7 अपैल : सारण की मुख्य खबरें

0
chhapra news

मढ़ौरा के अर्पित ने मैट्रिक में जिले में किया टॉप

सारण : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के 10वीं की परीक्षा में जिला के मढौरा प्रखंड स्थित खेदन प्रसाद उच्च विद्यालय शिल्हैड़ी के छात्र अर्पित कुमार मिश्रा ने 456 अंक के साथ जिला में प्रथम स्थान हासिल किया। मैट्रिक में अपने प्रदर्शन से उसने जिला व परिवार का नाम रौशन किया है। इसको लेकर परिवार व शिक्षकों में खुशी का माहौल है। वहीं अर्पित आगे की पढ़ाई के लिए आईआईटी से इंजीनियरिंग करने की योजना बना रहा है।

जब्त शराब को किया गया नष्ट

सारण : छपरा—बनारस मंडल के छपरा रेलवे जंक्शन पर जीआरपी के थाने में जप्त 424 लीटर शराब को सदर सीओ पंकज कुमार, उत्पाद अधीक्षक तथा रेल थाना प्रभारी सुमन कुमार सिंह की उपस्थिति में नष्ट किया गया। यह कार्रवाई जिला प्रशासन के आदेश के अनुकूल की गयी।

swatva

स्कॉर्पियो पलटने से एक की मौत, 8 घायल

सारण : मशरख थाना क्षेत्र के कणकुदरिया नहर के पास बारात से लौट रहे स्कॉर्पियो के पलटने से घटनास्थल पर ही एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि अन्य 8 लोग घायल हो गए। मृतक गोपालगंज जिलांतर्गत बरौली थाना क्षेत्र के नवादा गांव निवासी मोहम्मद मंसूर आलम बताया जाता है। स्थानीय लोगों की मदद से प्राथमिक उपचार कराते हुए छपरा सदर अस्पताल भेजा गया जहां सभी का इलाज चल रहा है।

12वी में गणित में अच्छा प्रदर्शन करने वालों को मिली प्रोत्साहन राशि

सारण : बिहार बोर्ड की 12वीं परीक्षा में गणित विषय में श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए माँ सायंस इंस्टीट्यूट ने अपने 70 विद्यार्थियों के बीच एक लाख छः हजार रुपये की प्रोत्साहन-राशि का वितरण किया। इस अवसर पर संस्था के संरक्षक मनोज कुमार वर्मा संकल्प ने बताया कि 95 या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले को पांच हजार रुपये, 90 या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वालों को दो हजार रुपये तथा 85 या उससे अधिक अंक प्राप्त वालों को एक हजार रुपये की राशि प्रोत्साहन स्वरुप दी गई। मनोज कुमार वर्मा संकल्प ने कहा कि यह प्रोत्साहन-राशि बच्चों को भविष्य में अपने कैरियर हेतु और अधिक परिश्रम करने के लिए प्रोत्साहित करेंगी। इस अवसर पर मांझी इंटर कॉलेज के प्राध्यापक पृथ्वीनाथ ओझा, कॉन्सेप्ट ऑफ केमिस्ट्री के डायरेक्टर विनोद कुमार, अनुराग शर्मा सहित कई लोग उपस्थित थे। स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2019 रह चुके हर्षित कुमार ने गणित में 98 अंक प्राप्त कर एक बार फिर अपने को श्रेष्ठ साबित किया। उजेन्द्र कुमार राय, प्रतिमा कुमारी, पवन कुमार, मुस्ताक अली, मंटू कुमार, तूफानी महतो, प्रीतम कुमार यादव एवं प्रदीप कुमार रजक ने गणित में 95 अंक प्राप्त किया। निदेशक सीमा संकल्प ने बताया कि गणित में 90 से अधिक अंक 25 विद्यार्थियों ने प्राप्त किया। इस अवसर पर बच्चों ने अपने इस सफलता का श्रेय सही मार्गदर्शन में लगन एवं कड़ी मेहनत के साथ अध्ययन को बताया।

