15 मार्च : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

मॉर्निंग वॉक ग्रुप के सदस्यों ने किया पौधरोपण

मधुबनी : जयनगर में सुबह स्वास्थ्य के ख्याल से टहलने वाले युवाओं ने एक बहुत ही अच्छी पहल की है, जो काबिले तारीफ है। ऐसे युवको ने मिलकर एक मॉर्निंग वॉक ग्रुप बनाया, फिर इन युवाओं ने कुछ अच्छा करने की ठानी।

इस ग्रुप के सदस्यों ने मिलकर प्रकृति की रक्षा के लिए पौधरोपण करने का निर्णय लिया। इन युवाओं ने चौतीस सप्ताह से इस पुनीत कार्य को करते आ रहे हैं। इसी कड़ी में जयनगर के कुआढ गाँव में नव निर्मित विधुत शक्ति उपकेंद्र के परिसर में मॉर्निंग वॉक ग्रुप के युवाओं ने मॉर्निंग वॉक के दौरान चुतिसवे सप्ताह पौधा लगाने का कार्यक्रम किया।

swatva

आज जिस तरह से प्रदूषण में बेतहाशा वृद्धि हो रही है, उसी के अनुरूप पर्यावरण को बचाने हेतु पेड़ लगाओ अभियान के तहत इसकी शुरूआत किया गया था। पेड़ लगाओ अभियान के तहत समाज के लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए प्रत्येक रविवार को जयनगर के विभिन्न जगहों पर पेड़ लगाया जा रहा है  और इस कार्य को निरन्तर जारी रखा जायेगा।

इस दौरान पर्यावरण संरक्षण के युवाओं ने विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए जिसमें आम, अमरूद,  जामुन, अशोक और महोगनी आदि के पौधे लगाए।

इस मौके पर बबलू गुप्ता (पूर्व सैनिक सह खजौली विधानसभा-2020 के भावी प्रत्याशी) ने कहा कि पेड़-पौधे हमारे जीवन की सपत्ति हैं, पेड़-पौधे जलवायु को संतुलित रखते हैं। वृक्ष लगाने से पर्यावरण दूषित होने से बचेंगे। मनुष्य द्वारा निकाली गयी जहरीली कार्बनडाइ ऑक्साइड को वृक्ष स्वयं शोषित कर जीवन दायी ऑक्सीजन देते हैं। इसलिए वृक्षों की रक्षा करना, पौधों को लगाना महत्वपूर्ण कार्य हैं।आज के पेड़ दाता बबलू गुप्ता थे।

वहीं, बिजली विभाग एसबीओ ब्रह्मानन्द ठाकुर ,बबलू गुप्ता (पूर्व सैनिक सह खजौली विधानसभा के  भावी प्रत्याशी), संतोष कुमार शर्मा, अरुण झुनझुनवाला, पप्पू कुमार पूर्वे, मनीष कुमार रोहिता, ललित कुमार रोहिता, कृष्णा कुमार, शत्रुध्न कुमार साह सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

चौकीदारों को दी गई नोबल कोरोना वायरस की जानकारी

मधुबनी : जिले के बिस्फी औंसी ओपी थाना परिसर में रविवार को एक बैठक कर कई निर्देश दी गई। प्राप्त जानकारी के मुताबिक डीएसपी पुष्कर कुमार के निर्देशानुसार सभी थाना क्षेत्रों के चौकीदार हो के बीच कोरोना वायरस को लेकर जागरूक किये जाना है।

इस बैठक में औंसी ओपी थाना अध्यक्ष कुणाल कुमार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र केवटी डॉ कसी अहमद, डॉ फैजी एवं औंसी ओपी थाना के अजय कुमार, श्री कांत कुमार सहित लोगों ने क्षेत्र के चौकीदारों के बीच कोरोना वायरस के बारे में जानकारी देते हुए चौकीदार अपने अपने क्षेत्र में लोगों को जागरूक किये जाना हैं।

