16 मार्च : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

आम लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करेंगे शिक्षक

सारण : समान कार्य के लिए समान वेतन व अन्य मांगों को ले शिक्षकों के हड़ताल के 21 वे दिन माध्यमिक शिक्षक संघ भवन छपरा में धरना पर बैठे हजारों शिक्षकों ने सरकार के विरोध में बारी-बारी से अपनी अपनी बाते राखी।

जिला सचिव ने बताया कि सभी प्रखंड के शिक्षक कोरोना वायरस से बचने के उपाय को जनमानस तक पहुंचाएं, संयुक्त सचिव विष्णु कुमार ने बताया कि प्रखंड वार माध्यमिक शिक्षक संघ भवन में शिक्षक भूख हड़ताल पर बैठेंगे। आज की अध्यक्षता कर रहे प्रखंड सचिव नागेंद्र राय ने बताया कि गुरु ना तो शिक्षकों के लिए सरकार की एक बहाना है। सरकार किसी तरह अपना मूल्यांकन कार्य कराना चाहती है।

swatva

 अनुमंडल सचिव सुजीत कुमार ने बताया कि एक तरफ सरकार पूरे शैक्षणिक अवकाश की घोषणा कर चुकी है, तो दूसरी तरफ मूल्यांकन कार्य में सैकड़ों लोगों को एक स्थान पर बैठने के लिए बुला रही है। अगर कोई शिक्षक कोरोना वायरस से ग्रसित होगा तो इसकी जवाबदेही सरकार की होगी। क्योंकि प्रत्येक स्थानों पर भीड़-भाड़ में नहीं खड़ा होना है। ऐसा आदेश सरकार के द्वारा जारी किया गया। सरकार की दोहरी नीति शिक्षकों के प्रति स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही है इस अवसर पर पुनीत रंजन, कुमार अनुज, राजेश ओझा, निश्चय कुमार, राजीव रंजन, रसूल एरार खान, जितेंद्र राम, निश्चय कुमार, बलवंत सिंह आदि कई शिक्षक उपस्थित थे।

नवनिर्मित सड़क व ड्रेन का विधायक ने किया उद्घाटन

सारण : गुदरी बाज़ार वार्ड- 9 में सुनीव किराना दुकान से रामनाथ साह की दुकान होते हुए मेन रोड तक विधायक कोष से नव निर्मित सड़क एवं एंगिल ड्रेन का विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने उद्धघाटन किया। इस दौरान विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने कहा कि मेरे क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली सभी जर्जर सड़कों के निर्माण कराने का मै चरणबद्ध तरीके से प्रयास कर रहा हूँ खासकर जो वर्षों से उपेक्षित है। विकास को समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े लोगों तक में पहुँचाने का निरंतर प्रयास कर रहा हूँ जिसका एक उदाहरण आपके सामने है।

उन्होंने बताया कि यहाँ सड़क ख़राब होने से स्थानीय व्यपारी औऱ आमजन को काफ़ी परेशानी थी, जलजमाव से लोग त्रस्त थे। केंद्र और राज्य सरकार की जो भी योजनाए है वो निश्चित तौर पर समाज के प्रत्येक लोगों तक पहुँचाने का मेरा प्रयास जारी है। इस सड़क के निर्माण से स्थानीय लोगों में काफी हर्ष का माहौल है। स्थानीय लोगों ने बताया कि इस सड़क का निर्माण होगा ये हम सब ने सोचा भी नहीं था लेकिन माननीय विधायक की दूरगामी सोच का ये नतीजा है की आज हम सभी अच्छी सड़क वर्षो बाद पाए है। इस दौरान राजेश फैशन, वैश्य महासभा के अध्यक्ष वीरेंदर साह, छठी लाल साह,  संदीप, अशरफ, मुखिया समेत दर्जनों स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

भाजपा ने चलाया कोरोना के प्रति जागरूकता अभियान

सारण : शहर के नगरपालिका चौक पर भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष राम दयाल शर्मा के नेतृत्व में कोरोना वायरस के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। जिसमें कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के लिए क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए इसके बारे में पर्चा का वितरण भी किया।

