21 मई : चंपारण की मुख्य ख़बरें

0
चंपारण की मुख्य ख़बरें

हाइवे पर विवशता की भीड़, पेट में भूख व पैरों में पड़े छाले

  • अपने सफर की कहानी सुनाई तो पूरी व्यवस्था ही मुजरिम लग रही

swatva samacharचंपारण : पीपराकोठी, नंगे पांव और उसमें पड़े छालों की चुभन। पेट में भूख और आंखों में आंसू, माथे पर गठरी लिए और लंबा पैदल सफर। यहां एचएच 28 हाइवे पर चल रही विवशता की भीड़ में कुछ ऐसा ही नजारा है, जो हर दिन यहां माननता को विचलित करता रहता है।

swatva samacharवहीं मजदूरों का जैसे-तैसे गांव लौटने का क्रम हर रोज जारी है। गांव लौटते इन मजदूरों के आगे विवशता शब्द छोटा पड़ गया है। भूखे-प्यासे चल रहे ये मजदूर जब अपने सफर की आपबीती सुना रहे हैं तो पूरी व्यवस्था ही मुजरिम नजर आ रही है। कोई 15 दिनों से पैदल चल रहा है तो कोई 20 दिनों से सफर पर है। गांव पहुंचने का सपना आंखों में संजोए पैदल, साइकिल और ट्रकों से चले जा रहे ये मजदूर अपने हालात से मजबूर हैं।

swatva

15 दिन में दिल्ली से घर पहुंचा परिवार

धुछपरा का एक परिवार रविवार को जैसे-तैसे दिल्ली से घर पहुंचा। दिल्ली से 15 दिन पहले चला था। उन्होंने बताया कि तमाम परेशानियों का सामना किया। कभी पैदल चले तो कभी ट्रक से यात्रा की। भूखे-प्यासे सफर तय किया। भूखा पेट, पांव में छाले पड़ गए, फिर भी चले जा रहे गांव की ओर।

बगहा के रहने वाले विनोद कुमार खड़गपुर में एक फैक्ट्री में मजदूरी करते थे। लॉकडाउन में रोटी के लाले पड़ गए। पैदल ही गांव के लिए निकल गए। चलते-चलते पैरों में छाले पड़ गए हैं। 20 मिनट चलते हैं, 5 मिनट बैठते हैं। पीपराकोठी में पहुंच वह कहते हैं कि ये जीवन का सबसे खराब वक्त है। भूखे-प्यासे हरियाणा से पैदल समस्तीपुर के लिए हरियाणा चला मजदूरों का एक बड़ा जत्था समस्तीपुर जाने के क्रम में पीपराकोठी पहुंचा। –

सात दिन पहले पैदल निकल पड़े घर के लिए

swatva samacharमजदूरों ने बताया कि वे 7 दिन पहले निकले हैं। पैदल व वाहनों से यहां तक पहुंचे हैं। तापमान अधिक होने के कारण सड़क पर चलना मुश्किल था। न भोजन था और ना ही पानी। रास्ते में लोगों से भोजन मांग कर पेट भरा है। पीपराकोठी में 10 घंटे बाद भोजन मिला तो चेहवरा खिल उठा। बैठकर आराम से खाना खाया और फिर सफर के लिए तैयार हो गए। कहा कि अब भोजन कब मिलेगा, पता नहीं।

सोमनाथ पांडय

क्वारंटाइन केंद्र में मास्क व साबुन का किया गया वितरण

चंपारण : रेलवे स्टैंडिंग कमिटी के चेयरमैन, पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री सह मोतिहारी सांसद राधा मोहन सिंह ने आज भेजे अपने संदेश पत्र में कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ इस युद्ध में बीते दो माह में हम सब लोगों ने अभूतपूर्व संयम और धैर्य का परिचय दिया है। अब बाहर रहने वाले बड़ी संख्या में आप सभी लोग अपने गांव लौटे हैं, किन्तु अपने घऱ नहीं, घर से अलग सरकार द्वारा बनाये गये क्वारंटाइन कैम्प में रह रहे हैं। आप अच्छी तरह समझ लें कि सरकार आप सबों की वर्तमान ही नहीं, भविष्य की भी पूरी चिंता कर रही है। वहीं

