8 सितंबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

ट्रक की चपेट में आने से युवक की मौत

नवादा : राजमार्ग संख्या 31पर रजौली थाना क्षेत्र के अमांवा मोङ के पास ट्रक के धक्के से युवक की मौत घटना स्थल पर हो गयी। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर ट्रक को जब्त किया है। शव को पोस्टमार्टम के सदर अस्पताल भेजा है।

बताया जाता है कि सिरदला प्रखंड क्षेत्र के परतापुर गांव के बंगाली राजवंशी का पुत्र रजौली बाजार जा रहा था। सङक पार करने के क्रम में तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आ गया जिससे घटनास्थल पर उसकी मौत हो गयी।

swatva

स्थानीय लोगों के सहयोग से ट्रक को पकङ लिया गया जबकि चालक व खलासी फरार होने में सफल रहा। सूचना के आलोक में थानाध्यक्ष ने ट्रक को जब्त किया है जबकी शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है।

मुहर्रम को शांति पूर्ण संपन्न कराने को प्रशासन ने मांगा सहयोग

नवादा : समाहरणालय कार्यालय कक्ष में जिला पदाधिकारी कौशल कुमार की अध्यक्षता में आगामी मुहर्रम पर्व तथा उसमेंनिकलने वाले जुलूश को लेकर सभी नगर वार्ड पार्षदों तथा जन प्रतिनिधियों के साथ शांति समिति की बैठक आयोजित की।

उन्होंने कहा कि मुहर्रम में निकलने वाले जुलूश को शांतिपूर्ण तरीके से निकाली जाय जिसमें सभी नगर निकाय, नगर परिषद का सहयोग पूर्णतः अपेक्षित है। शहरी क्षेत्र को ज्यादा संवेदनशील बताते हुए यहॉ की प्रशासनिक व्यवस्था को सर्तक रहने का निर्देश दिया।

उन्होंने कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद देवेन्द्र सुमन को निर्देश देते हुए कहा कि इस अवसर पर जिले के सड़कों की साफ-सफाई बिल्कुल दुरूस्तहोनी चाहिए साथ ही लाइटिंग की व्यवस्था भी उत्तम होनी चाहिए। जिले में सड़कों पर बढ़े हुए पेड़ों की भी छटाई की जा रही है ताकि जुलूश में तजिया ले जाने में कोई समस्या न हो। पुलिस अधीक्षक हरि प्रसाथ एस ने सभी को अपनी-अपनी जिम्मेदारी समझने को कहा ताकि पर्व शांतिपूर्ण ढ़ंग से मनाया जा सके। उनके अनुसार तजियादार तजिया को लेकर सतर्क और जिम्मेदार रहें। जहां-तहां तजिया लगाकर न छोड़ा जाय, बिजली के खम्भों से तजिया को दूर रखें। पुलिस कर्मी अपनी जिम्मेदारी समझते हुए सतर्क रहें तथा सभी नगर निकाय, नगर परिषदआपसी सहयोग रखकर शांतिपूर्ण तरीके से इस पर्व को मनाने में सहयोग करें। जिला पदाधिकारी ने जिले के लोगों से आवाहन किया कि सभी सम्प्रदायों के प्रति सद्भाव की भावना रखें। जिस भाव से जो पर्व मनाया जाता है, उसमें सभीआपस में सहयोग करें तथा असमाजिक तत्वों को किसी भी रूप में घुसपैठ करने का मौका न दें। मुख्य रूप से मुहर्रम पर्व में 11.09.2019 को निकलने वाले जुलूश के दौरान अप0 03:00 बजे से रात्रि 12:00 बजे तक बिजली पूर्णतः बाधित रहेगी।

बैठक में पुलिस अधीक्षक हरि प्रसाथ, सहायक समाहर्त्ता श्रीमती साहिला, अनुमंडल पदाधिकारी रजौली चन्द्रशेखर आजाद, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद देवेन्द्र सुमन, मुख्य पार्षद श्रीमती पुनम कुमारी, जीमल अख्तर, सभी वार्ड केवार्ड पार्षद आदि उपस्थित थे।

