18 मार्च : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

डीएम ने ट्रांसपोर्टरों के साथ बैठक कर दिए आवश्यक निर्देश

नवादा : जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा की अध्यक्षता में कोरोना वायरस से सुरक्षा हेतु परिवहन विभाग के सभी ट्रांसपोटरों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस खतरनाक महामारी है। इससे सुरक्षा सभी नवादा वासियों को किया जाना है। सुरक्षा की दृष्टिकोण से सभी वाहन मालिकों को निर्देश दिया गया कि वे अपने गाड़ी के परदे को हटा लें, गाड़ी में सेनीटाइजर रखें, गाड़ी को ब्लिचिंग पाउडर से धोयें। कोरोना वायरस एक घातक बीमारी है। बाहर से आने वाले ग्रसित व्यक्ति वाहन काही सहारा लेंगे। सुरक्षा की दृष्टि से वाहन मालिक अपने वाहन चालकों को सतर्कता बरतने पर बल दें।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का प्रथम लेबल पार हो गयी है। दूसरी लेबल में अभी हमलोग चल रहे हैं और तीसरे लेबल तक हम सभी को जागरूक रहना है। किसी प्रकार की अनहोनी न हो इसके लिए हम सभीलोग जागरूक रहकर कोरोना वायरस से दूर रहें।

swatva

उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर इस्तेमाल होने वाले गोयठा की राख से भी हाथ धोकर सुरक्षित रहा जा सकता है। नीम, तुलसी एवं फिटकीरी के पानी से भी हाथ को धोकर सुरक्षित रहा जा सकता है। कोरोना वायरस से ग्रसित लोग रेल, बस, वाहन के माध्यम से ही आते हैं, जिसकी संभावना ज्यादा बनती है।

इस महामारी से बचाव के लिए सभी ट्रांसपोर्टरों को अपने गाड़ी को सुरक्षित रखने का उचित प्रबंध करने का निर्देश दिया गया। साफ-सफाई से ही इस महामारी से बचा जा सकता है। बस स्टैंडों पर ब्लिचिंग पाउडर का छिड़काव कराने का भी निर्देश दिया गया।

छोटे वाहन, टोटो, टेम्पू, बेलोरो, बस, ट्रक आदि वाहनों में सुरक्षाके ख्याल से साफ-सफाई को हमेशा ध्यान में रखें। उन्होंने एमभीआई को निर्देश दिया कि वे प्रतिदिन रिपोर्ट दें कि वाहन में किसी प्रकार की वायरस से ग्रसित सवारी नहीं है। कोरोना वायरस से संबंधित कोई भी सूचना या सहायता हेतु सूचना जिला हेल्पलाइन नम्बर- 8544421639, 06324-212278,06324-212279, 06324-212280, 06324-212281 पर दी जा सकती है।मौके पर परिवहन पदाधिकारी अभ्येन्द्र सिंह ,जिला सूचना जनसम्पर्क पदाधिकारी गुप्तेश्वर प्रसाद आदि मौजूद थे।

कचरा प्रबंधन की टीम ने किया गांव का निरीक्षण

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के ननौरा पंचायत की मोतीनगर में बुधवार को कचरा प्रबंधन के लिए अधिकारियों ने निरीक्षण किया।

इस टीम में पटना के यूनिसेफ के सौजन्य चलाये जा रहे एलएसबीए टीम में राजेश करण, योगेन्द्र कुमार के अलावा जिला सलाहकार विष्णु चौरसिया, स्वच्छता पर्यवेक्षक चंदन कुमार प्रखंड स्वच्छता पर्यवेक्षक आशीष कुमार शामिल रहे। निरीक्षण के उपरांत अधिकारियों ने बताया कचरा प्रबंधन के लिए पूरे बिहारमें 170 ग्राम पंचायत चयनित हुआ है। जिसमें जिले का नारदीगंज प्रखंड के ननौरा, कहुआरा के अलावा डोहडा को शामिल किया गया है। इन तीनों पंचायतों में सम्पूर्ण स्वच्छता पर कचरा प्रबंधन के लिए क्रियान्वयन किया जा रहा है ।

फिलहाल इन तीनों पंचायतों मे कचरा का संग्रह करना है,और चयनित स्थलपर कचरा को रखना है। कहा गया कि ननौरा पंचायत के मोतीनगर में कचरा रखने के लिए एसएलआरएम सेंटर का निर्माण भी करायाजाना है।