सांसद श्री सिंह द्वारा उपलब्ध कराए गए संदेश पत्र के साथ साबुन और मास्क का विरतण आज महाराजा हरेंद्र किशोर कॉलेज एवं आयुर्वेद कालेज में स्थित क्वारंटाइन सेंटर पर वितरित किया गया।

श्री सिंह द्वारा उपलब्ध कराई गई सामग्रियों को मंत्री कला,संस्कृति एवं युवा विभाग,बिहार सरकार प्रमोद कुमार एवं भाजपा जिलाध्यक्ष प्रकाश अस्थाना ने उक्त कोरेंटीन सेंटरों में मौजूद प्रवासी मजदूरों के बीच वितरित किया। मौके पर जिला महामंत्री डॉ. लालबाबू प्रसाद एवं सुनील पंडित सहित अन्य लोग उपस्थित थे। उक्त जानकारी भजपा जिला मीडिया प्रभारी गुलरेज शहजाद ने दी।

राजन दत्त द्विवेदी

क्वारंटाइन सेंटर में कुव्यवस्था के विरोध में किया सड़क जाम

  • केंद्र में शौचालय नहीं होने, खाना व किट नही मिलने से नाराज थे मजदूर

चंपारण : कोटवा, थानाक्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 28 पर मठिया चौक के समीप बगल के विद्यालय में बने क्वारन्टीन सेंटर की कुव्यवस्था से नाराज 200 से अधिक प्रवासी मजदूरों ने सड़क जाम कर हंगामा शुरू कर दिया।राजापुर मठिया मध्य विद्यालय में बने क्वारन्टीन सेंटर के प्रवासी मजदूर 11 बजे तक कुछ भी नही मिलने, शौचालय की व्यवस्था नही होने। दो दिन बाद भी मेडिकल टीम द्वारा किसी का भी जांच नही करने का आरोप लगा रहे थे । बताया कि समस्याओं से जूझ रहे मजदूरों को गुरुवार को बारह बजे दिन तक जब खाना नहीं मिला तो प्रवासी मजदूरों का गुस्सा फूट पड़ा,और सैकड़ो की संख्या में एनएच 28 को जाम कर हंगामा करने लगे। जाम लगभग एक घंटे तक रहा ।

प्रवासियों का कहना है कि एक तो कम जगह में ज्यादा लोगो को रखा गया है।शौचालय एक है व भी भर चुका है। बाहर जाने पर प्रतिबंध है।जिसे लोगो को काफी परेशानी हो रही है।सूचना पर पंहुचे कोटवा थानाध्यक्ष अभय कुमार ने पहले प्रवासियों का पूरी बात सुनी गई ।फिर केरोटीन सेंटर में जाकर वहां की व्यवस्था देखा। उसके बाद जाम कर रहे लोगो को आज शाम तक सभी व्यवस्था कर देने का अस्वासन दिया। तब जाम खत्म हुआ और यातायात सुचारू हो सका। हलाकि सीओ सह बीडीओ इंद्रासन साह जाम स्थल पर नही पहुंच सके। थानाध्यक्ष अभय कुमार ने कहा कि सीओ से बात कर सेंटर पर जो भी कमी है उसको पूरा कर लिया जायेगा।

दीपक पांडेय

लॉकडाउन के दौरान चौथी बार आवासीय इलाका में घुसा तेंदुआ

चंपारण : बेतिया, पश्चिम चम्पारण जिला अन्तर्गत वाल्मीकी ब्याघ्र परियोजना के गोनौली वनक्षेत्र स्थित धंगड़हिया गांव में जंगल से भटककर तेंदुआ गाव में घुस गया। उसके बाद चारो तरफ अफरा तफरी मच गई। दरअसल देर रात तेंदुआ एक व्यक्ति के घर मे घुस कर दो बकरियों को मार डाला। चीख़ने चिल्लाने के बाद अन्य कई घरों में छुपने के लिए भागता रहा।

इसी दरम्यान दो लोग तेंदुआ के चपेट में आने से बुरी तरह घयल हो गए हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया गया है।।जिला परिषद मोतीलाल साह ने बताया कि जिन दो लोगों को तेंदुआ ने जख्मी किया है, वे कोरेन्टीन सेंटर से 14 दिन पूरा कर घर पहुंचे आए, हालांकि सूचना के बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने 7 घण्टे के कड़े मशक्कत के बाद ट्रेंकुलाइज कर तेंदुए को पकड़ लिया और उसे वीटीआर के जंगल मे छोड़ दिया गया। लॉक डाउन के दौरान आवासीय क्षेत्र में तेंदुआ घुसने की यह चौथी घटना है।

