18 मई : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

आईसीसीडीएस ने की दैनिक गतिविधि कैलेंडर से बच्चों के सर्वांगीण विकास की पहल

सारण : कोविड-19 की रोकथाम के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। कोरोना प्रसार के मद्देनजर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार ने भी बच्चों को घरों में रहने की बात कही है। इस समय यह जरुरी है कि जब बच्चे घरों में रह रहे हैं तब माता-पिता का उनके प्रति व्यवहार भी काफी संयमित, उत्साहवर्धक एवं सुरक्षात्मक हो। इसे ध्यान में रखते हुए आईसीसीडीएस ने भी बेहतर दिनचर्या के माध्यम से बच्चों के सर्वांगीण विकास की पहल की है। इसको लेकर आईसीडीएस के निदेशक आलोक कुमार ने सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को पत्र लिखकर इस संबंध में विस्तार से दिशा निर्देश दिया है।

दैनिक गतिविधि कैलेंडर बच्चों के माता-पिता को करेगा सचेत :

डीपीओ वंदना पांडेय ने बताया कि कोरोना संकटकाल के कारण हुए देशव्यापी लॉकडाउन में स्कूल बंद है एवं बच्चों को घरों पर रहने की हिदायत दी गयी है। ऐसे में बच्चों की बेहतर दैनिक दिनचर्या से कोरोना संकट काल में उन्हें शारीरिक स्वास्थ्य लाभ मिलेगा एवं रचनात्मक गतिविधियों में संलग्न रहने के कारण उनका उत्साहवर्धन भी होता रहेगा। इसके लिए आईसीडीएस ने दैनिक गतिविधि कैलेंडर तैयार की है।

swatva

साथ ही आईसीडीएस के सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है कि यह कैलेंडर व्हाट्सएप एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से सभी महिला पर्यवेक्षकाओं एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं को भेज दें. आंगनबाड़ी सेविकाएँ गृह-भ्रमण के दौरान बच्चों के माता-पिता को दैनिक गतिविधि कैलेंडर के विषय में जानकारी देंगी ताकि वे आसानी से अपने घरों में बच्चों के साथ गतिविधि कर सके।

• नियमित दिनचर्या बनाये रखने की कोशिश:

वर्तमान स्थिति में जब आंगनबाड़ी केंद्र बंद है। बच्चे घर पर ही हैं। इसलिए यह जरुरी है कि बच्चों के लिए ऐसी दैनिक दिनचर्या बनायी जा सकती है, जो बच्चों के लिए मनोरंजक, स्वास्थ्यकर एवं बच्चे खेल-कूद में कुछ सीख सकें।

• बच्चों के साथ संवाद जरुरी :

इस महामारी के दौरान बच्चे मानसिक रूप से परेशान हो सकते हैं। इसलिए यह जरुरी है कि बच्चों से बात करने के क्रम में सकारत्मक दृष्टिकोण और ईमानदार रहना बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें माता-पिता एवं देखभाल करने वाले महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं।

• बच्चे का कुशल नेतृत्व :

कुछ बच्चों को गतिविधि करने में उत्सुकता नहीं होती है। ऐसी स्थिति में बच्चे को गतिविधि में शामिल करने के लिए दवाब नहीं बनायें। उन्हें स्वतंत्र रूप से अपना फैसला लेने की छूट दें एवं जब उनकी इच्छा हो तभी उन्हें गतिविधि में शामिल करें।

• बच्चों को विकासात्मक-रचनात्मक गतिविधियों में शामिल कर दिनचर्या का निर्माण:

बच्चों को ऐसी गतिविधि में शामिल करने की जरूरत है ताकि उनका स्वास्थ्य एवं सर्वांगीण विकास संभव हो सके. जिसमें नियमित व्यायाम, उमुक्त खेल-कूद, चित्र बनाना, कहानी सुनाना, गीत गाना, रोल प्ले आदि क्रियाओं को उत्साहवर्धक बनाया जा सकता है. इससे बच्चों को राहत महसूस होगी कि वे एक सुरक्षित और अनुकूल वातावरण में हैं।

क्वारंटाइन केंद्र में कार्यरत शिक्षक के साथ दुर्व्यवहार की संघ ने की आलोचना

सारण : गया के इमामगंज प्रखंड में क्वारंटाइन केंद्र पर कार्यरत एक शिक्षक के साथ हुए दुर्व्यवहार के की शिक्षक संघ ने आलोचना की है। जिला माध्यमिक शिक्षक संघ के तमाम शिक्षक नेताओं ने वीसी के माध्यम से बताया कि एक गया जिला के इमामगंज प्रखंड के क्वारंटाइन सेंटर में कार्यरत शिक्षक राजेश कुमार के साथ मजदूरों ने जो दुर्व्यवहार किया वह काफी निंदनीय है।