भारी मात्रा में शराब बरामद, महिला कारोबारी गिरफ्तार

नवादा : जिले के काशीचक थानाक्षेत्र के लालबीघा गांव में शाहपुर ओपी की पुलिस ने छापेमारी कर भारी मात्रा में अंग्रेजी शराब बरामद किया। मौके से कारोबारी महिला बेबी देवी को हिरासत में ले लिया गया।

इस बाबत ओपी अध्यक्ष निर्मल कुमार सिंह ने बताया कि लालबीघा गांव में दिनेश ग्रांय के द्वारा शराब के भण्डारण व् बिक्री किये जाने की सूचना मिली थी। सूचना पर त्वरित संज्ञान लेते हुए टीम गठित कर चिन्हित स्थल पर छापेमारी की गई। जिसमें ग्रामीण दिनेश ग्रांय के घर से तहखाना में छुपा कर रखा गया विभिन्न ब्रांड का 95 बोतल अंग्रेजी शराब तथा 68 बोतल बियर बरामद किया गया। मौके से कारोबारी बेबी देवी को हिरासत में लिया गया जबकि दिनेश ग्रांय अँधेरे का लाभ उठाकर भाग निकला। नई शराब निषेध अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार कारोबारी महिला को जेल भेज दिया गया।

किसानों को दिए गए अरहर के बीज

नवादा : जिले के काशीचक प्रखंड क्षेत्र स्थित ग्राम पंचायत सुभानपुर के सुखाड़ पीड़ित किसानों के बीच शनिवार को अरहर के बीज का वितरण किया गया।

किसान सलाहकार राजेश कुमार ने बताया कि आकस्मिक फसल योजना के तहत ख़ाली पड़े खेत के आच्छादन के लिये अरहर बीज का 70 किट वितरित किया गया। मौके पर उप प्रमुख मदन राम, बीएओ पवन कुमार, कृषि समन्वयक केशव कुमार समेत दर्जनों किसान मौजूद थे।

समभाव एवं संतोष से आत्मा की पवित्रता ही उत्तम शौच धर्म

नवादा : जैनियों की धर्म प्रभावना से इन दिनों माहौल जिनेंद्रमय हो गया है। आत्मशुद्धि के इस परम पावन महापर्व “पर्यूषण” के आज पांचवे दिन श्रद्धालुओं ने पूरे उत्साह के साथ दशलक्षण धर्म के पंचम स्वरूप “उत्तम शौच धर्म” की विशेष आराधना की।

इस अवसर पर जैन समाज के लोगों ने आज प्रातः जैन धर्म के चौबीसवें तीर्थंकर भगवान महावीर के प्रथम शिष्य श्री गौतम गणधर स्वामी की निर्वाण भूमि नवादा स्थित श्री गोणावां जी दिगम्बर जैन सिद्ध क्षेत्र पर जिनेन्द्र प्रभु की शक्कर रस, इक्षु रस, केशर रस, आम्र रस, घृत रस, दुग्ध रस, दही रस, सर्वऔषधि रस एवं पूर्ण सुगंधित रस से अभिषेक किया। दीपक जैन ने जिनेन्द्र प्रभु का शांति अभिषेक कर सर्वशान्ति की कामना की गई। तत्पश्चात पूरे श्रद्धा एवं भक्तिभाव के साथ दशलक्षण धर्म के पंचम स्वरूप “उत्तम शौच धर्म” की विशेष आराधना की गई।

इस दौरान “उत्तम शौच धर्म” के बारे में चर्चा करते हुए समाजसेवी दीपक जैन ने कहा कि जैन दर्शन में “उत्तम शौच धर्म” का अभिप्राय शारीरिक स्वच्छता से नहीं, अपितु आत्मा की निर्मलता से है। उन्होंने कहा कि आज मनुष्य धन-दौलत आदि विषयों के साथ ही भोग-विलास की वस्तुओं के प्रति आवश्यकता से अधिक आसक्त है।