जिला अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता एवं सावधानी ही बचाव है। इस जागरूकता अभियान में भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष अशोक कुमार सिंह, पूर्व जिला अध्यक्ष रमेश प्रसाद, भाजपा नेता और प्रसिद्ध चिकित्सक राजीव कुमार सिंह, डॉ विजय रानी सिंह, भाजपा नेता एवं पूर्व प्राचार्य अरूण कुमार सिंह, जिला उपाध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह,  रणजीत सिंह जिला महामंत्री शांतनु कुमार, जिला मंत्री सुपन राय, जिला प्रवक्ता विवेक कुमार सिंह, जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल, महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष अनु सिंह, नेहा यादव पूजा गुप्ता, राजेश फैशन, भाजपा नेता शत्रुघ्न भगत, बलवंत सिंह, आईटी सेल  के संयोजक कुमार भार्गव, निशांत राज भाजपा नगर अध्यक्ष सुशील सिंह सदर अध्यक्ष विश्वास गौतम रिवील गंज नगर के अध्यक्ष अनुरंजन सदर अध्यक्ष रवि भूषण आदित्य अग्रवाल, श्री दीपक गुप्ता, अर्जुन कुमार सिंह, राजेश नाथ प्रसाद आदि सम्मिलित हुए।

कोरोना का असर 31 मार्च तक आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन स्थगित

सारण : कोरोना वायरस के विश्व एवं देश में बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर 8 मार्च से 22 मार्च तक राज्य भर में चलाये जाने वाले पोषण पखवाड़े के तहत आयोजित होने वाली गतिविधियों में संशोधन किया गया है। इसको लेकर आईसीडीएस के निदेशक आलोक कुमार ने सभी जिला अधिकरियों को पत्र लिखकर विस्तार से दिशा-निर्देश दिया है। पत्र में कहा गया है कि राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने एवं उससे बचाव के लिए विभाग द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन 13 मार्च से 31 मार्च तक स्थगित कर दिया गया है। साथ ही इस दौरान किसी भी प्रकार की सामूहिक गतिविधियों का आयोजन भी नहीं किया जाएगा।

पोषण पखवाड़े में सेविकाएँ करेंगी गृह भ्रमण :

पत्र में कहा गया है कि पोषण अभियान के तहत राज्य भर में 8 मार्च से पोषण पखवाड़ा चलाया जा रहा है, जो 22 मार्च तक चलाया जाना था। लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ने की संभावना को देखते हुए पोषण अभियान के तहत समुदायिक गतिविधियों का आयोजन नहीं किया जाएगा। आंगनबाड़ी केद्रों के बंद होने के बावजूद जन आन्दोलन प्रभावित न हो सके इसके लिए आँगनबाड़ी सेविकाएँ इस दौरान मुख्य रूप से गृह भ्रमण करेंगी एवं लोगों को पोषण सहित कोरोना वायरस पर भी लोगों को जागरूक करेंगी।

गृह भ्रमण में सेविकाएँ ऐसी करेंगी जागरूक :

  • गृह भ्रमण के माध्यम से पोषण के संदेशों के द्वारा समुदाय को जागरूक करेंगी
  • गृह भ्रमण के दौरान शौचालय के महत्व, स्वच्छ पेयजल का महत्व, संतुलित आहार, परिवार नियोजन, हाथों व व्यक्तिगत स्वच्छता, पोषण अभियान के लक्ष्यों यथा नाटापन, दुबलापन, अल्प वजन व एनीमिया की कमी दूर करने के लिए सेविकाएँ जरुरी परामर्श देंगी
  • सेविकाओं द्वारा लक्षित लाभुकों के घरों में जाकर अन्नप्राशन एवं गोदभराई की गतिविधि की जाएंगी एवं उन्हें उचित परामर्श दिया जाएगा
  • सेविका प्रतिदिन गृह भ्रमण के दौरान प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, किशोरी बालिका योजना आदि के तहत दिए जाने वाले लाभों की जानकारी देंगी. साथ ही नए लाभुकों का पंजीयन भी सुनिश्चित कराएंगी.
  • प्रतिदिन गृह भ्रमण के उपरांत गतिविधियों को आईसीडीएस-कैस( कॉमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर) पर अपलोड करेंगी, जिसका शत-प्रतिशत अनुश्रवण महिला पर्यवेक्षिका एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी द्वारा किया जाएगा

कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर सेविकाएँ इन संदेशों पर फैलाएगी जागरूकता:

  • अपने हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोएं या अल्कोहल आधारित हैण्ड वाश, सेनेटाइजर का उपयोग करें
  • खांसने, छींकने, खाना पकाने से पहले, पकाने के दौरान एवं बाद में, खाना खाने से पहले एवं शौचालय के बाद एवं जानवरों की देखभाल के बाद हाथों को साबुन एवं पानी से अच्छी तरह साफ़ करें
  • छींकते एवं खांसते समय अपना मुँह ढककर रखने, अपनी आँखों, नाक और मुँह को बार-बार छूने से बचने
  • अगर किसी व्यक्ति को खाँसी या बुखार हो तो निकट सम्पर्क में जाने से बचें
  • किसी बड़े समारोह एवं आयोजन में भाग लेने से बचें
  • व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ-साथ सार्वजनिक स्थलों की साफ़-सफाई हेतु समुदाय को जागरूक किया जाए

इसके अलावा बाल विकास परियोजन पदाधिकारी/ जिला कार्यक्रम पदाधिकारी द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के सुरक्षात्मक उपायों के बैनर, फ्लेक्स, पोस्टर एवं पम्पलेट आदि छपवाकर लोगों को कोरोना वायरस पर जागरूक किया जाएगा।

जागरूकता अभियान चला लोगों को किया कोरोना के प्रति जागरूक

सारण : युवाओं की समाजिक टीम फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया द्वारा ’कोरोना वायरस जागरूकता अभियान कार्यक्रम’ के अंतर्गत शहर के नगरपालिका चौक एवं थाना चौक से गुजर रहे राहगीरों के बीच लगभग पांच हजार टीम द्वारा तैयार किये गये पंपलेट को बांटा गया। जिसके माध्यम से यह बताया जा रहा है कि किस प्रकार से कोरोना संक्रमण फैलता है एवं उससे बचाव के लिए कौन कौन से कदम उठाने चाहिए।

‘‘कोरोना वायरस के प्रति एक और जहां पूरा देश कोरोना वायरस के भय से ग्रस्त है वही हमारे देश के युवा अपनी पूरी सकारात्मकता के साथ कोरोना वायरस को भारत से दूर रखने के लिए सक्षम हैं एवं जागरूकता के माध्यम से आमजन को जागरूक कर रहे हैं।’’

उक्त उद्गार फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया के अध्यक्ष व राष्ट्रपति पुरस्कार विजेता मन्टु कुमार यादव ने दिए। कार्यक्रम में मुख्य रूप से सचिव रंजीत कुमार कोषाध्यक्ष प्रिंस कुमार, रचना पर्वत, संजीव चौधरी, प्रियंका कुमारी, महावीर कुमार, अरुण दुबे, राहुल कुमार, रिमी कुमारी, संजू कुमारी, गिन्नी कुमारी, गजेंद्र कुमार सिंह, सत्यानंद कुमार, राजेश कुमार, रिमी कुमारी, ट्विंकल कुमारी एवं रिमी कुमारी आदि ने सक्रिय भूमिका निभाई।

संगिनी व लायंस क्लब ने कोरोना जागरूकता कार्यक्रम का किया आयोजन

सारण : संगनी क्लब एवं लायंस क्लब छपरा सिटी के संयुक्त तत्वाधान में कटहरी बाग के  कौशल्या कॉलोनी स्थित नूतन निकेतन में शहर की प्रबुद्ध महिलाओं द्वारा एक दिवसीय कोरोना वायरस जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करती हुई समाजसेविका सह किशोर न्याय परिषद की सदस्या कश्मीरा सिंह ने कहा कि आज के संदर्भ में विश्व स्तर पर उत्पन्न महामारी कोरोना वायरस से घर के संसाधनों से ही डटकर मुकाबला किया जा सकता है। महंगे मास्क खरीदने की आवश्यकता नहीं है। मास्क के स्थान पर पुरुष वर्ग रुमाल, महिलाएं अपने दुपट्टे का इस्तेमाल करके भी इस वायरस से स्वयं का बचाव कर सकती हैं।

