19 अगस्त : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

संगठन पर्व पर चलाया गाया सदस्यता अभियान

सारण : छपरा संगठन पर्व सदस्यता अभियान के तहत भारतीय जनता पाटी के जिला ईकाइ के द्वारा गरखा विधान सभा अंतर्गत नवाजी टोला चौक पर सदस्यता अभियान में परान्त के जगरनाथ ठाकुर, गरखा के पूर्व विधायक ज्ञान चन्द मझी, पूर्व जिला अध्यक्ष अशोक सिंह, स्थानीय मुखिया विनोद सिंह, आईटी सेल के संयोजक कुमार भार्गव, युवा मोर्चा जिला अध्यक्षक मनोज सिंह, विवेक सिंह, राम दयाल शर्मा शामिल रहे। फुलवरिया शक्ति केंद्र पर बूथ संख्या 210 पर सदस्यता अभियान चलाया गया और उसके बाद मकेर बाजार में सदस्यता के बाद अमनौर दक्षिणी मण्डल के अध्यक्ष जितेंद्र सोनी के पंचायत में सदस्यता अभियान चलाकर सेकडों सदस्य बनाये गये।

अनियंत्रित बस पल्टी दर्जनों यात्री घायल

सारण : छपरा गरखा थाना क्षेत्र के गढखा-चिरांद मुख्य पथ पर जिलकाबाद गांव के समीप बस अनियंत्रित होने के कारण गड्ढे में पलट गई।  इस दुर्घटना में लगभग दो दर्जन लोग घायल हो गए। जिसमें कई यात्री की गंभीर स्थिति देखते हुए गरखा पीएसी के डॉक्टरों ने पीएमसीएच पटना रेफर कर दिया। दो दर्जन से अधिक लोगों का इलाज पीएसी में चल रहा है वही बताया जाता है कि आरा से चलकर छपरा को आने वाली भोलाजी बस चिरांद से गढ़खा होकर आ रही थी। इसी बीच बस ड्राइवर फोन पर बात करते हुए दूसरे वाहन को साइड देने के क्रम में बस अनियंत्रित हो गई और पलट गई। सूचना मिलते ही गरखा थाना पुलिस तथा स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गढ़खा लाया गया। जिसमें गंभीर रूप से घायलों में विनोद सिंह, राजकुमारी देवी, उषा देवी, मनोज कुमार, विशाल कुमार, सत्येंद्र शर्मा, सबीना खातून, सोनू अंसारी, साजिदा खातून व अन्य यात्री गंभीर रूप से घायल हैं।

swatva

बच्चों के बेहतर पोषण के लिए मनायागाया अन्नप्राशन दिवस

सारण : छपरा बच्चों को बेहतर पोषण प्रदान कराने के उद्देश्य से जिले के सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में अन्नप्राशन दिवस मनाया गया। जिसमें 6 माह से ऊपर के बच्चों को अनुपूरक आहार का सेवन कराया गया। साथ ही सामुदायिक सहभागिता के जरिए ऊपरी आहार से संबंधित व्यवहार परिवर्तन में सुधार के लिए आईसीडीएस द्वारा की गयी नई पहल के अंतर्गत प्रत्येक आंगनवाड़ी केन्द्रों पर ऊपरी आहार अभ्यास दिवस भी आयोजित किया गया। सदर सीडीपीओ कुमारी उवर्शी ने बताया कि 6 से 12 माह के बच्चों के अभिभावकों को बुलाकर बच्चों के लिए 6 माह के बाद उपरी आहार की जरूरत के विषय में जानकारी दी गयी। 6 माह से 9 माह के शिशु को दिन भर में  200 ग्राम सुपाच्य मसला हुआ खाना, 9 से 12 माह में 300 ग्राम मसला हुआ ठोस खाना, 12 से 24 माह में 500 ग्राम तक खाना खिलाने की हिदायत दी गयी। इसके अलावा अभिभावकों को बच्चों के दैनिक आहार में हरी पत्तीदार सब्जी और पीले नारंगी फल को शामिल करने की बात बताई गयी।