विधिक परामर्श उपरान्त मालवाहकों से पार्किंग शुल्क वसूली का रास्ता साफ

चंपारण : बेतिया, पश्चिम चम्पारण जिला मुख्यालय बेतिया स्थित नगर परिषद की सभापति गरिमादेवी सिकारिया के हवाले से ख़बर है कि नप के अधिवक्ता ब्रज किशोर प्रसाद वर्मा के विधिक परामर्श उपरांत मालवाहकों से वर्ष 2020-21 में पार्किंग शुल्क वसूली का रास्ता साफ हो गया है। 1.08 करोड़ की अधिकतम बोली लगाने वाले रफान कंस्ट्रक्शन के प्रोप्राइटर फैयाज हुसैन के अनुपातिक आधार पर राशि जमा करने के बाद उनके पक्ष में कार्यादेश जारी करने का निर्णय गुरुवार को सम्पन्न सशक्त समिति की बैठक में सर्वसम्मति से लिया गया।

सोआबाबू चौक बाइक स्टैंड पर सुरक्षित जमा राशि 61,794 के विरुद्ध 90 हजार की अधिकतम बोली लगाने पर फ़ैयाज़ हुसैन के पक्ष में ही सोवा बाबू चौक बाइक स्टैंड से टैक्स वसूली का कार्यादेश जारी करने का निर्णय भी लिया गया। सागर पोखरा बोलेरो स्टैंड की बंदोबस्ती 40,100 की अधिकतम बोली लगाने वाले अब्दुल नूर एनाम के पक्ष में करने की स्वीकृति भी सर्वसम्मति बनी। सभी सैरातों की बंदोबस्ती पाने के दावेदारों में नसीम अहमद, मो. यूसुफ, शाहरुख अहमद, मनोहर प्रसाद, मो. यूसुफ शामिल रहे। इधर नप कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि वर्ष 2020-21 में नगर परिषद के कुल पांच सैरातों की बंदोबस्ती पर बोली लगाने की प्रक्रिया गुरुवार तक पूरी की जा सकी है। जिनमें से मालवाहकों से पार्किंग शुल्क, मीना बाजार से लेकर शीतला माई चौक रोड के सब्जीमंडी के बाद गुरुवार को सम्पन्न सोवाबाबू चौक बाइक से टैक्स वसूली की बंदोबस्ती पाने में भी रफान कंस्ट्रक्शन के प्रोप्राइटर फैयाज हुसैन सफल रहे हैं। उधर नप के सबसे बड़े सैरात न्यू बस स्टैंड की बंदोबस्ती पर कोरोना के लॉक डाउन में बसों का परिचालन बन्द रहने के कारण तीन तीन संवेदकों की दावेदारी के बावजूद बोली लगाने की प्रक्रिया अब तक पूरी नहीं हो सकी है। नजर बाग पार्क पर पुनः विचार कर बोली लगाई जाएगी। इस दौरान सभापति गरिमादेवी सिकारिया के अतिरिक्त कार्यपालक पदाधिकारी विजय कुमार उपाध्याय, उपसभापति कयूम अंसारी, सशक्त स्थाई समिति सदस्य संजय कुमार सिंह, शहनाज खातून, रमाकांत महतो एवं दीपेंद्र कुमार डाक के दौरान उपस्थित रहे।

अवधेश कुमार शर्मा

राशनकार्ड से वंचित लोगों ने टायर जलाकर किया सड़क जाम

चंपारण : तुरकौलिया, लाॅकडाउन नियम के विरूद्ध जा कर रघुनाथपुर ओपी थानाक्षेत्र में मोतिहारी-तुरकौलिया मुख्य मार्ग स्थित डाक्टर सीबी सिंह के घर के समीप राशनकार्ड से वंचित सैकड़ों लोगों ने दो घंटे तक सड़क जाम कर दिया। मौके पर पहुंचे सीओ संतोष कुमार सुमन, बीडीओ राजेश भूषण, ओपी थानाप्रभारी कंचन भास्कर एवम् मुखिया पति विनय कुमार सिंह के समझाने के बाद लोगों ने सड़क जाम समाप्त किया। सूत्रों की मानें तो रघुनाथपुर वार्ड नंबर 07,08, एवम् 09 के सैकड़ों लोगों ने राशनकार्ड के आभाव में राशन उठाव से वंचित है।

