13 मई : चंपारण की मुख्य ख़बरें

0
चंपारण की मुख्य ख़बरें

जागरूकता से ही मिलेगी कोरोना से जीत : डीएम

चंपारण : मोतिहारी, पीपराकोठी प्रखंड स्थित आदर्श पंचायत बापूधाम चंदरहिया में आज बुधवार को डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने लोगों के बीच मास्क व साबुन का वितरण किया। इस दौरान वे गांधी स्मारक परिसर स्थित आरटीपीएस कार्यालय में पहुंच कर लोगों से सामाजिक दूरी को बनाये रखने की अपील की।

उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी को हराने के लिए हर व्यक्ति को जागरूक होना होगा। सभी को मास्क अनिवार्य रूप से लगाना होगा और बराबर अपने हांथ को साबुन से धोना होगा। अगर सभी लोग सावधानी से रहे तो जल्द ही इस जंग में जीत हासिल कर लिया जा सकता है। मौके पर डीडीसी अखिलेश सिंह, सदर एसडीओ प्रियरंजन राजू, स्थानीय मुखिया शत्रुघन कुमार दास, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी इंदु बाला सिंह सीओ, सीडीपीओ संध्या कुमारी, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी अरुण कुमार, जीविका के सभी पदाधिकारी, पंचायत सचिव सुरेंद्र प्रसाद एवं सभी ग्रामीण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क और साबुन प्राप्त किया।

swatva

विश्व में कोरोना के कहर से जीवन में बढी संघर्ष और चुनौती : राधामोहन सिंह

चंपारण : मोतिहारी, कोरोना महामारी विश्वभर में कहर बरपा रही है। पूरी दुनिया थम सी गई है। भारत में भी इससे हजारों संक्रमित हैं। लॉकडाउन के साथ जीवन में संघर्ष और चुनौतियां बढ़ी हैं। इस आपातकालीन स्थिति में दूरसंचार विभाग भी अपनी भूमिका का कुशलता से निर्वाह कर रहा है। उक्त बातें रेलवे स्टैंडिंग कमिटी के चेयरमैन, पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री सह मोतिहारी सांसद राधा मोहन सिंह ने अपने जिला स्वास्थ्य समिति को भेजे संदेश पत्र में कहीं। कहा कि दूरसंचार विभाग कोरोना महामारी को लेकर जन जागरूकता हेतु आवश्यक संदेश संप्रेषण का महती कार्य कर रहा है।

श्री सिंह ने कहा कि लॉकडाउन में अपने संसदीय क्षेत्र में आप सभी दूरसंचार कर्मियों के लिये सैनिटाइजर की एक-एक शीशी उपलब्ध करा रहा हूँ ताकि साबुन से हाथ धोने के लिए मौका नहीं मिले तो सैनिटाइजर का प्रयोग कर सकें। सांसद श्री सिंह द्वारा उपलब्ध कराई गई सामग्री को आज जिलाध्यक्ष भाजपा प्रकाश आस्थाना ने दूरसंचार महाप्रबंधक को सुपुर्द किया।उक्त अवसर पर जिला महामंत्री द्वय डॉ०लालबाबू प्रसाद एवं मार्तण्ड नारायण सिंह उपस्थित थे। यह जानकारी भाजपा के जिला मीडिया प्रभारी गुलरेज शहजाद ने दी।

सीएस के आश्वासन के बाद भी नहीं मिला एम्बुलेंस

चंपारण : तुरकौलिया, प्रखंड क्षेत्र में दिन प्रतिदिन प्रवासी लोगों की बढ़ रही संख्या से स्वास्थ्यकर्मियों की परेशानी काफी बढ़ती जा रही है। वहीं इन प्रवासी लोगों को क्वारंटाइन सेंटर तक ले जाने के लिए विशेष कोरोना एंबुलेंस नहीं होने से स्वास्थ्यकर्मियों को कोपभाजन भी बनना पड़ रहा है। वैश्विक महामारी कोरोना से युद्ध लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मी योद्धाओं के हौसला अफजाई व सेनेटाईजर,मास्क देने के लिए एक सप्ताह पूर्व हरसिद्धि विधायक राजेंद्र कुमार राम गये थे। जहां चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मियों की समस्याएं सुनी तथा उसके निराकरण के लिए एक कदम आगे बढ़कर सहयोग करने का भरोशा भी दिये।

