संजय मयूख, केके सिंह समेत 17 नेता विधान परिषद से रुखसत, टर्म हुआ पूरा

0

पटना : भाजपा नेता संजय मयूख, कृष्ण कुमार सिंह, राधामोहन शर्मा, नवल किशोर यादव समेत पक्ष—विपक्ष के कुल 17 सदस्यों का आज बुधवार को बिहार विधान परिषद में कार्यकाल पूरा हो गया। इनमें राज्य सरकार के मंत्री अशोक चौधरी, नीरज कुमार, विधान परिषद के कार्यकारी सभापति हारुन रशीद और राज्य कांगेस अध्यक्ष मदन मोहन झा भी शामिल हैं। कोरोना लॉकडाउन के कारण चुनाव आयोग ने परिषद का चुनाव स्थगित कर दिया था जिससे इनके पुन: चुने जाने पर फिलहाल ब्रेक लगा हुआ है।

लॉकडाउन के चलते निर्वाचन प्रक्रिया पर रोक

बिहार विधान परिषद में शिक्षक निवार्चन क्षेत्र के लिए चार और स्नातक निवार्चन क्षेत्र के लिए चार सीटों पर चुनाव होना था। इसके साथ ही विधानसभा क्षेत्र से नौ सीटों के लिए भी चुनाव कराया जाना था। लेकिन चुनाव आयोग ने लॉकडाउन की पाबंदियों को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन पर रोक लगा दिया। आयोग समीक्षा के बाद फिर नए सिरे से चुनाव का कार्यक्रम जारी करेगा।

swatva

इन नेताओं से अब महरूम रहेगा विधान परिषद

जिन दिग्गज नेताओं का कार्यकाल आज समाप्त हुआ उनमें विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित जदयू के मंत्री अशोक चौधरी, परिषद के कार्यकारी सभापति हारुन रशीद, पीके शाही, सतीश कुमार, सोनेलाल मेहता एवं हीरा प्रसाद बिंद के साथ ही भारतीय जनता पार्टी  के कृष्ण कुमार सिंह, संजय प्रकाश उर्फ संजय मयूख तथा राधामोहन शर्मा शामिल हैं। स्नातक निवार्चन क्षेत्र पटना से मंत्री नीरज कुमार, तिरहुत स्नातक क्षेत्र से निर्दलीय देवेशचंद्र ठाकुर, दरभंगा स्नातक क्षेत्र से जदयू के दिलीप चौधरी, कोसी स्नातक क्षेत्र से एन. के. यादव हैं। शिक्षक निवार्चन क्षेत्र पटना से भाजपा के प्रो. नवलकिशोर यादव, तिरहुत शिक्षक क्षेत्र से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के प्रो. संजय कुमार सिंह, दरभंगा शिक्षक निवार्चन क्षेत्र से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा और सारण शिक्षक निवार्चन क्षेत्र से भाकपा के केदारनाथ पांडेय का कार्यकाल समाप्त हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here