मनुष्य की इस प्रवृत्ति को लोभ कहते हैं। लोभी को किसी भी अवस्था में संतुष्टि नहीं मिलती। उसकी आशाओं एवं अपेक्षाओं का संसार कभी समाप्त नहीं होता। अपनी इसी प्रवृति के कारण लोभी अपनी संतुष्टि के लिए पाप की हर सीमा को पार कर जाता है। यही कारण है कि लोभ को “पाप का बाप” कहा गया है। लोभ रूपी मैल से मुक्ति का भाव ला आत्मा को पवित्र करना ही “शौच धर्म” है।

दीपक जैन ने कहा कि लोभ रूपी मैल को जो “समभाव” एवं “संतोष” रूपी जल से धोता है, वही संतोषी अर्थात शौचधर्मी कहलाता है। ऐसे संतोषी प्राणी परम सुख को प्राप्त करते हैं। इस दौरान उपस्थित साधकों ने लोभ का परित्याग कर संतोषी बनने का संकल्प लिया।

संध्या में श्रद्धालुओं ने जहां सामूहिक महा मंगल आरती कर जिनेन्द्र प्रभु के प्रति अपने श्रद्धा भाव प्रकट किए, वहीं णमोकार महामंत्र का जाप कर विश्वशांति एवं प्राणिमात्र के कल्याण की जिनेन्द्र प्रभु से प्रार्थना की।

आज के इस पवित्र धार्मिक अनुष्ठान में दीपक जैन के साथ ही विमल जैन राजेश कुमार जैन, महेश जैन, आकाश जैन, अशोक कुमार जैन, सोनू जैन, शुभम जैन महेश जैन, लक्ष्मी जैन, सुनीता जैन, शीला जैन, श्रुति जैन, श्रेया जैन, अनिता जैन, ममता जैन एवं मनीषा जैन सहित अन्य श्रद्धालुओं ने अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की। समाजसेवी दीपक जैन ने बताया कि गोणावां जी दिगम्बर जैन सिद्ध क्षेत्र पर जैन धर्मावलम्बी दशलक्षण धर्म के छठे स्वरूप की विशेष आराधना करेंगे। उधर, नवादा स्थित दिगम्बर जैन मन्दिर में भी श्रद्धालुओं ने परम्परागत ढंग से “उत्तम शौच धर्म” की पूजा-अर्चना की।

300 लीटर कच्चा स्प्रिट समेत 1500 देशी शराब पाउच बरामद

नवादा : उत्पाद विभाग की टीम ने कादिरगंज ओपी थाना क्षेत्र के भोला विगहा गांव के बधार  में छापामारी की। गुप्त सूचना के आलोक में की गयी छापामारी में खेत के अंदर गाड़ कर रखी भारी मात्रा में कच्चा स्प्रिट व झारखंड निर्मित देशी बरामद किया।

उत्पाद अवर निरीक्षक विनोद खलिफा ने बताया कि खेत में गाङकर गैलन में रखी लगभग 300 लीटर कच्चा स्प्रिट व आठ प्लास्टिक की बोरी में रखी लगभग 1500 पिस झारखंड निर्मित देशी शराब बरामद किया है। इस क्रम में कारोबारी फरार होने में सफल रहा है। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत खेत मालिक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

राजद सदस्यता अभियान को लेकर पार्टी कार्यालय में हुई बैठक

नवादा : जिला राजद कार्यालय में सदस्यता अभियान को लेकर पार्टी प्रवक्ता सह विधायक शक्ति सिंह यादव नवादा पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में धारा 370 समाप्त किया गया है। लेकिन वहां व्यवस्था बहाल करने की जरुरत है। उन्होंने केंद्र सरकार की नीतियों पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि देश में आरक्षण का पालन नहीं हो रहा है और जम्मू-कश्मीर में सरकार आरक्षण देने की बात कह रही है।

उन्होंने कहा कि बिहार में 15 सालों में निवेशक नहीं आए, जम्मू-कश्मीर में कहां से निवेशक आएगा। उन्होंने नई वाहन अधिनियम के मुद्दे पर कहा कि यह सुरक्षा प्रदान करने की कोशिश है। लेकिन अधिकारी और पुलिस ने इसे दोहन का माध्यम बना लिया है। यह समाज के लिए अभिशाप होगा।

