4 मार्च : बाढ़ की मुख्य ख़बरें

0
30 जुलाई : जुलाई बाढ़ की मुख्य ख़बरें24 जुलाई : बाढ़ की मुख्य ख़बरें21 जुलाई : बाढ़ की मुख्य ख़बरें8 जुलाई : बाढ़ की मुख्य ख़बरें6 जुलाई : बाढ़ की मुख्य ख़बरें4 जुलाई : बाढ़ की मुख्य ख़बरें28 जून : बाढ़ की मुख्य ख़बरें

बाढ़ में माध्यमिक शिक्षक संघ ने मनाया दमन विरोधी दिवस

बाढ़ : बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के आह्वान पर ‘समान काम समान वेतन’ के लिए पिछले 25फरवरी से जारी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की राज्यव्यापी हड़ताल बाढ़ अनुमंडल में आज लगातार नौवें दिन भी जारी रही।  इस कड़ी में बाढ़ अनुमंडल माध्यमिक शिक्षक संघ के बैनर तले  शिक्षकों की एक सभा का आयोजन अनुग्रह नारायण सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय, बाढ़ में किया गया।

सेवानिवृत्त प्रभारी प्रधानाध्यापक सत्येन्द्र सिंह की अध्यक्षता में हुई इस सभा का संयोजन शिशुपाल कुमार  तथा संचालन अमित कुमार ने किया। बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ की राज्य कार्यकारिणी के सदस्य मृत्युंजय कुमार, जिला मूल्यांकन समिति के सचिव जीतेन्द्र कुमार तथा अनुमंडलीय संघ के सचिव नरेंद्र सिंह के अतिरिक्त इस सभा को संबोधित करने वाले अन्य वक्ताओं में गौतम महात्मा,  ममता कुमारी, करुणा कुमारी, संजीव पांडेय, शिव कुमार, विद्यासागर प्रसाद,  अनुराग कुमार आदि प्रमुख थे।

swatva

वक्ताओं ने एक स्वर से बाढ़ अनुमंडल में एकजुट होकर हड़ताल को लगभग शत प्रतिशत सफल बनाने के लिए शिक्षकों को बधाई दी। इंटर मूल्यांकन में योगदान देने या विद्यालय में उपस्थिति बनाकर शिक्षक एकता के कमजोर करने का प्रयास करने वाले चंद शिक्षकों के विरुद्ध  सर्वसम्मति से निंदा का प्रस्ताव पारित कर राज्य संघ से उनकी प्राथमिक सदस्यता समाप्त करने की अनुशंसा करने की बात की गई। यह भी तय किया गया कि मैट्रिक  की उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन हेतु किसी भी कीमत पर योगदान न दिया जाए। बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रति निष्ठा तथा शीर्ष नेतृत्व के प्रति आस्था बनाये रखने की भी शिक्षकों से अपील की गई तथा उपस्थित शिक्षक- शिक्षिकाओं को यह भरोसा दिलाया गया कि हड़ताली शिक्षकों के विरुद्ध सरकार द्वारा किये जा रहे एफआईआर एवं निलंबन जैसे दमनकारी कृत्यों से घबराने की कोई जरुरत नहीं।

शिक्षक संघ शांतिपूर्ण व अहिंसक तरीके से हड़ताल व धरना व मूल्यांकन बहिष्कार में शामिल किसी भी शिक्षक का अहित नहीं होने देने के लिए वचनबद्ध है। सभा की समाप्ति के बाद  राज्य संघ के निर्देशानुसार दमन विरोधी दिवस मनाया गया तथा अनुग्रह नारायण सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय से शिक्षकों का एक जुलूस निकाल कर कचहरी चौक पर दमन का पुतला दहन किया गया। इस संपूर्ण आयोजन में दो सौ से भी अधिक शिक्षक-शिक्षिकाएँ मौजूद थे।

बाढ़ जिला बनाओ संघर्ष समिति ने की बैठक

बाढ़ : जिला बनाओ संघर्ष समिति के द्वारा गणेश नगर थाना रोड बाढ़ राणा सुधीर कुमार सिंह के अध्यक्षता में बैठक की गई जिसमें बाढ़ जिला शीघ्र हो इसके लिये मुख्यमंत्री से आग्रह किया गया। जिस प्रकार बाढ़ के विकास के लिये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एनटीपीसी दिया।