औंसी ओपी थाना प्रभारी कुणाल कुमार ने चौकीदारों के बीच जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना वायरल से डरने की नहीं बल्कि लड़ने और सावधानी से रहने की आवश्यकता हैं। कोरोना वायरस कोई हवा से नहीं फैलती है, बल्कि कोरोना वायरस आदमी के भीड़ तथा आदमी एक दूसरे के साथ बातचीत करना उसके मुंह से निकलते भाफ एवं मुंह से निकले गंदगी खांसी, छींक को हाथ से किये गए साफ़ पर वही गंदगी लगे हाथ एक दूसरे से मिलाने पर कोरोना वायरस ज्यादातर फैल सकती है। चौकीदारों को परेड पर इसकी जानकारी देते हुए कहा कि सभी चौकीदार अपने-अपने क्षेत्र में जाकर लोगों को जागरूक करें, और हमेशा गंदगी से बचें। इस मौके पर समाजसेवी मो० पम्बु, मो० इख़्तिहार जिलानी कई समाजसेवी लोग उपस्थित थे।

आदेश के बाद भी चल रहे अबैध नर्सिंग होम

मधुबनी : पटना उच्च न्यायालय के आदेश के आलोक में अनुमंडल पदाधिकारी जयनगर के नेतृत्व में  चन्द्रकान्ता प्रखंड विकास पदाधिकारी जयनगर, संतोष कुमार, अंचलाधिकारी जयनगर, अमित कुमार कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत जयनगर, तथा अनुमंडल अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ शैलेन्द्र कुमार विश्वकर्मा डॉ रवि भूषण प्रसाद, डॉ कुमार रोनिक सहित अन्य पदाधिकारी के नेतृत्व में दिसंबर 2019 माह में जयनगर अनुमंडल क्षेत्र के अंतर्गत अवैध तरीका से चल रहे नर्सिंग होम, निजी क्लीनिक, अल्ट्रासाउंड तथा जांच घरों का छापामारी कर जांच पड़ताल किया गया था।

उक्त पदाधिकारियों व डॉक्टरों के नेतृत्व में किए गए छापामारी को देखते हुए जयनगर अंतर्गत अवैध तरीकों से चल रहे निजी क्लीनिक, नर्सिंग होम, अल्ट्रासाउंड व जांच घरो के संचालकों में अफरा-तफरी मचा हुआ था, और कई दिनों तक अपना अपना संस्थान बंद कर फरार पाया गया था। लेकिन कुछ दिनों बाद ही उक्त  पदाधिकारियों स्वार्थ के कारण पूर्व की तरह उक्त क्लीनिक नर्सिंग होम अल्ट्रासाउंड व जांच घर पूर्व की तरह संचालित होते हुए देखा जा रहा है।

इस परिस्थिति को देखते हुए अनुमंडल पदाधिकारी जयनगर से सूचना अधिकार अधिनियम के तहत सूचना की मांग किया गया, और उक्त आलोक में ज्ञापांक -101 के तहत उपाधीक्षक अनुमंडल अस्पताल जयनगर को सूचना उपलब्ध करने को आदेश दिया गया। और लोक सूचना पदाधिकारी सह प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी(डॉ. रवि भूषण प्रसाद)  प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के पत्रांक 78 के तहत प्राप्त कराई गई सूचना से पता चला  की जयनगर के बड़े-बड़े डॉक्टरों के क्लीनिक नर्सिंग होम एक्स-रे और जांच घर को अवैध रूप से चलाने के आरोप में बंद करने का आदेश दिया गया था, लेकिन उक्त संस्थानों के संचालकों से व्यक्तिगत स्वार्थ प्राप्त कर अनुमंडल पदाधिकारी जयनगर सिविल सर्जन मधुबनी और उपाधीक्षक अनुमंडल अस्पताल जयनगर के संरक्षण में यह चल रहा है।

