26 मार्च : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

नियोजित शिक्षकों ने की अबिलंब वेतन भुगतान की मांग

सारण : अनिश्चितकालीन माध्यमिक शिक्षक संघ के हड़ताल के 31 वे दिन बिहार के माननीय मुख्यमंत्री के तरफ ध्यान आकृष्ट कराने के लिए एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए माध्यमिक शिक्षक संघ के अनुमंडल सचिव सुजीत कुमार ने बताया कि कोरो ना वायरस के महामारी से बचाव के लिए एक तरफ नियोजित शिक्षक आम जनमानस में संदेश के माध्यम से घर पर बैठे रहने की अपील एवं साथ ही साथ वायरस से बचाव हेतु नियमित वायायम साफ सफाई देश हित में घर के बाहर ना निकालने हेतु अपील की है तो दूसरी तरफ जिले के तमाम नियोजित शिक्षकों का फरवरी माह तक का बकाया भुगतान अभिलंब कराई जाए जिससे कि नियोजित शिक्षक अपने परिवार का भरण पोषण कर सकें माननीय प्रधानमंत्री के आदेशों को मानते हुए जिले के तमाम नियोजित शिक्षक एवं पुस्तकालय अध्यक्ष कोरोना वायरस से बचाव हेतु अपनी पूरी सामर्थ के साथ बिहार सरकार के आदेशों को कदम से कदम मिलाकर पालन कर रहे हैं जिस से इस महामारी से बिहार की जनता का बचाव हो सके। एक तरफ नियोजित जहां कहीं भी है कोरोना वायरस से बचाव हेतु अपने आस-पड़ोस, अपने विद्यालय के पोषक क्षेत्र में महामारी से बचाव का उपाय कर रहे हैं तो दूसरी तरफ उनके परिवार के बच्चे भुखमरी के शिकार हो रहे हैं चुकी जगजाहिर है अल्प वेतनभोगी नियोजित शिक्षक अपने परिवार के भरण-पोषण में बड़ी ही कठिनाई के साथ अपना जीवन यापन कर रहे हैं सुजीत कुमार ने सरकार से मांग की कि अति शीघ्र नियोजित शिक्षकों का बकाया वेतन भुगतान कर दे जिससे कि अपने परिवार का भरण पोषण कर सके।

कोरोना वायरस से लड़ाई में महिलाएं निभा रही निर्णायक भूमिका

सारण : नोवेल कोरोनावायरस से लड़ने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लागू कर दी गयी है। कोरोनावायरस के खिलाफ इस लड़ाई में जिले की महिलाएं भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही हैं। महिलाएं स्वयं घरों में रह रही है और अपने बच्चों और परिवारजनों को घर में रहने के लिए प्रेरित कर रही है। इसमें गांव की महिलाएं भी अहम रोल निभा रही है। महिलाएं अपने पति या फिर परिवार के सदस्यों को घर से नहीं निकलने के लिए प्रेरित कर रहीं है।

swatva

सबके सामने खड़ी है बड़ी चुनौती :

‘‘आज हम सबके सामने एक अलग किस्म की चुनौती आ खड़ी हुई है। यह एक कठिन चुनौती है और इसीलिए हालात मुश्किल भरे हैं। इन मुश्किल हालात में हम सभी की एकजुटता, संयम और अनुशासन के साथ सहयोग की भी परख होनी है। इसलिए मैं अपने परिवार का पूरा ख्याल रख रही हूँ। बच्चों को घर से निकलने नहीं दे रही हूँ,’’ कुसुम देवी, रिविलगंज।

इस बीमारी को रोकना हम सबकी जिम्मेदारी :

इस बीमारी को रोकना हम सबकी जिम्मेदारी है इसलिए सभी को अतिरिक्त सावधानी का परिचय देना होगा। केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और उनके स्थानीय प्रशासन की ओर से दिए गए आदेशों-निर्देशों का पालन 10 में से 9 लोग ही करते हैं तो वह एक व्यक्ति न केवल अपनी सेहत के लिए खतरा पैदा करेगा, बल्कि पूरे समाज और देश के लिए भी संकट खड़ा करेगा, गीता देवी, गृहणी , ब्रह्मपुर छपरा।

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को कैसे दे मात :

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण में हाथों की एक बड़ी भूमिका है। इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति जब किसी से हाथ मिलाता है अथवा किसी सतह को छूता है और फिर कोई अन्य उस सतह को स्पर्श कर लेता है तो उसके इस बीमारी के चपेट में आने का अंदेशा बहुत बढ़ जाता है, डॉ संजू प्रसाद, छपरा।

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही जरूरी है सेल्फ आइसोलेशन :