बिहार में सात निश्चय के द्वारा जनकल्याण किया। शराबबंदी से लेकर के अनेकानेक जनकल्याणकारी योजनाओं का उन्होनें श्रीगणेश किया है ठीक उसी प्रकार बाढ़ के विकास के लिये “बाढ़” को जिला का दर्जा देकर इसका चतुर्दिक विकास का रास्ता खोलने का कृपा करें हम बाढ़ के लोगों को गर्व है की आप बिहार के मुख्यमंत्री हैं। लगातार मुख्यमंत्री  बने रहे हैं हम बाढ़ जिला बनाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष राणा सुधीर कुमार सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम पूरे बिहार ही नहीं बल्कि पूरे देश में गर्व के साथ लिया जाता है,उसी प्रकार “बाढ़” के नाम से ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पूरा देश जानता है तथा “बाढ़”के धरतीपुत्र होने के नाते आप अपने किये घोषणा के मुताबिक “बाढ़” को जिला बना कर यहां की जनता के साथ न्याय करें। हम सभी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मांग करते हैं  बाढ़ को शीघ्र जिला का दर्जा देकर बाढ़ का चतुर्दिक विकास का रास्ता साफ करें। इस मौके पर संयोजक प्रो० रामानंद झा ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शराबबंदी, सात निश्चय योजना एवं हरियाली योजना के द्वारा  पूरे देश को एक संदेश देने का काम किया है,अब समय आ गया है की”बाढ़” को भी शीघ्र  जिला का दर्जा देकर यहां के लोगों पर उपकार करें इस बैठक में उपाध्यक्ष विद्यानंद सिंह, वीरेंद्र यादव,जयवर्धन सिंह, मनोज कुमार सिन्हा, बबलू   यादव,डॉ० वरुण शर्मा, रविंदर सिंह,रणवीर सिंह, वीरेंद्र यादव, जयवर्धन सिंह, राम बदन सिंह,पारसनाथ प्रसाद, अमोदी सिंह, शिव शक्ल सिंह,  शैलेंद्र कुमार सिंह, सुबोध सिंह, संजय कुमार पांडेय, चंदन पांडेय, राज नंदन तिवारी, शिव कुमार सिंह, आशुतोष भारद्वाज, भोला पासवान, महेश्वर ज्यादा, ठाकुर विजय सिंह, अभिरंजन राम, नरेश यादव,परमानंद सिंह, राहुल कुमार सिंह, चंदन कुमार,टुन्नी,विमल प्रसाद ओम प्रकाश, हरिनारायण प्रधान, सुबोध सिंह समेत दर्जनों लोगों ने बैठक को संबोधित किया आगामी कार्यक्रम के लिए प्रत्येक प्रखंड के लिए संयोजक घोषित किया गया।

एनटीपीसी में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस पर श्रमिकों ने लिया सुरक्षा का संकल्प

बाढ़ : एनटीपीसी परियोजना में बुधबार को 49 वां राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस समारोह मनाया गया और कर्मचारियों व संविदा श्रमिकों के बीच कार्यस्थल पर सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने की सलाह दिया गया।इसका शुभारंभ राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का ध्वज फहरा कर किया गया।परियोजना के कार्यकारी निदेशक आशीत कुमार मुखर्जी के आह्वान पर 500 से भी ज़्यादा प्रियोजनकर्मी एवं संविदा श्रमिकों ने सुरक्षा की शपथ ली।

महाप्रबंधक हरि प्रसाद जोशी एवं मुख्य महाप्रबंधक के॰ अधिकारी भी मौके पर मौजूद थे। जबकि अपर महाप्रबंधक आर॰ के० प्रजापति ने एनटीपीसी की सुरक्षा विभाग का वार्षिक प्रतिवेदन पेश किया।ज्ञात हो कि वर्ष 2019 में बाढ़ एनटीपीसी परियोजना में एक भी दुर्घटना नहीं हुयी। पिछले एक वर्ष में सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुये  सुरक्षा संबंधि कई अभियान चलाये गये। महत्वपूर्ण स्थलों पर सेफ़्टी पोस्टर लगाने के साथ संविदा श्रमिकों को समय-समय पर सेफ़्टी बुकलेट भी प्रदान की गयी।

सड़क सुरक्षा अभियान के अंतर्गत टाउनशिप व नोट्रेडेम स्कूल सहित अन्य स्थानों पर  सुरक्षा किये जाने के महत्व को लेकर आवश्यक जानकारी भी दिया गया। कार्यक्रम में मानव संसाधन महाप्रबंधक हरजीत सिंह,जन-संपर्क पदाधिकारी ज्ञानप्रभा सहित कई प्रियोजनकर्मी मौजूद थे।इस अवसर पर आगंतुक लाउंज और कैंटीन में नियमित रूप से सेफ़्टी फिल्म दिखायी गयी तथा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की अग्निशमन शाखा ने सुरक्षा उपकरणों के उपयोग पर नियमित डेमो भी पेश किये। परियोजना के सेफ़्टी पार्क में पिछले एक वर्ष में 367 प्रशिक्षण कार्यशालायें आयोजित किया गया,जिसमें कुल 9112 संविदा श्रमिकों ने भाग लिया।

