9 अप्रैल : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

ग्राम रक्षा दल सप्ताहिक बाजार मे करवा रहे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी प्रखंड के क्षेत्र के नगवास पंचायत मे लगने वाले सप्ताहिक ग्रामीण हाट बाजार मे लॉकडाउन के मद्देनजर स्थानीय मुखिया पति सरपंच उप सरपंच के साथ ग्राम रक्षा दल सह पुलिस मित्र के सदस्य लगातार लोगो को सोसल डिस्टेंस का पालन करवाते हुए सब्जी का दुकान लगवाने का काम कर रहे हैं। गांव में जाकर राज्य के बाहर से आऐ लोगों से दुरी बनाए रखने एंव सूचित करने का अपील की जा रही है। पंचायत में जगह-जगह मुख्य मार्ग पर बैरियर लगाकर अनाश्यक टहलने वाले को रोक कर कोरोना वैश्विक महामारी के बारे मे जागरूक किया जा रहा हैं।इस मौके पर नगवास पंचायत के मुखिया पति नरेश साफी सरपंच पुत्र दुर्गेश पासवान उपसरपंच किसुन दास ग्राम रक्षा दल के सदस्य पिंटू कुमार पासवान, जितेंद्र, ललीत, गोपाल, मुरली, इन्द्र कान्त झा सहित अन्य सदस्य गण उपस्थित थे।

कोरोना वायरस के प्रति लोगों को किया जागरूक बांटे मास्क व साबुन

मधुबनी : कोरोना वायरस के प्रति सचेत करने और स्वच्छता के लिए जागरूकता के उद्देश्य से खजौली विधानसभा के जयनगर प्रखंड अंतर्गत खैरा टोल के लोगों के बीच फेस मास्क ओर लाइफबॉय साबुन का वितरण करते डोर-टू-डोर करते हुए समाजसेवी पूर्व सैनिक बबलू कुमार गुप्ता ने ग्रामीणों के बीच जाके उनको इस वायरस से सावधान रहने को आगाह किया। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने जो कहा है, और जो दिशा-निर्देश हमें सरकार के तरफ से मिले हैं, उनका पालन हम सभी को शत-प्रतिशत करना है। सोशल डिस्टेंस बनाये रखना है, ओर अधिक जरूरत नही हो तो घर से बाहर बिल्कुल नही निकलें।

swatva

हमारे देश मे कंपलीट लॉक डाउन की बात मोदी ने कही है, उसको मानने के अलावा दूसरे कोई वैकल्पिक रास्ते भी नही है हमारे सामने, सो हमसभी को इसका पालन करना चाहिए। उन्होंने इस मौके पर उनके बीच फेस मास्क ओर लाइफबॉय साबुन भी घर जाकर सभी को बांटा।
इस मौके पर श्री गुप्ता ने ग्रामीणों को कहा कि बहुत जरूरत होने और ही घर से बाहर निकालें, ओर मास्क लगाएं एवं घर से बाहर जाने-आने के क्रम में हाथ को बढ़िया से धोएं ओर साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।

उन्होंने ग्रामीणों से उनके घर-घर जाके कहा कि ये एक महामारी बन चुका है हर जगह में, इसलिए अपने यहां भी हम इसके प्रभाव से बचने के लिए इससे बच कर रहें। क्योंकि अभी तक इसकी वैक्सीन या इससे निपटने की दवा का ईजाद नही हुआ है। उन्होंने कहा कि जो भी आदमी ऐसे कोरोना के लक्षण में दिखे तो तुरंत उंसको नजदीकी अस्पताल भेजें अन्यथा घर में ही खुद बंद होकर दूसरों में इसको फैलने से रोकें।

आपको बता दें कि बबलू गुप्ता वर्ष 2019 में झंझारपुर से लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं, और 2020 में खजौली विधानसभा से भावी प्रत्याशी भी हैं।
इससे पहले वो कई खजौली विधानसभा के कई प्रखंड के गाँव में जाकर फेस मास्क ओर साबुन इत्यादि चीजों का वितरण कर चूके हैं।
हालांकि इस वैश्विक महामारी से पहले वो खजौली विधानसभा के विभिन्न कई विद्यलयों एवं मदरसों में जाके स्कूल के बच्चों के बीच उनके उत्साहवर्धन के लिए कुछ कॉपी,पेंसिल, रबर,कटर एवं कलम का वितरण करते रहे हैं।