इस बाबत भूषण सिंह(प्रखंड सचिव, भकापा माले) जिला पदाधिकारी मधुबनी और बिहार सरकार से मांग करते हैं कि  अभिलंब उक्त संस्थानों के संरक्षण देने वाले पदाधिकारी व संस्थानों के संचालकों पर कठोर कार्रवाई किया जाय।

इस बाबत जानकारी देते हुए भूषण सिंह ने बताया कि जयनगर में अबैध तरीके से SDO, सिविल सर्जन, अस्पताल उपाधीक्षक के संरक्षण में अबैध बड़े-बड़े डॉक्टरों का नर्सिंग होम, निजी क्लीनिक एक्स-रे और जांच घर चल रहा है। माननीय हाईकोर्ट के आदेश के आलोक में SDO जयनगर के नेतृत्व में उक्त अबैध संस्थान का किया गया था, जाँच के बाद संस्थान बंद करने की आदेश। इस बाबत उन्होंने बिहार सरकार व डीएम मधुबनी से कार्रवाई करने की मांग की है।

एनआरसी, सीएए व एनपीआर के विरोध में जनसभा

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत औंसी जिरोमाईल समीप संविधान बचाओ समिति ने एक आम सभा की आयोजन किया।

इस कार्यक्रम का अध्यायक्षता अज़हर आलम जबकि मंच संचालन मो पम्मू एवं मो० इमरान ने किया। इस सभा में हजारो की संख्या में काफी भीड़ थी। इस दौरान औंसी प्रभारी कुणाल कुमार एवं ओपी प्रभारी बिजय पासवान सभी अपने दलबल के साथ पुलिस के जवान तैनात थे।

इस सभा को सम्बोधित करते हुए उच्चतम न्यायालय के अधिवक्ता भानू प्रताप सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा संसद में लाया गया सीएए, एनआरसी एवं एनपीआर गैर कानूनी है। देश में संबिधान सर्वोपरि है। सरकार संबिधान की धज्जियां उड़ाते हुए ताना साही की ओर बढ़ रहीं हैं। देश में एक अप्रैल से एनपीएस लागू हो रहा है। आज सबों को सजग करने आया हूं, क्योंकि यह हमारी निजता का हनन है। सरकारी कर्मी एवं सरकार कुछ नहीं बिगड़ लेगी। हमारी एकता का ही यह प्रभाव है की सरकार अब सदन में गिड़गिड़ाने लगे हैं। एक इंच भी पिछे नहीं हटेंगे बोलने वाला गृह मंत्री अमित शाह बहुत पीछे हट चुकी है। हमारी एकता कायम रही तो आग इस सरकार को निश्चित रूप से जाना ही होगा। उन्होंने ने यहां के मुस्लिम महिलाओं को धन्यवाद दिया की वे छप्पन दिनों से संबिधान की रक्षा के लिए धरना कर रही है।

वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एनपीआर के नाम पर जनताओ को बेबकुफ़ बना रहें है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ० रत्न लाल ने कहा कि यह नागरिकता कानून से हर जात धर्म सम्प्रदाय के लोग प्रभावित होंगे। सरकार पुरे देश को डिटेंशन सेन्टर बना देगी, इसका डटकर विरोध किया जाएगा।

वहीं मौके पर युवा समाजसेवी अम्बर जिलानी ने कहा कि सरकार को जो चुनौती हम दिए थे, की सरकार अगर एक इंच पीछे नहीं हटेंगे तो हम जनाता भी पीछे नहीं हटेंगे। वहीं सरकार नीतीश कुमार के द्वारा एनपीआर पर खेल रही है, जिस पर कहा सरकारी कर्मी आएं तो चाय पानी पिला कर इज्जत से समझा के वापस कर दें।

