22 मई : चंपारण की मुख्य ख़बरें

0
चंपारण की मुख्य ख़बरें

मोदी सरकार ने गरीबों के कल्याण के लिए शुरू की कई योजनएं : सांसद

चंपारण : कोरोना वायरस के खिलाफ इस युद्ध में आप सभी लोग अग्रिम मोर्चे पर दिन-रात खड़ा होकर देश की 80 प्रतिशत आबादी की भूख मिटाने में लगे हैं। कहीं-कहीं विसंगतियां हैं किन्तु आप सभी मिलकर जिस प्रकार से गरीबों की सेवा में विपरीत परिस्थितियों का सामना करते हुए लगे हुए हैं। मैं इसके लिए आप सभी को बधाई देता हूं। उक्त बातें आज मोतिहारी सांसद ,चैयरमैन रेलवे स्टैंडिंग कमिटी सह पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने अपने द्वारा कुणाल कुशवाहा,अध्यक्ष एवं सभी जनवितरण प्रणाली विक्रताओं को भेजे संदेश पत्र में कहीं।

संदेश पत्र में श्री सिंह ने कहा कि कोरोना संकट के बाद समाज के सोचने का तरीका बदला है, व्यवस्थायें बदल रही हैं। मोदी सरकार ने गरीब कल्याण की कई योजनायें प्रारंभ की हैं, उसमें सबसे बड़ी योजना गरीबों को अन्न देना, ये जिम्मेदारी आपके कंधों पर हैं। मुझे पूरी उम्मीद है बदली हुई परिस्थिति में पूरी पारदर्शिता के साथ आप सभी सेवा भाव से इस काम में लगे होंगे। श्री सिंह द्वारा अपने संसदीय क्षेत्र के सभी जनवितरण प्रणाली विक्रताओं के लिए सेनिटाइजर की एक-एक बोतल एवं वाशेबुल मास्क उपलब्ध कराया गया।

swatva

उक्त सामग्रियों को भाजपा जिलाध्यक्ष प्रकाश आस्थाना ने आज जनवितरण प्रणाली विक्रेता संघ के अध्यक्ष कुणाल कुशवाहा के सुपुर्द किया। मौके जिला महामंत्री द्वय डॉ०लालबाबू प्रसाद एवं मार्तण्ड नारायण सिंह उपस्थित थे। यह जानकारी जिला मीडिया प्रभारी गुलरेज शहजाद ने दी।

राजन दत्त द्विवेदी

नगर परिषद सभापति ने बरसात पूर्व नालियों की सफाई का दिया आदेश

चंपारण : बेतिया, पश्चिम चम्पारण जिला मुख्यालय बेतिया स्थित नगर परिषद की सभापति गरिमा देवी सिकारिया ने बरसात पूर्व शहर की सभी बड़े छोटे नालों की उड़ाही व सफाई का कार्य पूर्ण कर लिया जाए। उनके हवाले से खबर है कि पहले नगर परिषद क्षेत्र भर के सभी नालियों की सफाई बहुत आवश्यक है, जिससे विगत वर्ष की भाँति, इस वर्ष भी शहर को जल जमाव से मुक्त रखा जा सके। उन्होंने व्यवहार न्यायालय परिसर से समाहरणालय तक मुख्य नाला की मैन्युअल सफाई व उड़ाही कार्य का नप ईओ विजय कुमार उपाध्याय व सिटी मैनेजर राजीव रंजन सिंह के साथ निरीक्षण किया।

उन्होंने पत्रकारों को बताया कि कोरोना संक्रमण के बीच यह कार्य पूरे नगर परिषद परिवार के लिये एक बड़ी चुनौती जैसा है। इसलिए इसको पूरा करने के लिये पूरी तत्परतापूर्वक सबको कर्त्तव्य निर्वहन करना होगा। उसके बाद ही अनुमानित तौर पर 15 जून 2020 से बरसात प्रारंभ होने के पूर्व शहर की नालियों की जल निकासी व्यवस्था को पूरी तरह से व्यवस्थित की जा सके। इसी को ध्यान में रख कर विभिन्न मुख्य नालों की मैनुअल सफाई का अभियान तेज किया गया है। सभी 39 वार्ड में प्रतिदिन सफाई कार्य प्रारंभ है। प्रत्येक वार्डों में वार्डवार 13 सफाईकर्मियों को तैनात कर प्रतिदिन सफाई के साथ नालियों की भी नियमित सफाई कार्य हो रहा है।

