17 मार्च : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

आदेश की धज्जियाँ उड़ा जिले में चल रही कोचिंग संस्थान

मधुबनी : कोरोना वायरस पूरे विश्व में अपना पैर पसार चूका है। इससे कई मौते भी हो चूकी है, भारत में अब तक तीन मौते हो चुकी है। कोरोना वायरस को भारत सरकार ने महामारी घोषित कर दिया है। ऐहतियातन कई कदम उठाये जा रहे है।

कई राज्य सरकारो की तरह बिहार सरकार ने भी कोरोना वायरस को लेकर बड़ा फैसला लिया 31मार्च तक पुरे राज्य मे स्कूल, कोचिंग, पार्क, ज़ू , मीटिंग, सिनेमा हॉल, धरना प्रदर्शन इत्यादि पर रोक लगा दी है। कई शहरो मे धारा प्रशासन द्वारा धारा 144 लगा दी गईं है। कोरोना वायरस से पीड़ित लोगो का खोज कर रही है। कई शहरो मे कोचिंग व स्कूलो मे छापेमारी जारी है, और कारवाई हो रही है यहाँ तक विपक्षी पार्टियों ने भी अपने कई कार्यक्रम रद्द कर दिये है।

swatva

मधुबनी में कोरोना वायरस को लेकर बिहार सरकार के आदेश की कोचिंग संचालक धज्जियाँ उड़ा रहे है । इन कोचिंग संचालक का मनोबल इतना बढ़ गया है  कि समाचार संकलन के दौरान ही मीडियाकर्मियों से उलझ पड़े।

आम जनों ने मीडिया को बताया कि गाँधी चौक स्थित मॉडर्न इंग्लीश क्लास व मुकुल इंस्टिट्यूट ऑफ आर्ट कोचिंग संस्थानों का मीडियाकर्मियों ने जा देखा, तो कोचिंग संस्थान को खुला पाया। कोचिंग संस्थानों के संचालक मीडियाकर्मियों से उलझ गए।

गाँधी चौक स्थित जीनियस कॉमर्स क्लासेंज बंद पाया गया। वही जीनियस क्लासेंज के संचालक पवन कापड़ी ने कोरोना वायरस के बारे में बिहार सरकार के आदेश की प्रशंसा की और कहा की हम अपनी संस्थान सरकार के आदेश के अनुरूप उसी दिन से बंद किये हुये हैं।

उन्होंने कहा कि पहले स्वास्थ्य सही रहेगा तब ना स्टूडेंट पढ़ाई करेगा। स्वास्थ्य ही सही नही रहेगा तो स्टूडेंट पढ़ाई कैसे करेगा? जब उनसे पूछा गया की इस बात से कूछ कोचिंग संचालक मिडियाकर्मी से उलझ रहे है, तो वे बताये यह अफसोस की बात है और उनकी नासमझी है।

वही इस बारे मे मिडियाकर्मी ने जब फोन से जिला शिक्षा पदाधिकारी नसीम अहमद से पूछा गया तो उनका अजीबोगरीब ब्यान सामने आया। उन्होंने मिडियाकर्मी को नसीहत देते हुये कहा कि आप एसडीओ के यहॉ आवेदन देने की बात कही। जहाँ तक आवेदन की बात है, पुरे जिले से आम आदमियों के कई आवेदन विभाग मे धूल फांक रहे है, कारवाई की बात तो दुर की है। ऐसे में आम लोग परेशान होकर चुप-चाप बैठ जाते है।

पुरा निचोड़ यही है कि सभी पदाधिकारियों के मेल से शिक्षा विभाग गर्त मे जा चुका है, किसी का कोई सुनने वाला नही है। इसलिये कोचिंग एवं स्कूल संचालको मनोबल बढ़ा हुआ है। मिडियाकर्मी से बदसलूकी एवं इस तरह मे खबर प्रकाशित होने पर भी कारवाई तो दूर सुध तक नही ली गयी है।

डॉक्टर एवं स्वास्थ्यकर्मी को धमकाया, प्राथमिकी

मधुबनी : जयनगर अनुमंडल अस्पताल में कमलाबाड़ी गांव से आए मरीज के परिजन ने कुछ दवाई उपलब्ध नहीं होने को लेकर अस्पताल परिसर में अभद्रता से चिकित्सकों एवं स्वास्थकर्मियों से पेश आये।