इस मौके पर  मोहम्मद गालिब, युवा समाजसेवी आरिफ जिलानी अम्बर, मो0 मेहताब नेमत, मो0 अरमान, मो0 अनवर, मो0 इरफान, मो0 अर्शी, मो0 रैयाज, मो0 सैराज, डॉ जियाउर रहमान, मो0 कालिम, डॉ कसीम अहमद, अरशद नोमानी, महेंद्र कुमार, मो गुड्डू, मो दानिश, मो आदिल मौजूद थे।

स्वतंत्रता सेनानी का निधन, पुलिस ने सलामी देकर दी विदाई

मधुबनी : नगर थाना क्षेत्र के भौआरा निवासी स्वतंत्रता सेनानी मोहिउद्दीन कुजरा का देहांत शनिवार को हो गया। मोहीउद्दीन कुजरा स्वतंत्रता आंदोलन के सिपाही थे, जिनका जन्म 25 जुलाई 1920 में हुई थी। उन्होंने अंग्रेजो के खिलाफ स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई में शामिल होकर देश को आजाद कराने में एक सिपाही का किरदार निभाया था। उनके निधन से उनके गांव सहित आसपास के क्षेत्रों में शोक व्याप्त हो गया। उनके निधन पर रहिका बीडीओ के नेतृत्व में नगर थाना के पुलिस के जवानों ने सलामी दी।

मालूम हो कि सेनानी मोहिउद्दीन कुजरा अपने पीछे तीन लड़का 12 पोता 6 पोती छोड़  गये हैं। इनका अंतिम संस्कार भौआरा कब्रिस्तान पर किया गया। इस जनाजे में शामिल मोहम्मद मुस्लिम, मोहम्मद तसलीम, अमानुल्लाह खान, मास्टर साहाबुउद्दीन, सदरे आलम, मोहम्मद अलाउद्दीन, मोहम्मद लाल समेत सैकड़ों की तादाद में लोग मौजूद थे।

दिल्ली दंगों में पुलिस व सरकार की नीति पर बीएमपी ने उठाये सवाल

मधुबनी : भारतीय मित्र पार्टी ने आज रविवार को अपने कार्यालय में प्रेस वार्ता कर दिल्ली दंगे में 53 की मौत और सौ से अधिक के घायल के घायल होने व मस्जिद में तोड़ी फोड़, दुकानें जलाने और इस पर केंद्र सरकार व दिल्ली पुलिस की कार्रवाई पर सवाल उठाया है।

सीसीटीवी कैमरा को तोड़ते हुए नजर आए प्रशासन दंगाइयों के साथ तोड़फोड़ करते नजर आए प्रश्न यह उठता है 18 हिंदू मरे दंगे में दो पुलिसकर्मी 33 मुस्लिम कार्रवाई दिल्ली में मुस्लिम समाज के लोगों को जेल में डाला जा रहा उद्योग पर मुकदमे चलाए जा रहे हैं कि तोड़फोड़ दंगे भड़काने का काम उन्होंने किया मुसलमानों ने ही दंगे दिल्ली में किए तो 33 मुसलमानों की मौत कैसे हो गई क्या मुसलमानों ने आप एक दूसरे को मार दिया प्रश्न है 18 हिंदू मरे हिंदुओं को जो भड़काने का काम किया उनके ऊपर सरकार ने अभी तक कार्रवाई क्यों नहीं की एक जाति विशेष के लोगों के ऊपर कार्रवाई हो रहा है बहुत आश्चर्यजनक है और दिल्ली पुलिस से जनता उम्मीद भी क्या कर सकती है जो दिल्ली पुलिस खुद ही दंगाइयों के साथ खड़ी दिखी ऐसा कई वीडियो में देखा गया दिल्ली दंगों की जांच किसी उच्च स्तरीय हाई कोर्ट या सुप्रीम कोर्ट के जज से करानी चाहिए लेकिन चिंता की बात तो यह है कि अब सच बोलने वाले जज का रातों-रात ट्रांसफर हो जाता है इस देश में चल क्या रहा है किशोर हमारा देश जा रहा है कैसी दोसा भावना एक दूसरे के प्रति अपनी राजनीतिक रोटी सेकने के लिए लोग करने लगे हैं यह बहुत चिंताजनक है दिल्ली जैसे शहर में दंगे होना यह भी बहुत एक चिंता की बात है क्योंकि इतने अच्छे लोग हैं दिल्ली के कितना भाईचारा है जो दंगों में देखने को मिला हिंदू ने मुसलमान को बचाया और मुसलमान ने हिंदुओं को बचाया इससे आपसी भाईचारे का पता चलता है दिल्ली पुलिस के ऊपर इसलिए विश्वास नहीं किया जा सकता जांच के लिए जिस तरह जामिया में हुआ दुनिया ने देखा जेएनयू में हुआ दुनिया ने देखा दिल्ली पुलिस केंद्र सरकार के इशारे पर काम कर रही है एक और बॉर्डर के ऊपर हमारे देश के सैनिक देश की सुरक्षा करने में लगे हुए हैं दूसरी तरफ देश की पुलिस जो आम इंसान की जान माल की सुरक्षा करती है। वही अपने व्यक्तियों को मारने का पीटने का दबंग गिरी दिखाने का प्रशासन काम कर रही है जो लोकतंत्र के लिए यह सही नहीं है।