सिकारिया ने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी की कठिन चुनौतियों के बीच स्वच्छता के अभियानदूत हमारे सफाईकर्मियों ने पूरे बेतिया में सफाई की मिसाल कायम किया है। इस साफ सफाई अभियान की गति बरकरार रखना है। सभापति ने कहा कि इसके लिये वार्ड जमादारों के माध्यम से प्रत्येक वार्ड में सफाई में और गुणवत्ता बढ़ाने के लिये हजारों की सफाई संसाधन मुहैया कराए गए हैं। 2-2 बड़े कुदाल, 2-2 छोटे कुदाल, 2-2 बड़ा पंजा, 2-2 छोटा पंजा, 8-8 तगाड़ी, 2-2 बेलचा, 2-2 गोइन्ता, 2-2 सबल, 4 -4 टोकरी कठरा के साथ 12-12 झाडू आदि नप प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराये गये हैं।

अवधेश कुमार शर्मा

एक सप्ताह में गुटखा की तीसरी खेप ज़ब्त, तीन गिरफ़्तार

चंपारण : बेतिया, पश्चिम चम्पारण जिला के बगहा पुलिस जिला अन्तर्गत के नदी थाना की पुलिस ने शुक्रवार की सुबह 4:00 बजे उत्तर प्रदेश से के मिनी ट्रक (पिकअप) में लाए जा रहे गुटखा की खेप को नैनहा ढाला चेक पोस्ट पर वाहन जाँच के दौरान बरामद किया है। पिकअप में सवार चालक और तीन गुटखा कारोबारी भी पुलिस की हिरासत में हैं।

नदी थाना के थानाध्यक्ष राजीव कुमार सिन्हा के हवाले से खबर है कि बगहा एसपी के आदेश पर सघन जांच अभियान जारी है। इस क्रम में पुलिस को सूचना मिली कि उत्तर प्रदेश से गुटखा की खेप एक पिकअप से नरकटियागंज जा रही है। उसी सिलसिले में नरकटियागंज के श्रवण कुमार, योगापट्टी के मनीष कुमार एवं योगापट्टी क्षेत्र के फतेहपुर के राजन कुमार के अलावा चालक छोटे पासवान गिरफ्तार किये गए हैं।

उन्होंने बताया कि चालक व तीनों कारोबारियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कर शुक्रवार को न्यायिक भेज दिया गया। बरामद गुटखा की कीमत यूपी व बिहार के बाजारों में लाखों रुपए की आंकी गयी है। उल्लेखनीय है कि प्रशासन के कतिपय लोगो की शह पर गुटखा कारोबारियों का मनोबल सातवें आसमान पर है। गौरतलब है कि लॉक डाउन के दौरान विगत एक सप्ताह में गुटखा बरामदगी की यह तीसरी घटना है। वही धनहा थाना की पुलिस ने 50 बोरी गुटका के साथ दो वाहन व 6 कारोबारियों को गिरफ्तार किया है।

अवधेश कुमार शर्मा

मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जाना क्वारंटाइन सेंटरों का हाल

  • क्वारंटाइन सेंटरों के प्रवासी श्रमिकों से किया सीधा संवाद

चंपारण : मोतिहारी, आप कहां से आये हैं? क्या करते थे? कब आये हैं? क्वारंटाइन कैम्प में कोई दिक्कत तो नहीं हो रही है? यह प्रश्न बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पूर्वी चंपारण के हरसिद्धि एवं पकड़ीदयाल प्रखंड स्थित क्वारंटाइन सेंटर, प.चंपारण के बगहा अनुमंडल स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय, लक्ष्मीपुर रमपुरवा के प्रवासी श्रमिकों से पूछा।