अनुमंडल अस्पताल के डॉ० रवि भूषण प्रसाद ने जयनगर थाना को इसकी सूचना दी। सूचना पाते ही पुलिस त्वरित कार्यवाही करते हुए अस्पताल पहुंचकर उक्त व्यक्ति को अपने गिरफ्त में लेकर थाने लाकर उसके नाम पता लिखवा कर हिदायत देते हुए छोड़ दिया। पुलिसकर्मियों ने उक्त व्यक्ति से कहा कि अब से किसी भी प्रकार का तुम्हारे द्वारा गलती नहीं हो, नहीं तो छोड़े नहीं जाओगे। ये कह कर पुलिस ने उक्त व्यक्ति को छोड़ दिया। उक्त व्यक्ति पुनः जयनगर रेफरल अस्पताल पहुंचकर कार्यरत कर्मियों से कहा कि देखो पुलिस हमें छोड़ दिया। इतना सुनते ही अस्पताल प्रभारी समेत दर्जनों स्वास्थकर्मियों ने जयनगर थाने पहुंचकर कार्यरत एसआई से कहा कि आप तुरंत उस व्यक्ति पर करवाई कीजिये।

उन्होंने कहा कि उक्त व्यक्ति पर करवाई की मांग करने लगे। तब कार्यरत पुलिसकर्मियों ने सामंजस्य बनाते हुए उक्त व्यक्ति  से आवेदन सलीके का लिखवाया। जिसमें उक्त व्यक्ति ने लिखा कि आइंदा मेरे द्वारा इस प्रकार का गलती नहीं दुहराई  जाएगी। इस लिखे आवेदन को बॉन्ड बनवा कर बॉन्ड की सेकेण्ड कॉपी अस्पताल भिजवाये, ऐसा अनुमंडल चिकित्सा पदाधिकारी डॉ० रवि भूषण प्रसाद ने थाने में पुलिस पदाधिकारी से कहा।

जानकारी देते हुए अनुमंडल चिकित्सा पदाधिकारी डॉ० रविभूषण प्रसाद ने पत्रकारों से कहा कुत्ता काटने की दवाई नहीं होने को लेकर उक्त व्यक्ति ने स्टाफ के साथ व कर्मियों के साथ गाली-गलौज एवं धमकी के अंदाज में कहा कि बाहर निकलो दिखाते हैं, ऐसा कहने लगा। तब हमलोगों ने पुलिस को सूचना देकर उक्त व्यक्ति को पुलिस के हवाले किया था।

अगलगी में छह घर जलकर खाक, दो लोग झुलसे

मधुबनी : बेनीपट्टी थाना क्षेत्र के करहारा पश्चिमी टोल में आग लगने से छह घर जलकर राख हो गए। साथ ही आग बुझाने गये पड़ोस के दो युवक भी झुलस गए, जिनका इलाज बेनीपट्टी पीएचसी में चल रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार आग सबसे पहले मो० मोस्तकिम उर्फ लड्डू के फूस के घर में आग लग गयी।  जब तक लोग आग लगने की बात समझ पाते तब तक आग की लपटें इतनी तेज हो गयी, कि आस-पास के चार अन्य लोगों के घर को भी अपने आगोश में ले लिया।

इस घटना की सुचना मिलने पर बेनीपट्टी से अग्निशमन के दो छोटे और एक बड़े वाहन पहुंच ग्रामीणों के साथ आग बुझाने का मशक्कत करने लगे, लेकिन कुछ ही देर में अग्निशमन वाहन का पानी समाप्त हो गया। तब ग्रामीणों ने निजी मोटर पंप चला काफी प्रयास के बाद आग पर काबू पाया।

बताया जा रहा है कि मो० गुड्डू की बेटी की अगले माह शादी होनेवाली थी, जिसको लेकर सामानों की खरीददारी कर रखी थी और शादी के कार्यों से दो दिन पहले ही बैंक से 50 हजार रुपये भी निकालकर घर में रखा था, जो सभी सामानों के साथ जलकर खाक हो गया। अब उनकी बेटी की शादी कैसे होगी? यह समस्या खड़ी हो गयी है। इस भीषण अगलगी की घटना में लाखों रुपये मूल्य की परिसंपत्ति की क्षति होने की बात अग्नि पीड़ितों के द्वारा बतायी जा रही है।