शक्ति सिंह यादव ने कहा कि मोदी नाम देश के लिए अभिशाप बन गया है। देश की अर्थव्यवस्था तार-तार हो गई है। देश पाकिस्तान और पीआके से नहीं, बल्कि जनसरोकार से चलेगा।

सदस्यता अभियान में रजौली विधायक प्रकाश वीर, राजद जिलाध्यक्ष महेंद्र यादव,  नेत्री विभा देवी, तमन्ना, विनोद यादव और संजय यादव आदि मौजूद थे।

अभिनन्दन व सम्मान समारोह में मंत्री हुए शामिल

नवादा : जिले के गनौरी रामकली टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज के बहुदेशीय कक्ष में त्रिवेणी कॉलेज ऑफ़  एजुकेशन, मॉडर्न  कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन, गु्ररो बिंदा महाविद्यालय मॉडर्न इंस्टीच्यूट ऑफ़ हायर एजुकेशन के संयुक्त तत्वाधान में अभिनंदन सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।

समारोह के मुख्य अतिथि बिहार सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार का भव्य स्वागत किया गया। मॉडर्न ग्रुप ऑफ़ इंस्टीच्यूशन्स के सचिव शैलेश कुमार ने मंत्री के विद्वता एवं सादा जीवन उच्च विचार के संबंध में विशेष रूप से चर्चा किया।

मंत्री श्री कुमार ने अपने सम्बोधन में कहा कि कई महाविद्यालयों तथा दर्जनों विद्यालयों को मॉडर्न  ग्रुप ऑफ़ इंस्टीच्यूशन्स के अध्यक्ष डॉ अनुज कुमार तथा सचिव शैलेश कुमार ने नवादा जैसे पिछड़े जिले में खोलकर एक ऐतिहासिक कार्य किया है। आप सभी भावी शिक्षक तथा शिक्षिकाओं से आग्रह है कि बेहतर तरीके से प्रशिक्षण प्राप्त करें ताकि आप सबों को बेरोजगार नहीं रहना पड़े।

उन्होंने बिहार सरकार की उपलब्धियां पर भी विशेष रूप से चर्चा किया। उन्होंने कहा कि मॉडर्न ग्रुप  ऑफ़ इंस्टीच्यूशन्स के सभी संस्थान नवादा ही नहीं बल्कि राज्य स्तर पर अपना पहचान बना चुका है। मौके पर जदयू नेता मुकेश विद्यार्थी, दीपक कुमार मुन्ना, ललन कुशवाहा तथा राजीव रंजन सहित विद्यालय के शिक्षक के अलावा सैकड़ों लोग मौजूद थे।

अनुच्छेद 370 हटाये जाने पर सेमिनार-सह-विशेष व्याख्यानमाला का आयोजन

नवादा : नवादा स्थित  विधि महाविद्यालय में 31 साल पूरे होने पर शनिवार को वार्षिक सेमिनार सह विशेष व्याख्यानमाला का आयोजन किया गया। संसद द्वारा जम्मू और कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के विषय को लेकर व्याख्यानमाला का आयोजन किया गया।

सत्र का उद्घाटन बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के मंत्री डॉ नीरज कुमार, पटना उच्च न्यायालय के वरीय अधिवक्ता यदुवंश गिरी, मगध विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर डॉ डी पी तिवारी के साथ-साथ नई दिल्ली स्थित आई एल आई के डायरेक्टर डॉ मनोज कुमार सिन्हा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

आगत अतिथियों का स्वागत विधि महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ डीएन मिश्रा के द्वारा किया गया। अपने संबोधन में सूचना एवं प्रसारण मंत्री नीरज कुमार ने कहा कि जिस तरह से कश्मीर में धारा 370 का इस्तेमाल कर वहां के स्थानीय नेता मनमानी किया करते थे, वैसे में धारा 370 का हटना नितांत आवश्यक था। केंद्र सरकार ने पूरे भारत को एक सूत्र में पिरोने के लिए इस धारा को हटाकर वहां के स्थानीय लोगों को एक तरह से आजादी प्रदान करा दी है। उन्होंने कहा कि धारा 370 का कोई मायने ही नहीं था।