श्रमिकों ने मुख्यमंत्री को बताया कि क्वारंटाइन सेंटर में उन्हें किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है। बुनियादी सुविधाएं मिल रही है। बगहां सेंटर से श्रमिकों ने बताया कि वे बाहर के राज्यों में पेंटिंग का कार्य करते रहे थे, सो क्वारंटाइन कैम्प में आने के बाद हम सभी ने मिलकर पेंटिंग कर विद्यालय की सूरत बदल डाली है। पूरे विद्यालय गार्डेंन को सुंदर एवं सुव्यवस्थित तरीके से सजाया है। इस बात पर मुख्यमंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त किया व कहा कि आपलोग इत्मीनान से रहिए, आपलोगों को कोई भी दिक्कत नहीं होने दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने संवाद, 1 अणे मार्ग, पटना से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जिला के क्वारंटाइन सेंटरों का अवलोकन एवं निरीक्षण करने के दौरान किया।

उन्होंने बाल सुधार गृह, आईटीआई के समीप अवस्थित प्रखंड क्वारंटाइन सेंटर में भी मुख्यमंत्री ने प्रवासियों से संवाद किया गया। वहां के प्रवासियों से बारी-बारी से जानकारी प्राप्त किया। बाल सुधार गृह क्वारंटाइन कैम्प में रह रहे ट्रांसजेंडर प्रवासी रतन ने मुख्यमंत्री को बताया कि वह गाजियाबाद में नृत्य-संगीत का कार्य करते रहे हैं। “लाॅक डाउन” के क्रम में वापस आए और उन्हें यहां पर क्वारंटीन रखा गया है तथा जहां उन्हें सारी सुविधाएं मिल रही है। उन्हें सिलाई एवं मास्क बनाने की बेहतर प्रशिक्षण जिला प्रशासन दे रहा है। वह मास्क बनाने में अपनी भमिका निभा रहे हैं तथा कमाई भी कर रहे हैं। यहां आने के बाद उन्हें क्वारंटिन में रखा गया। कैम्प में रहने के क्रम में डीएम निरीक्षण करने पहुंचे।

उन्होंने हमलोगों से बात की और हमलोगों ने बताया कि पेवर ब्लाॅक का निर्माण करते हैं। प्रवासी श्रमिकों ने बहुत ही कम समय पर अभी तक लगभग 7 हजार पेवर ब्लाॅक तैयार कर लिया गया है। मुख्यमंत्री के पूछने पर कि अगर उसे पेवर ब्लाॅक बनाने का कार्य मिल जाय तो वह बाहर जाकर काम करेगा या यही पर करेंगे, तो सभी ने एक स्वर से कहा कि बिहार में ही काम मिले तो बाहर जाने की जरूरत हमें नहीं है। मुख्यमंत्री ने क्वारंटाइन कैम्प में चल रहे पेवर ब्लाॅक के प्रशिक्षण एवं उत्पादन की पहल की काफी सराहना की।

वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मुख्यमंत्री ने क्वारंटाइन कैम्पों में दी जा रही अन्य सुविधाओं के बारे में मोतिहारी डीएम एसके अशोक, बेतिया डीएम कुंदन कुमार से जानकारी प्राप्त की। बाल सुधार गृह, आईटीआई के समीप बने क्वारंटाइन सेंटर में डीएम कुंदन कुमार तथा अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी एवं बगहा-02 प्रखंड के लक्ष्मीपुर रमपुरवा क्वारंटाइन सेंटर में उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह वीडियो कांफ्रेंस में सम्मिलित हुए।

राजन दत्त द्विवेदी

37 नए कोरोना पॉजिटिव मामलों के साथ आंकड़ा पहुंचा 54

  • ठीक हुए तीन मरीजों को डायट से सम्मान पूर्वक दी गई विदाई

चंपारण : पूर्वी चंपापण में 24 घंटे के भीतर कोरोना के 37 पॉजिटिव मरीज के मिलने से लोग काफी सकते में हैं। गुरुवार को ही 11 पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। कुल 33 रिपोर प्राप्त हुआ है जिसमे 22 निगेटिव है। जबकि आज कोरोना को मात देकर तीन मरीज डायट से अपने घर चले गए। जिसके साथ ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 11 हो गई है।