वहीं, सीओ प्रमोद कुमार सिंह ने बताया कि क्षति के आकलन के लिये संबंधित राजस्व कर्मचारी को निर्देश दिया जा चूका है। क्षति आकलन रिपोर्ट मिलने पर पीड़ित परिवारों को हरसंभव सरकारी सहायता दिलाने का प्रयास किया जायेगा।

अखंड राम महायज्ञ में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

मधुबनी : जयनगर शहर में शक्तिपीठ से विख्यात काली मंदिर के पीछे कमला की पश्चिमी तट पर अखंड राम यज्ञ का आयोजन किया गया है। इस अखंड राम महायज्ञ में स्वामी नंदन गिरी के द्वारा रामकथा प्रवचन भी किया जा रहा है, जिसको सुनने हेतु लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का हुजूम रहता है।

इस यज्ञ स्थल पर कुंड बना कर अखंड राम नाम यज्ञ हो रहा है, जो लगातार 24घंटे चालू रहता है, जिसमें 500 से भी ज्यादा बाबा ओर पुजारी इस अखंड राम नाम महायज्ञ में वैदिक मंत्रोच्चार कर रहै हैं।

जानकारी देते हुए बाबा जी महाराज ने बताया कि ये महायज्ञ जयनगर वासियों के सहयोग से सम्पूर्ण विश्व कल्याणार्थ के लिए आयोजित किया जा रहा है। इस राम नाम महायज्ञ से सभी लोगों का भला होगा और सभी लोगों का कल्याण होगा।

ये यज्ञ इतना वृहत होगा ये मुझे भी खुद अंदाजा नही था, ओर कहते हैं ना कि भगवान की चाह को को रोक पाए है। ये सब भगवान की ही कृपा है जो लाखों लोग इससे जुड़ चुके हैं और राम नाम अखंड यज्ञ हो रहा है।

वहीं, इस बीच पवित्र कमला नदी के गोद मे हो रहे इस महायज्ञ से पूरे शहर में भक्तिमय वातावरण हो चुका है, ओर हर पल लाखों श्रद्धालुओं का हुजूम बना रहता है कमला नदी के परिसर में।

यहाँ इस वक़्त लगभग 300 अस्थायी घर(तंबू वाले) बना कर कई भक्त, बाबा ओर दूर-दराज से आये लोगों की रहने की व्यवस्था की गई है। हर रोज सुबह शाम हजारों लोगों के महाप्रशाद की भी व्यवस्था है।

वहीं इस पवित्र जगह पर स्वामी नंदन गिरी के द्वारा रामनाम कथा का प्रवचन भी दो समयों ओर किय्या जाता है, जिसके श्रवण हेतु लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी हुई है। लगता है कि मानो पूरा शहर ही कमल नदी के तट पर बस गया हो।

यहां का माहौल इतना दिव्य ओर भक्तिमय हो गया है कि सभी लोगों का मन भगवान से, आध्यात्म से जुड़ाव महसूस होता है।

इसमें मेला का भी आयोजन किया गया है, जिससे यहां आने वाले लोगों में अप्रत्याशित बढ़ोतरी हुई है। इस मेले में झूला, मीना बाजार, खाने-पीने के स्टॉल एवं अन्य आकर्षक मनोरंजन का भी प्रबंध किया गया है।

इस अवसर पर मुख्य आयोजक के रुप में बालक अनिल दास, कबीर बाबा, बाबा राम भूषण दास, जयनगर नगर पंचायत के मुख्य पार्षद कैलाश पासवान, धीरेंद्र झा, अरविंद तिवारी, गंगा साह, अनिल बैरोलिया, शत्रुध्न यादव, अशोक पासवान, पप्पू चौड़वार, बबलू राउत, अरुण जैन, सचिन सिंह  समेत हजारों की संख्या में लोग उपस्थित थे।

भारत-नेपाल बॉडर पर जांच के बाद मिल रही लोगों को एंट्री

मधुबनी : कोविड-19 नोबल कोरोना वायरस को ले जयनगर अनुमंडल प्रशासन अलर्ट पर है, वहीं, इंडो-नेपाल बॉडर पर नोबल कोरोना वायरस को ले एस०एस०बी०  व अनुमंडल चिकित्सा महकमा अलर्ट पर है। नेपाल की ओर से आने वालो पर जवानो व बॉडर पर तैनात चिकित्सक की विशेष नजर है। बता दें कि कारोना के सीमावर्ती नेपाल व भारत में पसरते पेर के बाद से इंडो-नेपाल बॉडर पर चौकसी बढ़ा दिया है। इधर अस्पताल प्रशासन ने भी विशेष तैयारी कर रखी है।