केंद्र सरकार का यह निर्णय स्वागत योग्य कदम है। प्रदेश के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा ने कहा कि आज देश में कानून की जानकारी रखना सभी के लिए जरूरी है। नवादा विधि महाविद्यालय छात्रों को ऐसे कानून की जानकारी देकर काफी अच्छा काम कर रही है। जम्मू कश्मीर के मामले में उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर विरोधियों द्वारा दिए जाने वाला बयान उचित नहीं है। क्योंकि कानून पूरे देश के लिए एक है। सभी को भारतीय संविधान का पालन करना चाहिए।

मौके पर पटना उच्च न्यायालय के अधिवक्ता वाई बी गिरी, डायरेक्टर मनोज कुमार सिन्हा ने भी अपने संबोधन में जम्मू कश्मीर से 370 हटाए जाने के संबंध में जानकारी दी तथा इसे देश हित में उठाया गया कदम बताया।

इस मौके पर विधि के प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं पंचवर्षीय छात्रों को कानून से जुड़े कई जानकारियां भी दी गई। वार्षिक सेमिनार सह विशेष व्याख्यानमाला के प्रथम दिन लोगों ने अपनी अपनी बातें रखी। कार्यक्रम के दौरान नवादा विधि महाविद्यालय के सचिव कला देवी, बिपिन बिहारी मिश्रा सहित अनेक लोग मौजूद थे।  मौके पर डॉ राकेश कुमार, डॉ संजय कुमार मिश्रा सहित अन्य कॉलेज कर्मी  मौजूद रहे।

सकरी नदी में डूबने से अधेड़ की मौत

नवादा : जिले के वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र के  सकरी नदी मे डूबकर एक अधेड़ की मौत हो गई । मृतक की पहचान कादिरगंज ओपी क्षेत्र के बेरमी टोला बिशनपुर निवासी 58 वर्षीय सुरजदेव प्रसाद के रुप मे की गई है।

बताया जाता है की सूरजदेव शाम सकरी नदी पार कर सब्जी बेचने मिल्की गांव गये थे। लौटने के दौरान वह नदी से निकाले गये बालू के पानी भरे गढा मे डूब गया। देर शाम तक जब वह घर नहीं लौटे तब परिजन खोजबीन करना शुरु कर दिया। काफ़ी खोजबीन करने और रात्रि होने के कारण परिजन घर वापस लौट गये।

सुबह जब ग्रामीण शौचक्रिया के लिये नदी किनारे गया तब देखा की पानी मे एक ब्यक्ति डूबा हुआ है । जिसकी सूचना पुलिस को दिया। सूचना बाद पुलिस घटना स्थल पर पहुँच शव को अपने कब्जे मे कर पोस्टमार्टम के लिये सदर अस्पताल नवादा भेज दिया।

शराब के नशे में धुत्त डीलर सतेंद्र चौधरी गिरफ़्तार

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के पेश पंचायत की डीलर सतेंद्र चौधरी को शराब के नशे में नारदीगंज थाना प्रभारी ने गिरफ्तार कर लिया। चिकित्सकीय जांच में शराब की पुष्टि होते ही उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

थाना प्रभारी दीपक कुमार राव ने बताया कि पेश निवासी सतेंद्र चौधरी शराब के नशे में पाया गया, जिसे गिरफ्तार कर थाना काण्ड 233/19 के तहत शराब अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

बता दें प्रखंड मुख्यालय बाजार में शराब की बिक्री जमकर हो रही है। लोग खुलेआम शराब पीकर उत्पात मचा रहे हैं। समय-समय पर गिरफ्तारी व शराब जब्ती के बावजूद धंधा थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां तक कि लोग जहां तहां शराब पीकर सङक किनारे लुढ़कते नजर आ रहे हैं।

