7 जुलाई : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

भाजपा की बैठक में नए सदस्य बनाने पर दिया गया बल

सारण : छपरा रिविलगंज नगर भाजपा की बैठक ठाकुरबाड़ी परिसर में नगर अध्यक्ष अनुरंजन प्रसाद के अध्यक्षता हुई,  रिविलगंज में सदयस्ता अभियान का शुभारंभ जिला अध्यक्ष रमेश प्रसाद, विधायक डॉ सीएन गुप्ता एवं जिला प्रवक्ता धर्मेंद्र सिंह चौहान ने संजुक्त रूप से किया। जिला अध्यक्ष रमेश प्रसाद ने पार्टी के संघ से स्थापना काल तक का चर्चा की। जिसमे उन्होंने भाजपा की दो सीटो से अब तक की यात्रा बताई। विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने कहा कि डॉ श्याम प्रसाद मुखर्जी के जन्मदिवस पर पूरे देश मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा वाराणसी से सदयस्ता अभियान का शुभारंभ किया गया। बैठक में बोलते हुए जिला प्रवक्ता धर्मेंद्र सिंह चौहान ने कहा प्रत्येक बूथ से 25 नए सदस्य बनाना है, जो 18 वर्ष से ऊपर के है, जो नए वोटर बनेंगे उसे जोड़ना है, इसमे सभी वर्गों को जोड़ना है। बैठक में पूर्व नगर अध्यक्ष शम्भूनाथ पांडेय, पूर्ब अध्यक्ष बिपिन बिहारी सिंह, मण्डल सदयस्ता प्रमुख राजेन्द्र सिंह, वार्ड पार्षद प्रमोद प्रसाद, सतेंद्र शर्मा, श्रीराम कुशवाहा, गुड्डु अवस्थी दीनबंधु कुमार सहित शहर के प्रबुद्ध लोग शामिल हुए, दर्जनों नए सदस्य बनाए गए, रिविलगंज में नए सदस्य बनाने का काम शुरू हो गया।

विकास कार्यो को ले सांसद ने की समीक्षा बैठक

सारण : छपरा स्थानीय सांसद राजीव प्रताप रूडी ने समाहरणालय सभागार में जिले के विकास को लेकर एक समीक्षा बैठक की। जहां स्थानीय विधायक सीएन गुप्ता, डीएम सुब्रत कुमार सेन, एसपी हरि किशोर राय, डीडीसी सुहर्ष भगत, नगर निगम के अधिकारी, पीडब्ल्यूडी अधिकारी, वन विभाग सहित लगभग सभी विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में जिले में चल रहे विकास कार्यों का समीक्षा किया। बाईपास सड़क ओवर ब्रिज, डबल डेकर, नाले की सफाई संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि ससमय कार्यों को पूरा किया जाए। ताकि आम जनता को इसका लाभ मिल सके साथ ही विकास कार्यों का प्लान बनाने को भी कहा। जहा मौके पर उपस्थित अधिकारियों ने विकास कार्यों मे गति देने तथा ससमय पूरा करने का भरोसा दिलाया।

swatva

बाइक का ओवरटेक कर युवक को मारी गोली, मौत

सारण : छपरा भेल्डी थाना क्षेत्र के खरीदाहा गांव के समीप बाइक सवार अपराधियों ने बसोता गांव निवासी राजदेव सिंह के पुत्र शेखर कुमार को ओभरटेक करते हुए बीच सड़क पर गोलियों से भून डाला। बताया जाता है कि युवक अपने भाभी के साथ कहीं जा रहा था कि अपराधियों ने बाइक का  ओवरटेक करते हुए खरीदाहा गांव के समीप बीच सड़क पर कई गोलियां दागी दी। गोलियों की आवाज सुनकर आसपास के लोगों घटनास्थल पर पहुंचे तब तक अपराधी फरार बताए गए। जिसके बाद ग्रामीणों ने शव को छपरा-मुजफ्फरपुर मुख्य सड़क पर रखकर थाने का घेराव किया तथा सड़क जाम किया। वही मौके पर पहुंची पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज करते हुए युवक की भाभी से पूछताछ के आधार पर अपराधियों को गिरफ्तार करने का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिग से की बाढ़ पूर्व तैयारी की समीक्षा

