9 अप्रैल : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

एक प्रत्याशी दो से अधिक वाहन का नहीं करेंगे उपयोग

नवादा : लोक सभा आम चुनाव  2019 के अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में मतदान की तिथि दिनांक 11 मार्च 2019 को प्रत्याशी या उनके कार्यकर्त्ता को निम्न संख्या में वाहन के प्रयोग की अनुमति है। प्रत्येक उम्मीदवार को एक वाहन पूरे संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए, उनके निर्वाचन अभिकर्त्ता के लिए एक वाहन पूरे संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए अनुमान्य है, उपरोक्त के अतिरिक्त प्रत्येक उम्मीदवार के कार्यकर्त्ता या पार्टी कार्यकर्त्ता के लिए एक वाहन प्रत्येक विधान सभा क्षत्र के लिए अनुमान्य है, इन वाहनों के उपयोग हेतु अलग से परमिट निर्वाची पदाधिकारी के हस्ताक्षर से निर्गत होगा, जिसे वाहन के विण्ड स्क्रीन पर लगाना है, किसी भी परिस्थिति में प्रयोग में लाये जाने वाले वाहन में चालक सहित कुल पाँच व्यक्ति से अधिकव्यक्ति बैठने के लिए अनुमान्य नहीं है। जिस व्यक्ति के नाम से अनुमति है, उस व्यक्ति का वाहन में उपस्थित रहना अनिवार्य है। ऐसे किसी भी वाहन पर कोई भी झंडा, बैनर या चुनाव चिन्ह आदि प्रदर्षित न हो, वाहन में उपस्थितसभी व्यक्तियों को अभ्यर्थी/निर्वाचन अभिकर्त्ता द्वारा निर्गत पहचान पत्र/प्राधिकार पत्र के साथ में लेकर चलेंगें। विधिवत सुरक्षा बल मिला हो तोवह भी वाहन में बैठ सकते है, कोई भी वाहन मतदाताओं को मतदान केन्द्रों पर वोट दिलाने के लिए ले जाने एवं लाने के लिए उपयोग नहीं किया जायेगा, परमिट के बिना उपरोक्त वाहनों को छोड़कर अन्य गाड़ी का परिचालन मतदान के तिथि यानि दिनांक 11 मार्च 2019 को बंद रहेगा। इन प्रावधानोंके उल्लंघन की स्थिति में वाहन को जब्त कर उसके विरूद्ध सुसंगत धाराओं के अंतर्गत कार्रवाई की जायेगी, निजी वाहन के मालिक एवं उनके परिवार के सदस्य मतदान के लिए मतदान केन्द्र से 200 मीटर की परिधि से बाहर की दूरी तक जा सकतेहै,आवष्यक सेवायें यथा अस्पताल की गाड़ी, एम्बुलेन्स, दुध (डेयरी) की गाड़ी, पानी का टैंकर, आपातकालीन विद्युत सेवा संबंधी वाहन, कर्तव्य पर पुलिस वाहन तथा निर्वाचन कर्तव्य पर लगे सरकारी सेवक की गाड़ी मुक्त रखी गयी है, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डा, अंतराष्ट्रीय बस स्टैड, अस्पताल जाने के लिएगाड़ी, बीमार एवं असहाय को ले जाने वाले गाडियाँ मुक्त रखी गयी है। उपर्युक्त के अतिरिक्त अन्य किसी भी गाड़ी का परिचालन मतदान के दिनअर्थात् 11 मार्च 2019 को पूणतः बन्द रहेगा।