मधुबनी जिले से लगने वाली खुली हुई इंडो-नेपाल बॉडर के आने वाली बीओपी क्षेत्र के मुख्य केन्द्र नेपाली स्टेशन, इनरवा बलडिहा, बेतौन्हा, महिनाथपूर, खौना, पिपरोन, मठियानी समेत 15 केन्द्रो पर दो चिकित्सक एवं स्वास्थ्यकर्मियों की टीम तैनात है, जो नेपाल से आने वाले लोगो की टोह लेते है। संदिग्ध होने की स्थिति में जांच कराने की पहल करते है। इनरवा बॉडर पर तैनात डा० जीतेंद्र ने बताया कि सर्दी खासी वाले दो मरीज मिले, जो सिजनल सर्दी का लक्षण था। वहीं, जयनगर इस्तिथ एस०एस०बी० 48वीं बटालियन के कमांडेंट शंकर सिंह ने बताया कि बॉडर पर कारोना को लेकर भी जवान सतर्कता पर है। संदिग्ध होने पर अस्पताल प्रबंधन को सूचित करेंगे। फिर भी जिला प्रशासन द्वारा सात बॉडर प्वाइंटो पर चिकित्सक भी तैनात है, जो संदिग्ध की जांच कर रहे है।

वहीं, जयनगर अनुमंडल पदाधिकारी शंकर शरण ओमी ने बताया कि फिलहाल ऐसी कोई भी संदिग्ध मरीज नही पाया गया है, हालांकि ऐसी इस्तिथि में अनुमंडल प्रशासन पूरी तरफ जागरूक है, ओर बारीक से नजर बनाए हुए हैं।

वहीं, जयनगर अनुमंडल स्वास्थ प्रबंधक अर्चना भट्ट ने बताया कि यहाँ ऐसी संभावना से इनकार नही किया जा सकता है, जिसके मद्देनजर हमारी टीम हार जगह एसएसबी के साथ विभिन्न बॉर्डर पॉइंट्स पर तैनात है, ओर गहन जांच करने के बाद ही भारतीय सीमा में प्रवेश करने दिया जा रहा है नेपाल से आने वाले लोगों को। इस काम मे जयनगर अनुमंडल प्रशासन एवं एसएसबी हमारा साथ दे रही है। हालांकि अब जयनगर अनुमंडल अस्पताल में दो बेड वाला एक आइसोलेशन वार्ड बना दिया गया है। ऐसी इस्तिथि से निपटने के लिए, जब कोई कोविड-19 नोबल कोरोना वायरस का संदिग्ध पाया गया।

आपको बता दें की बिहार सरकार पहले ही 31 मार्च तक सभी सरकारी और गैर-सरकारी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, जू, सिनेमाघर बंद करवा चुकी है। कई जगहों पर धारा-144 लगा चुकी है। इसके अलावा लोगों से अपील की जा रही है लगातार की अपनी सेहत का ख्याल रखें और अपनी ओर आने आसपास साफ-सफाई का ख्याल रखें।

कोरोना वायरस के प्रति शिक्षकों ने महादलित टोला में चलाया जागरूकता अभियान

मधुबनी : बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समिति मधुबनी जिला के अंतर्गत राजनगर प्रखंड के मध्य विद्यालय रामपट्टी संकुल के हड़ताली शिक्षक व शिक्षिकाओं के द्वारा जिला मंडल सदस्य सुरेश कुमार यादव के अध्यक्षता मे महिनाथपुर पंचायत के लाल चौक स्थित महादलित टोल रामपट्टी में प्राणघातक कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया।

इस जागरूकता अभियान के अंतर्गत महादलित टोला मे लाइफबॉय साबुन का वितरण किया गया, साथ ही शिक्षक एवं शिक्षिकाओं के द्वारा उपस्थित जन समूहो के बीच कोरोना वायरस से कैसे बचे उसके लिये लोगो को जागरूक किया साथ ही साफ-सफाई से रहने की सलाह दी।

इस मौके पर मंजु कुमारी, निकिता कुमारी, नीला कुमारी, पुष्पा कुमारी, अर्चना यादव, मीरा कुमारी, संगीत कुमारी, कल्पना कुमारी, ललन झा, उमेश यादव, शिव कुमार सुमन सहित कई शिक्षक एवं शिक्षिका मौजूद थे।

सुमित राउत 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here