बता दें कि जैसे – जैसे प्रवासी मजदूरों के आने की रफ्तार तेज हुई है। वहीं कोविड 19 के मरीजों का आंकड़ा भी यहां छलांग लगा रहा है। उक्त लोगों की ट्रेवेल्स हिस्ट्री खंगाली जा रही है। 11 में पकड़ीदयाल 3, घोड़ासहन 1 पहाड़पुर 4 और पताही में 3 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले है। पकड़ीदयाल नगर पंचायत में ही दो के मिलने की सूचना है। जिसको लेकर अनुमंडल मुख्यालय को सील करने की तैयारी चल रही है। वही संक्रमन से जुड़े सभी इलाको को सील करने की तैयारी प्रशासनिक स्तर पर शुरू कर दी गई है।

बताया गया है कि उक्त सभी संक्रमित मुंबई , महाराष्ट्र और गुजरात से लौटे है। ऐसे में सरकार को इन प्रवासी मजदूरों के घर वापसी के बाद इन्हें क्वारंटाइन करने के मुद्दे पर और भी संजीदा होना पड़ेगा। फिलहाल पिछले 48 घंटे में आये रिपोर्ट ने कोरोना पॉजिटि मरीजों का आकंड़ा 40 कर दिया है। वही अब तक कुल संख्या 54 बताई जा रही है। जिसमे एक कैंसर पीडित बुजुर्ग की मौत पूर्व में हो गई थी और 8 लोग डायट सेंटर से स्वास्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं, वहीं आज तीन ठीक हुए लोगों को भी सम्मान पूर्वक डायट से रिलीज कर दिया गया है। इसके साथ ही ठीक होने वाले मरीज की संख्या 11 हो गई है।

राजन दत्त द्विवेदी

अहमदाबाद, देहरादून, आंध्रप्रदेश एवं गाजियाबाद से 964 प्रवासी श्रमिक लौटे

चंपारण : बेतिया, देहरादून से प्रवासी कामगारों को लेकर गुरुवार को श्रमिक स्पेशल ट्रेन बेतिया पहुँची। इस ट्रेन से 605 प्रवासी श्रमिक बेतिया उतरे। अहमदाबाद से मोतिहारी जाने वाली ट्रेन से 168, आंध्रप्रदेश से दरभंगा जाने वाली ट्रेन से 168 एवं गाजियाबाद से रक्सौल जाने वाली ट्रेन से 23 श्रमिक बेतिया पहुंचे। रेलवे स्टेशन पर उतरते ही सभी श्रमिकों को कतारबद्ध कर सोसल डिस्टेंस का अनुपालन कराते हुए प्राॅपर थर्मल स्क्रीनिंग की गयी। प्रवासी श्रमिकों के हाथों एवं सामानों का सैनिटाइजेशन किया गया। इनकी संक्षिप्त विवरणी भी संकलित की गयी। श्रमिकों को भोजन का पैकेट एवं पानी की बंद बोतल देकर बस से संबंधित क्वारंटाइन सेंटर जिला प्रशासन ने भेज दिया।

जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार श्रमिक स्पेशल ट्रेन के आगमन को लेकर स्वयं लगातार अनुश्रवण किया जा रहा है तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा है कि अगले कुछ दिनों में बड़ी संख्या में बाहर के राज्यों से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का आगमन जिले में हो रहा है। इसके लिए सभी संबंधित पदाधिकारी पुरी मुस्तैदी से सभी आवश्यक तैयारियां अपडेट रखें। जिला पदाधिकारी के निदेश के आलोक में सहायक समाहर्ता कुमार अनुराग, अपर समाहर्ता नंदकिशोर साह, उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, व्यवस्थापक, बेतिया राज, विनोद प्रसाद सिंह, एसडीएम, बेतिया विद्यानाथ पासवान, सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा कोषांग ममता झा सहित अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी रेलवे स्टेशन पहुंच प्रवासी श्रमिकों के आगमन को लेकर की गयी व्यवस्थाओं का लगातार जायजा ले रहे हैं।

अवधेश कुमार शर्मा

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here