रामकृष्ण मिशन आश्रम में डॉक्टर्स कॉन्फ्रेंस का आयोजन

सारण : रामकृष्ण मिशन आश्रम में आगामी 14 अप्रैल को डॉक्टर्स कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया है। इसकी जानकारी छपरा आश्रम के सचिव देवानंद महाराज ने दी। उन्होंने कहा कि इस डॉक्टर कॉन्फ्रेंस में बनारस के डॉक्टर स्वामी वशिष्टनंद तथा रामकृष्ण मिशन सेवा आश्रम मुजफ्फरपुर के सचिव भावन आत्मानंद महाराज मुख्य अतिथि होंगे। जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ हरीकेश सिंह होंगे। साथ ही आश्रम में सेवा प्रदान करने वाले जिले के सभी डॉक्टर उपस्थित रहेंगे।

भाजपा महिला मोर्चा ने रूडी के लिए मांगा वोट

सारण : सारण संसदीय क्षेत्र के लिए भारतीय जनता पार्टी के पूर्व मंत्री व स्थानीय सांसद राजीव प्रताप रूडी के पक्ष में पार्टी की महिला मोर्चा अध्यक्ष अनु सिंह ने शहर के गुदरी बाजार तेलिया पट्टी सहित विभिन्न मोहल्लों का भ्रमण किया। महिलाओं, माताओं व बहनों से मोदी सरकार द्वारा किए गए कार्यों को समझाते हुए भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में वोट देकर नरेंद्र मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाने तथा सारण से सांसद के रूप में राजीव प्रताप रूडी को चुने जाने की अपील की। इस अवसर पर पार्टी के दर्जनों कार्यकर्ताओं ने क्षेत्र भ्रमण किया।

नवविवाहिता बहू के अपहरण की प्राथमिकी, मामला प्रेम प्रसंग का

सारण : छपरा जिलांतर्गत परसा थाना क्षेत्र के कोंहडा गांव निवासी बिंदा शर्मा ने स्थानीय थाने में अपनी नवविवाहिता बहू के अपहरण की प्राथमिकी दर्ज कराई। प्राथमिकी में उन्होंने कहा कि उनके पुत्र जयप्रकाश शर्मा की 1 वर्ष पूर्व अमनौर शादी हुई थी। 29 मार्च को मध्य रात्रि में अमनौर थाना क्षेत्र के ही शाहपट्टी गांव निवासी जगननारायण महतो के पुत्र रवि कुमार ने उसकी नवविवाहिता बहू का अपहरण कर लिया। वहीं थाना प्रभारी कुंदन कुमार सिंह ने बताया कि यह मामला प्रेम प्रसंग का है। जहां पुलिस प्राथमिकी के आधार पर जांच में जुटी है।

डीएम ने किया पोलियो अभियान का शुभारंभ

सारण : राष्ट्रीय पोलियो उन्मूलन अभियान का शुभारंभ जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने रविवार को शहर के कुष्ठ ग्राम से बच्चों को दो बूंद दवा पिलाकर की। इस अभियान का विभाग द्वारा व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया गया है। पिछले दिनों से शहर के डाक बंगला रोड स्थित कार्यालय से एक जागरूकता रैली भी निकाली गई थी। अभियान की सफलता को लेकर जिले में सभी ब्लॉक को टारगेट किया गया है। पोलियो अभियान के तहत 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो निरोधी दवा पिलाई जा रही है। इस अभियान के तहत जिले के सुदूर गांवों, ईट भट्ठा, दलित बस्ती, बंजारा बस्ती को भी कवर किया जाना है। इसके साथ ही शहर के भी सभी चौक चौराहों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन एवं भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों का खास ध्यान रखा गया है। अभियान के तहत जिले के 6 लाख 29 हजार 707 घरों को कवर किया जाएगा। अभियान के तहत 1468 हाउस टू हाउस टीम बनाई गई है। अभियान की सफलता के लिए 549 सुपरवाइजर, 313 ट्रांजिट टीम, 43 मोबाइल टीम एवं 15 वन मैन टीम बनाई गई है।