फिटर, वेल्डर, रिगर, ड्राईवर, लिफ्ट औपरेटर व इलेक्ट्रीशियन श्रेणी के श्रमिकों को उनके कार्य के अनुरूप विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया गया। असुरक्षित परिस्थितियों व कार्यशैली की पहचान करने के लिये नियमित स्थल निरीक्षण, विशेष निरीक्षण, आकस्मिक जांच व संयुक्त स्थल निरीक्षण भी किये गये। कार्यक्रम के अंत में कार्मचारियों को सुरक्षा सप्ताह की प्रतियोगिताओं में भाग लेने बाले प्रतिभागियों को पुरस्कार भी दिया गया। एनटीपीसी सुरक्षा के प्रति एक सतर्क व सजग संस्था है और सुरक्षा के प्रति अपने दायित्वों व कर्तव्यों के निर्वहन में पूर्ण रूप से तत्पर है।

विद्यालय के वार्षिकोत्सव में दिखी हिंदू-मुस्लिम एकता की झलक

बाढ़ : इन दिनों में एक ओर जहां पूरे देश में हिंदू-मुस्लिम एकता पर कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा उंगली उठाने का कार्य किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर अनुमंडल मुख्यालय का एक विद्यालय ऐसा भी है, जिसने अपनी विद्यालय के वार्षिकोत्सव समारोह का दीप प्रज्वलित कर उदघाटन सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन मो० ईरशादउल्लाह से कराकर भाईचारे का संदेश दिया और साथ ही देश में एकता, अखंडता एवं साम्प्रदायिक सदभाव अक्षुण्ण बनाये रखने का संदेश देने का कार्य भी किया है।

बाढ़ नगर के  चूनाखारी मोहल्ला स्थित अंकुर विद्यालय के प्राचार्य प्रभाकर रंजन सिन्हा द्वारा शहर के रामा देवी उत्सव भवन में हर साल की भांति इस साल भी विद्यालय का वार्षिकोत्सव काफी धूमधाम से मनाया गया। इसका उदघाटन सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन मो० ईरशादउल्लाह ने किया। बहीं बाढ़ के एसबीआई मेन शाखा के मुख्य प्रबंधक संजय कुमार बतौर विशिष्ठ अतिथि मंच पर विराजमान रहे। मंच पर उपस्थित सभी आगत अतिथियों को माल्यार्पण कर अंग वस्त्र दे कर स्वागत किया गया।

स्वागत भाषण प्रधानाध्यापिका मीनू शरण ने किया।मंच पर उपस्थित भाजपा नेता राजेश कुमार राजू, वार्ड पार्षद कविता शर्मा, छोटू शर्मा,मदन प्रसाद सहित सभी वक्ताओं ने दर्शक दीर्घा में बैठे बच्चों के अभिभावकों को अनुशासन के साथ शिक्षा को बढ़ावा देने में अपनी अहम भूमिका निभाने पर विशेष बल दिया। इस अवसर पर सैकड़ों की संख्या में उपस्थित अभिभावकों के बीच विद्यालय के बच्चों ने देशभक्ति से ओतप्रोत रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया।

रग्बी खेल के इंटरनेशनल खिलाड़ी स्वीटी चौधरी को भी विशेष आमंत्रण के तहत मंच पर बुलाकर सम्मानित किया गया।रग्बी खिलाड़ी स्वीटी ने भी बच्चों एवं उसके अभिभावकों के बीच अपने उदगार व्यक्त किया। विदित हो कि रग्बी खिलाड़ी स्वीटी चौधरी बाढ़ थाना क्षेत्र के नवादा गांव की रहने वाली है,जो खासकर लड़कियों के बीच प्रेरणा स्रोत बनी हुई है। इसी मंच पर उसे सुन्नी वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के हाथों खेल रत्न पुरस्कार दिया गया। मंच संचालन सुधीर कुमार गुलशन ने किया।मुख्यरूप से समारोह में पार्षद कविता देवी,चंदन कुमार पांडेय सहित दर्जनों लोग मौजूद थे।

सत्यनारायण चतुर्वेदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here