इस जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नूतन गुप्ता ने कहा कि हम सभी महिलाओं के लिए आज स्वच्छता सबसे जरूरी चीज हो गई है। घर को स्वच्छ रखें। मीट एवं अंडा खाने से परहेज करें। शाकाहारी भोजन करें। गर्म दूध में हल्दी डालकर इसका सेवन करें एवं परिवार के समस्त जनों को करावें। अदरक एवं तुलसी की चाय से भी कोरोना वायरस की रोकथाम की जा सकती है। कार्यक्रम में उपस्थित प्रियंका सिंह ने अपने गायकी के माध्यम से कोरोना वायरस पर गणेश वंदना प्रस्तुत कर उपस्थित महिलाओं को जागरूक किया तथा अपने आसपास के महिलाओं को इस रोग के रोकथाम के लिए प्रेरित करने पर बल दिया।

इस एक दिवसीय सेमिनार में उपस्थित अनीता प्रसाद ने अपने उद्बोधन में कहा कि जानलेवा बीमारी कोरोना से हम सभी को सजग होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस रोग के संक्रमण के सामान्य लक्षणों में श्वसन संबंधी समस्याएं, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ होने पर तुरंत ही चिकित्सक से परामर्श लेने की आवश्यकता है। प्रारंभिक चरण में ध्यान नहीं देने पर श्वसन सिंड्रोम, गुर्दे की विफलता और यहां तक ​​कि पीड़ित रोगी की मृत्यु भी हो सकती है। इस अवसर पर मनीषा सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस जनित रोग को हल्के में लेने की जरूरत नहीं है और ना ही इसका हौवा बनाना है। स्वच्छता, सजगता, उचित उपचार एवं चिकित्सीय परामर्श से इससे बचा जा सकता है।

चाइना से फैले इस बीमारी ने आज समूचे विश्व को अपने चपेट में ले लिया है। हजारों लाखों लोग इस वायरस से संक्रमित हो गए हैं। अतः महिला सशक्तिकरण  के संदर्भ में आज महिलाओं के ऊपर इस महामारी से स्वयं को, परिवारजनों को, समाज को एवं राष्ट्र को बचाने की जिम्मेदारी आ गई है। इस अवसर पर आयोजक द्वारा महिलाओं के बीच मास्कों का वितरण इस संक्रमण से बचाव हेतु जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से किया गया। कार्यक्रम में मनीषा सिंह, अनीता प्रसाद,नूतन देवी, माधुरी देवी, सुषमा सोनी, श्वेता कुमारी, बुटन देवी, सुमन देवी, स्वीटी कुमारी, दिव्या सिंह, विशाखा गुप्ता, कल्पना कुमारीअर्चना प्रताप, शांति देवी, संध्या उपाध्याय, डॉ सुमन डाबर, शारदा सोनी, नीरू जयसवाल ,सविता गुप्ता सहित बड़ी संख्या में शहर की गणमान्य महिलाएं उपस्थित थी। इस अवसर पर सुई धागा प्रतियोगिता में सुषमा सोनी प्रथम आईं। राजमा- मटर प्रतियोगिता में अनीता प्रसाद प्रथम आई एवं म्यूजिकल चेयर कार्यक्रम में अर्चना प्रताप प्रथम आईं। सभी सफल प्रतिभागियों को वंडर वूमेन वर्ल्ड संस्था के तरफ से सम्मानित किया गया। प्रतिभागिता प्रमाण-पत्र अमनौर के विधायक शत्रुघ्न तिवारी उर्फ चोकर बाबा द्वारा प्रदान प्रदान किया गया।  कृष्णा कुमार वैष्णवी, आदित्य अग्रवाल,डॉ हरिओम प्रसाद, राजेश कुमार डाबर, पारसनाथ प्रसाद, सुरेश प्रसाद वर्मा, प्रभात रंजन, मनोरंजन पाठक आदि ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग प्रदान किया। धन्यवाद ज्ञापन फिल्म अभिनेत्री वैष्णवी ने किया।