वंचित लोगों के राशनकार्ड बनाने की घोषणा सरकारी स्तर पर की गई है । अधिकारिक तौर पर राशनकार्ड बनवाने की जिम्मेदारी जीविका दीदी को दी गई है। जिविका दीदी द्वारा वंचित लोगों का सर्वे सूची जिला पदाधिकारी को देना है । वही वार्ड नंबर 09 के जिविका दीदी अंजु देवी से नारायण सहनी, बालेश्वर साह, राजकुमार दास आदि लोगों ने राशनकार्ड के संबंध में जानकारी ली । वही उन्होंने लोगों को गलतफहमी में डाल दिया । जहां लोगों ने राशन कार्ड के आभाव में राशन नही मिलने से उग्र हुए और बाध्य होकर सड़क पर उतर गए ।

सीओ ने थाने में दर्ज कराई प्राथमिकी

इस संबंध में सीओ संतोष कुमार सुमन ने ओपी थाने में एक आवेदन देकर लाॅकडाउन का उलंघन एवम् सड़क जाम से संबंधित प्राथमिकी दर्ज कराया है । दर्ज प्राथमिकी में उक्त वार्ड के नागेन्द्र सहनी, शंकर सहनी, रंजित सहनी, शत्रुघ्न सहनी, राजकुमार दास, महावीर सहनी,नंदु सहनी, नारायण सहनी, बालेश्वर साह सहित 15 लोगों सहित 48 अज्ञात को नामजद किया है । मामले में ओपी प्रभारी कंचन भास्कर ने बताया है कि नियमों का उलंघन करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई किया जाएगा ।

ओमप्रकाश मिश्र

श्रमिक स्पेशल ट्रेन श्रमिकों को लेकर पहुँची बेतिया

चंपारण : बेतिया, देहरादून से मोतिहारी जाने वाली 04320 नंबर की श्रमिक स्पेशल ट्रेन आज 11.18 बजे पूर्वाह्न बेतिया पहुँची। इस ट्रेन से 605 प्रवासी श्रमिक बेतिया उतरे। अहमदाबाद से मोतिहारी जाने वाली ट्रेन से 168, आंध्रप्रदेश से दरभंगा जाने वाली ट्रेन से 168 एवं गाजियाबाद से रक्सौल जाने वाली ट्रेन से 23 श्रमिक बेतिया पहुंचे। रेलवे स्टेशन पर उतरते ही सभी श्रमिकों को कतारबद्ध कर सोसल डिस्टेंस का अनुपालन कराते हुए प्राॅपर थर्मल स्क्रीनिंग की गयी। प्रवासी श्रमिकों के हाथों एवं सामानों का सैनिटाइजेशन किया गया। इनकी संक्षिप्त विवरणी भी संकलित की गयी। इसके पश्चात श्रमिकों को भोजन का पैकेट एवं पानी की बंद बोतल देकर बस से संबंधित क्वारंटाइन सेंटर जिला प्रशासन ने भेज दिया।

जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार श्रमिक स्पेशल ट्रेन के आगमन को लेकर स्वयं लगातार अनुश्रवण किया जा रहा है तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा है कि अगले कुछ दिनों में बड़ी संख्या में बाहर के राज्यों से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का आगमन जिले में हो रहा है। इसके लिए सभी संबंधित पदाधिकारी पुरी मुस्तैदी से सभी आवश्यक तैयारियां अपडेट रखें।

जिला पदाधिकारी के निदेश के आलोक में सहायक समाहर्ता कुमार अनुराग, अपर समाहर्ता नंदकिशोर साह, उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, व्यवस्थापक, बेतिया राज, विनोद प्रसाद सिंह, एसडीएम, बेतिया विद्यानाथ पासवान, सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा कोषांग ममता झा सहित अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी रेलवे स्टेशन पहुंच प्रवासी श्रमिकों के आगमन को लेकर की गयी व्यवस्थाओं का लगातार जायजा ले रहे हैं।

अवधेश कुमार शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here