इस मौके पर उपस्थित भारतीय मित्र पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव इंद्रजीत कुमार, उपाध्यक्ष रामजतन महतो, महिला प्रकोष्ठ की श्रीमती बीना देवी, गोपाल कुमार तिवारी, बृज बिहारी यादव, राम अवतार यादव एवं अन्य दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

शो रूम में पंखे से लटका मिला कर्मचारी, सनसनी

मधुबनी : नगर के बाटा चौक से महिला कॉलेज रोड में जाने वाली व्यस्ततम रोड मे स्थित जिंस वर्ल्ड रेडीमेड नामक एक रेडीमेड कपड़े की शो रूम के मालिक के घऱ मे स्थित गोडाउन से दुकान मे कार्यरत कर्मचारी इंद्रजीत राय पिता का नाम रामबाबू जो नगर के जे.पी.कालोनी, नोनीया टोल का निवासी की पंखे से लटकते हुये शव मिलने से सनसनी फैल गई।

जिंस वर्ल्ड रेडीमेड शो रूम के मालिक संतोष कुमार राय एवं उसके भाई सुरेश कुमार राय ने बताया रात मे विलंब के कारण मेरा कर्मचारी इंद्रजीत कुमार राय मेरे घऱ पर स्थित गोडाउन मे खाना खाकर सो गया, और रोज की भांति सुबह 08 बजे मेरे मेहमान रमण राय उक्त गोडाउन पर पहुंचे, तो देखा की कर्मचारी इंद्रजीत कुमार का शव पंखे से लटका हुआ है। मेहमान रमण राय ने तुरंत हम लोगो को इस बात की जानकारी दी, तब हमलोग सकते में आ गये। वहां जाकर देखा तो कर्मचारी इंद्रजीत कुमार राय के शव को पंखे से लटकता हुआ देखा। इसके बाद तत्काल ही कर्मचारी के परिजन सहित नगर थाना की पुलिस को हमने सुचना दिया।

मृतक इंद्रजीत कुमार राय के भाई नवीन कुमार राय ने बताया मेरा भाई इंद्रजीत कुमार राय जिंस वर्ल्ड रेडीमेड शो रूम मे काम करता था। दुकान के मालिक सुरेश कुमार राय के सुचना पर घऱ मे स्थित गोडाउन मे जाकर देखा, तो भाई इंद्रजीत कुमार राय का शव पंखे से लटकता हुआ देखा।