कैंसर पीड़ित को मिला 60 हजार की सहायता राशि

सारण : सारण के लोकप्रिय सांसद राजीव प्रताप रूडी अपने अथक प्रयास से अपने संसदीय क्षेत्र के आमजनता को आसानी पूर्वक केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई गई, योजनाओं को जन जन तक पहुचाने में अहम योगदान दिया है।

सांसद अपने व्यस्तम समय में भी अपने सांसद कंट्रोल रूम की माध्यम से आम जनता की बात सुनते हैं और सहजता पूर्वक समस्या का निदान भी करते है। आज रविवार को इसी कड़ी में जखुवा गाँव निवासी स्वर्गीय मोहर राय की पत्नी लखी कूअर, जो कैंसर रोग से पीड़ित हैं उसकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है इसकी सूचना भाजपा कार्यकर्ताओं ने सांसद राजीव प्रताप रूडी के कंट्रोल रूम को दी जिसके बाद, सांसद राजीव प्रताप रूडी के निर्देश पर मुख्यमंत्री चिकित्सा कोष से 60,000 रुपए  की सहायता राशि स्वीकृत की गई।

सांसद के निर्देश पर भाजपा नेता धर्मेन्द्र सिंह चौहान के नेतृत्व में एक टीम पीड़ित लखी कूआर के घर जाकर लखी कुअर के हाथो में स्वीकृति पत्र दिया गया। स्वीकृति पत्र शिष्टमंडल में पूर्व मंडल अध्यक्ष गामा सिंह, मंडल उपाध्यक्ष संजय तिवारी वारसी, मंडल महामंत्री राकेश सिंह, धर्मेन्द्र सिंह, राज कुमार तिवारी, मंडल भाजयुमो अध्यक्ष संजीव सिंह, हेमंत सिंह सहित ग्रामीण जनता थे, जैसे ही स्वीकृति पत्र पीड़ित को दिया गया रोने लगी पूरे मुहल्ले के लोगो ने इस नेक कार्य को करने के लिए सांसद राजीव प्रताप रूडी के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि लखी कुयर बहुत ही असहाय है। लखी कुआर अब जीने की आस ही छोड़ चुकी थी।

मास्क बांट लोगों को किया कोरोना के प्रति जागरूक

सारण : रेड क्रॉस सोसाइटी शाखा सारण के युवा इकाई के सदस्यों के द्वारा नोवेल कोरोना वायरस को ले जागरुकता अभियान चलाया गया। युवा रेड क्रॉस सोसाइटी के सदस्यों ने थाना चौक पर आने जाने वाले राहगीरो से इस बारे में चर्चा की और लोगो को कोरोना वायरस को ले पैनिक न होने की अपील की।

इसके बाद रेड क्रॉस युवा सदस्यों के द्वारा थाना चौक से कटहरी बाग तक रोड पे ठेला-खोमचा लगाने वालों के बीच निःशुल्क मास्क का वितरण किया गया। इसके साथ ही रिक्शा चालक, ऑटो चालक और सड़क किनारे रहने वालों के बीच लगभग 250 मास्क का निःशुल्क वितरण किया गया।

रेड क्रॉस सोसाइटी के द्वारा छपरा शहर के मुख्य चौक चौराहे पे कोरोना से बचाव हेतु फ़ोटोयुक्त बैनर लगाया गया जिसमें फ़ोटो माध्यम से स्पष्ट बताया गया है कि कोरोना वायरस के लिए क्या करना चाहिए और क्या नही करना चाहिए।यह इसलिए किया गया है ताकि इसको अशिक्षित लोग भी फ़ोटो के माध्यम से आसानी से इस संदेश को समझ सके।