कोरोना योद्धा दिन-रात एक करके प्रवासी मजदूरों के लिए कार्य कर रहे है। ऐसी घटना अन्य कहीं जगह न हो इसके लिए जिला प्रशासन से शिक्षक नेताओं ने मांग की है कि सभी क्वारंटाइन सेंटरों पर इसका ध्यान रखा जाए। सभी सेंटरों पर कार्यरत शिक्षकों को पीपीई किट वितरण की जाए। जिससे की संक्रमण से बचा जा सके। 50,00,000 की बीमा की भी व्यवस्था की जाए, जो सामान्य चिकित्सक को उपलब्ध कराई गई है। शिक्षक नेताओं में सुजीत कुमार, आशुतोष मिश्रा, उत्तम कुमार, अनिल कुमार सिंह, गोपाल प्रसाद, जितेंद्र राम, सुनील कुमार, विष्णु कुमार व अन्य शिक्षकों ने वीसी में भाग लिया।

जरूरतमंदों की मदद में उतरा युवाओं की टीम

सारण : युवाओं का टीम एक कदम इंसानियत की ओर से इस वैश्विक महामारी कोरोना के कारण लगाए गए लॉकडाउन से परेशान लोगों की मदद लगातार लगभग 2 महीनों से आचार्य पंडित हरिराम शास्त्री की देखरेख में कर रहे है। जरूरतमंद लोगों के बीच राशन का वितरण किया जा रहा है। साथ ही बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए अब खाने का पैकेट भी उपलब्ध कराया जा रहा है। स्थानीय राजेंद्र स्टेडियम में बाहर से पहुंचने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए टीम के मुख्य सदस्य रजनीश कुमार उपाध्याय, आशीष मिश्रा, अजय तिवारी, अमर सोनू, नितेश दीपक सहित कई लोगों ने पुलिस की मौजूदगी में देह से दूरी के नियम का पालन करते हुए प्रवासियों को भोजन उपलब्ध कराया।

जरूरतमंदों के बीच खाद्य सामग्री का किया वितरण

सारण : बलराम सेना मुख्यालय छपरा और ब्याहुत सभा छपरा ने संयुक्त रूप से स्वजातीय बंधू को इस कोविड19 वायरस के महामारी से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन के करण दैनिक मजदूरी कर जीवन यापन करने वाले लोगों के सामने भुखमरी की समस्या को देखते हुए जरूरतमंदों के बीच खाद्य सामग्री का वितरण किया गया। सैकड़ो जरूरतमंदों को ब्याहुत धर्मशाला छपरा में अनाज के साथ घरेलु बस्तुऐ वितरण किया गया।

इस अवसर में सामिल श्री गंगोत्री प्रसाद अधिवक्ता विजय कुमार ब्याहुत मिंटू कुमार, अनिल कुमार, संतोष कुमार, मोहन प्रसाद, संतोष प्रसाद, डॉ0 दीनदयाल कुमार, अधिवक्ता राजू कुमार, अधिवक्ता गोविन्द कुमार, गिरधारी प्रसाद, मुरारी प्रसाद, रत्नेश कुमार, अंटू कुमार, डॉ0 राजेश डाबर, संचित कुमार, मदन प्रसाद सुनील कुमार व अन्य सामिल हुऐ। इसमे सहयोग करने वाले सभी सदस्यों को धन्यबाद दिया।

ट्रकों से अवैध वसूली के आरोप में एएसआई सस्पेंड

सारण : ट्रकों से अवैध वसूली के आरोप में पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने एक एएसआई को सस्पेंड कर दिया है। आरोपी एएसआई के ख़िलाफ़ कई बार शिकायत मिली थी। जिसपर कार्रवाई करते हुए एसपी ने एएसआई को सस्पेंड कर दिया है।

बताया जाता है कि सोनपुर थाने के एसआई महेंद्र सिंह के ख़िलाफ़ ट्रकों से अवैध वसूली की शिकायत मिल रही थी। शिकायत पर कार्रवाई करते हुए पुलिस अधीक्षक ने को लेकर पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने एसडीपीओ सोनपुर को जांच का जिम्मा दिया था। जहां जांच में महेंद्र सिंह पर किए गए आरोप सही पाए गए जिसके बाद पुलिस अधीक्षक ने कार्रवाई करते हुए सस्पेंड कर दिया।

आपसी विवाद में दंपति व पुत्र को पीटा

सारण : मुफस्सिल थाना क्षेत्र के मेहीया गांव निवासी माधव मिश्रा उनकी पत्नी सुनीता देवी और पुत्र रघुनंदन मिश्रा को पूर्व से चल रहे विवाद में मार पीट कर घायल कर दिया है। प्राप्त सूचना के अनुसार घायल दंपति और पुत्र को स्थानीय लोगों ने इलाज के लिए छपरा सदर अस्पताल में भर्ती है।

इस घटना के संबंध में बताया गया कि पूर्व से चल रहे विवाद में मनोज मिश्रा, दीपक मिश्रा, बिट्टू सहित कुल 6 लोगों को नामजद बनाया गया है। इस घटना की सूचना पर पुलिस ने मामले की छानबीन में जुट गई है।

