15 मई : चंपारण की मुख्य ख़बरें

0
चंपारण की मुख्य ख़बरें

चीनी मिल से चोरी हुई लोहा की पत्तियां कर्मियों ने किया बरामद

  • मिल प्रबंधन की चुप्पी पर लौटी पुलिस तो वर्करों ने किया हंगामा

चंपारण : सुगौली, भारत सरकार के उपक्रम स्थानीय चीनी मिल से भारी मात्रा में लोहा चोरी होने का मामला प्रकाश में आया है। जानकारी के मुताबिक गुरुवार की रात लगभग दस बजे चीनी मिल के बाउन्ड्री वाल के बाहर लगभग सत्ताइस अट्ठाइस क्विंटल लोहे की पत्तीयां चीनी मिल कर्मीयों ने बरामद किया है।घटना की सूचना पर चीनी मिल मे पहुंची स्थानीय पुलिस इंतजार करती रही लेकिन चीनी मिल अधिकारियों ने इस बावत मुंह नहीं खोला।तब पुलिस को बैरंग वापस लौट जाना पड़ा।

इधर घटना में चीनी मिल अधिकारियों द्वारा लिपापोती के अंदेसे को लेकर चीनी मिल वर्करों हंगामा खड़ा कर दिया तथा मिडिया को सूचित किया। चीनी मिल में मिडिया के पहुंचते ही चीनी मिल वर्करों ने बताया कि घटना को हुए बारह घंटे बीत जाने के बाद भी चीनी मिल प्रबंधन द्वारा इस मामले में प्राथमिकी दर्ज करने की कार्यवाही में लापरवाही बरतना मिल प्रबंधन की विश्वसनीयता पर प्रश्न चिन्ह खड़ा करता है। यहां बताते चलें कि चीनी मिल कि सुरक्षा के लिए सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गयी है । इसके अतिरिक्त चीनी मिल के चारों ओर लगभग आठ फिट के बाउंड्री वाल बनायें गयें है ऐसे में चोरों द्वारा मिल की चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था में सेंध लगाकर लोहे की लगभग बारह तेरह फिट लंबी और भारी भरकम पत्तियों को चुरा लेना बगैर चीनी मिल सुरक्षा कर्मियों की मीलीभगत के मुमकिन नहीं है।

swatva

वरीय पदाधिकारियों को दी गई है सूचना : जीएम

चीनी मिल के महा प्रबंधक एस के त्रिपाठी ने बताया कि इस बावत मिल के वरिष्ठ पदाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। उनके निर्देशानुसार आगे की कार्यवाही की जायेगी। वहीं थानाध्यक्ष ने इस बावत बताया क ि मैं अभी मोतीहारी में हूं अभी प्राथमिकी दर्ज हुई है या नहीं इस संबंध में वापस आने पर बतउंगा। वहीं थाना सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक तीन बजे तक प्राथमिक दर्ज नहीं हुई थी।

मृत्युंजय पांडेय

तामिलनाडु से 1050 प्रवासी श्रमिकों को लेकर पहुंची स्पेशल ट्रेन

  • स्वास्थ जांच व भोजन करा भेजा क्वारंटाइन सेंटर

चंपारण : बेतिया, तिरुनेल्वेली (तमिलनाडु) से 1050 प्रवासी श्रमिकों को लेकर आज श्रमिक स्पेशल ट्रेन संख्या-06123, बेतिया रेलवे स्टेशन पर पहुँची। जहां जिला प्रसाशन एवं रेल प्रशासन के साथ स्वास्थ विभाग के अधिकारियों ने ट्रेन से उतरे सभी श्रमिक यात्रियों ने गर्मजोशी से ताली बजा कर स्वागत किया। प्रवासी श्रमिकों के स्टेशन पर पहुंचते ही सभी का स्क्रीनिंग जांच किया गया। साथ ही उनके हाथों एवं सामानों को सैनेटाइज किया गया। जिसके बाद प्रवासी श्रमिक यात्रियों को भोजन पैकेट एवं पानी बोतल देकर बस के माध्यम से उनके संबंधित प्रखंड के क्वारंटीन सेंटर पर पहुंचाया गया।