मधुबनी नगर थाना की पुलिस ने घटना स्थल पर पहुँचकर लाश को कब्जे मे लेकर सदर अस्पताल मे पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया है, और हर एक बिंदु पर जाँच कर रही है। दुकान मे लगे सीसीटीवी फुटेज और पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के जाँच मे तेजी आयेगी। फिलहाल मृतक के परिजन से आवेदन ले लिया गया है।

एसपी ने अंधरामंठ थाना का किया औचक निरीक्षण

मधुबनी : पुलिस अधीक्षक डॉ० सत्यप्रकाश ने कल शनिवार की देर शाम अंधरामंठ थाना का औचक-निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कई जरूरी निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जो भी पेंडिंग केसेस हैं, उनका जल्द से जल्द निपटारा किया जाए। उन्होंने कहा कि अपराधियों पर लगाम लगाएं और शराब तस्कर ओर शराब तस्करी वे भी पूरी तरह नकेल कसा जाए।

इस निरीक्षण के दौरान उनके साथ फुलपरास डीएसपी सुनीता कुमारी भी मौजूद थी। इस दौरान पुलिस अधीक्षक डॉ० सत्यप्रकाश ने थाने के अभिलेखों के अद्यतन होने की जानकारी ली साथ ही थानाध्यक्ष रूपक कुमार अंबुज को अपराधियों के पकड़ने एवं दर्ज काडों का शीघ्र निष्पादन करने समेत अन्य कई निर्देश भी दिए।

सेवानिवृत सैनिक के घर ताला तोड़ लाखों की चोरी

मधुबनी : मधुबनी जिला के बेनीपट्टी थाना क्षेत्र के दामोदरपुर गांव में चोरों ने सेवानिवृत सैनिक मुनिन्द्र झा के घर के पांच कमरें तथा मुख्य सहित सात गेट का ताला तोड़ लाखों की चोरी की घटना को अंजाम दिया है।

चोरों ने पांच कमरें का ताला तोड़ घर में घुस गोदरेज, पेटी, बक्सा, एटाईची सहित अन्य वस्तुओं को क्षतिग्रस्त कर कीमती जेबरातों की चोरी कर ली। इतना ही नही बल्कि घर में लगे हुए एक बाइक और इन्वर्टर का बैट्रा भी लेकर चलते बने।

बताया जा रहा है कि चोरों ने 5-7 लाख रूपयें के सामानों की चोरी की हैं। वाकई में कितनी की चोरी हुई है वो गृहस्वामी के आने के बाद ही उसका खुलासा हो सकेगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गृहस्वामी अपनी पुत्री का ईलाज कराने चार दिन पहले पूरे परिवार के साथ कोलकाता चले गये थे। शनिवार की रात बेखौफ अज्ञात चोरों ने वारदात को अंजाम दिया है। रविवार की सुबह जब उनका भाई जिनका घर गृहस्वामी के घर के निकट ही स्थित है, वो सुबह बछराजा नदी की ओर जाने लगे तो देखा कि उनके भाई के घर के मुख्य गेट का ताला टूटा हुआ है। उन्होेंने निकट जाकर देखा तो चोरी की आशंका पर शोर मचाना शुरू किया, जहां आस पास के लोग जुट गये। अंदर जाकर देखा तो गोदरेज खूला था और बक्सा, एटाईची खूला पड़ा था। साथ ही सभी सामान बिखरें पड़े थे, जहां उन्होंने घटना की जानकारी गृहस्वामी तथा पुलिस को दिया। जानकारी मिलते ही थाना पुलिस स्थल पर पहुंच जांच में जुट गयी। बता दें कि बेनीपट्टी थाना क्षेत्र में लगातार चोरी की वारदातें हो रही हैं। पहले बेनीपट्टी मुख्यालय, बनकट्टा, रानीपुर, जगत तथा गांगुली गांव में चोरों ने अपना तांडव दिखाया और अब दामोदरपुर गांव पर भी चोरों का साया मडराने लगा है।

सुमित राउत

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here