पटना में नाले की सफाई में तेजी लाए राज्य सरकार ,बरसात से पहले दुरुस्त हो शहर के सभी नाले – पप्पू वर्मा

0

पटना : बिहार की राजधानी पटना में छिटपुट बारिश में भी जलजमाव का खतरा आम हो गया है।इस बीच पटना विश्वविद्यालय के सिंडिकेट सदस्य पप्पू वर्मा ने राज्य सरकार से मांग किया है की पटना के सभी बड़े नाले एवं नहरों की सफाई में तेजी लाते हुए व पाइप बिछने के कारण हो चुके सड़क में जहां-तहां गड्ढे को भी बरसात से पहले मरम्मत कर दुरुस्त किया जाए।

पिछले वर्ष भी करना पड़ा है जलजमाव का सामना

वर्मा ने कहा कि पिछले साल वर्षा के कारण नहर एवं नालों की सफाई के दावों के बावजूद भी पूरे पटना के अधिकांश शहर वासियों को भीषण जल जमाव का सामना करना पड़ा था। जलजमाव के कारण पूरे पटना के हालात ऐसी हो गई थी लोगों को घरों से भी निकलना मुश्किल हो गया था।

swatva

जलजमाव के कारण हुई कितनों की मौत

वर्मा ने कहा कि कई लोगों को जलजमाव के कारण सही समय पर अस्पताल नहीं जाने के कारण अपने जीवन से भी हाथ धोना पड़ा। यह सब दृश्य व मंजर ध्यान में आते ही जलजमाव में प्रभावित क्षेत्र के लोग सिहर उठते हैं। कई लोगों को महीनों तक अपने अपने घरों को छोड़कर दूसरे स्थानों पर रहने को मजबूर होना पड़ा था। इसलिए समय रहते हुए ही इन सभी समस्याओं पर राज्य सरकार को काम में तेजी दिखाने की आवश्यकता है। वैश्विक महामारी के समय अगर शहर वासियों को जलजमाव का भी सामना करना पड़ा तो स्थिति बहुत ही बदतर हो जाएगी। सरकार को वैश्विक महामारी से लड़ते हुए जलजमाव वाले क्षेत्रों पर पूरा फोकस व सरकारी मशीनरी को युद्ध स्तर पर काम में लगाना होगा।

दोषियों को नहीं मिला अभी तक सजा

ज्ञात हो कि पिछले वर्ष जलजमाव के दोषियों को अभी तक सजा नही मिली है। सिर्फ खानापूर्ति के नाम पर कुछ पदाधिकारीयो पर कार्रवाई की गई थी। गौरतलब है कि अभी तक इस जलजामाव के कारण हुए लोगों के लाखों रुपए की नुकसान का लोगों को मुआवजा भी नहीं मिला है।इसलिए सरकार को उच्च पदाधिकारियों का टीम का गठन करके जलजमाव वाले क्षेत्रों में ताकत झोंकनी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here