23 मार्च : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

लॉक डाउन में सड़क पर दिखे लोगों, घर में रहने व मास्क लगाने की अपील

मधुबनी : जिला के बिस्फी प्रखण्ड क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर देश में रविवार को जनता कर्फ्यू का असर पूरे देश में देखने को मिला। बिस्फी में भी लोग घरों से नहीं निकले। बिस्फी थाना क्षेत्र औंसी ओपी थाना क्षेत्र एवं पतौना ओपी क्षेत्र समेत आसपास के इलाकों में सन्नाटा पसरा दिख रहा था। सोमवार को बिहार सरकार नीतीश कुमार के द्वारा कोरोना वायरस बीमारी के रोकथाम के लिए लाॅक डाउन घोषित होने पर दुकान, स्कूल, मंदिर और सार्वजनिक जैसे स्थलों को पहले से ही बंद कर दिया गया है। वो आज भी बंद दिखी वहीं सोमवार को बिस्फी थाना अध्यक्ष उमेश कुमार पासवान, बीडीओ अहमर अब्दली, सीओ प्रभात कुमार, सीआई बसंत झा, पतौना ओपी प्रभारी विजय पासवान, औंसी ओपी प्रभारी कुणाल कुमार सहित सभी थाना के एसआई एवं एएसआई दल बल के साथ अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद दिखाई दे रही है। क्षेत्र में जहां भी लोग दिखाई दे रहे पुलिस प्रशासन उन्हें मास्क लगाने तथा घर में रहने की अपील कर रही है। तथा कुछ खुले दुकान को बंद कर लेने की अपील कर रहें थे। वहीं थाना क्षेत्र के कोकिला चौक, रघौली, कोकरवा, नरसाम, खंगरैठा, औंसी जीरोमाइल, धेपुरा में कई जगह जगह पर ब्रैकेटिंग भी लगाई गई थीं।

वहीं, बीईओ बिमला कुमारी ने बताई की वैसे ब्यक्ति जो बिहार राज्य के बाहर से आ रहे हैं एवं जिन्हें अपने घरों में प्रवेश से स्थानीय ग्रामीणों द्वारा रोका जा रहा हैं। वैसे ब्यक्तियो को रहने की व्यवस्था बीआरसी स्थानीय स्कूल में कराते हुए मध्याह्न भोजन की व्यवस्था भी की जा रही हैं। जिसके लिए मध्य वि. बिस्फी, मध्य वि. हिरोपट्टी, मध्य वि. शिबौल, मध्य वि. सिंघिया सहित दस विद्यालय को चिन्हित किया हैं।

swatva

लॉक डाउन का पालन करने के लिए डीएम ने लोगों को किया गया जागरूक

मधुबनी : कोविड-19, नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर 31 मार्च तक किये गए लॉक डाउन के मद्देनजर रधुबनी शहर के थाना मोड़ चौक, स्टेशन चौक, गंगासागर चौक, तिलक चौक, शंकर चौक, चभच्चा चौक, लहेरियागंज चौक, महंथी लाल चौक, गांधी चौक, सुभाष चौक, गिलेशन बाजार, नीलम चौक आदि चौक-चौराहों पर अनिवार्य वस्तुओं के दुकानों के अलावे खोले गये दुकानों को बंद करवाया गया एवं लॉक डाउन के तहत दिए गये निदेशों का पालन करने का निदेश दिया गया।

जिलाधिकारी, डॉ0 निलेश रामचंद्र देवरे, पुलिस अधीक्षक, डॉ सत्यप्रकाश एवं अनुमंडल पदाधिकारी, सदर के द्वारा आम लोगों से अति आवश्यक कार्यवश ही घर से निकलने अन्यथा नही निकले एवं निर्धारित दुरी पर रहने एवं समय-समय पर हाथों को धोने एवं राज्य तथा देश से बाहर से आनेवाले की सूचना सम्बंधित पदाधिकारियों को देने का अनुरोध किया गया।

उन्होंने कहा कि कोरोना एक संक्रामक वायरस है, जिसका संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के जरिये फैलता है। खांसने एवं छीकने से, नजदीकी व्यक्तिगत संपर्क यथा- छूने या हाथ मिलाने से, किसी संक्रमित वस्तु या सतह को छूने फिर बिना हाथ धोएं अपने नाक, मुंह या आंखों को नही छुएं।

खांसते और छीकते समय अपने मुंह को रुमाल/ टिस्यू पेपर अथवा मुड़े हुए केहुनी से ढंके। अच्छी तरह से नियमित अंतराल पर अल्कोहल युक्त सेनेटाइजर  अथवा साबुन से बहते पानी से हाथों को रगड़ कर साफ करें।

