ट से बिहार का सम्मान बढा

मधुबनी : विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित पुत्रिका फेम इंडिया के द्वारा देश स्तर पर पचास लोकप्रिय तथा प्रभावशाली नेताओं में नीतीश कुमार को शीर्ष पंक्ति में शामिल होना हरेक जदयू कार्यकर्ताओं के लिए गौरव की बात है। इस रिपोर्ट से जहाँ संपूर्ण बिहारबासियो का सम्मान बढा है। वहीं इस रिपोर्ट ने बिपक्षी दलों को आइना दिखाकर साबित कर दिया है, कि बिहार में मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार का ना कोई विकल्प है और ना ही उनकी नीतियों का कोई उत्तर।

प्रदेश जदयू के वरिष्ठ नेता तथा अलीनगर दरभंगा के बिधानसभा प्रभारी प्रफुल्ल कुमार ठाकुर ने फेम इंडिया की सूची को बिहार की राजनीति के लिए एक उदाहरण बताते हुए कहा है, कि वर्तमान राजनीतिक परिस्थितियों में नैतिक मूल्यों की लगातार ह्मास हो रही है। लेकिन अपराध भ्रष्टाचार तथा परिवारवाद जैसी राजनीतिक कुसंस्कृतियो से इतर बिहार के सीएम का सार्वजनिक जीवन एक खुली किताब है, जिसमें बिहारबासियो का हित ही सर्वोपरि है।

जदयू नेता श्री ठाकुर ने वर्तमान कोरोना संकट पर बिहार की नीतीश सरकार की नीतियों तथा प्रवंधन की जमकर सराहना करते हुए कहा कि बिहार से बाहर रह रहे प्रवासियों की आर्थिक सहायता एवं उनकी वापसी के मुद्दे पर बिहार सरकार ने जितनी संवेदनशीलता दिखलायी है, वह अपने आप मे एक उदाहरण साबित हुआ है। बिशेष ट्रेन के माध्यम से प्रवासियों की सुरक्षित वापसी का दूसरे प्रदेशों में भी अनुसरण किया जा रहा है।

जदयू नेता श्री ठाकुर ने बिपक्षी दलों की नीतियों की जमकर आलोचना करते हुए कहा कि बाल्यावस्था में ही बेकूत बेमानी संपत्तियों के मालिक बने तेजस्वी, राजनीति में अप्रसांगिक हो चुके उपेन्द्र कुशवाहा तथा अपरिपक्व नीतियों के लिए चर्चित रहे कांग्रेस नेतृत्व जैसे बिरोधी दलों के नेताओं को नीतीश कुमार के सार्वजनिक जीवन से सीख लेने की जरूरत है।

मिल्लत हेल्थ केयर हॉस्पिटल का हुआ उद्घाटन

मधुबनी : बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के औंसी जीरोमाइल एवं बिस्फी सड़क के बीच मिल्लत चौक समीप सोशल डिस्टेंस को ध्यान में रखते हुए मिल्लत हेल्थ केयर सेंटर का उद्घाटन किया गया। क्रिप्स हॉस्पिटल के डायरेक्टर मोहम्मद न्याजी ने फीता काट कर उद्घाटन किया। इस मौके पर कई डॉक्टर एवं सामाजिक लोग एवं कई राजनीति दल के लोग भी मौजूद रहें।

वहीं मौके पर डॉ० रौशन झा ने बताया कि मिल्लत हेल्थ केयर सेंटर खुल जाने से गांव के गरीब गुरुवा एवं असहाय मरीजों को जो मधुबनी दरभंगा एवं पटना जाने के लिए कष्ट झेलनी पड़ती थी। अब परेशानियो का सामना न कर विस्फी के मिल्लत हेल्थ में ही सुविधाओं के साथ मरीज को देखे जाने का सभी सुविधा दी जाएगी। हॉस्पिटल में 24 घण्टा ओपीडी, इमरजेंसी, ऑपरेशन सहित कई तरह की सुविधा मरीजों को दी जाएगी।