अस्पताल की सबसे बड़ी समस्या प्रवासी लोगों को क्वारंटाइन सेंटर तक ले जाने के लिए एक अदद एंबुलेंस दिलाने के लिए चिकित्सा पदाधिकारी डा. अनिल कुमार गुप्ता ने विधायक के पहल से सिविल सर्जन से उपलब्द्ध कराने की बात कही। स्थिति की गंभीरता को देख विधायक श्री राम ने सिविल सर्जन से विशेष एंबुलेंस उपलब्द्ध कराने की बात कही।

इस बाबत सिविल सर्जन ने दो दिनों के भीतर सीएचसी तुरकौलिया को एंबुलेंस उपलब्द्ध करा देने के बात कही। परंतु एक सप्ताह बीतने के बाद भी सीएचसी को न एंबुलेंस उपलब्द्ध कराई गई और ना ही स्वास्थ्य विभाग ने कोई पहल की। चर्चा है कि विधायक की पहल भी सीएचसी को एंबुलेंस दिलाने में सफल नहीं हो पाया। चिकित्सा पदाधिकारी डा. अनिल कुमार गुप्ता का कहना है कि प्रवासी लोग क्वारंटाइन होने से पहले सीएचसी आते है जहां उनका स्वास्थ्य परीक्षण के बाद अप्रवास केंद्र पर भेजा जाता है। अप्रवासी लोगों को क्वारंटाइन सेंटर तक ले जाने के लिए एक मात्र साधन एंबुलेंस ही है।

दिनेश्वर प्रसाद

20 लाख करोड़ के पैकेज से भारत की अर्थव्यवस्था होगी आत्मनिर्भर : मंत्री

चंपारण : मोतिहारी, कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने आज कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार से मिले 20 लाख करोड़ के पैकेज से भारत की अर्थव्यवस्था आत्मनिर्भर बनेगी और दुनिया के सामने एक नजीर पेश होगा। अब भारत की अर्थव्यवस्था व्यवस्था सबसे मजबूत होगी। इसके लिए मंत्री श्री कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए कहा कि वैश्विक संकट कोरोना महामारी के बीच देश की अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए पीएम द्वारा 20 लाख करोड़ का पैकेज गरीब, मजदूर एवं मध्यम वर्ग के लोगों को राहत देगा।

वहीं उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा उस पैकेज के बारे में विस्तार से जानकारी देने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। इस दौरान वे प्रधानमंत्री के दूरदर्शी सोच और मजबूत नेतृत्व की सराहना की और कहा कि इस पैकेज से भारत की अर्थव्यवस्था में अभूतपूर्व सुधार आएगा।

मोतिहारी के अगरवा में चाकूबाजी, युवक जख्मी

चंपारण : मोतिहारी, शहर के अगरवा मोहल्ले में एक युवक को चाकू मारकर घायल कर देने का मामला सामने आया है। घायल युवक छतौनी थाना क्षेत्र के मठिया जीरात मोहल्ले का किशन कुमार बताया गया है। जिसका इलाज छतौनी थाना क्षेत्र के एक निजी नर्सिंग होम में चल रहा है। चाकू उक्त युवक के पीठ में लगी है, युवक की फिलवक्त स्थिति गंभीर बनी हुई है।

घटना के संबंध में छतौनी इंस्पेक्टर मुकेश चंद्र कुमर ने बताया है कि उक्त युवक को पंचायत करने के लिए नगर थाना क्षेत्र के अगरवा मोहल्ले में बुलाया गया था। इस बीच वहां विवाद हो गया और चार-पांच युवक मिलकर उसके साथ मारपीट करते हुए उसे चाकू गोद घायल कर दिये। हालांकि पुलिस को उसने अपना बयान समाचार प्रेषण तक नही दिया है। इधर घटना के संबंध में नगर इंस्पेक्टर अभय कुमार का कहना है कि उन्हें इस संबंध में कहीं से कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है। बहरहाल पुलिस को देखना होगा कि इस घटना के पीछे कारण क्या है जिसको लेकर शहर के पॉस मोहल्ले में चाकूबाजी की वारदात हुई है।

राजन दत्त द्विवेदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here