नियमित रूप से  साफ-सफाई का ध्यान रखें। एक-दूसरे से एक मीटर या उससे अधिक की दूरी बनाकर रहें। अत्याधिक आवश्यकता पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें। घर मे ही रहकर कोरोना के संक्रमण से बचाव किया जा सकता है।

रेलवे स्टेशन पर यात्री, कर्मी व उपस्थित पदाधिकारीयों की हुई स्क्रीनिंग

मधुबनी : कोविड-19 नोबल कोरोना वायरस को लेकर रेलवे परिसर में यात्रियों, कर्मियों, और उपस्थित पदाधिकारियों की स्क्रीनिंग जाँच किया चिकिसक की टीम ने।

रात्रि में लगभग 10बजे दिल्ली से जयनगर आई जयनगर रेलवे स्टेशन पर पहुँची स्वंतत्रता सेनानी ट्रेन से आयें यात्रियों और रेलवे कर्मचारियों की स्क्रिनिंग जाँच करते अनुमंडल प्रभारी चिकित्सा प्रभारी डा० कुमार रोनित, डा० आफताब आलम, चिकिस्ता कर्मिगण।

इस जाँच के दौरान जयनगर एसडीओ शंकर शरण ओमी, जयनगर डीएसपी सुमित कुमार, जयनगर सीओ संतोष कुमार, जयनगर बीडीओ चन्द्रकान्ता देवी, जयनगर अपर थाना अध्यक्ष एसएन सारंग, जयनगर रेल आरपीएफ प्रभारी नागेन्द्र सिंह, जयनगर रेल जीआरपी थाना अध्यक्ष विनोद राम समेत अन्य पदाधिकारीगण, रेल पदाधिकारीगण, पुलिस पदाधिकारी, पुलिस जवान, रेल कर्मिगण मौजूद थे।

चिकित्सकों से पदाधिकारीयों, कर्मियों, पत्रकारगण ने अपना स्क्रीनिंग जाँच करवाया। एक भी संदिग्ध यात्री नहीं पाया गया।

जानकारी देते हुए एसडीओ श्री ओमी ने बताया कि मिले दिशा-निर्देश के आलोक में जयनगर स्टेशन में भहर से आने वाले हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जा रही है, कोई भी संदिग्ध अभी तक नही मिला है। मिलने की इस्तिथि में उक्त संदिग्ध को जयनगर अनुमंडल अस्पताल इस्तिथ आइसोलेशन वार्ड भेज जाएगा, ओर अगर परिस्थिति गंभीर हुई तो उसको बाहर रेफेर कर दिया जाएगा।

कोरोना के प्रति लोगों को किया जागरूक

मधुबनी : नोवल कोरोना वायरस के लक्षण एवं उससे बचाव के उपाय के बारे में सभी प्रखंडों लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, थानाध्यक्ष, पी.एच.सी. एवं स्वास्थ्य विभाग के सदस्यों द्वारा राजनगर, लौकही, झंझारपुर, कलुआही, पंडौल इत्यादि प्रखंड क्षेत्रों में ध्वनि विस्तारक यंत्रों के माध्यम से जागरूकता फैलायी जा रही है।

कोरोना एक संक्रामक वायरस है, जिसका संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के जरिये फैलता है। खांसने एवं छीकने से, नजदीकी व्यक्तिगत संपर्क यथा- छूने या हाथ मिलाने से, किसी संक्रमित वस्तु या सतह को छूने फिर बिना हाथ धोएं अपने नाक, मुंह या आंखों को नही छुएं।

खांसते और छीकते समय अपने मुंह को रुमाल/ टिस्यू पेपर अथवा मुड़े हुए केहुनी से ढंके। अच्छी तरह से नियमित अंतराल पर अल्कोहल युक्त सेनेटाइजर  अथवा साबुन से बहते पानी से हाथों को रगड़ कर साफ करें। नियमित रूप से  साफ-सफाई का ध्यान रखें।

एक-दूसरे से एक मीटर या उससे अधिक की दूरी बनाकर रहें। अत्याधिक आवश्यकता पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें। घर मे ही रहकर कोरोना के संक्रमण से बचाव किया जा सकता है। सोशल मीडिया पर भ्रामक पोस्ट को लाइक तथा शेयर करने एवं  अफवाहों को फैलाने से बचे।

लॉक डाउन होते ही हरकत में दिखी प्रशासन

मधुबनी : राज्य सरकार द्वारा दिए गए निदेश के आलोक में 31 मार्च 2020 तक जिला,अनुमंडल,प्रखंड एवं नगर निकाय में पूर्णतः बंद रखने हेतु जिलाधिकारी ने दिये निदेश, सभी आवश्यक सेवाएं रहेंगी जारी।