रैनबैक्सी के साथ जुड़ा शहर का आरआरलैब

सारण : छपरा शहर में विगत 40 वर्षों से सेवा दे रही आरआरलैब का देश की जानी मानी कंपनी रैनबैक्सी के साथ जुड़ाव हो गया है। रैनबैक्सी डायग्नोस्टिक का उद्धघाटन आरआरलैब भगवान बाज़ार में प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ आरसी पाण्डेय, विधायक डॉ सीएन गुप्ता एवं आई एमए के प्रदेश अध्यक्ष डॉ शालिग्राम विश्वकर्मा ने संयुक्त रूप से किया। इस दौरान विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने कहा की विगत 40 वर्षों से लोगो को आरआरलैब अपनी उच्च गुणवत्तापूर्ण सेवा दे रहा है। लेकिन कुछ जाँच के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ता था क्योंकि उसका रिपोर्ट पटना या अन्य जगह से आता था लेकिन अब शहर वासियों को इस समस्या से निजात मिल गया। क्योंकि आरआरलैब का देश की जानी मानी रैनबैक्सी डायग्नोस्टिक से जुड़ाव हो गया है। अब सभी जाँच यहाँ संभव है और उसका रिपोर्ट भी जल्दी ही मिल जाएगा। इस दौरान डॉ आरसी पाण्डेय ने कहा की गंभीर बीमारियों का इलाज कराने वाले और जटिल समस्याओं से जूझने वाले रोगियों के लिए ये बहुत अच्छा एवं स्वागतयोग्य कदम है। इस दौरान डॉ शालिग्राम विश्वकर्मा, डॉ विनीता राय, डॉ दीपक कुमार, डॉ रविशंकर प्रसाद, डॉ जीतेन्द्र प्रसाद, डॉ कृष्णानन्द, भाजपा के धर्मेंद्र चव्हाण समेत शहर के जानेमाने चिकित्सक उपस्थित रहे।

एबीवीपी ने सदस्यता अभियान को ले की बैठक

सारण : छपरा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद छपरा जिला इकाई की बैठक स्थानीय कार्यालय में  की गई। बैठक का मुख्य विषय सदस्यता अभियान था। इस संबंध में परिषद के विश्वविद्यालय संयोजक रितेश रंजन ने बताया कि इस वर्ष विद्यार्थी परिषद का सदस्यता अभियान 20 अगस्त से 5 सितंबर तक होना है, जिसका विधिवत उद्घाटन 20 अगस्त को सुबह 11:00 बजे से शहर के राजेंद्र महाविद्यालय में होगा। छपरा जिला इकाई के द्वारा 10 हजार छात्र-छात्राओं को सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा गया है। जिस को पूरा करने में विद्यार्थी परिषद कार्यकर्ता जुट गए हैं।सदस्यता अभियान का जिला सदस्यता प्रभारी अपूर्व भारद्वाज को तथा नगर सदस्यता प्रभारी प्रकाश राज को बनाया गया है। बैठक में मुख्य रुप से जिला विद्यार्थी विस्तारक अभिमन्यु कुमार, नगर मंत्री अपूर्व भारद्वाज, प्रदेश कार्यकारी परिषद् सदस्य रजनीकांत सिंह, कला एवं संस्कृति प्रमुख प्रशांत कुमार सिंह, कार्यालय मंत्री अमित कुमार, रविशंकर चौबे, सचिन चौरसिया, विकास कुमार उपाध्याय, मनीष कुमार, दुर्गेश सिंह, मणि राज, सुरजीत सिंह, गौरव राजपूत, भानू प्रताप सिंह, शशि सिंह आदि उपस्थित रहे।