पंजाब से मोतिहारी जा रही ट्रेन का हुआ आंशिक ठहराव

वही इसके पूर्व पंजाब के भटिंडा से चलकर मोतिहारी जाने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन संख्या 04670 का बेतिया में आंशिक ठहराव हुआ। जिससे पश्चिम चंपारण जिले के उतरे प्रवासी श्रमिक यात्रियों की स्क्रीनिंग जांच कर भोजन कराया गया। साथ ही उन्हे उनके लगेज के साथ सेनेटाइज कर बस के माध्यम से उनके प्रखंड के क्वारंटाइन सेंटर पर भेज दिया गया।

अवधेश शर्मा

नवजात समेत आठ योद्धाओं ने कोरोना को दी मात, गए अपने घर

  • 8 माह की बच्ची भी हुई कोविड 19 निगेटिव

चंपारण : मोतिहारी, पूर्वी चंपारण जिले के 8 कोरोना संक्रमित मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद चिकित्सकों ने सभी को बधाई देते हुए उन्हें डिस्चार्ज कर घर भेज दिया। मोतिहारी शहर के छतौनी स्थित इलाज स्थल डाॅयट को रंग बिरंगे गुब्बारे से सजा कर खुशनुमा माहौल बनाया गया था। जहां से जब कोरोना से जंग जीते लोग डिस्चार्ज होने लगे तो सबके चेहरे पर खुशी की झलक थी। वही चिकित्सको में आत्मविश्वास हिलोरे मार रहा था। डिस्चार्ज किये गए लोगों को कुछ एहतियात बरतने के अलावे एक सप्ताह तक संयम के साथ रहने की सलाह दी गई है। बताया गया है कि ठीक हुए लोगों के अलावे उनके परिजनो के चेहरे पर खुशियां ही खुशियां दिख रही थी।

ठीक हुए संक्रमित

कोविड 19 के ठीक हुए मरीजो में जटवा बंजरिया का मो सलाउद्देन , मो सिद्दिकी आलम , मो शाबिर आलम पोखरा अरेराज , दीपेंद्र यादव , रीना देवी , रितिका ( 8 माह ) सभी बेलघटी चिरैया , बिनोद कुमार शिकारगज चिरैया व पकड़ीदयाल बभनौली की प्रियंका कुमारी शामिल है । रितिका व उसकी माँ दोनो का रिपोर्ट पॉजिटिव आय्या था।

समानित हुए कोरोना वारियर्स, डॉक्टर्स व मेडिकल स्टॉफ

छ्तौनी स्थित डायट सेंटर में इलाज कर रहे चिकित्सको व मेडिकल स्टाफ को भी सम्मानित किया गया है। इन कोरोना वारियर्स को फूल माला के अलावे अंगवस्त्र देकर उनके साहसिक काम के लिए सम्मानित किया गया। जिसमें डॉ यूएस पाठक , डॉ आरके वर्मा , डॉ अनिल कुमार सिन्हा , डॉ शत्रुघन कुमार , डॉ पंकज कुमार , सदर अस्पताल के प्रबंधक , विजय चन्द्र झा , श्रीराम शर्मा , राजेश कुमार , रोहित कुमार आदि शामिल हैं।

विभिन्न प्रदेश से साढ़े 3 हजार श्रमिक पहुंचे बापूधाम रेलवे स्टेशन

चंपारण : मोतिहारी, कोरोना को लेकर लॉकडाउन में दूसरे प्रदेशों में घिरे श्रमिको का अपने राज्य में आने का शिलशिला प्रतिदिन जारी है। पंजाब के भटींडा से गुरुवार को सुबह 11 बजे चली श्रमिक स्पेशल ट्रेन बापूधाम रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार को 12:40 बजे पहुंची। इसमें बिहार के विभिन्न जिलो के 1550 श्रमिक मोतिहारी पहुचे। स्टेशन पर उपस्थित स्वास्थ्य विभाग की टीम ने श्रमिकों का थर्मल स्क्रीनिंग की, एवं भोजन व पानी का बोतल देकर संबंधित श्रेत्र के बसों से गृह जिले के लिये रवाना कर दिया गया।