मधुबनी में कोरोना वायरस संक्रमण कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा दिये गए निदेश के आलोक में जिलाधिकारी, डॉo निलेश रामचंद्र देवरे द्वारा अनिवार्य सेवाओं को छोड़कर सभी प्रतिष्ठानों, निजी कार्यालयों एवं सार्वजनिक परिवहन को जिला मुख्यालय, सभी अनुमंडल मुख्यालय, सभी प्रखंड मुख्यालय एवं सभी नगर निकायों में तत्काल प्रभाव से फिलहाल 31 मार्च 2020 तक बंद रखने का निदेश दिया गया है।

इस आदेश का पालन हेतु जिलाधिकारी द्वारा सभी अनुमंडल पदाधिकारी को थानाध्यक्षों के माध्यम से बैरिकेडिंग की व्यवस्था कर वाहन परिचालन पर रोक लगाने का निदेश दिया गया है।

नोवेल कोरोना वायरस से बचने के लिए की पूजा-अर्चना

मधुबनी : कोरोना वायरस को भगाने के लिए जदयू नेता ने किया रूद्राभिषेक। विश्व स्तर पर पर फैल रहे केरोना वायरस को भगाने के लिए बेनीपट्टी प्रखंड के दामोदरपुर गाँव में विश्व कल्याणार्थ पार्थिव शिव लिंग पूजन तथा रूद्राभिषेक किया गया।

प्रदेश जदयू के वरिष्ठ नेता तथा दरभंगा जिला के अलीनगर प्रभारी प्रफुल्ल कुमार ठाकुर ने बैदिक विद्वानों के साथ नमक चमक विधि से संपूर्ण रूद्राष्टाध्यायी के मंत्र से देवाधिदेव महादेव की पूजा की तथा भारत सहित संपूर्ण जगत् के कल्याण की कामना की।

इस अवसर पर जदयू नेता ने कहा कि सनातन संस्कृति में वैदिक रीति से आराधना कर हर संकटो से मुक्ति पायी जा सकती है। रूद्राभिषेक में प्रसिद्ध कर्मकांडी पंडित विकास चन्द्र ठाकुर, वैदिक सुमन कुमार झा, भूपेन्द्र मोहन सहित अन्य विद्वान तथा श्रद्धालु भाग लिए।

कोरोना वायरस को ले रेलवे स्टेशन पर दिख रही सजगता

मधुबनी : कोविड-19 यानी नोबल कोरोना वायरस को लेकर लगभग पूरे देश मे ही लॉकडाउन सी इस्तिथि हो गयी हुई है।

बिहार में कल ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कंपलीट लॉकडाउन 31 मार्च तक के लिए बिहार राज्य को कर दिया है, जिसमें आवश्कयता की चीजों की आवाजाही एवं इमरजेंसी दुकानों को ही खोला जा पायेगा।

ऐसे में रेलवे बोर्ड ने भी 31 मार्च तक सभी मेल, पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन पर पूर्णतः रोक लगा दी है। ऐसे में बिहार के मधुबनी जिले में हर जगह साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

इस क्रम में मधुबनी ओर जयनगर रेलवे स्टेशन के बीच सभी रेलवे स्टेशन और उनके परिसरों को सेनिटीज किया गया।इस मौके पर जानकारी देते हुए जयनगर स्टेशन प्रबंधक ने बताया कि हम बाहर से आनेवाले सभी ट्रेनों के सभी यात्रियों एवं रेलवे कर्मियों की स्क्रीनिंग जांच उपरांत सेनेटाइजर से हाथ धुलवा कर ही स्टेशन परिसर से जाने देते हैं। अगर कोई संदिग्ध दिखाई देते हैं तो उनको आइसोलेशन वार्ड में भेजने का निर्देश मिला हुआ है, हालांकि अभी तक एक भी कोरोना पॉजिटिव नही पाया गया है। इस काम मे हमारे साथ स्थानीय स्वास्थ विभाग और स्थानीय प्रशासन भी सहयोग कर रहे हैं।

भाकपा (माले) ने मनाया भगतसिंह की 89वीं शहादत दिवस

मधुबनी : जयनगर प्रखंड सचिव भूषण सिंह के आवास पर आज सोमवार 23 मार्च को शहीद-ए-आजम भगत सिंह के 89वीं  शहादत दिवस के रूप में मनाई गई।