संस्थागत प्रसव जागरूकता के लिए घर-घर जाएंगे पंचायत प्रतिनिधि

सारण : छपरा सुरक्षित मातृत्व के लिए संस्थागत प्रसव बेहद जरूरी होता है। जिले के कुछ चिन्हित क्षेत्रों में घरेलू प्रसव में कमी लाने के लिए केयर इंडिया के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग द्वारा नई पहल की गयी है। अब आशा एवं एएनएम के साथ संस्थागत प्रसव को बढावा देने के लिए पंचायत के मुखिया व जन-प्रतिनिधि घर-घर जाकर लोगों को प्रेरित कर रहे हैं। इससे संस्थागत प्रसव को लेकर आम-जनों के बीच जागरूकता बढ़ी है एवं घरेलू प्रसव में कमी देखने को मिल रही है। जन-प्रतिनिधियों के साथ बैठक केयर इंडिया के डीटीओ ऑन प्रणव कुमार कमल ने बताया भौतिक सत्यापन में पता चला कि सारण जिले के पानापुर प्रखंड के पृथ्वीपुर, गढ़ भगवानपुर, सतजोड़ा, खरवट, तुर्की नट टोला व मकेर, इसुआपुर, तरैया के नंदनपुर, पोखरेरा, सरायवसंत जैसे कई ऐसे गांव हैं। जहां पर संस्थागत प्रसव कम होते थे। इसको ध्यान में रखते हुए क्षेत्र के मुखिया एवं वार्ड पार्षदों के साथ केयर इंडिया के अधिकारियों द्वारा बैठक की गयी एवं उन्हें क्षेत्र में संस्थागत प्रसव की स्थिति से अवगत कराया गया। उन्हें घरेलू प्रसव से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में होने वाली बढ़ोतरी के बारे विस्तार से चर्चा कर जानकारी दी गयी। साथ ही मुखिया व वार्ड पार्षदों से अपील की गयी है कि अपने क्षेत्र में संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं को जागरूक करें। अभी भी कई ऐसे गांव है जिसे चिन्हित किया जा रहा है। ऐसे गाँवों में क्षेत्रीय समस्या को समझकर लोगों को जागरूक करने से संस्थागत प्रसव में बढ़ोतरी संभव है। आशा एवं एएनएम के साथ जन-प्रतिनिधियों के सहयोग का नतीजा रहा कि चिन्हित क्षेत्रों में संस्थागत प्रसव में बढ़ोतरी दर्ज हुई है।

तटीय क्षेत्र में चल रहे शराब की भट्ठियों को पुलिस ने किया ध्वस्त

सारण : छपरा शहर के तटीय क्षेत्रों में चल रहे शराब निर्माण की कारोबार को सारण पुलिस ने ध्वस्त कर दिया। वही बताया जाता है कि नगर थाना क्षेत्र के तेलपा सुनारपट्टी दहियावां के दियारा क्षेत्र में शराब की भट्ठीयो को पुलिस ने ध्वस्त करते हुए 5,000 हजार लीटर से अधिक अर्ध निर्मित शराब तथा करीब 100 लीटर देशी शराब को नष्ट किया। इसकी जानकारी पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने दी।

स्वीकृत सीटों से अधिक गेस्ट लेक्चरर की सेवा होगी समाप्त

सारण : छपरा जयप्रकाश विश्वविद्यालय में जिन विषयों में बीपीएससी से सहायक प्राध्यापक नियुक्त हुए हैं, उन विषयों से गेस्ट लेक्चरर को हटाया जाएगा। यह निर्णय शनिवार को कुलपति प्रो. हरिकेश सिंह की अध्यक्षता में हुई सिडिकेट की बैठक में लिया गया। बताया गया कि विश्वविद्यालय में जिन विषयों में बीपीएससी से सहायक प्राध्यापक की नियुक्त हुई है, वहां गेस्ट लेक्चरर की संख्या स्वीकृत सीट से अधिक है तो उनकी सेवा समाप्त कर दी जाएगी। इससे हिन्दी, इतिहास, उर्दू, संस्कृत, राजनीति विज्ञान, वाणिज्य संकाय आदि विषय के ज्यादा अतिथि शिक्षक प्रभावित होंगे। क्योंकि इन विषयों में सरकार ने स्वीकृत सीट के बराबर बहाली कर दी है। इसके साथ ही बिहार लोक सेवा आयोग से अनुशंसित हिदी, संस्कृत, राजनीति शास्त्र व जंतु विज्ञान में नवनियुक्त सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति का अनुमोदन किया गया।

