26 सितंबर : दरभंगा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

डेवपलपमेंट ऑफ़ केस स्टडी मोड्यूल ऑन ऐकेडमिक लिडरशीप पर कार्यशाला

दरभंगा : ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के गाँधी सदन के सभागार में प्रति-कुलपति प्रो. जयगोपाल की अध्यक्षता में यूनिसेफ एवं दूरस्थ शिक्षा निदेशालय लना मिथिला विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान के श्रृंखला बद्व कार्यक्रम के तहत एक तीन दिवसीय कार्यशाला डेवपलपमेंट ऑफ़  केस स्टडी मोड्यूल ऑन ऐकेडमिक लिडरशीप (26 से 28 सितम्बर 2019) का उद्वघाटन किया गया। अपने अध्यक्षीय उद्वबोधन में प्रति-कुलपति ने कई ऐसे प्रसंगों की चर्चा की जो लिडरसीप को प्रदर्शित करते है। उन्होंने शिक्षकों को विद्यालय में उनकी भूमिका की याद दिलाई और यह समय-समय पर किस प्रकार उनमें नेतृत्व करने की आवश्यकता एवं सफलतापूर्वक उसे संचालित करने की क्षमता पर बल दिया।

कार्यक्रम के आरंभ में कार्यशाला के उदे्श्यों पर प्रकाश डालते हुए निदेशक, दूरस्थ शिक्षा निदेशालय प्रो. सरदार अरविंद सिंह ने कहा कि हमारी शिक्षा व्यवस्था पिरामिड रूप में शुरू होती है जिसके आधार पर हमारी प्राथमिक शिक्षा है जिससे सर्वप्रथम गुणात्तम विकास होना चाहिए तभी हम इसे उपर तक ले जा सकते है। शिक्षक की भूमिका तब महत्वपूर्ण हो जाती है जब वह अपने क्रियाकलापों से एक सफल नेतृत्वकर्ताओं तैयार करता है।

swatva

कार्यशाला को संबोधित करने हुए राजनीति विज्ञान के विद्वान प्रो. जितेन्द्र नारायण ने शिक्षकों के राजनीतिक संदर्भो की चर्चा की एवं नेतृत्वकर्ताओं की भूमिका पर प्रकाश डाला। प्रो. विनय कुमार झा ने अपने उद्बोधन मेे दूरस्थ शिक्षा निदेशालय की कार्यप्रणाली की सराहना करते हुए इसे आगे बढ़ाने में सबों के सहयोगी की चर्चा की। डाॅ. एस.ए.मोईन ने यूनिसेफ की तरफ से बोलते हुए इस त्रिदिवसीय कार्यशाला के उदेश्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व भी अन्डरस्टेनडिंग सेल्फ एवं अन्य कार्यक्रम जो यूनिसेफ की तरह से चलाये गये काफी प्रभावशाली रहे। इस कार्यशाला में बिहार के विभिन्न क्षेत्रों से विद्यालय केस स्टडी पर कार्य किये हुए लोग एकत्रित हो रहे है जो अपने अनुभवों को साझा करेंगे। इस त्रिदिवसीय कार्यशाला में प्रस्तुतीकरण के कुल सात सत्र रखे गये है। युनिसेफ की तरफ से डाॅ. विनसी एवं डाॅ. चन्दन कुमार भी उपस्थित होकर कार्यशाला को सफल बनाने का प्रयास कर रहें है। कार्यक्रम में मंच संचालन सहायक निदेशक डाॅ. अखिलेश कुमार मिश्र ने तथा धन्यवाद ज्ञापन उप-निदेशक डाॅ. शम्भू प्रसाद ने किया।

द्वितीय सत्र जो प्रस्तुतीकरण का सत्र था की अध्क्षता प्रो. जितेन्द्र नारायण एवं प्रो. विनय कुमार झा ने की। प्रस्तुतीकरण के प्रथम में सौरभ कुमार, उत्क्रमित मध्य विद्यालय, लगुनियाँ, समस्तीपुर ने लिडिंग बिग चेंज थ्रु कोलाॅब्रोटिव इनिसिएटिव्स एंड टीम वर्क पर अपनी प्रभावी प्रस्तुती दी। धन्नजय कुमार, मध्य विद्यालय रतौंली, बेगुसराय ने लीड टू ट्रान्सफर्म ओवराआॅल एकेडमिक इनवाइरमेंट आॅफ माई स्कुल पर अपनी प्रस्तुती की। शोभा कुमारी,  रीजवान रिजवी एवं भारती रंजन कुमारी ने पावर प्वांट के माध्यम से अपनी प्रस्तुती की।

बारह दिनों का रहेगा पूजा अवकाश

दरभंगा : संस्कृत विश्वविद्यालय में 28 सितम्बर से लेकर नौ अक्टूबर तक दुर्गा पूजा अवकाश रहेगा। इसमें गांधी जयंती भी शामिल है।इसलिए मुख्यालय सहित, स्नातकोत्तर विभागों एवम शिक्षा शास्त्र विभाग इस अवधि में बंद रहेंगे।

उक्त जानकारी देते हुए पीआरओ निशिकांत ने बताया कि 18 अगस्त एवम आठ, 11 व 22 सितम्बर को घोषित अवकाश के दिनों में भी कार्यालय खुले थे और काम काज हुआ था। इसलिए इस अवधि को अवकाश में सामंजित कर दिया गया है जबकि 28 सितम्बर का अवकाश पूजा समापन के बाद सामंजित किया जाएगा। मालूम हो कि दुर्गा पूजा के निमित्त मात्र छह दिनों का ही विधिवत अवकाश स्वीकृत है।

गाँव-गाँव जाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति करेंगे जागरूक

दरभंगा : कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के स्नातकोत्तर इकाई शिक्षाशास्त्र इकाई एवं रामेश्वर लता संस्कृत महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सभी स्वयंसेवक एवं स्वयंसेविकाओं के द्वारा वन यूज़ प्लास्टिक को हटाने के लिए एक रैली का आयोजन किया गया जिसमें करीब 300 स्वयंसेवकों ने भाग लिया।

छात्रावास संख्या एक  से लेकर संपूर्ण विश्वविद्यालय परिसर में घूमा और जहां भी प्लास्टिक पाए गए उनको चुना गया चुनने के बाद  2:00 बजे ऐतिहासिक दरबार हॉल में कुलपति डॉ सर्व नारायण झा की अध्यक्षता में एक सभा का आयोजन किया गया जिसमें सभी विभागाध्यक्ष सभी पदाधिकारी शिक्षक कर्मचारी छात्र एवं छात्राएं उपस्थित हुए और स्वच्छता के अंतर्गत वन यूज प्लास्टिक के संबंध में चर्चा की और जागरूकता फैलाने का प्रयास करेंगे गाँव-गाँव में जाकर के लोगों को इसकी जानकारी देंगे और जानकारी के साथ इस कार्यक्रम को जागरूकता पूरे देश में लाएंगे इस कार्यक्रम में अध्यक्ष छात्र कल्याण महाविद्यालय विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ दिलीप कुमार सभी विभागों के विभागाध्यक्ष एवं छात्र के साथ अन्य लोग भी शामिल हुए।

राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम का आयोजन महात्मा गांधी के 150 जन्म शताब्दी 2 अक्टूबर तक चलेगा डॉ सत्यावन कुमार ने जोर देते हुए कहा की पवित्रता होगी जागरूकता चारों तरफ से असाध्य रोगों का निवारण हो सकता है दूसरा कोई उपाय नही है स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत।

मुरारी ठाकुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here