पैसा लेकर टिकट देने के मुद्दे पर रेलवे प्रशासन गम्भीर

प्रवासी मजदूरों द्वारा लगातार पैसा लेकर टिकट देने के शिकायत पर रेलवे अधिकारी शुक्रवर को यात्रियों से बात कर इसकी रिपोर्ट तैयार कर संबंधित रेलवे बोर्ड को भेज रही है। एक अधिकारी ने बताया कि जहां भी टिकट देने के एवज में पैसा लेने की शिकायत मिल रही है । रेलवे बोर्ड स्थानीय प्रशासन की सहायता से कतिपय इसमे शामिल लोगों की पहचान कर रेलवे व बिहार सरकार को कार्रवाई के लिए भेजेगे।

सीतामढ़ी जाने वाले यात्री की हुई स्क्रीनिंग

भटिंडा से उतरे यात्रियों ने बताया कि नि:शुल्क टिकट व भोजन भटींडा स्टेशन पर उपलब्ध कराया गया। वही कर्नाटक के कबकपुत्तूरू स्टेशन से 12 मई की दोपहर 2:40 में खुली श्रमिक स्पेशल ट्रेन अपने िनर्धारित समय से साढ़े सात घंटे विलंब से बापूधाम रेलवे स्टेशन पर गुरुवार रात 11:08 बजे पहुंची। जिससे 1500 यात्री सवार थे। इधर चंढ़ीगढ़ से चलकर सीतामढ़ी जाने वाली ट्रेन को बापूधाम रेलवे स्टेशन पर रोका गया। इससे पूर्वी चंपारण, गाेपालगंज, पंश्चिमी चंपारण सहित विभिन्न जिले के 500 यात्री उतरे जिनका थर्मल स्क्रीनिंग कर उन्हें उनके गृह जिला भेज दिया गया। मौके डीएम शीर्षत कपिल अशोक , एसपी नवीन चन्द्र झा , सीएस रिजवान अहमद, नोडल पदाधिकारी अखिलेश पांडेय, एसपी शैशाव यादव, स्टेशन अधीक्षक राकेश त्रिपाठी, सुगौली स्टेशन अधीक्षक दिलिप कुमार, आरपीएफ इंस्पेक्टर अर्जुन कुमार यादव आदि अधिकारी मोजूद थे।

राजन दत्त द्विवेदी

संकट काल में विद्युत कर्मियों ने चुनौतियों को किया स्वीकारा : राधामोहन

चंपारण : मोतिहारी, रेलवे स्टैंडिंग कमिटी के चेयरमैन व पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री सह मोतिहारी सांसद राधा मोहन सिंह ने कहा कि कोरोन महामारी संकट मेें बिजली विभाग के कर्मचारी चुनौतियों को स्वीकारते हुए लोगों को बिजली की निर्बाध सेवा दे रहे हैं। इसके लिए हम सभी इनके आभारी हैं। इस संबंध में सांसद ने विद्युत अपने द्वारा अधीक्षण अभियंता, विद्युत-मोतिहारी, कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता एवं अन्य कर्मचारीगण कोे संदेश पत्र भेजा है। उसमें कहा है कि कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न चुनौती में बिजली विभाग के सभी सम्मानीय अधिकारियों, कर्मचारियों की बड़ी भूमिका है।

बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर अपने क्षेत्र में आये हैं जो विभिन्न क्वारंटाइन सेन्टर में वह रह रहे हैं। गर्मी के इस मौसम में अपने ही गांव में अपने घर से अलग रहने वाले हमारे प्रवासी मजदूर भाइयों, बहनों का बिजली ही सबसे बड़ा सहारा है। आप सभी बड़ी मुस्तैदी से इसमें लगे हुए हैं। मैं इसके लिए आप सबों को बधाई देता हूं। वहीं सांसद श्री सिंह द्वारा भेजी गई सेनिटाइजर की एक-एक शीशी आज जिला महामंत्री भाजपा मार्त्तण्ड नारायण सिंह एवं जिला संयोजक आईटी सेल पंकज सिन्हा ने विद्युत अधीक्षण अभियंता प्रदीप कुमार को सुपुर्द किया। यह जानकारी भाजपा के जिला मीडिया प्रभारी गुलरेज शहजाद ने दी।