डॉ. एसरार अहमद बने प्रोफेसर

उच्च न्यायालय, पटना द्वारा एमजेसी नंबर – 3268/2018 में पारित आदेश के आलोक में डीएवी कॉलेज के सेवानिवृत्त रीडर डॉ. एसरार अहमद की कालबद्ध प्रोन्नति योजना के अंतर्गत रीडर से प्रोफेसर के पद पर प्रोन्नति देने पर निर्णय हुआ। उसके साथ ही एक जून की सिडिकेट की बैठक की संपुष्टि की गई। सिडिकेट की अगली बैठक दो सितंबर को होगी। बैठक में प्रतिकुलपति प्रो. अशोक कुमार झा, पूर्व विधान पार्षद चंद्रमा सिंह, अध्यक्ष छात्र कल्याण डा. लक्ष्मण सिंह, कुलानुशासक डा. एमपी चौरसिया, पीजी इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष डा.चिरंजीवी लोचन, पीजी गणित विभाग के विभागाध्यक्ष डा. संतोष कुमार सिंह, राजेंद्र कॉलेज के प्राचार्य डा. राज कुमार, डीएवी कॉलेज सिवान के प्राचार्य डा. अजय कुमार पंडित, इंद्रदेव सिंह पटेल, संगीता देवी आदि मौजूद रहे।

किराना दुकानदार को चाकू मार नगदी व चेन छीना

सारण : छपरा मुफस्सिल थाना क्षेत्र अंतर्गत बाजार समिति के समीप किराना दुकानदार को चाकू मारकर 40 हजार तथा सोने की चेन छिनने का मामला सामने आया है। जख्मी युवक दहियावां  टोला निवासी टुनटुन सिंह का पुत्र चिंटू सिंह बताया जाता है, जो दहियावां पानी टंकी के समीप किराना स्टोर तथा पतंजलि का समान बेचता है। घटना के बाद स्थानीय लोगों द्वारा छपरा सदर अस्पताल लाया गया। जहां डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद पीएमसीएच पटना रेफर कर दिया।  वही मौके पर पुलिस ने फर्दे बयान दर्ज करते हुए आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

21 अगस्त को पीडीएस दुकानदार संघ का पटना में महाधरना

सारण : छपरा मांझी प्रखंड के बागोइया गांव में एकमा, जलालपुर, रिविलगंज, मांझी प्रखंड डीलर संघ की एक बैठक नंदकिशोर सिंह के नेतृत्व में आयोजित हुई। प्रखंड अध्यक्ष नंदकिशोर सिंह ने कहा कि फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन सह बिहार प्रदेश जन वितरण प्रणाली दुकानदार संघ संयुक्त मोर्चा का गठन किया गया है। मोर्चा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आगामी 21 अगस्त को 11 बजे दिन से अपनी छह सूत्री मांगों को लेकर पटना में महाधरना एवं प्रदर्शन का निर्णय लिया है। आप तमाम दुकानदार भाइयों से अपील है कि अपनी रोजी-रोटी, मान सम्मान के लिए करो या मरो का नारा बुलंद करना है। सरकार से हमारी मुख्य मांगे 30,000 हजार रुपैया प्रति महीना मानदेय या तीन रुपैया प्रति किलो खाद्यान्न एवं प्रति लीटर किरासन तेल पर कमीशन का भुगतान कराया जाए। पूर्व की भांति उम्र सीमा समाप्त कर अनुकंपा का लाभ दिया जाए। साप्ताहिक अवकाश एवं सभी राजपत्रित छुट्टी पूर्व की भांति दी जाए। राशन-किरासन जनता व उपभोक्ताओं की पूर्ति ससमय उचित मूल्य व माप उलब्ध नहीं कराए जाने पर डीलरों को काफी फजीहत होती है। इस बिंदु पर ध्यान देते हुए हजारों हजार की संख्या में उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाएंगे। बैठक में डीलर भरत दुबे, भरत सिंह, अशोक बाबा, देवेंद्र सिंह, सुधीर कुमार सिंह, बबन गिरि, ललन तिवारी आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here