रेड क्रॉस सोसाइटी शाखा सारण के जिला सचिव श्रीमती जीनत जरीना मसीह ने बताया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनने के साथ साथ सभी लोग हैंड वॉश को लेकर अलर्ट रहें।सार्वजनिक स्थल से आने के बाद घर का कोई भी सामान छूने से पहले हाथ अच्छी तरह धो लें।

वही रेड क्रॉस सोसाइटी शाखा सारण के कोषाध्यक्ष डॉ० सुरेश प्रसाद सिंह ने बताया कि युवा रेड क्रॉस सोसाइटी शाखा सारण सप्ताह में 2 से 3 दिन अलग अलग जगहों पे इस तरह का कार्यक्रम आयोजित करेगा।अगले चरण में दलित वस्ती में लोगो को जागरूक करने का कार्य किया जाएगा।

कार्यक्रम युवा जिला अध्यक्ष आलोक राज के नेतृत्व में किया गया।जिसमें रेड क्रॉस के सदस्य अमन राज, प्रणव,अंकित,अमन,विकास,सुमित, सोनम,नेहा,शारदा,निशा,रमेश शर्मा,संजीव चौधरी और अन्य सदस्य उपस्थित थे

वार्षिकोत्सव पर क्विज प्रतियोगिता के विजेताओ को किया गया पुरस्कृत

सारण : विवेकानंद संघ कोहबरवा द्वारा रविवार को संघ की वार्षिकोत्सव मनाई गई। इस कार्यक्रम का उद्घाटन विवेकानंद आश्रम छपरा के सचिव स्वामी अतिदेवनन्द एवं जयप्रकाश विश्वविद्यालय के पूर्व कुलानुशासक ललन राय एवं विवेकानंद संघ आश्रम कोहबरवा के उपाध्यक्ष ऋषिकेश पांडेय, संघ के अध्यक्ष छपरा के सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉ राजीव रंजन के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया।

इस वार्षिक उत्सव के उपलक्ष्य में विवेकानंद आश्रम द्वारा आयोजित क्विज प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। इस प्रतियोगिता में लेख के लिए फैक्ट कंप्यूटर खैरा के निशा कुमारी प्रथम, छठी कुमारी चतुर्थ,  मंटू कुमार पांचवें स्थान पर रहे वही दूसरा एवं तीसरा स्थान क्रमशः सरिता कुमारी एवं सुलेखा कुमारी, वर्डमीनिंग में प्रथम अनामिका, द्वितीय रीतू, तृतीय नितेश, अंग्रेजी ट्रान्सलेशन में प्रथम आनंद, द्वितीय रोहित तृतीय जितेश रहे।

वही जीके-जीएस में  प्रथम हर्षिता, द्वितीय प्रिया एवं तृतीय हर्षित रहे तथा उक्त अवसर पर स्वाति, अंशु एवं निशा ने अपने संगीत शिक्षक संजय कुमार के देखरेख में अतिथियों के लिए स्वागत गीत गाया। विवेकानंद संघ आर्य नगर कोहबरवा के वार्षिकोत्सव में छपरा रामकृष्ण मिशन आश्रम के सचिव मुख्य अतिथि स्वामी अतिदेवा नन्द महाराज, प्रो ललन प्रसाद यादव पूर्व कुलानुशाश्क जेपीयू, ऋषिकेश पांडेय, डॉ राजीव रंजन सिंह, सचिव रोहित कुमार सिंह, संयुक्त सचिव संतोष कुमार सिंह आदि उपस्थित थे। मंच संचालन अजित कुमार ने किया।

चौकीदारों के साथ चाइल्ड हेल्पलाइन ने की बैठक

सारण : नगरा प्रखंड के खैरा थाना क्षेत्र परिसर में चाइल्ड हेल्पलाइन के द्वारा चौकीदारों के साथ एक बैठक की गई। इस बैठक में चाइल्ड हेल्पलाइन के टीम मेंबर अखिलेंद्र सिंह ने चौकीदारों को बताया कि कहीं झाड़ी में फेंके हुए नवजात शिशु या गुमशुदा शिशु यदि मिलते हैं या कहीं बाल विवाह होते नजर आते हैं तो चाइल्ड हेल्पलाइन के नंबर 1098 पर सूचना दें।