मोदी गरीबों नहीं अमीरों के चौकीदार : उपेन्द्र कुशवाहा

नवादा : जिले के पकरीबरांवा व अकबरपुर प्रखंड के बड़ी गुलनी व हुङराही इंटर विद्यालय के खेल मैदान पर सोमवार को राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा व विकासशील इंसान पार्टी के मुखिया मुकेश साहनी ने महागठबंधन के उम्मीदवार विभा देवी के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित किया। मंच की अधयक्षता प्रखंड राजद अध्यक्ष धर्मेन्द्र यादव व पप्पू यादव ने किया।

swatva

सभा को संबोधित करते हुए कुशवाहा ने कहा कि मौजूदा सरकार आरक्षण समाप्त करने की साजिश की गई है। बड़े ही चालाकी से आरक्षण को समाप्त करने का प्रयास किया गया। यह कतई होने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आज स्थिति यह हो गई कि दलित व पिछड़ी जाति लोग सुप्रीम कोर्ट के जज नहीं बन सकते हैं। उसके लिए भी लड़ाई लड़ी जा रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला बोलते हुए कहा कि आज सूबे में शिक्षा व्यवस्था चौपट हो चुकी है। शिक्षकों को पढ़ाने की जगह खिचड़ी का हिसाब रखने दे दिया गया है। उन्होंने नीतीश कुमार को तानाशाह बताते हुए की जब वे शिक्षा में सुधार को लेकर अपनी बात रख रहे थे तब नीतीश कुमार के कहने पर पुलिस ने उनके साथ मारपीट किया। उन्होंने कहा जनता सब समझ चुकी है। इस चुनाव में एनडीए को मिट्टी में मिला देगी और 40 के 40 सीट पर महागठबंधन की जीत होगी। वीआईपी के मुखिया ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अच्छे दिन का वायदा करने वाले सरकार के अच्छे दिन पांच साल में नहीं आये। लोगों को पंद्रह लाख देने का वायदा महज जुमला साबित हुआ। उन्होंने मोदी को अमीरों के चौकीदार बताया। उन्होंने कहा 2014 में निषाद समाज को आरक्षण देने का वादा कर पांच वर्षों में सिर्फ ठगने का काम किया है। अब समय आ गया है कि एनडीए को उखाड़ फेंकना है। मौके पर महागठबंधना प्रत्याशी विभा देवी रालोसपा के जिलाध्यक्ष उमाशंकर कुशवाहा, राजद नेता राजेन्द्र पासवान, कन्हैया प्रसाद यादव, मिथलेश चौहान,रामाधीन प्रसाद, राजेन्द्र प्रसाद, सुनील केवट, लवकुश प्रसाद,हफीज नौशाद, दीपु यादव, विक्की यादव, लक्ष्मण चौहान, अनिल यादव सहित अन्य लोग मौजूद थे।

पति-पत्नी की सरकार ने लोगों के साथ किया भेदभाव : नीतीश

नवादा : नवादा लोकसभा एवं नवादा विधानसभा उपचुनाव के लिए एनडीए प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार करने पहुंचे नीतीश कुमार ने जमकर पति पत्नी की सरकार को खरी-खोटी सुनाई। जिला मुख्यालय से सटे कादिरगंज के मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि 15 वर्षों तक बिहार में राज करने वाले पति पत्नी की सरकार ने लोगों के साथ भेदभाव किया। पटना से किशनगंज तक पहुंचने में लोगों की हांड कांप जाती थी, लेकिन आज के दौर में बिहार के कई कोने से भी लोग पटना महज 5 घंटे में पहुंच जा रहे हैं। बिहार में बिजली, सड़क, पानी, नली, गली, लड़कियों के लिए साइकिल, लड़कों को साइकिल सहित कई कार्यों को मूर्त रूप दिया।

उन्होंने कहा कि हमारी 13 वर्षों की सरकार के पूर्व मदरसों की क्या हालत थी, कब्रिस्तान की क्या हालत थी। यह किसी से छुपी नहीं है। हमने सभी के साथ न्याय किया है। न्याय के साथ विकास करते हुए बिहार को अग्रगामी पहुंचाया है।

उन्होंने कहा कि बिहार ही एक ऐसा राज्य बना है, जो जनप्रतिनिधि में महिलाओं को 50 प्रतिशत  भागीदारी दी है। जब आवादी आधी तो हिस्सेदारी कम क्यों ? आज यही बात दूसरे राज्यों के लिए अनुकरणीय बन गया है।