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही जरूरी है सेल्फ आइसोलेशन यानी खुद को अलग-थलग करना। इसके दोहरे फायदे हैं। यह आपको दूसरों की बीमारी से बचाएगा और दूसरों को आपकी बीमारी से। जिन्हें यह संदेह है कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, वे यदि अपने आप को एकांत यानी आइसोलेशन में रखें और मेल-जोल बंद कर दें तो परिवार और दोस्तों को बीमारी से बचा सकते हैं, डॉ. नीला सिंह, स्त्री रोग विशेषज्ञ, सदर अस्पताल छपरा।

पौष्टिक खाना खाएं और अपने कमरे में रहते हुए ही हल्का व्यायाम करें:

कोरोनावायरस के संक्रमण की आशंका वाले लोगों को चाहिए कि वे कम से कम दो सप्ताह तक खुद को अलग-थलग रखें। इस दौरान एक अलग हवादार कमरे में रहें और अपना रुमाल, तौलिया आदि अलग रखें। इसके साथ ही अलग बाथरूम का प्रयोग करें और उसे साझा न करें। इस दौरान मेहमानों को घर पर न बुलाएं। इस दो सप्ताह आप परिवार के साथ रह सकते हैं, लेकिन उनसे मेलजोल कम रखें, दूरी बनाए रखें। इस दौरान पौष्टिक खाना खाएं और अपने कमरे में रहते हुए ही हल्का व्यायाम करें, डॉ माधवेश्वर झा, सिविल सर्जन, सारण।

जिले में आज से शुरू की जाएगी आपदा रहत केंद्र

सारण : विश्व भर में फैले कोरोना महामारी को लेकर सारण जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के दिशा निर्देश पर आज गुरुवार को संध्या 5 बजे से इंजिनीरिंग कालेज परिसर में आपदा राहत केंद्र शुरू की जा रही है। वैसे सभी लोग जो यात्रा के क्रम में फसें हुए है उनके खाने और रहने की व्यवस्था यहां कराई गई है।वैसे सभी जरूरत मन्द लोग इस केंद्र पर जाएं और इसका उपयोग करें। जो 24 घटा लगातार खुला रहेगा अगले आदेश तक इस केंद्र का प्रभारी अपर समाहर्ता बिभागीय जांच मो-9955185596 और निदेशक डीआरडीए मो-9199371901को बनाया गया है।

कोरोना मरीजों की इलाज के लिए डॉक्टर दंपति ने की पेशकश

सारण : छपरा शहर के नगरपालिका चौक स्थित उपहार मेडिकल रिसर्च सेंटर के डॉ राजीव कुमार सिंह तथा विजयारानी और उनके कर्मचारियों ने छपरा में करोना रोगियों व उससे संबंधित समस्याओं के निदान के लिए सभी सुविधाएं देने की पेशकश की है। वहीं इस मौके पर डॉक्टर दंपत्ति ने जिले के वासियों व कोरोना के मरीजों से अपील की है कि हर छोटी से छोटी समस्याओं से निपटने के लिए उनके यहां सेवा प्राप्त कर सकते हैं साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि विश्व भर में फैले इस महामारी से निपटने के लिए शहर के कई चिकित्सक व डॉक्टर अपना क्लीनिक बंद करके भागे हुए हैं उनसे अपील है कि वह इस महामारी में समाज की सेवा करें ।

उन्होंने चिकित्सकों से आग्रह किया कि इस कठिन परिस्थिति में डॉक्टरों को लोगों की सेवा करने के लिए बाहर आना चाहिए न की अपना क्लिनिक बंद कर देना चाहिए।

कोरोना मरीजों के इलाज के लिए विधायक ने दिए एक माह का वेतन

सारण : वैश्विक कोरोना वायरस महामारी के इस समय में केंद्र और राज्य सरकार इससे निपटने के तमाम जरुरी प्रयास कर रहा है। हम सब का भी यह कर्तव्य और जिममेदारी है कि इस आपदा की घड़ी में एकजुट होकर इससे लड़ने में सरकार को हर संभव मदद करें। छपरा विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने कहा कि चूंकि मैं एक डॉक्टर भी हूँ, तो आपदा की इस घड़ी में राज्य सरकार यदि मुझसे कोई सहयोग लेना चाहती है तो मैं उसके लिए हमेशा तैयार हूं।

विधायक सीएन गुप्ता ने आगे कहा है कि मेरी जानकारी के अनुसार अभी विधायक निधि से मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में पैसा देने का प्रावधान नहीं है, यदि राज्य सरकार ऐसा कोई प्रावधान करती है तो मैं अपने विधायक निधि से भी राशि सारण वासियों के लिए दूंगा। उन्होंने अपने एक माह का वेतन इस महामारी से रोकथाम के लिए समर्पित किया है।