इस सभा को संबोधित करते हुए प्रखंड सचिव भूषण सिंह ने शहीद-ए-आजम भगत सिंह राजगुरु और सुखदेव के क्रांतिकारी विरासत पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन वीर सपूतों ने विदेशी गुलामी से आजादी के लिए अपने जान निछावर कर दिए लेकिन आज मोदी सरकार ने एफडीआई के माध्यम से विदेशी पूंजी निवेश का प्रवेश कर देश में महंगाई बेरोजगारी भुखमरी दलित व महिला उत्पीड़न संप्रदायिक हिंसा तथा पूंजीवाद फासीवादी हमला और एनपीआर एनआरसी सीएए के जरिए देशों में उन्माद की राजनीतिक थोप कर लोगों को जीना मुश्किल कर दिया है।

इसके खिलाफ जन आंदोलन के माध्यम से ही समाधान करने का आवाहन किया गया जो यही शहीदे आजम भगत सिंह राजगुरु, सुखदेव का सपना साकार होगा।

कोरोना वायरस के प्रति लोगों को जागरूक कर लॉक डाउन पर गरीब-मजदूरों को राहत व ग्रामीण स्तरों पर जांच केंद्र की मांग की। कोरोना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि लोगों से उस बीमारी से बचने की जरूरत है और इस मामले में सरकार बिल्कुल भी फैल है। दवाई खोजने के बदले अंधविश्वास ठोकने का काम कर रहे हैं। लॉक डाउन होने से गरीब मजदूर को चूल्हा चौका बंद हो चुका है, इसके लिए आम लोगों को राहत मुहैया किया जाए स्वास्थ्य के लिए ग्राम स्थल पर स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना करने की मांग किया गया।
सभास्थल पर सभा को चलितर पासवान,तस्लीम, मुस्तुफा, श्रवण पासवान,रामचंद्र यादव, केवल मण्डल, चंदन राय, गुड्डु गुप्ता ललित राय महेश्वर पासवान सहित अन्य लोगों ने संबोधित किए और उपस्थित लोगों ने उनके तस्करी पर माल्यार्पण कर सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित कर उनके रहो पर चलने की संकल्प लिए।

लॉक डाउन के पहले दिन शहर में दिखा असर

मधुबनी : बिहार लॉकडाउन के पहले दिन सभी जगहों पर कमोबेस एक जैसी स्थिति देखि गई। जनता कर्फ्यू के शत-प्रतिशत सफलता के बाद कोरोना वायरस से बचने हेतु कई राज्यों ने अपने राज्य में किया लॉक डाउन की घोषणा की। हालांकि इस दौरान सभी जरूरी के सेवाएं एवं दुकान खुली एमरजेंसीय वाहनों का आवागमन चालू रहेगा। जरूरत होने पर जरूरी सामानों के लिए आप घर से निकल सकते हैं, वरना एहतियातन आप खुद को सेफ रखें और घर पर रहें।

इस दौरान भारत-नेपाल सीमा भी सील कर दिया गया है। हालांकि ये सीमा सील की करवाई केवल नेपाल सरकार ने किय्या है। वहीं,  बिहार सरकार ने बिहार लॉक डाउन की घोषणा 31 मार्च तक कर रखी हुई है। इसलिए जरूरी एवं आवश्यक सेवाओं के अलावा इमरजेंसी वाहन एवं जरूरत की आवश्यक सामान के लिए ही घर से निकलने दिया जा रहा है।

एसएसबी ने डेमो दिखा बतया कोरोना से लड़ने का तरीका

मधुबनी : कोविड-19 यानी नोबल कोरोना वायरस से इस वक़्त सारा देश ही लड़ रहा है। इस समय मे डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी एवं अन्य सफाई कर्मी हमारे सेवा में लगे हुए हैं। ऐसे में समय-समय और स्वास्थ विभाग द्वारा एवं विभिन्न डॉक्टरों के द्वारा लोगों के जागरूकता हेतु कार्यक्रम और वीडिओज़ जारी कर रहे हैं।

ऐसे में मधुबनी जिले के राजनगर में 18वीं वाहिनी एसएसबी के द्वारा स्थानीय लोगों में कोरोना वायरस से बचाव एवं इसके लिए  जागरूकता हेतु इसके बचाव और रोकथाम के उपाय बताए गए।

18वीं वाहिनी एसएसबी के जवान ने हाथ धोने का तरीका ओर कोरोना को एक दूसरे लोगों में फैलने से रोकने के लिए डेमो दिखाया गया।

ये वीडियो जारी कर राजनगर एसएसबी की 18वी  वाहिनी वटालियन के द्वारा कोरोना वायरस जानलेवा घातक वायरस से कैसे बचे इसके लिए लोगों को डेमो दिखा कर लोगो के बिच  जागरूकता फैलाई गई।

18वीं वाहिनी एसएसबी,राजनगर के बी०के० यादव के नेतृत्व में यह मुहीम चलाया गया। अपने हाथो और गाड़ी को सेनेटाईज करने के लिए विस्तार से बताया गया।

सुमित राउत

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here