घर, दुकान व सड़कों को किया गया सैनिटाइज

मधुबनी : कोरोना वायरस से निपटने के लिए नगर पंचायत जयनगर के मुख्य पार्षद कैलाश पासवान एवं सभी वार्डों के उनके वेद पार्षद के देख रेख में घरों, दुकानों के साथ सड़कों को सेनेटाइज करने का काम पिछले दिन को शुरू किया गया। आज गुरुवार को भी सेनिटाइज किया गया।

नगर पंचायत जयनगर के मुख्य पार्षद कैलाश पासवान ने बताया कि स्प्रे मशीन से छिड़काव का काम शुरू किया गया है। शहर के घर, दुकान अाैर सड़कों पर छिड़काव कार्य चल रहा है। इसमें वार्ड आयुक्त के साथ ही सभी वार्डों में नगर पंचायत के कर्मी का सहयोग लिया जा रहा है। छिड़काव कार्य में पूरी तरह सावधानी बरती जा रही है। उन्हाेंने मकान, दुकान की सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए लोगों को प्रेरित किया।
इस क्रम में जयनगर के वार्ड आयुक्त पति दिनेश पूर्वे अपने दो नंबर वार्ड में नगर पंचायत के कर्मियों के सहयोग से पूरे वार्ड में सेनेटाइजेताशन का कार्य करवा रहे हैं। इस दौरान सोशल डिस्टनसिंग का भी ख्याल रखा गया है।

कोरोना के संक्रमण की रोकथाम में जुटी जिला प्रशासन

मधुबनी : जिला पदाधिकारी डॉ निलेश रामचंद्र देवरे के निर्देश पर बाहर से आए लोगों को बड़ी संख्या में चिह्नित किया गया है, तथा इन्हें संगरोध के तहत बनाए गए क्वारंटाइन सेंटरों एवं उनके खुद के घर मे रहने का निदेश दिया गया है। क्वारंटाइन में रह रहे लोगों के स्वास्थ्य की जाँच स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा की जाती है।

आज गुरुवार को मध्य विद्यालय देवनगर महुली बेलोंचा में बने क्वारंटाइन सेंटर का भ्रमण प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी लखनौर के द्वारा अपने मेडिकल टीम के साथ वहाँ रह रहे कुल 4 व्यक्तियों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया। सभी चारो व्यक्ति स्वस्थ्य पाए गए।

लखनौर प्रखण्ड के रहिटोल, मदनपुर में बाहर से आए व्यक्ति का स्क्रीनिंग बीडीओ,एमओआईसी, एमओ एवं अन्य मेडिकल टीम द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। हेल्थ स्क्रीनिंग के क्रम में संगरोध में रह रहे व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण नही दिखाई दिए, फिर भी एहतियातन उन्हें अपने घर मे क्वारंटाइन में रहने का निदेश दिया गया।

मधुबनी जिले के अन्य प्रखण्डों में भी होम क्वारंटाइन में रह रहे लोगों के स्वास्थ्य का सतत परीक्षण/अनुश्रवण मेडिकल टीम एवं फील्ड एग्जीक्यूटिव के द्वारा किया जा रहा है।

प्रतिनियुक्ति स्थल से ग़ायब अधिकारियों से डीएम ने मंगा स्पष्टीकरण

मधुबनी : एक दैनिक समाचार पत्र में ‘बिना सूचना के प्रखंड से कई पदाधिकारी लापता’ शीर्षक से प्रकाशित समाचार एवं बिना किसी पूर्व सूचना के अनाधिकृत रूप से मुख्यालय से कई पदाधिकारियों के अनुपस्थित रहने को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी, डाॅ० निलेश रामचन्द्र देवरे ने आज गुरुवार को कनीय अभियंता, मनरेगा, लदनियां, उद्यान पदाधिकारी, लदनियां, बीपीएम, जीविका, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी, बाबूबरही से स्पष्टीकरण की मांग की गयी है।