असहायों व जरूरतमंदों के बीच खाद्य सामग्री का किया वितरण

सारण : पानापुर प्रखंड के कोंध और मोरियाँ गाँव के दलित व अतिपिछङा टोलों में असहाय व जरुरतमंदो के बीच इसुआपुर के मुखिया संगम बाबा ने खाद्य सामग्री के सैकड़ों पैकेट का वितरण किया। वहीं संगम बाबा ने बताया की बाहर प्रदेशों से आये हुये सैकड़ों प्रवासी ऐसे हैं जिन्हें इसुआपुर के क्वारेंटाईन सेन्टरों में जगह नहीं मिल पाने के कारण पंचायत के स्कूलों में अपने आपको क्वारेंटाईन किये हुए हैं।

वहीं प्रवासी अपने घरों से खाना-पानी के साथ-साथ सारी व्यवस्थायें कर रह रहे हैं । जिसकी सूचना स्थानीय प्रशासन को पंचायत प्रतिनिधियों ने दे रखी है लेकिन अभी तक इन प्रवासियों के लिये क्वारेंटाईन की समुचित व्यवस्था नहीं हो पाई है। ऐसी स्थिति में क्वारेंटाईन सेन्टरों की संख्या बढाकर वैसे प्रवासियों को शिफ्त करना अतिआवश्यक है। वहीं इसुआपुर प्रखंड के डोईला नट टोली में भी मुखिया संगम बाबा ने खाद्य सामग्री का सैकड़ों पैकेट का वितरण किया । मौके पर कोंध व मोरियाँ गाँव के बिट्टू सिंह, पवन सिंह, दिनेश सिंह, राजू सिंह, रवि सिंह, पिन्टू सिंह, छोटेलाल राम, अमीत सिंह, बिक्रमा राम, अभिषेक सिंह, टुटू सिंह, रामकुमार सिंह, सरोज सिंह, रुपेष साह, दिपक सिंह, राहुल सिंह, विपुल सिंह, नीरज सिंह, सुरज सिंह, विवेक सिंह मौजूद थे।

मुखिया प्रतिनिधि को पीटा

सारण : मशरक थाना क्षेत्र के कर्ण कुदरिया गांव के मुखिया प्रतिनिधि हरिशंकर शर्मा के साथ मारपीट की घटना सामने आई है। इस मर पीट की घटना में मुखिया प्रतिनिधि तरफ़ से तीन और दूसरे पक्ष से आठ महिला पुरुष घायल हुए है। मामले में एक पक्ष से घायलों की पहचान लखनपुर गांव निवासी धर्मनाथ राय के 17 वर्षीय पुत्र नीतीश कुमार, कर्ण कुदरिया गांव निवासी मंदीप शर्मा की 19 वर्षीय पुत्री सपना कुमारी, स्व दारोगा शर्मा के 42 वर्षीय पुत्र मंदीप शर्मा, शिव दयाल साह के 18 वर्षीय पुत्र निरंजन साह और दूसरे पक्ष से मदन प्रसाद के 17 वर्षीय पुत्र बिटू कुमार, 18 वर्षीय पुत्री गुड़िया कुमारी, लक्ष्मण शर्मा के 19 वर्षीय पुत्र राहुल कुमार, 17 वर्षीय पुत्री अंजली कुमारी, स्व अनंत शर्मा के 65 वर्षीय पुत्र विश्वनाथ शर्मा और विश्वनाथ शर्मा के 55;वर्षीय पत्नी लालपड़ी देवी, 32 वर्षीय पुत्र उपेन्द्र शर्मा, 18 वर्षीय रोहित कुमार के रूप में हुई है.घायलों में मुखिया प्रतिनिधि पक्ष के लोगों ने बताया कि पहले भी हुए विवाद में मारपीट की घटना हुई है, जिसमें केस दर्ज हैं. फिर भी विरोध पक्ष दबंगई दिखाते हुए दरवाजे पर चढ़कर लाठी-डंडे व रॉड से लैस होकर मारपीट की है।

वही दूसरे पक्ष के लोगों ने बताया कि मुखिया प्रतिनिधि का ट्रैक्टर का ड्राइवर घर के सामने से अनियंत्रित होकर ट्रैक्टर चला रहा था। जिससे एक युवक को चोट लग गई. जिससे मुखिया प्रतिनिधि से पुछताछ करने उसके पिता जी उनके दरवाजे पर गये, जहां मुखिया प्रतिनिधि ने चप्पल निकालकर उन्हें मार दिया। जिससे मामला बढ़ गया और मारपीट की घटना हो गई. मामले में गांव में तनाव बना हुआ है. गांव वालों ने बताया कि यदि मामले को पुलिस द्वारा अभी नियंत्रण में नही लिया गया तो गांव में इससे भी बड़ी घटना हो सकती है. मामले में मशरक थाना पुलिस पीएचसी में पहुंच मामले की जांच कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here