समारोह को संबोधित करने के दौरान नीतीश कुमार ने कहा कि नवादा लोकसभा से प्रत्याशी चंदन कुमार और विधानसभा से प्रत्याशी कौशल यादव को वोट देकर भारी मतों से विजय बनाएं यही मेरा मेहनताना होगा, मजूरी होगी। मैं आप सबके बीच मजदूरी मांगने आया हूं। आपकी मजूरी यही होगी। मौके पर विधानसभा प्रत्याशी कौशल यादव, लोकसभा प्रत्याशी चंदन कुमार के साथ साथ जदयू जिला अध्यक्ष सलमान रागीब, नवादा जिला प्रभारी अंजनी कुमार, विजय कुमार सिन्हा, नगर परिषद अध्यक्ष पूनम चंद्रवंशी, मनोज चंद्रवंशी, भाजपा के प्रो विजय कुमार सिन्हा, जदयू के पूर्व जिलाध्यक्ष जीवन लाल चंद्रवंशी, संजय साव सहित अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे। सुरक्षा को लेकर पुलिस अधीक्षक खुद निगरानी कर रहे थे।

21 ईंट भट्ठा संचालकों पर प्राथमिकी दर्ज

नवादा : वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के 21 ईंट भट्ठा संचालकों के खिलाफ वारिसलीगंज थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है। खान निरीक्षक धर्मवीर कुमार ने यह प्राथमिकी दर्ज कराई है। थाने को दिए गए आवेदन में कहा गया कि कुल 27 ईंट भट्ठा में से मात्र छह ने रॉयल्टी जमा किया है। शेष 21 भट्ठा संचालकों ने रॉयल्टी जमा करना मुनासिब नहीं समझा। बताया गया कि विभागीय निर्देश के आलोक में जांच दल गठित कर कार्रवाई का आदेश दिया गया था। इस जांच दल में नालंदा जिला के खान व भूतत्व विभाग के सहायक निदेशक घनश्याम झा, प्रवर्तन पदाधिकारी संजीव कुमार सिन्हा व नवादा जिला के खान निरीक्षक धर्मवीर कुमार  शामिल थे। थानाध्यक्ष विनोद कुमार ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है।

रंगीन थैला के साथ मतदान कर्मी हुए रवाना

नवादा : आम चुनाव कराने की जब तैयारी चल रही हो तो हर छोटी से छोटी जरूरतों का ख्याल रखा जाता है। नवादा जिले में 11 अप्रैल को लोकसभा चुनाव की वोटिग होनी है। प्रशासनिक तैयारियां करीब-करीब अंतिम दौर में पहुंच गई हैं। जिले में सहज मतदान के लिए 1665 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन सभी मतदान केंद्रों पर वोटिग डे के दिन से जुड़ी हर तरह की सामग्री की पैकिग जिला में हो चुकी है। हरेक विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग रंगों के थैलों में हर तरह की सामग्री पैक की गई है। मतदान सामग्री कोषांग से मिली जानकारी के अनुसार आम चुनाव व विधानसभा उपचुनाव को लेकर 2250 रंगीन थैलों में हर तरह की सामग्री पैक की गई है। कोषांग के नोडल पदाधिकारी देवेंद्र सुमन ने बताया कि हरेक थैला में 121 तरह के सामान पैक किए गए हैं। इनमें मुख्य रूप से हर जरूरी प्रपत्र, उनके लिए लिफाफा, पोस्टर, डायरेक्शन लेटर, डायरेक्शन पोस्टर, स्टेशनरी के आइटम, लेंस, दवा, माचिस, कैंडल, लाह, लेंस, ब्रेल लिपि पेपर, वोटिग कंपार्टमेंट आदि हर तरह की सामग्री इस थैला में रखी गई है।

जिला में तैयार हुए इन मतदान सामग्री के थैलों को विधानसभावार आवंटित करा दिया गया है। मंगलवार को विधानसभावार बने डिस्पैच सेंटर से इन थैलों को पोलिग पार्टी को सुपुर्द किया गया। ताकि एक-एक थैला अपने-अपने निर्धारित विधानसभा के बूथों पर सुरक्षित पहुंच जाए।

