मानव के सर्वांगीण विकास के लिए खेल जरूरी : राज्यपाल

0

पटना : राज्य सरकार खेलकूद की गतिविधियों के विकास हेतु सार्थक प्रयास कर रही है। 22 जिलों में 40 एकलव्य आवासीय खेल प्रशिक्षण केन्द्र की स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। इनमें वर्तमान में 30 प्रशिक्षण केन्द्र संचालित हो रहे हैं। इन केन्द्रों में प्रशिक्षित खिलाड़ियों द्वारा 14 स्वर्ण पदक, 29 रजत पदक एवं 20 कांस्य पदक सहित कुल 63 पदक प्राप्त कर राज्य का नाम रोशन किया गया है। राज्यपाल श्री फागू चैहान ने आज सचिवालय स्पोर्टस क्लब के तत्वावधान में अखिल भारतीय असैनिक सेवा पावर लिफ्टिंग, वेट-लिफ्टिंग तथा बेस्ट फिजिक टूर्नामेंट-2019-20 के उद्धाटन में कही।

असैनिक सेवा पावर लिफ्टिंग, वेट-लिफ्टिंग टूर्नामेन्ट

राज्यपाल ने कहा कि राज्य में वैसे खिलाड़ी जो आर्थिक दृृष्टि से कमजोर हैं, उन्हें भी निर्धारित आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। राज्य के विश्वविद्यालयों में भी ‘एकलव्य प्रतियोगिता’ नियमित रूप से प्रत्येक वर्ष आयोजित करने का निर्देश दिया गया है। इस वर्ष की ‘एकलव्य प्रतियोगिता’ पटना विश्वविद्यालय आयोजित करेगा। सभी कुलपतियों को महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों का ‘खेल- कैलेण्डर’ तैयार करने को कहा गया है।

swatva

राज्यपाल ने कहा कि भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का सपना है कि देश के युवा पढ़ने-लिखने के साथ-साथ खेलकूद की दुनियाँ में भी भारत का नाम रोशन करें।

समारोह को संबोधित करते हुए कला, संस्कृति मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि राज्य सरकार खेलकूद के विकास हेतु विभिन्न प्रोत्साहनप्रद एवं कल्याणकारी योजनाएँ संचालित कर रही है। कार्यक्रम में राज्य के मुख्य सचिव श्री दीपक कुमार ने बिहार की विरासतों का उल्लेख करते हुए खेलकूद को भी मानव-जीवन के संतुलित विकास के लिए जरूरी बताया। कार्यक्रम में स्वागत-भाषण टूर्नामेंट-आयोजन-समिति के अध्यक्ष-सह-प्रधान सचिव, पर्यावरण, वन एवं जलवायु-परिवर्तन विभाग श्री दीपक कुमार सिंह ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here