लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाना उचित – ललन कुमार

0

पटना : पूरे देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। देश में इस वायरस से बचने के लिए लॉकडाउन कानून लागू है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेशानुसार देश में कुछ छुट के साथ अब संपूर्ण देश में देशव्यापी लॉकडाउन के चौथे चरण की शुरुआत हो चुकी है।देश में चौथे चरण की लॉकडाउन का समय 31 मई तक निर्धारित किया गया है। इस बीच बिहार प्रदेश युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ललन कुमार ने लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने को उचित ठहराया है। इसके साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार से प्रवासी श्रमिकों-गरीबों को उनके घरों तक पहुंचाने तथा उन्हें हर संभव मदद के प्रयासों में तेजी लाने को भी कहा है।

प्रवासियों को जिम्मेदार ठहराए जाने वाली बयानों पर लगाए रोक

ललन कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से आग्रह किया है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में हो रहे बढ़ोतरी के लिए प्रवासियों को जिम्मेदार ठहराए जाने वाली बयानों पे रोक लगाए क्योंकि यह ना सिर्फ अनुचित है बल्कि अफसरशाही के ओछे मानसिकता को भी दर्शाता है।

swatva

प्रवासी मजदूरों का अलग से क्यों दी जाती है जानकारी

उन्होंने कहा कि लगातार संक्रमित मरीज लोगों की संख्या की जानकारी देते वक्त अधिकारी बाहर से आ रहे मजदूरों की उसमें कितनी संख्या है इसकी जानकारी अलग से बता कर आखिरकार क्या साबित करना चाहते हैं ?

सोशल डिस्टेंस की होती है अवहेलना

उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले ये लोग ऐसे हीं तबलीगी जमात से जुड़े लोगों की संख्या को बता कर कर उन्हें जिम्मेदार ठहराते थे।इसके साथ ही ललन कुमार ने आरोप लगाया कि प्रवासियों के ट्रेन या अन्य साधनों से बिहार आने के बाद भी जिस तरह से बसों में भर कर सोशल डिस्टेन्स की अवहेलना कर उन्हें क्वारेंटिंन सेंटरों या उनके घर भेजा जा रहा है वह भी संक्रमण फैलाने की एक वजह हो सकती है ।

कैसे इस महामारी से निजात पाएगी बिहार सरकार

कुमार ने कहा कि हाल हीं में बिहार सैन्य पुलिस बल के जवानों के कोरोना पॉजिटिव होने का भी जिक्र किया गया एवं कहा गया कि कोरोना पॉजिटिव जवानों को पटना के एक होटल में    क्वारेंटींन किया गया। उन्होंने कहा कि यह दिखावे के लिए क्वारेंटींन किया गया था परंतु बिना स्वस्थ हुये ही इनकों पुन: जहां से ये कोरोना पॉजिटिव हुये थे वहीं शिप्ट कर दिया गया। इसके  अलावा उन्होंने आश्चर्य व्यक्त्त्त करते हुए कहा कि पता नहीं सरकार कैसे एैसे इस महामारी से निजात पाएगी। इन्होंने जवानों के प्रति सहानुभूति व्यक्त करते हुए कहा कि इनके लिए सरकार को अविलंब कोई ठोस व्यवस्था करनी चाहिए ताकि कोरोना पॉजेटिव जवान स्वस्थ हो सके।

उन्होंने सरकार को सलाह देते हुए कहा कि सरकार द्वारा क्वारेंटिंन केन्द्रों पे सुविधा बढ़ाई जानी चाहिए तभी लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की कोई प्रासंगिकता होगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here