डिस्पैच सेंटर से थैला लेकर कलस्टर सेंटर जाएंगे कर्मी

डिस्पैच सेंटर से थैला लेकर कर्मी अपने-अपने निर्धारित कलस्टर सेंटर के लिए रवाना हो रहे हैं। नवादा बीडीओ कुमार शैलेंद्र ने बताया कि मंगलवार की सुबह 8 बजे से प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय में सामग्री बंटनी शुरू हो हुई। यहीं पर मतदान कर्मियों को चुनावी ड्यूटी के एवज में निर्धारित रुपये भी दिए जाएंगे। यहां से मतदान कर्मी सामग्री का थैला लेकर कलस्टर सेंटर के लिए रवाना होंगे। नवादा विधानसभा के लिए चार अलग-अलग कलस्टर सेंटर बनाए गए हैं। मध्य विद्यालय ओढ़नपुर, कन्हाई इंटर विद्यालय नवादा, संत जोसेफ स्कूल नवादा व प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय नवादा। मतदान कर्मी 10 अप्रैल को गांधी इंटर स्कूल से इवीएम व वीवी पैट लेकर पीसीसीपी दल के साथ बूथों के लिए रवाना होंगे।

लोकतंत्र के महापर्व के बीच लोकआस्था का पर्व चैती छठ का हुआ आगाज

नवादा : लोकतंत्र के महापर्व आम चुनाव की सरगर्मी के बीच लोक आस्था का महापर्व चैती छठ मंगलवार को नहाय-खाय के साथ शुरू हो गया। 11 अप्रैल को जहां आम चुनाव के लिए मतदान होगा, वहीं तमाम छठ व्रती इसी दिन संध्या में डूबते हुए सूर्य को अ‌र्घ्यदान करेंगे। छठ घाटों पर अ‌र्घ्यदान का भक्तिमय उत्साह देखते बनेगा। आज से चार दिनों तक हर तरफ छठ पूजा को लेकर भक्तिमय उत्साह देखने को मिल रहा है। खासकर जिन घरों में व्रती छठ व्रत कर रही हैं वहां का माहौल देखते बन रहा है।

छठव्रती तालाब, पोखर, नदी, कुएं के पास जाकर पवित्र स्नान कर व्रत का संकल्प लिया। भगवान सूर्य की अराधना करने के बाद चार दिनों के अनुष्ठान को लेकर संकल्प लेते हुए नहाय-खाय का प्रसाद ग्रहण किया। नहाय-खाय के दिन मुख्य रूप से कद्दू की सब्जी, अरवा चावल व चना दाल को प्रसाद के रूप में लिया जाता है।

चैती छठ पूजा को लेकर जिले भर के श्रद्धालुओं में उत्साह देखा जा रहा है। खासकर ग्रामीण इलाकों में उत्साह देखते ही बन रहा है। जिन घरों में छठ व्रत होना है वहां अभी से ही पारंपरिक गीत बज रहे हैं। पूजा को लेकर श्रद्धालुओं ने नवादा में मिट्टी के बर्तन, सूप-दउरा के साथ पूजन सामग्रियों की खरीदारी की।

जिले के अनेक छठ घाटों पर साफ-सफाई से लेकर पवित्र पानी भरने का काम अभी बाकी है। नवादा नगर की बात करें तो मुख्य रूप से मिर्जापुर स्थित सूर्यमंदिर, शोभ मंदिर, नारदीगंज रोड गढ़पर स्थित सूर्य मंदिर, न्यू एरिया छठ घाट पर व्रति अ‌र्घ्य देते हैं। सबसे अधिक भीड़ मिर्जापुर सूर्य मंदिर में बने तालाब घाट पर होती है। यहां स्थानीय पूजा समिति की ओर से छठव्रतियों के लिए सभी सुविधाएं मुहैया करायी जाती है। नगर परिषद के कर्मियों द्वारा पंपुकल चौक से लेकर मंदिर परिसर के चप्पे-चप्पे में साफ-सफाई कराई जाती है।