वहीं इस मौके पर क्रिब्स हॉस्पिटल मधुबनी के कई पुरुष एवं महिला डॉक्टर मौजूद थे। वही इस अवसर पर डॉ० मिले सरकार, मो० साहबउद्दीन, मुजम्मिल रहमत, जेडीयू प्रखंड अध्यक्ष श्रीकांत यादव, महिला नेत्री सीमा मंडल, इख़्तिखार जिलानी, दिनेश यादव, राजीव कुमार, उमेश यादव, नर्सिंग दास, मो० गुड्डू सहित लोग मौजूद थे।

दो दिनों बाद भी नहीं हटाया गया घर पर गिड़ा पेड़

मधुबनी : जयनगर शहर के वार्ड नं-06 कमला बांध पर साई मंदिर के समीप एक परिवार पर ईद के पूर्व रात आई भयानक आंधी-तूफान आफत बन गयी। इस अल्पसंख्यक परिवार पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा।इस आंधी-तूफान में जलेबी का एक बड़ा सा पेड़ जो इनके घर से लगा हुआ था, वो इनके घर पर गिर पड़ा। चीख-पुकार मच गई। अचानक हुए इस घटना से लोग संभल कर घर से बाहर निकले पर घर का छोटा बेटा आठ वर्षीय मो० बरकत उस पेड़ के नीचे ही दब गया। स्थानीय लोग शोरगुल सुनकर इक्कठे हो गए। मौके पर ही किसी स्थानीय ने जयनगर थाना को इसकी सूचना दी। पर थोड़ी देर में आते हैं, ये कह कर अभी तक घटना स्थल पर कोई भी प्रशाशनिक अधिकारी या पुलिस-प्रशासन की तरफ से की सुध लेने तक नही आया है। इधर इस घटना की जानकारी मिलते ही तुरंत ही मौके पर समाजसेवी सह आम आदमी पार्टी के जयनगर प्रखंड सचिव अमित कुमार महतो ने वहाँ पहुंच कर उस परिवार के घायल हुए लोगों को तुरंत अस्पताल ले जाके भर्ती कराया और उनका उपचार कराया।

जख्मी और डरा हुआ बच्चा का ईलाज कल दोपहर इलाज खत्म होने के बाद दवा दिला कर अमित महतो ने उस बच्चे को सुरक्षित घर पहुंचा दिया। घटना की सूचना पाकर समाजसेवी एवं वार्ड पार्षद गंगा साह पहुँच घटना की जानकारी में जुट गये, ओर स्थानीय वार्ड पार्षद ने सुबह जेसीबी से मलवा हटाने की बात कही।

वहीं, आम आदमी पार्टी के जयनगर प्रखंड सचिव सह समाजसेवी अमित कुमार महतो ने कहा कि पीड़ित परिवार को हर सम्भव मदद का आश्वासन दिया।  इसके बाद वो लगातार दो दिनों से उक्त परिवार को खाना मुहैया करवा रहे हैं, ओर जो भी मदद हो पायेगा वो कर रहे हैं। इस बाबत आज घटनास्थल पर जाके उक्त पीड़ित मुस्लिम परिवार को अमित महतो ने ढाढस दिया और कहा कि इस दुःख घड़ी में हम सभी आपके साथ हैं। दोपहर उस परिवार को खाना और राशन भी मुहैया करवाया।

इस बाबत आप के प्रखण्ड सचिव अमित महतो ने सूखा राशन, सेवइयां ओर अन्य जरूरी सामान भी उक्त परिवार को दिया। ओर भरोसा दिया कि जो भी सहायता हमसे बन पाएगा वो हम करेंगें। स्थानीय लोगो ने आरोप लगाया कि प्रशासन को घटना की सूचना देने के लिये कॉल किया गया, लेकिन प्रशासन ने कॉल रिसीव नहीं किया।

जयनगर थाना को भी घटना की जानकारी दी गई, लेकिन थाना से कोई भी अभी तक प्रशासन घटना स्थल पर नहीं पहुँचा। आंधी-तूफान और वर्षा के कारण हुई क्षति के कारण पीड़ित परिवार का रो-रो कर बुरा हाल है। स्थानीय लोग तो पदाधिकारी पर फ़ोटो खिंचवाने का शौक है, ऐसा कह रहे थे। पूछने पर उनलोगों ने कहा कि हम गरीब, जरूरतमंद को कोई देखने वाला नही है, पर कई जगह जाके ये लोग फ़ोटो खिंचवा लेते हैं। बरहाल हो भी हो पर इस परिवार को मदद की सख्त जरूरत है।

सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here