सारण : छपरा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रमंडलीय आयुक्त एवं जिलाधिकारी के साथ संभावित बाढ पूर्व तैयारियों की शनिवार को समीक्षा की। प्रमंडलीय आयुक्त नर्मदेश्वर लाल, जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, पुलिस अधीक्षक हरकिशोर राय, अपर समाहर्ता विभागीय जांच-सह-प्रभारी पदाधिकारी आपदा प्रबंधन भरत भूषण प्रसाद, सिविल सर्जन डा माधवेश्वर झा  समाहरणालय स्थित एनआईसी में अन्य पदाधिकारियों के साथ उपस्थित थे संभावित बाढ़ पूर्व तैयारियों के विषय में सारण जिला में की गयी तैयारियों के विषय में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि जिले कि सभी तटबंध सुरक्षित हैं तथा तटबंधों की निगरानी के लिए 80 गृहरक्षकों की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है। यह प्रतिनियुक्ति प्रति किलो मीटर  पर एक के अनुसार की गयी है। कुल 34 संवेदनशील स्थल चिन्हित किये गये हैं, जिसके लिए प्रार्याप्त संख्या में बालू भरे ईसी बैग, गौबियन बैग, जीओ बैग, नाइलोन क्रेट की व्यवस्था कर ली गयी है। जिलाधिकारी ने बताया कि बाढ़ के समय आश्रय लेने के लिए कुल 178 शरणस्थली चिन्हित कर उसका भौतिक सत्यापन करा लिया गया है जबकी 70 स्थल मेगा राहत शिविर, समुदायिक रसोई हेतु चिन्हित किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि 207 नाविकों के साथ एकरारनामा किया गया है जबकी बाढ़ के समय परिचालन हेतु 449 निजी नाव चिन्हित किये गये हैं। 23 प्रशिक्षित गोताखोर, 150 लाईफ जैकेट, 4 इनफ्लेटबल मोटर, वोट बीस हजार पोलिथिन सीट एवं 376 टेन्ट की उपलब्धता के बारे में जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया। जिलाधिकारी ने बताया क्रय समिति की बैठक कर राहत साम्रग्रियों का दर निविदा प्रकिया के माध्यम से निर्धारित कर दिया गया है। सभी स्वास्थ्य केन्द्र एवं पशुचिकित्सालयों में मानव दवा, पशु दवा उपलब्ध है। जिलाधिकारी ने बताया कि बाढ़ के समय राहत वितरण हेतु विभागीय निदेश के आलोक में पीएफएमएस प्रणाली के तहत् जिला के 14 बाढ़ प्रभावित प्रखंडों के 120 पंचायतों के दो लाख दस हजार परिवार के सूची का पे्रषण कर दिया गया है तथा एक लाख पचपन हजार परिवारों का डाटा अपलोड कर दिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होने पर जिला प्रशासन के द्वारा इससे निपटने संबंधी तैयारी पूर्ण कर ली गयी है जिलाधिकारी के द्वारा अल्पवर्षापात से उत्पन्न सुखे की स्थिति एवं पेयजल संकट की स्थिति में की जा रही कार्रवाई की जानकारी भी दी गयी। जिलाधिकारी ने  जिला कृषि पदाधिकारी को निदेश दिया कि जिन नहरों में पानी आ गया है, उसकेे आस-पास के क्षेत्रों में कृषकों को बीचड़ा लगाने हेतु प्रेरित किया जाय। इसके लिए किसान सलाहकार एवं प्रखण्ड कृषि समन्वयक को  जरूरी निदेश दिया जाय वीडियोकाॅफ्रेसिंग में कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, नहर परियोजना, सिविल सर्जन, जिला कृषि पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

