ब्रह्मजन विद्यापीठ ने अभयानंद के निर्देशन में शुरू किया ‘ब्रह्मजन सुपर 100′

0

पटना : सामाजिक हितों को सर्वोपरि रखते हुए समाज के तमाम वैसे लोग जो विभिन्न क्षेत्रों में अपना सर्वोत्तम योगदान दे रहे हैं उनको जोड़कर शिक्षा,चिकित्सा और रोजगार के क्षेत्र में आपसी सहयोग से एक नया इतिहास लिखने का वादा करने वाला ब्रह्मजन चेतना मंच के सदस्य तथा सुपर 30 के संस्थापक और बिहार के पूर्व डीजीपी अभयानंद ने प्रेसवार्ता कर बताया कि इस मंच के बैनर तले आगामी 29 मार्च को प्रवेश परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा।

अभयानंद ने जानकारी देते हुए बताया कि ‘ब्रह्मजन सुपर 100’ एक सामाजिक प्रयास है। इसके त‍हत ब्राह्मण और भूमिहार समाज के उन छात्र-छात्राओं को फायदा होगा, जो कहीं न कहीं अर्थ और दूसरी वजहों से पिछड़े हैं। ‘ब्रह्मजन सुपर 100’ में सरकार का कोई योगदान नहीं होगा। इसमें ब्रह्मजन समाज के समर्थवान लोग आगे आकर अर्थ और ज्ञान से लोगों की मदद करेंगे।

swatva

प्रवेश परीक्षा को लेकर बताया गया कि ब्रह्मजन विद्यापीठ द्वारा संचालित ‘ब्रह्मजन सुपर 100’ के लिए 29 मार्च को जांच परीक्षा का आयोजन बिहार में पटना, मुजफ्फरपुर, आरा, सासाराम, सारण, गोपालगंज, जहानाबाद, गया, बेगूसराय, मोकामा, बरबिगहा, लखीसराय, औरंगाबाद, नवादा, भागलपुर और मोतिहारी में किया जायेगा। इसके जांच परीक्षा में सफल ब्रह्मजन समाज के 100 छात्र और 50 छात्राओं को नि:शुल्‍क रहने, खाने और पढ़ने की व्‍यवस्‍था की जायेगी, जिसके ऐकेडमिक मेंटर अभ्‍यानंद होंगे। वैसे ब्राह्मण और भूमिहार छात्र व छात्राएं जो 2020 में मैट्रिक की परीक्षा में सम्मिलित हुए हैं, वे इस परीक्षा में बैठ सकेंगे। परीक्षा 2 घंटे की होगी और इसमें गणित व तार्किक योग्‍यता के वस्‍तुनिष्‍ठ प्रशन पूछे जायेंगे।

अभयानंद ने यह भी कहा कि हम किसी के संस्कार को 1 से 2 दिन में नहीं समझ सकते हैं। पूर्व डीजीपी ने कहा कि इस तरह के कार्य में थोड़ी कठनाई तो आती है परन्तु हम कठनाईयों से लड़ कर ही महान बनते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले विद्यार्थी को सिर्फ अपने पाठ्य – पुस्तकों की जानकारी तक सीमित नहीं होना चाहिए। बल्कि हर चीज़ की थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए।

ज्ञात हो कि कुछ महीने पूर्व राजधानी के एसकेएम हॉल में महान विभूति महामना मदन मोहन मालवीय, भारत के अजातशत्रु पूर्व प्रधानमंत्री व भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी व कम समय में भारत के राजनीति को दिशा और दशा देने वाले राजनेता अरुण जेटली के जयन्ती पर ब्रह्मजन चेतना मंच द्वारा आयोजित अटल स्वाभिमान सभा में कहा गया था कि यह मंच भविष्य में समाज के श्रेष्ठ और सामान्य दोनों जनों से सुझाव लेकर सामाजिक बदलाव की लंबी लकीर खींचने की कोशिश करेगा।

इस मौके पर ब्रह्मजन चेतना मंच के डॉक्टर सहजानंद, बालमुकुंद शर्मा, पंडित जी पांडे, संतोष तिवार और मारूति नंदन समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

तेजप्रताप शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here