तेलंगाना से अपने घर पलामू पहुंचे 281प्रवासी मजदूर

0

पलामू : केंद्र और राज्य सरकार के मदद से शुक्रवार देर रात्रि प्रवासी श्रमिक मजदूर तेलंगाना से रांची पहुंचे।जिसके बाद उनलोगों को अगले सुबह पलामू लाया गया। इसके बाद 281 प्रवासी मजदूरों को यहां जीएलए कॉलेज में बनाए गए सहायता केंद्र में मौजूद जिला प्रशासन के पदाधिकारियों ने स्वागत किया। गौरतलब है कि रांची से 281 मजदूरों को 11 बसों से रात्रि में रवाना किया गया था।

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि के निर्देश पर जीएलए कॉलेज में बनाए गए सहायता केंद्र में प्रवासी मजदूरों के लिए विभिन्न सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो इसके लिए सभी काउंटरों के आगे सर्किल बनाकर चिन्हित किया गया है। इसके अलावा मजदूरों के लिए राशन एवं पानी की व्यवस्था की गई है।

swatva

चिकित्सकों की पांच टीम का किया गया गठन

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि के निर्देश पर जीएलए कॉलेज स्थित सहायता केंद्र में चिकित्सकों की पांच टीम को बैठाया गया है। तेलंगाना से रांची के रास्ते पलामू आये 281 प्रवासी मजदूरों की मेडिकल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। सभी टीमों के पास इंफ्रारेड थर्मामीटर सहित महत्वपूर्ण दवाएँ उपलब्ध हैं। मौजूद चिकित्सकों के द्वारा मजदूरों में सर्दी, बुखार जैसे लक्षणों की जांच करेगी। जांच उपरांत ठीक पाए जाने पर मजदूरों के हाथों में होम क्वांटाइन का मोहर लगा उन्हें होम क्वांटाइन में भेजा जा रहा है। होम क्वॉरेंटाइन में मजदूरों को 14 दिनों तक रहने का निर्देश दिया जा रहा है।

मजदूरों के लिए किया गया उपयुक्त व्यवस्था

पलामू पहुंचे 281 प्रवासी मजदूरों को मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद राशन के पैकेट्स तथा पानी की बोतल के साथ उन्हें उनके संबंधित प्रखंडों में भेजा जा रहा है। इसके लिए मजदूरों को मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद सहायता केंद्र में बनाए गए विभिन्न प्रखंडों के काउंटरों पर जाकर संबंधित बसों का नंबर दिया जा रहा है। साथ ही साथ काउंटर पर मजदूरों से अरोज्य सेतु एप इनस्टॉल कराया जा रहा है। तत्पश्चात सभी मजदूर को बसों के माध्यम से उनके प्रखंडों में पहुंचाया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन के द्वारा 15 बसों की व्यवस्था की गई है। बसों को अच्छी तरीके से सनिटाइज किया भी किया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here