नवादा जिले में 11 अप्रैल को मतदान होना है। यह महासंयोग ही है कि सुबह में ईवीएम के जरिए एक-एक वोट लोकतंत्र को मजबूती देगा। तो शाम में ढलते सूर्य को अ‌र्घ्य देने पहुंचे हजारों व्रती अपने घर-परिवार, समाज और देश की खुशहाली के लिए भगवान से कामना करेंगी। चैती छठ को लेकर एक मान्यता है कि भगवान भाष्कर अपने सभी श्रद्धालुओं की कामना को पूरी करते हैं। गरीब हो या अमीर हर किसी की इनमें अटूट आस्था है।

ग्रामीण इलाकों में चैती छठ की रहती है धूम

चैती छठ ज्यादातार ग्रामीण इलाकों में होता है। इस लिहाज से इस बार के चुनाव नजरिए से देखें तो गांवों में ज्यादा ही उत्साह देखने को मिलेगा। रजौली व गोविदपुर विधानसभा के बूथों पर सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक ही मतदान होना है। ऐसे में यहां के वोटरों के लिए जरूरी होगा कि वह सुबह में जल्द से जल्द बूथों पर पहुंचकर अपना मत दे दें। इस बार छठ को लेकर कयास लगाया जा रहा है कि सुबह में तमाम बूथों पर वोटरों की लंबी-लंबी कतार देखने को मिलेगी। क्योंकि जिन भी घर-परिवार में छठ हो रहा है वहां सारे परिवार दोपहर बाद से ही अ‌र्घ्यदान के लिए छठ घाट पर निकलने की तैयारी में जुट जाते हैं।

एक ही रात दो घरों में चोरों ने किया हाथ साफ

नवादा : जिले के नरहट थाना क्षेत्र दौलतपुर गांव के दो घरों में चोरी की घटना हुई। चोरों ने लाखों रुपये का सामान साफ कर दिया। गृहस्वामी राजीव रंजन उर्फ टुन्नू सिंह ने बताया कि हमलोग अपने घर में सोए हुए थे। गर्मी के कारण कमरा का  दरवाजा खुला हुआ था, परन्तु मुख्य प्रवेश द्वार बन्द था। सुबह जब हमलोग जगे तो मुख्य दरवाजा खुला था। पत्नी कमरे में जाकर तलाशी ली तो बक्शा, दो मोबाइल आदि गायब थे।

चोरी की सूचना पाकर काफी संख्या में ग्रामीण वहां जुट गए। इसी बीच पता चला कि गांव में ही शंभू पांडेय के घर में चोरी  हो गई। उनके घर का  ताला टूटा हुआ था और घर में सारा सामान बिखरा पड़ा था। घर से कुछ दूर तालाब के पास बक्शा तथा कपड़े बिखरे पड़े मिले।

कयास लगाया जा रहा है कि चोरों ने चोरी के सामान का तालाब के पास बंटवारा किया होगा। टुन्नू ने बताया की उनके घर से एक लाख रुपये से ज्यादा के गहने की चोरी हुई है। वहीं शंभू पांडे के घर हुई चोरी का आकलन नहीं हो सका है। क्योंकि शंभू पांडे पूरे परिवार के साथ दिल्ली में रहते  हैं। घर में हमेशा ताला लगा हुआ रहता है। चोरों ने आसानी से उस घर का ताला तोड़कर पूरा सामान पर हाथ साफ कर लिया। उन्हें चोरी की घटना की जानकारी दे दी गई है। गांव में एक ही रात में दो घरों में चोरी होने से ग्रामीण दहशत में हैं। नरहट थाना पुलिस को घटना की जानकारी दी गई है।