पंचायत सचिव ने प्रभार नहीं दिया तो मुखिया ने एसडीएम को लिखा पत्र

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के अमावां पश्चिमी पंचायत की मुखिया रेखा देवी ने अनुमंडल पदाधिकारी से लिखित आवेदन देकर पंचायत सचिव पर आरोप लगाया है।

मुखिया का आरोप है कि लोकसभा चुनाव के 1 माह पूर्व से ही पंचायत सचिव अनिल कुमार के द्वारा पंचायत कार्यों में बाधाएं उत्पन्न की जा रही थी। हमारे साथ उनका अनबन चल रहा था। जिसके कारण प्रखंड विकास पदाधिकारी से लिखित आवेदन देकर अनुरोध करते हुए, दूसरे पंचायत सचिव को पदस्थापित करने की मांग किया था। तब उनके द्वारा उनके द्वारा आचार संहिता का हवाला देते हुए रोक दिया गया था।

आचार संहिता हटा तो विभागीय चिट्ठी निकाली गई जिसमें पंचायत में सुरेश प्रसाद की नियुक्ति किया गया। लेकिन अब तक पूर्व पंचायत सचिव के द्वारा प्रभार नहीं देने से पंचायत का विकास कार्य ठप है। वे पंचायत में राजनीति करने लगे हैं।

मैं एक महिला मुखिया हूं जिसके कारण हमें परेशान किया जा रहा है। वहीं प्रखंड विकास अधिकारी से शिकायत करने पर वे कहते हैं कि मेरा बात नहीं सुनता है। अतः परेशान हो श्रीमान से निवेदन कर पूछना चाहती हूं कि कहां जाऊं,  किससे अपनी बात कहूं, जिससे मेरी मदद हो सके।

मुखिया ने अनुमंडल पदाधिकारी से अनुरोध किया है कि जल्द से जल्द हस्तक्षेप कर प्रभार दिलाने की कृपा करें। जिससे ठप पड़े विकास कार्य गति पकड़ सके।

नहीं बजेगी डीजे, शरारती तत्वों पर होगी पैनी नजर : डीएम

नवादा : जिले में शांतिपूर्ण तरीके से मुहर्रम पर्व मनाने क़ो लेकर रविवार क़ो समाहरणालय सभागार में डीएम, एसपी ने पदाधिकारियों एवं ताजीयादारो के साथ संयुक्त समीक्षात्मक बैठक किया।

डीएम कौशल कुमार ने कहा शांतिपूर्ण माहौल में पर्व मनाने क़ो लेकर जहां सभी थानाध्यक्ष, बीडीओ एवं सीओ क़ो आवश्यक निर्देश दिया गया है वहीं ताजियादारो क़ो भी सख्त  चेतावनी दिया गया।

जिस थानाक्षेत्र में किसी प्रकार का माहौल गड़बड़ी होने पर संबन्धित पदाधिकारी तो नपेंगे हीं साथ हीं लाईसेंसधारी एवं कार्यकर्ताओं के विरुद्ध भी कार्रवाई किया जाएगा। उन्होंने कहा सुरक्षा व्यवस्था का पुरा तैयारी किया गया है। हर जगहों पर पदाधिकारी नियुक्त किया गया है। कई ताजीयो के पास सीसीटीवी कैमरे लगाने का भी निर्देश दिया गया है। शरारती तत्व एवं माहौल बिगाड़ने वाले लोगों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई किया जाएगा। इस संबन्ध में उन्होंने पदाधिकारियों एवं ताजियादारों की समस्याओं से रूबरू होकर उनके निराकरण पर चर्चा किया।

दो जेसीबी और तीन बालू लोड ट्रक जब्त

 नवादा : जिले के वारिसलीगंज पुलिस ने बालू माफियाओं के विरुद्ध एक बार फिर बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने अवैध उत्त्खनन कर रहे दो जेसीबी के साथ तीन बालू लदा ट्रक जब्त कर थाना लाई है।

थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर पवन कुमार ने बताया की गुप्त सूचना मिली की माफी मुशहरी स्थित मरलाही नदी मे जेसीबी मशीन से ट्रक पर बालू लोड हो रहा है।

सूचना मिलते ही अपने नेतृत्व मे छापेमारी टीम गठित कर कार्रवाई के लिए कुच कर गये। जहां छापेमारी के दौरान नदी से दो जेसीबी और बालू लोड तीन ट्रक जब्त किया गया। छापेमारी टीम मे अपर थानाध्यक्ष नित्यानंद शर्मा, अपर थाना अध्यक्ष रूदल ठाकुर समेत जिला पुलिस बल के अलावा सैप जवान शामिल थे।

ज्ञात हो कि इसके पूर्व भी पुलिस ने थाना क्षेत्र के कोचगांव और मसनखामा गांव से अवैध बालू खनन मे लगे आधा दर्जन जेसीबी और एक दर्जन से अधिक बालू लोड ट्रक और ट्रेक्टर जब्त किया था।

मंडल कारा में साक्षरता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

नवादा : जिले के मंडल कारा में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर कैदियों को शिक्षा के महत्व के बारे में जानकारी दी गई। कैदियों को शिक्षा के महत्व की जानकारी देते हुए बताया गया कि शिक्षा ही जीवन का आधार है। सभी लोगों को अक्षर का ज्ञान होना जरूरी है। एक पढ़ा-लिखा व्यक्ति ही अपना और समाज का विकास कर सकता है।

प्रभारी जेल सुपरिटेंडेंट राजीव दुबे ने बताया कि सभी कैदियों को साक्षर बनने को लेकर जानकारी दी गई। जिसमें महिला और पुरुष दोनों कैदी शामिल थे। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम 3 महीने तक चलेगा।

मौके पर जिले के ट्रेनिंग स्कूल से भी प्रभातफेरी निकालकर लोगों को साक्षरता के प्रति जागृत किया गया। इस दौरान महिला व पुरुष ने जमकर नारे लगाए।

संदिग्ध अवस्था मे युवक की मौत,  रेलवे लाईन के पास से युवक का शव बरामद

नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के  गम्भीरपुर गांव के एक युवक की मौत संदिग्ध अवस्था मे हो गयी। पुलिस ने किउल-गया रेल खण्ड के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के गम्भीरपुर गांव के पास रेलवे लाईन के किनारेा से शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल नवादा  भेज दिया।

बताया जाता है की गम्भीरपुर ग्रामीण पेसे से भवन निर्माण ठेकेदार छोतेलाल चन्द्रवंशी घर से काम के लिये निकाला था। रविवार की सुबह उनका शव रेलवे लाईन के बगल से बरामद हुई।

इस संबंध में वारिसलीगंज थाना अध्यक्ष इंस्पेक्टर पवन कुमार ने बताया की ग्रामीणों की सूचना पर शव बरामद किया गया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट हो पायेगा की हत्या कर शव यहां लाकर फेंक दिया गया है या फिर दुर्घटना में मौत हुई है।

19 सितंबर को होगा जिला परिषद अध्यक्ष का चुनाव

नवादा : नवादा जिला परिषद अध्यक्ष के रिक्त पद के लिए चुनाव 19 सितंबर को होगा। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव की तिथि निर्धारित की गई है।

अध्यक्ष पुष्पा देवी के अविश्वास प्रस्ताव के जरिए पदच्युत होने के बाद पिछले कुछ दिनों से पद रिक्त है। चुनाव की तिथि निर्धारित होने के साथ ही राजनीतिक सरगर्मी बढ़ गई है।

निवर्तमान अध्यक्ष के अलावा प्रेमा चौधरी और पिंकी भारती इस पद की प्रबल दावेदार बताई जा रहीं है। वैसे अबतक निवर्तमान अध्यक्ष को छोङ विपक्ष से किसी एक नाम पर सहमति न होने से ऊहापोह की स्थिति कायम है। ऐसे में विपक्ष को एकजुट बनाये रखने के लिए एङी चोटी का पसीना बहाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here