8 जुलाई से होगी स्नातक पार्ट वन की परीक्षा

सारण : छपरा जय प्रकाश विश्वविद्यालय के स्नातक सत्र 2018-21 के पार्ट वन की परीक्षा 8 जुलाई से होगी। कुल 32,000 हजार से ज्यादा परीक्षार्थियों के शामिल होने की संभावना है। इसके लिए जयप्रकाश विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले महाविद्यालयों में से 15 को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जिसमें छपरा में राजेंद्र कॉलेज, जगदम कॉलेज, गंगा सिंह कॉलेज, राम जयपाल कॉलेज, जयप्रकाश महिला कालेज, पीसी विज्ञान कॉलेज, जगलाल चैधरी कॉलेज, पीएन कॉलेज परसा एवं पीआर कॉलेज सोनपुर पर स्नातक प्रतिष्ठा के परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। वही जनरल तथा वोकेशनल परीक्षा के लिए छपरा में जगलाल चैधरी कॉलेज तथा सिवान एवं गोपालगंज के छात्रों के लिए विद्या भवन महिला कॉलेज सिवान को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। परीक्षा को कदाचार मुक्त संपन्न कराने के लिए ऑनर्स विषयों को 8 ग्रुपों में बांटा गया है। जिसमें ग्रुप ए में फिजिक्स, फिलॉस्फी, आईएफएफ एवं संस्कृत को, ग्रुप बी में केमिस्ट्री म्यूजिक एवं हिंदी, ग्रुप सी में जंतु विज्ञान ,अर्थशास्त्र तथा रूलर अर्थशास्त्र, ग्रुप डी में इतिहास एआईएच तथा भोजपुरी, ग्रुप ई में कॉमर्स एवं मनोविज्ञान ,ग्रुप एफ में गृह विज्ञान, भूगोल तथा अंग्रेजी, ग्रुप जी में सोशियोलॉजी एवं मैथ तथा ग्रुप एच में पॉलीटिकल साइंस, वनस्पति विज्ञान एवं उर्दू प्रतिष्ठा के विषयों को शामिल किया गया है। बताते चलें कि प्रतिष्ठा विषयो की परीक्षा 8 जुलाई से 16 जुलाई के बीच होगी। जबकि सब्सिडरी की परीक्षा 17 से लेकर 26 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी। सभी केंद्रों पर दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रथम पाली सुबह 9:30 बजे से लेकर दोपहर 12:30 बजे तक एवं संध्या की बाली 2:00 बजे दिन से लेकर 5:00 बजे दिन तक होगी। उक्त बातो की जानकारी जेपीयू के पीआरओ डॉ केदारनाथ ने दी।

जल संरक्षण के लिए केन्द्रीय टीम ने विभिन्न पंचायतों का निरीक्षण

सारण : छपरा नगरा प्रखंड परिसर में जलशक्ति अभियान को ले शनिवार को केंद्र से आई टीम ने प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों का निरीक्षण किया। केंद्रीय टीम ने एक मीटिंग की। मीटिंग में क्षेत्र के बारे में जानकारी लेकर जल को बचाने को ले कई दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी पोखड़ा व कुवां में जल कैसे स्टॉक करे, पंचायतों की जल संचयन व जल संरक्षण के तहत खेत का पानी खेत में और गांव का पानी गांव में रहे इसके लिए विशेष रूप ध्यान रहे। केंद्र से आये हुए आरएम डेश पांडेय तथा डीजी बाला ने मीटिंग कर क्षेत्र के अफौर पंचायत, के अफौर पोखर पर पहुँच कर जांच कर पोखर में पानी नहीं होने पर उन्होंने जल्द ही उच्च अधिकारियों से बात कर पानी छोड़ने की बात कहीं, वहीं नगरा पंचायत के अर्वा गण्डकी नदी, जांच किये गए नगरा गंडकी नदी में वहां पानी देखे गए एवं उसे नगरा की तरफ पानी को स्टॉक करने की बात कहीं, उसके बाद कादीपुर अन्तर्गत पंचायत भवन के पास पहुचकर नलजल की भी जांच किये। उन्होंने उपस्थित सभी को निर्देश दिया कि अभियान के लिए प्लान के स्तर पर काम करें, ताकि पानी का संरक्षण किया जा सके। उन्होंने कहा सभी सरकारी स्कूलों, पंचायत भवनों, आंगनबाड़ी केंद्रों व स्वास्थ्य केंद्रों एवं अन्य सरकारी विभागों सहित अन्य है जिसपर सोक पिट आदि के माध्यम से जल संरक्षण की जरूरत है। इस मौके पर नगरा प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री निवास, पीओ मनीष कुमार, कोरेया पंचायत के मुखिया ललित प्रसाद यादव सहित अन्य मौजूद थे।

ऑल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन ने की बैठक

सारण : छपरा पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा जंक्शन पर ऑल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन के बैनर तले एक सभा का आयोजन किया गया। जहां सरकार के द्वारा रेल को निजी कारण निगम की करण तथा ठेकेदारी माइलेज रेट सेवानिवृत्त रनिंग कर्मचारियों की पेंशन में त्रुटि व सुरक्षा कमेटी की अनुशंसन  को लागू करने को लेकर आंदोलन ने 15 और 16 जुलाई को रेल रोको चक्काजाम अभियान तथा भूख हड़ताल करने का संबंधित अधिकारियों को आवेदन दे अवगत कराई। साथ ही इस अवसर पर कुछ सेवानिवृत्त कर्मियों को विदाई दी गई। जिसमें आईडी तिवारी, अब्दुल मजीद अलाउद्दीन, हरी प्रसाद वर्मा, जगनारायण शाह, विनय शर्मा, कृष्ण कुमार, राजेश प्रसाद, रंजन तिवारी, शिवपूजन वर्मा, केपी यादव, ओपी सिंह सहित सैकड़ों की संख्या में कर्मचारी व अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here