केन्द्र एवं राज्य की एनडीए सरकार ने किया चहुंमुखी विकास : सुशील मोदी

नवादा : लोजपा सुप्रीमो एवं केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि देश की मजबूती के लिए ओजस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का एक बार फिर से पीएम बनना बहुत जरुरी है। उक्त बातें वे  कौआकोल प्रखण्ड के गायत्री बालिका इन्टर विद्यालय जोरावरडीह में नवादा संसदीय क्षेत्र के प्रत्याशी  चन्दन कुमार सिंह केसमर्थन में प्रथम चरण के प्रचार प्रसार के अतिम दिन आयोजित चुनावी सभा को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने विपक्षियों पर निशाना साधते हुए कहा किकेन्द्र की सरकार ने जाति धर्म का बंधन तोड़ सबका साथ सबका विकास के तर्ज पर काम किया है। परन्तु विपक्ष को ये सब नहीं दिखता है और वे लोग जाति धर्म, अगड़ी-पिछड़ी की बात कह लोगों को बरगला रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनता सब समझ रही है और यह भीड़ बता रही है कि आने वाला भविष्य एक बार फिरसे देश के चौकीदार मोदी जी के हाथों में आने वाली है। उन्होंने विरोधियों पर पासवान समाज को गाली देने का आरेप लगाते हुए कहा कि पूरे देश में सबसे ज्यादा चौकीदार पासवान समाज से आते हैं। और विरोधी दल उन्हें चोर कहते हैं। चुनावी सभा को सम्बोधित करते हुए सूबे के उपमुख्यमंत्री व भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा कि अब नितीश एवं मोदी सरकार में घर घर बिजली पहुंच गई है। ऐसी स्थिति में अब लालटेनको कौन पूछता है। डिप्टी सीएम श्री मोदी ने कहा कि देश का प्रधानमंत्री एक गरीब का बेटा है,और एक गरीब का बेटा ही दूसरे गरीबों का दर्द समझ सकताहै। उन्होंने कहा कि नवादा जिला में इस वर्ष अल्प वृष्टि हुई, किसानों की सम्वेदनाओं को समझते हुए हमारी सरकार ने जिले के 57000 किसानों कोपचपन करोड़ रुपये की सुखाड़ राहत राशि देने का काम किया। उन्होंने केन्द्र एवं राज्य सरकार की विकास योजनाओं की फेहरिस्त गिनाते हुए एनडीएसमर्थित लोजपा प्रत्याशी  चन्दन सिंह को जिताने की अपील ग्रामीणों से की।प्रत्याशी  चन्दन कुमार ने कहा कि वे चुनाव जीतने के बाद घर का बेटा बनकर काम करेंगे एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अरमानों को पूरा करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। चुनावी कार्यक्रम के बाद दोनोंनेताओं ने ग्रामीणों से संवाद स्थापित करने के बाद प्रत्याशी  चन्दन को माला पहनाकर जीत की अग्रिम बधाई दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता लोजपा के प्रखंड  अध्यक्ष राणा हरिहर सिंह जबकि मंच संचालन जदयू के वरिष्ठ नेता व पूर्व प्रखण्ड अध्यक्ष रामाश्रय सिंह ने की। मौके पर कार्यक्रम को मुंगेर सांसद प्रतिनिधि राकेशकुमार,पूर्व एनडीए प्रत्याशी नरेश साव, भाजपा जिलाध्यक्ष शषिभूषण सिंह, बब्लू, लोजपा जिलाध्यक्ष अभिमन्यू कुमार, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा, विरेन्द्र सिंह, विनय कुमार, जदयू नेता ज्योति पासवान, संजय कुमार मुन्ना, रंजीत यादव, अशोक सिंह, ज्योतिष कुमार, सत्येन्द्र कुशवाहा, ललन कुशवाहा, शम्भू महतो आदि ने सभा को सम्बोधित किया।