राजन द्विवेदी

कोरोना के ख़िलाफ़ लड़ाई में हेल्थ एवं पुलिस कर्मी की अहम भूमिका : डीएम

चंपारण : मोतिहारी, वैश्विक महामारी के दौर में हेल्थ एवं पुलिस विभाग के कर्मचारियों ने अब तक बेहतर भूमिका निभाया है। वहीं इस संकट काल में सभी मीडिया ने लोगों के पसंद अनुरूप खबरों को देते हुए पैनिक की स्थिति को नियंत्रित रखा है। वहीं प्रशासन सरकार के गाइड लाइन पर कार्य करते जिले में आनेवाले सभी प्रवासी मजदूरों को जरूरी सभी सुविधा उपलब्ध कराते हुए उनकी सहायता में जुटा है। उक्त बातें जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक एवं एसपी नवीन चंद्र झा ने संयुक्त रूप से कही।

उन्होंने बताया कि जिले में कुल 1133 लोगों के सैंपल की जांच हुई, जिसमें 13 लोग संक्रमित पाए गए। जबकि 993 की रिपोर्ट निगेटीव मिली है। वहीं 193043 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है और प्रक्रिया जारी है। डीएम ने बताया कि सभी आने वाले प्रवासी मजदूरों से उनके खाता का डिटेल लेकर उनके खाते में सहायता राशि भेजी जा रही है। वहीं 99392 नये राशन कार्ड बनाते हुए 87.4 % अनाज वितरण का कार्य पूरा किया गया है। –

सदर अस्पताल में पीकू वार्ड एक्टीव डीएम एवं सीएस डाॅ. रिजवान ने बताया कि चमकी बुखार से बचाव के लिए प्रखंड स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। एईएस/जेईएस रोग से पीड़ित 30 बच्चों का इलाज जारी है । इसके लिए सदर अस्पताल में पीकू वार्ड को एक्टीव कर दिया गया है। जहां बच्चों का इलाज किया जा रहा है।

लाॅकडाउन का उल्वंघन किया तो होगा एफआईआर

एसपी ने कहा कि पुलिस विभाग के जवान एवं अफसर कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए संकल्पित होकर कार्य कर रहे हैं। अगर कोई लाॅकडाउन के नियमों का उल्लंघन करता पकड़ा जाएगा तो सख्त कार्रवाई होगी। इस दौरान दो पहिया या चार पहिया वाहनों को बगैर पास परिचालन पर रोक है, पकड़े जाने पर वाहन जब्त कर जुर्माना भी किया जाएगा। नियम उल्लंघन के 180 मामले दर्ज हुए हैं। जबकि 180 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

पुष्प वर्षा व अंगवस्त्रम दे स्वास्थकर्मियों को किया सम्मानित

चंपारण : मोतिहारी, सदर अस्पताल परिसर में आज शुक्रवार को नीट एंड क्लीन संस्था के तत्वावधान में सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का नेतृत्व संस्था के संयोजक अमरेंद्र सिंह एवं सदस्य विनय उपाध्याय ने करते हुए कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में जुटे स्वास्थकर्मी, चिकित्सक एवं सभी आशा को संस्था सदस्यों के साथ पुष्प वर्षा कर एवं अगवस्त्रम से सम्मानित किया।

संयोजक श्री सिंह ने बताया कि इसके पहले संस्था ने स्वच्छाग्रहियों, पुलिस जवानों एवं सभी मीडिया कर्मियों को सम्मानित कर चुकी है। इसी क्रम में आज स्वास्थ सेवा के कोरोना योद्धा को सम्मानित कर हम अभीभूत हैं। कहा इस महामारी में सोशल डिस्टेंस बनाए रख हमे कोरोना को हराएंगे और भारत को हर हाल में जीत दिलाएंगे। इस अवसर पर संस्था सदस्यों ने भारत जिंदाबाद और हारेगा कोरोना जीतेगा हिंदुस्तान के नारे लगाए।

श्रमिक स्पेशल ट्रेन के यात्रियों ने नास्ता सुविधा नहीं मिलने पर किया हंगामा

  • तिरूवल्ली से बेतिया के लिए चली ट्रेन को सुगौली में घंटो रोका

चंपारण : सुगौली, तमिलनाडु के तिरूवल्ली से मंगलवार को चली श्रमिक स्पेशल ट्रेन संख्या 06123 के यात्रियों ने सुगौली स्टेशन पर ट्रेन को बगैर स्टाॅपेज के अधिक समय तक रोके जाने एवं नास्ता सुविधा नहीं दिए जाने पर हंगामा किया। ट्रेन शुक्रवार को दिन के 10:09 बजे सुगौली स्टेशन पर पहुंची थी। भूख और प्यास से हलकान यात्री ट्रेन को शीघ्र खोलने की मांग कर रहे थे। स्थानीय स्टेशन पर पुलिस प्रशासन का इंतजाम नाकाफी था। जिससे ट्रेन के यात्री स्टेशन के बाहर से खाने पीने के सामानों को खरीदने के लिए टूट पड़े।