उन्होंने कहा कि आपदा के इस समय मे हम सभी को एक होकर लड़ना है। राज्य सरकार व प्रधानमंत्री जी के लॉक डाउन का पालन करना है।उन्होंने लोगों से अपने घरों में रहने की अपील करते हुए कहा है कि अपनी साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है.जहाँ तक हो सके लोग अपने घरों में रहे ये बहुत कठिन दौर है देश के लिए. विधायक ने कहा की चिकित्सक, मेडिकल स्टाफ मीडियाकर्मी, पुलिस का कार्य आज बहुत कठिन और ख़तरनाक है जो अपनी सेहत की चिंता किए बिना लगे है हमारी सेवा में, इसलिए हमारा कर्त्वय है की हम भी घरों में रहकर इनकी मदद करे.मुझे पूर्ण विश्वास है कि आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व और मार्गदर्शन में विश्व व्यापी संकट का अंत होकर रहेगा।

कालाबाज़ारी से तंग लोगों ने प्रशासन से की कार्रवाई की अपील

सारण : जलालपुर प्रखंड क्षेत्र के बाजारों में कोरोना को लेकर हुए लॉकडाउन के दौरान कालाबाजारियो की चांदी कट रही है। खाद्यान्न वस्तुओं की कीमतें दुकानदार दुगुना वसूल कर रहे हैं विभिन्न दुकानों पर आटा और दाल की कीमतें काफी बढ़ गई हैं। जबकि सब्जियों का भाव आसमान छू रहा है कोपा तथा जलालपुर बाजार में दो दिन पहले जो आलू ₹18 किलो मिलता था वह अब 24 से 30 का बिक रहा है।

इसी तरह प्याज पालक टमाटर करैला गोभी सहित कई अन्य वस्तुओं के भी दाम काफी बढ़े हुए हैं। उपभोक्ता विवश है। वही फुटकर दुकानदार अधिक दर पर सामान खरीदने की बात कह कर के अधिक दाम वसूल रहे हैं। लोगों ने इस बावत प्रशासन से ध्यान देने की बात कही है।

सीओ ने कालाबाज़ारी को ले दुकानदारों को दी चेतावनी

सारण : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को ले पूरे देश में 14 अप्रैल तक लॉक डाउन लगा दिया गया है। वही मशरक में आलू प्याज के थोक दुकान, किराना दुकान व सब्जी दुकान ने अपने मनमर्जी से इस संकट की घड़ी में भी अपनी चांदी काटने में पीछे नहीं है। लोगों के द्वारा सूचना मिली की मशरक के गोला बाजार व स्टेशन रोड बाजार,डुमरसन बाजार की दुकानों में दुगने, तिगुना रेट पर खाद्य पदार्थो समेत आलू प्याज की बिक्री कर रहे हैं।

मशरक सीओ ललित कुमार सिंह, थानाध्यक्ष रत्नेश कुमार वर्मा, प्रखंड मार्केटिंग अधिकारी अमरेन्द्र कुमार सिंह को इस तरह की बात की जनकारी मिलते ही एक पल गवाये बिना बुधवार की सुबह में कई किराना दुकानों पर अपने दल बल के साथ धावा बोल दिए और उन्हें फटकार लगाते हुए उन्होंने कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि अगर किसी प्रकार की समानों की कीमत आये दिन से अधिक ली गयी तो उन्हें सख्त से सख्त सजा के साथ उन्हें जेल के सलाखों में भेजा जाएगा ।

वहीं किराना दुकान समेत खाने पीने के दुकानों पर रेट चार्ट लगाने का आदेश दिया। छापेमारी के दौरान मशरक सिद्धिदात्री चौक से प्रिया ट्रेडर्स आलू प्याज के थोक व्यवसायी शम्भू प्रसाद के पुत्र विरेन्द्र प्रसाद, डुमरसन बाजार से संदेश साह का स्टाफ अरविन्द कुमार और त्रिलोकी साह को आलू प्याज की कालाबाजारी करते हुए पकड़ा गया।जबकि मशरक स्टेशन रोड स्थित आलू के थोक विक्रेता मनोज प्रसाद और किराना दुकान श्याम कुमार के विरुद्ध कार्रवाई की गई। छापेमारी को लेकर पूरे प्रखंड क्षेत्र में हड़कंप मचा रहा। इस दौरान सीओ ललित कुमार सिंह ने कहा कि अगर कोई भी किराना दुकान,आलू प्याज सब्जी विक्रेता अगर कहीं भी गलत तरीके से बेचते पाए गए तो पदाधिकारी एवं स्थानीय थाना को सूचित करें जिससे वह कला बाजारियों को दबोचने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here