चौकीदारों को संबोधित करते हुए अखिलेंद्र ने बताया कि गुमशुदा बच्चे, शोषित बच्चे ,घर से भागे बच्चे, जिन्हें इलाज की जरूरत है ऐसे सभी बच्चे जिन्हें देखभाल और सुरक्षा की जरूरत है यदि आपको थाना क्षेत्र में कहीं मिलते हैं तो हमारे चाइल्ड हेल्पलाइन के नंबर पर हमें सूचना दें। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि वैसे बच्चे जिनके पिता मर गए हैं और उनका परवरिश कोई दूसरा कर रहा है तो 18 वर्ष की उम्र तक उस अनाथ बच्चे को 1000 रूपये प्रतिमाह दिया जाएगा। यदि कोई दिव्यांग बच्चा है तो उसे 18 वर्ष की उम्र तक 400 रूपये महीने दिए जाएंगे।

इसके साथ ही एचआईवी से पीडि़त मरीज के बच्चे का भी परवरिश चाइल्ड हेल्पलाइन के द्वारा किया जाता है।इस बैठक में खैरा थाना के चौकीदारों में जावेद आलम, धर्मेंद्र राय, टुन्ना माँझी, मदन माझी, गीता देवी, प्रमोद कुमार, वीर बहादुर माझी, धीरज पासवान, उमेश माझी इत्यादि बैठक में सम्मिलित थे। उक्त बातों की जानकारी नगरा  थानाध्यक्ष मिथिलेश प्रसाद सिंह ने दी।

जैविक केंद्र का कृषि वैज्ञानिकों ने किया निरीक्षण

सारण : केंद्रीय कृषि वैज्ञानिको ने कराह पंचायत स्थित कराह गाँव में जैविक खाद से उत्पादित फसलों सहित जैविक केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण दल में डॉ राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविधालय पूसा समस्तीपुर के निर्देशक डॉ कुंडू अभय कुमार, सुरेन्द्र प्रसाद, डॉ अनुराधा, डॉ वरुण, आरके मण्डल, अभियन्ता राजेश कुमार व अन्य इस शिष्टमण्डल में शामिल रहे। कराह गाँव स्थित रामेश्वर सिंह के द्वारा संचालित जैविक उत्पाद से केला, मशरूम, ब्रोकली की खेती का निरीक्षण किया गाय।

कृषि वैज्ञानिको ने कृषि में रसायनिक उत्पाद का प्रयोग से होने वाले इफेक्ट व् बीमारियो की चर्चा की। वही जैविक उत्पाद से सुलभ खेती रोगमुक्त आनाज की भी चर्चा की गई। ज्ञात हो कि उक्त उत्पाद के संबंध में जिला कृषि विभग के द्वारा केंद्रीय कृषि विज्ञान केंद्र को जानकारी दी गयी थी जहाँ कृषि वैज्ञानिको ने जैविक खाद उत्पाद केंद्र काराह् का निरीक्षण किया। वही जैविक खाद से उत्पादित फसलो का भी निरीक्षण किया।

राजद ने की किसानों की क्षतिपूर्ति की मांग

छपरा : पिछले दिनों बेमौसम बारिश से बिहार के किसानों को हुई क्षतिपूर्ति के लिए राजद युवा जिला उपाध्यक्ष संजय कुमार ने कहा कि सरकार किसानों को हुई क्षति की पूर्ति अबिलंब करें। उपाध्यक्ष ने सारण के अनेक गांवों का दौरा कर इस बारिश में हुई किसानों की क्षति का जायज़ा लिया। उन्होंने कहा की इस बारिश में किसानों को भारी नुकसान हुआ है। सारण जिले के किसानों के साथ बिहार सरकार इंसाफ करें बिहार सरकार असमय बारिश और चक्रवर्ती हवा ओले से फसल को क्षति का अबिलंब मुआवजा दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here