शार्ट सर्किट से लगी खलिहान में आग

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के दलेलचक गांव में बिजली की शार्ट सर्किट के कारण बृजलाल चौहान के खलिहान में लगी आग से 20 हज़ार नेबारी जलकर राख हो गया। घटना नारदीगंज इचुआ सड़क मार्ग के समीप हुई। इसके साथ खलिहान मे रखे राहड़ का कई बोझा भीआग की चपेट मे आ गया। घटना की जानकारी मिलते ही वृजलाल चौहान, मंगल चौहान, श्रवण चौहान, चिन्ताणी चौहान, जगदलचौहान समेत काफी संख्या मे लोग पहुंचे और काफी मशक्कत के बाद आग को बुझाने मे कामयाब हुए। बताया जाता है कि उन्होने नारदीगंज इचुआ जाने बाली सड़क के कनारे अपना खलिहान बनाया था उस खलिहान मे नेबारी का तीन पूंज लगा हुआ था, उसी खहिलान मे राहड़ का कई बोझा रखा हुआ था, इसी मार्ग से 11 हजार बिजली प्रवाहित तार गुजरा है। अचानक दोपहर को बिजली प्रवाहित तारसे चिंगारी निकली और नेबारी के पूंज पर गिर पड़ा, देखते देखते आग की लपेटे ने नेबारी को जलाना शुरू कर दिया। खलिहान से आग की लपटे को देखकर आसपास रहे लोगो ने दौडकर आग को बुझाने मे जूट गये।

चुनाव पूर्व तैयारी की हुई समीक्षा

नवादा : समाहरणालय सभागार भवन में 39-नवादा लोक सभा आम निर्वाचन एवं 237-नवादा विधान सभा उप निर्वाचन 2019 के सफल आयोजन हेतु 11 अप्रैल 2019 को मतदान निर्धारित है। मतदान को सफल बनाने के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी कौशल कुमार की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में मुख्य रूप से जिला नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त कर्मियों को उनके कर्त्तव्य एवं दायित्वों को बताया गया। नियंत्रण कक्ष में विधान सभावारदूरभाष संख्या निर्धारित की गयी है, जो 09 मार्च, 2019 से 11 मार्च, 2019 तक 24 घंटे कार्यरत रहेगा। नियंत्रण कक्ष को सुचारू रूप से चलाने के लिए पालीवार कर्मी कार्यरत रहेंगे। 235-रजौली (अ0जा0)  06324-213660, 236-हिसुआ 06324-213661, 237 – नवादा 06324 – 213662, 238 –गोविन्दपुर 06324-213664, 239-वारिसलीगंज 06324-213666। वर्तमान में जिला निर्वाचन शाखा, नवादा में जिला नियंत्रण कक्ष कार्यरत जिसके प्रभार मेंप्रभारी पदाधिकारी उप निर्वाचन पदाधिकारी नवादा हैं। समाहरणालय सभाकक्ष में नियंत्रण कक्ष अधिष्ठापित है। विधान सभावार शिकायत का संधारण एवं निष्पादन संबंधी विवरण अलग-अलग पंजीयों में संधारित किया जा रहा है। जिला नियंत्रण कक्ष में सुरक्षित पदाधिकारी/कर्मी  विमल कुमार सिंह भूमि उप समाहर्त्ता रजौली, प्रषान्त रंजन प्रषिक्षु वरीय उपसमाहर्त्ता नवादा, मनोजवर्मा जिला उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक, पंकज कुमार राज्य कर संयुक्त आयुक्त, मुकेश कुमार चौधरी राज्य कर सहाय आयुक्त, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अर्चना कुमारी, डीपीओ आईसीडीएस रश्मि रंजन को प्रतिनियुक्त किया गया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि नियंत्रण कक्ष हर हाल 24 घंटे कार्यरत रहना चाहिए। किसी की अनुपस्थिति पर दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी। नियंत्रण कक्ष का मुख्य काम सभी सेक्टरों से वार्ता करते रहने, मतदान की स्थिति से अवगत होने, पेट्रोलिंग पार्टी को मतदान केन्द्र तक पहुंचने, ईवीएम एवं वीवीपैट मतदान केन्द्र पर पहुंचने आदि से संबंधित जानकारी प्राप्त करनी है। अगर किसी मतदान केन्द्र से किसी प्रकार की समस्या की सूचना मिलती है तो वरीय पदाधिकारी को तुरंत सूचित करेंगे ताकि समस्या का निदान तुरंत किया जा सके। साथ ही मतदान केन्द्रों पर मॉक पॉल समय से करने एवं मतदान समय से शुरू करने की जानकारी प्राप्त करनी हैतथा प्रति घंटे मतदान केन्द्रों की मतदान प्रतिशत भी प्राप्त करनी है। बैठक को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी कौशल कुमार ने नियंत्रण कक्ष में लगे सभी कर्मियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने कर्त्तव्य एवं दायित्वों को अच्छी तरह से निभायेंगे। बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी श्रीनिवास, जिला आपूर्ति कुमारी अर्चना कुमारी, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, सभी सीडीपीओ, ऑगनबाड़ी पर्यवेक्षिका आदि उपस्थित थे।