मौके पर मुखिया किरण वर्मा, समाजसेवी शंकर कुमार सोनी, बिगन मांझी, रामसहाय मांझी, वासूदेव मांझी, धानू मांझी आदि मौजूद थे।

पीसीसी सड़क निर्माण में घटिया सामग्री देख, ग्रामीणों ने किया विरोध

नवाद : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखण्ड के सिरदला पंचायत मुख्यालय स्थित झगरीबीघा टोला जय प्रकाश नगर गांव के लिए जेहलडीह मुहानी से निर्माण होने वाले सड़क करीब एक हजार फीट में घटिया सामग्री गिराए जाने पर ग्रामीणों ने जमकर विरोध किया है।

ग्रामीण राजो माँझी, जितेंद्र कुमार, अमृत माँझी समेत दर्जनों लोगों ने विरोध ब्यक्त करते हुए कहा कि जो गिट्टी पीसीसी ढलाई के लिए गिराया गया है वह पूर्व से किसी पुराने सड़क को उखाड़े जाने पर अंदर से निकले डस्ट मोरम और लाल रंग की गिट्टी एवं पिच का अंश के साथ सामग्री को लाया गया है।

ग्रामीण बताये है कि इस सामग्री से ढलाई हुई तो एक वर्ष में ही सड़क टूट जाएगी। सूत्रों की माने तो रजौली विधायक प्रकाश वीर की अनुशंसा के आधार पर सिरदला पंचायत के सबसे पिछड़ा हुआ महादलित मांझी राजवंशी टोला जय प्रकाश नगर के लिए समुचित विकास को लेकर पीसीसी सड़क निर्माण के लिए योजना दिया गया है। स्थानीय पेटी ठेकेदार श्यामदेव यादव एवं कार्य योजना संवेदक की मिली भगत से घटिया सामग्री सड़क के ढलाई में उपयोग करने के लिए गिराए जाने पर बुधवार को जमकर विरोध किया है।

कहते हैं सड़क निर्माण विभाग रजौली के अधिकारी :

विधायक मद से निर्माण हो रहे सड़क निर्माण में घटिया सामग्री का उपयोग करने की जानकारी मिली है। इस तरह के घटिया सामग्री का उपयोग करने नही दिया जाएगा। ग्रामीण कार्य विभाग रजौली कार्यपालक अभियंता शाहिद आजम।

डीएम ने मांगा सिरदला बीडीओ व दो कर्मियों से स्पष्टीकरण

नवादा : जिले के सिरदला प्रखंड के रोकड़ पंजी और सहायक रोकड़ पंजी अपडेट नहीं रहने पर डीएम यशपाल मीणा ने गहरी नाराजगी प्रकट की है। उन्होंने सिरदला प्रखंड के बीडीओ अखिलेश्वर कुमार, प्रधान सहायक कृष्ण मुरारी प्रसाद व नाजिर भीम नारायण मेहता से स्पष्टीकरण मांगा है।

दो दिनों के भीतर जवाब देते हुए रोकड़ पंजी को अपडेट करने का निर्देश दिया गया है। डीएम ने कहा है कि जवाब नहीं देने पर वित्तीय अनियमितता मानते हुए अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।

बता दें इसके पूर्व समाहर्ता ने रजौली एसडीएम चन्द्रशेखर आजाद को रोकङ पंजी की जांच कर प्रतिवेदन की मांग की थी। एसडीएम के प्रतिवेदन के आलोक में स्पष्टीकरण की मांग की है।

पैक्स चुनाव को ले 40 व्यक्ति ने दावा आपत्ति दर्ज कराया

नवादा : जिले के सदर प्रखंड के ननौरा पैक्स में चुनाव को लेकर अंतिम दिन तक 40 व्यक्ति ने दावा आपत्ति दर्ज कराया। यह जानकारी प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ राजीव रंजन ने दिया।

उन्होंने बताया प्रखंड के 10 पंचायतों में पैक्स का चुनाव संपन्न हो गया है। लेकिन ननौरा पैक्स डिफॉल्टर रहने के कारण इस पैक्स का चुनाव नहीं हो सका था। पुन: चुनाव आयोग के निर्देश पर चुनाव कराया जाना है।

मतदाता सूची बनाने के लिए 6 मार्च से दावा आपत्ति लेने का कार्य शुरू हुआ था। कयास लगाए जा रहे हैं कि अप्रैल माह तक चुनाव होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here