यात्रियों का कहना था कि तमिलनाडु में खाने पीने सहित जरूरत की सभी सामानों की आपूर्ति कि गयी। लेकिन ट्रेन जब बंगाल में आई तो वहां एक केला और पानी का बोतल दिया गया। लेकिन, ट्रेन के बिहार में घुसते ही बदइंतजामी का आलम ये रहा कि सुगौली स्टेशन पहुंचते- पहुंचते यात्री भूख से हलकान हो चुके थे।यात्रियों ने बताया कि बिहार में उन्हें खाने पीने के लिए कुछ भी नहीं दिया गया। नतीजा ये हुआ कि यात्री स्टेशन के बाहर खाने पीने की सामान खरीदने के लिए टूट पड़े। स्टेशन पर पुलिस नदारद दिखी।

मीडिया के स्टेशन पर आने के बाद जीआरपी के थानाध्यक्ष प्लेटफार्म पर दिखे। हालांकि ट्रेन के यात्रियों ने बताया कि तिरूवल्ली में ट्रेन पर सवार होते समय सभी यात्रियों की चिकित्सीय जांच हुई थी।फिर भी यात्रियों का ट्रेन से उतर कर स्टेशन से बाहर आना जाना कोरोना संकट काल में ख़तरनाक है।

मृत्युंजय

क्वारंटाइन सेंटर पर प्रवासी मजदूरों को नहीं मिल रही सुविधाएं

  • पूर्व मुखिया ने प्रसाशन पर लगया लापरवाही का आरोप

चंपारण : सिकरहना, बिहार के बाहर अटके प्रवासी मजदूरों का अनुमंडल लौटना जारी है। सैकड़ों की संख्या में ढाका की सड़कों पर मजदूर भटकते मिल रहें हैं। बस व ट्रकों से भर भर कर मजदूर अपने घर जाने के लिए ढाका में उतर रहें हैं। उन्हें पूछने वाला कोई नहीं। ढाका वार्ड नंबर 9 में स्थित इस्लामिया मदरसा में कवारंटीन में रह रहे प्रवासी मजदूरों की हालत और भी खराब है। वहां के पूर्व मुखिया और वार्ड सदस्या के पति नेक मोहम्मद ने बताया है कि इस्लामिया मदरसा में पिछले 13 तारीख से लगभग 45 प्रवासी मजदूर रह रहे हैं लेकिन अभी तक प्रशासन का कोई भी व्यक्ति देखने नही आया। स्थानीय सीओ एवं एसडीएम को बार बार सूचना दी गई लेकिन कोई सुनवाई नही हुई।

उन्होंने ने बताया कि भुखे प्यासे मजदूरों को अपने तरफ से खिला रहे हैं लेकिन ऐसा कबतक। मजदूर गुस्से में हैं। उन्हें कोई भी सरकारी सुविधाएं नहीं मिल रहा है। इसी तरह ढाका हाईस्कूल में घटिया भोजन को लेकर बवाल मचा है। जानकारों का कहना है कि जिला प्रशासन की ओर से जारी मेन्यू का कहीं कोई अता-पता नहीं है। यहां तक कि ढाका हाईस्कूल में वासी खाना खिलाने का आरोप लगाया जा रहा है।

इसके संबंधित एक वीडियो भी तेजी से वायरल हो रहा है। कमोवेश पूरे सिकरहना अनुमंडल में स्थित संगरोधी सेंटर का यही हाल है। नेक मोहम्मद ने बताया है कि भोजन का ठीकेदारी जिसे दी गई है वह कमीशन देने के चक्कर में घटिया भोजन दें रहा है और किसी संग रोधी केन्द्र पर भोजन के लाले पड़े हैं। उन्होंने ने डीएम मोतिहारी से शीघ्र हस्तक्षेप करने की मांग करते हुए जिम्मेदार अधिकारी पर कार्रवाई करने की मांग की है।

नरेंद्र झा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here