आंधी, बारिश ओलावृष्टि से बर्बाद हुए किसान

नवादा : जिले में आयी तेज आंधी, बारिश के साथ हुई ओलाबृष्टि से किसान बर्बाद हो गये। पहले सूखे की मार से खरीफ फसल का आच्छादन व उत्पादन प्रभावित तो अब रबी की तैयार फसल पर कहर बरपा है। ऐसे में किसान हताश व निराश हो अपने भाग्य को कोसते नजर आ रहे हैं। मंगलवार की दोपहर आये भयंकर आंधी-तूफान और बारिश ने क्षेत्र में खूब तबाही मचाया। तेज आंधी-पानी के बाद हुए ओलावृष्टि देख एक ओर जहां बच्चे खुश हो रहे थे। वहीं किसानों हैरान परेशान हो रहे थे। सबसे अधिक परेशानी किसानों को हो रही थी। जिनके खेतों में खड़ी एवं काटकर रखी गेहूं, तेलहन एवं दलहन फसलों को नुकसान पहुंचा है।

इस प्राकृतिक आपदा में आम के टिकोले पूरी तरह से बर्बाद हो गये। कच्चे घरों के छप्पर एवं टिन शेड आदि तेज आंंधी में उड़ गये तो कई स्थानों पर पेड़ गिरने से सड़कें अवरूद्ध हो आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ा। शहर में कई स्थानों पर बिजली के तार टूट गये।बिजली तार के गिरते ही अफरातफरी का माहौल उत्पन्न हो गया ।

हालांकि आंधी-पानी से पूर्व ही विद्युत विभाग द्वारा लाइन को काट दिया गया था, जिससे किसी तरह की अनहोनी नहीं घटी। दोपहर से देर संध्या तक बिजली आपूर्ति बाधित रही।यह कहना गलत नहीं होगा कि किसानों को लाखों रुपये का नुकसान इस प्राकृतिक आपदा में हुआ है। प्राकृतिक प्रकोप से पहले ही त्रस्त किसानों को एकाएक मौसम के बदले मिजाज ने परेशान कर दिया।

किसानों ने सरकारी व निजी लोगों से कर्ज व उधार लेकर बड़े अरमान से रबी की खेती की थी।सोचा था बारिश नहीं होने से खरीफ की मार की भरपाई हो जायेगी।

किसान चन्द्रशेखर सिंह, शर्मा पंडित ने कहा कि दो दिन पूर्व भी समय की दगाबाजी से क्षेत्र के अधिकांश जगहों पर सब्जियों के अलावे गेहूं और मक्के, तेलहन, दलहन ने बारिश और हवा के चलते सब बर्बाद हो गया था।जिससे किसानों की कमर टूट गयी है। रहा सहा कसर आज की बेमौसम आंधी, बारिश ओलावृष्टि ने पूरा कर दिया। अधिकांश प्रखंड क्षेत्र में रबी की फसल पक कर तैयार है।ऐसे में मूसलाधार बारिश हो जाने से गेहूं की फसल गिर गयी है।

किसानों ने बताया कि पहले ही हमलोग मौसम की मार से प्रभावित हैं। खरीफ की फसल छटाक भर भी नहीं हुई।उपर रबी की फसल में मक्का ने पहले ही दगा दे दिया।अब गेहूं समेत सब्जियों एवं अन्य फसल भी बारिश से बर्बाद हो रही है। हमलोगों ने कर्ज लेकर खेती इस उम्मीद से की थी की खरीफ की फसल की कुछ हद तक भरपाई होगी वह भी बर्बाद हो गयी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here