स्कूल का वार्षिक खेलकूद पुरस्कार वितरण समारोह मनाया गया

सारण : ब्रजकिशोर किंडर गार्डन स्कूल परिसर में वार्षिक खेलकूद पुरस्कार वितरण समारोह मनाया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि प्रोफेसर केके द्विवेदी के द्वारा दीप जलाकर किया गया। संस्था के सचिव की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया गया। जबकि विधिवत बैलून उड़ाकर मशाल दौड़ के साथ इस कार्यक्रम का आगाज हुआ। इस अवसर पर अतिथियों का स्वागत करते हुए प्राचार्य उषा सिन्हा ने कहा कि खेल हमारे जीवन का एक हिस्सा हैं। इससे बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास के साथ—साथ अनुशासन के गुण भी विकसित होते हैं। मुख्य अतिथि केके द्विवेदी ने कहा कि खेल विद्या और बल दोनों का समन्वय है। कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रोफेसर एसके वर्मा ने कहा कि खेल बच्चों की प्रतिभा का सर्वांगीण विकास करता है। इस अवसर पर छात्रों द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले को मोमेंटो के साथ सम्मानित किया गया। इस अवसर पर खेल गुरु डॉक्टर सुरेश प्रसाद सिंह, अशोक सिंह, प्रियंका कुमारी, शशी प्रभा सिन्हा, विद्यालय की निर्देशिका धर्मशिला श्रीवास्तव सहित छात्र व अभिभावक उपस्थित रहे।

वैश्य महासभा का जिला सम्मेलन आयोजित

सारण : छपरा शहर के साढा ढाला स्थित डीएन गार्डन विवाह भवन परिसर में वैश्य महासभा का जिला सम्मेलन आयोजित किया गया। इसमें जिले से हजारों की संख्या में समाज के लोगों ने हिस्सा लिया तथा एकजुटता का परिचय दिया। वहीं लोकसभा चुनाव को लेकर कई तरह की अटकलें सम्मेलन में सामने आई। सभा में कुछ वक्ताओं ने यहां तक कह डाला कि वैश्य किसी की जागीर नहीं हैं। अब स्वतंत्र हैं। जबकि सभा द्वारा बनाई गई पांच सदस्यीय कमेटी ने कुछ कहने से इंकार कर दिया। सूत्रों ने बताया कि 18 अप्रैल के बाद ही तस्वीर सामने आएगी। हालांकि इस समाज से भी लोकसभा के लिए प्रत्याशी के रूप में कमर कसने की तैयार है। इस अवसर पर राजेश फैशन, श्याम बिहारी अग्रवाल, कृष्ण कुमार वैष्णवी, धर्मेंद्र शाह, वीरेंद्र शाह सहित हजारों की संख्या में वैश्य सदस्य उपस्थित रहे।

रूडी ने रिविलगंज में की बैठक

सारण : छपरा जिलांतर्गत रिविलगंज थाना क्षेत्र के विवेकानंद स्कूल में बीजेपी के पूर्व सांसद राजीव प्रताप रूडी के द्वारा बूथ कमेटी मेंबरों के साथ एक बैठक की गयी। इसमें यह निर्णय लिया गया कि सभी मेंबर आपने सेंटर पर अधिक से अधिक वोट गिराने के लिए आम जनता से आग्रह करेंगे। इस अवसर पर भाजपा के जिला अध्यक्ष रमेश प्रसाद, मीडिया प्रवक्ता धर्मेंद्र सिंह चौहान, जिला मीडिया प्रभारी रंजन यादव, जिला महामंत्री धर्मेन्द्र सिंह, इत्यादि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here