पत्र के माध्यम से बताया गया है कि जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, मधुबनी से प्राप्त दैनिक समाचार पत्र में 4अप्रैल को प्रकाषित समचार जिसका शीर्षक ‘‘बिना सूचना के प्रखंड से कई पदाधिकारी लापता‘‘ का प्रेस कतरण अवलोकन से स्पष्ट है, कि सभी संबंधित पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कोरोना वायरस कोविड-19 के प्रसार के रोकथाम हेतु राज्य के विभिन्न स्थानों से आये वाले अप्रवासी कामगार/मजदूर एवं अन्य लोगों की विवरणी यथा-नाम, पूर्ण पता, मोबाईल नंबर, कहां से आये है, कोरोना वायरस का लक्षण है या नहीं आदि से संबंधित पंजी में प्रविष्टि करने हेतु की गयी थी। किन्तु आप सभी अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल/मुख्यालय से बिना किसी सूचना के अनुपस्थित रहकर अपने कत्र्तव्य निर्वहन के प्रति घोर लापरवाही की है, फलस्वरूप नेपाल देश की मोटरसाईकिल धड़ल्ले से गुजर रही है, जैसा कि समाचार पत्र में उल्लेख है। सभी पदाधिकारियों के अनुपस्थित रहने के कारण विभिन्न राज्यों/स्थानों से आये हुए अप्रवासी कामगार/मजदूर एवं अन्य लोगों की विवरणी पंजी भी तैयार नहीं की जा सकी जो सभी संबंधित पदाधिकारियों के प्रतिनियुक्ति चेक पोस्ट के रास्ते से आये/गये होंगे।

यह कृत्य वर्तमान में महामारी की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं को विफल करने का कुत्सित प्रयास है, जो बिहार सरकारी सेवक आचार नियमावली-1976 के प्रतिकूल है।

मामले की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी द्वारा विक्की कुमार, कनीय अभियंता, मनरेगा, लदनियां प्रखंड, राजीव कुमार, उद्यान पदाधिकारी, लदनियां, अनिक राज, बीपीएम, जीविका, लदनियां प्रखंड तथा सुबोध कुमार सिंह, प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी, बाबूबरही से पत्र प्राप्ति के दो दिनों के अंदर अपना स्पष्टीकरण समर्पित करने का निदेश दिया गया है। जिसमें अनाधिकृत रूप से मुख्यालय/प्रतिनियुक्ति स्थल से अनुपस्थित रहने के आरोप में आपके विरूद्ध विधि सम्मत कार्रवाई करते हुए आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की सुसंगत धारा-56 एवं 57 के तहत स्थानीय थाना में प्राथमिकी क्यों नहीं दर्ज की जाय।

इंडो-नेपाल सीमा पर रोके जाने पर फायरिंग कर फरार हुए दो अपराधी

मधुबनी : जयनगर थाना क्षेत्र के कमलावाड़ी अर्राहा बॉडर आउट पोस्ट पर नेपाल जा रहे दो अपराधियों को बॉडर पर रोका गया पर अपराधी फायरिंग करते हुए वहां से फरार हो गए। घटना बुधवार की दोपहर की बतायी गयी है। अर्राहा बीओपी पर तैनात थाना क्षेत्र के दो अपराधी इतिहास वाले व्यक्ति लॉकडाउन में नेपाल जा रहा था। तभी बॉडर पर तैनात एसएसबी के जवान रोका, तो दोनो लोगो ने जवान से नोक झोक किया। तथा आगे जाकर फायरिंग कर दहशत फैैलातेे हुये भारतीय क्षेेत्र की ओर फरार हो गया।

वहीं, जयनगर थाना के अपर थानेेदार सह एसएचओ सत्यनारायण सारंग का मोबाइल सम्पर्क फुल रिंंग होने केे बाद नही हो सका। जयनगर अनुमंडल डीएसपी सुमित कुुुमार ने बताया कि थाना क्षेेत्र केे विभिन्न मामलो के एक अपराधी अपने सहयोगी के साथ लॉकडाउन में नेेपाल जा रहा था। जवान ने उसे रोका, जिसपर वे लोग जवान से बकझक किया। तथा आगे जाकर फायरिंग करते हुये फरार हो गया। हालांकि, इस मामले मेें एसएसबी जवान के बयान पर थाने में एफआईआर की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। आरोपितो की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है।

सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here