01 अप्रैल : वैशाली जिले की खबरें

0
vaishali news

सड़क दुर्घटना में एक की मौत
वैशाली : लालगंज—वैशाली मार्ग पर रविवार की रात महाराणा प्रताप चौक के समीप हुई एक सड़क दुर्घटना में एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई। बताया जाता है कि मृतक का नाम दिलीप कुमार था तथा वह खरौना का रहनेवाला था। प्राप्त जानकारी के अनुसार वह रात में लालगंज बाजार से पैदल अपने घर जा रहा था और जैसे ही वह महाराणा प्रताप चौक के पास पहुँचा, किसी अज्ञात वाहन ने उसे ठोकर मार दी। इसके बाद वह सड़क पर गिर पड़ा तब उसे गाड़ी कुचलती हुई निकल गई। सड़क से गुजरते हुए किसी व्यक्ति ने उसे देखा तब लालगंज थाना को सूचित किया गया।
इस बात की सूचना मिलते ही कुछ आक्रोशित लोगों ने रविवार की रात ही वैशाली मुख्यमार्ग को जाम करने का प्रयास किया था पर पुलिस बल के साथ पहुँचे लालगंज थाना प्रभारी सुनील कुमार ने तत्परता दिखाते हुए परिजनों को आश्वासन देकर शव को अपने कब्ज़े में ले लिया और पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।
इस घटना के विरोध में आक्रोशित लोगों ने सोमवार को महाराणा प्रताप चौक जाम कर दिया जिससे लगभग दो घण्टे तक लालगंज-फकुली, लालगंज-जतकौली, और लालगंज-वैशाली मार्ग पर वाहनों कक आवाजाही ठप हो गई। बताया जाता है कि मृतक बाईपास में एक वेल्डिंग मिस्त्री का काम करता था और राविवार की रात जब वह अपनी दुकान बंद कर अपने घर जा रहा था तभी एक अज्ञात वाहन ने ठोकर मार दी।
जाम कर रहे लोग मृतक को पर्याप्त मुआवज़ा देने की मांग कर रहे थे। लोगों का कहना था कि तेज रफ्तार अनियंत्रित वाहन के कारण हमेशा सड़क पर दुर्घटनाएं होती रहती हैं। लोगों ने प्रशासन से किसी भी वाहन की गति सीमा 40 किमी प्रति घंटा करने, सड़क पर डिवाइडर बनाने, चौड़ीकरण करने की मांग रखी। लोगों का यह भी कहना था कि यातायात के नियमों का पालन नहीं होने की वजह से यहाँ अधिक सड़क दुर्घटनाएं होती हैं।
जाम की सूचना मिलने पर अंचलाधिकारी संतोष कुमार सिंह ने मृतक के परिजनों को सामाजिक लाभ योजना के तहत तत्काल 20 हजार रुपए दिलवाए और जाम कर रहे लोगों को समझा-बुझाकर जाम हटवाया तब यातायात चालू हो सका। वहीं मृतक के परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। बताया जाता है कि मृतक के दो पुत्र हैं और वह अपने परिवार में एकलौता कमाऊ सदस्य था।

नर—कंकाल मिलने से सनसनी, महिला की हत्या से जुड़े तार
वैशाली : महुआ थाना के करिहों चौड़ स्थित एक चिमनी के पास किसी गड्ढे में नर-कंकाल को कुछ बच्चों द्वारा देखे जाने के बाद सनसनी फैल गई। सोमवार की शाम मवेशी चराने के दौरान कुछ बच्चे करिहों चौड़ गए थे, तब उन्होंने नर-कंकाल को देखा तथा नर-कंकाल देख कर डर गए।
उन बच्चों ने लौटकर इसकी सूचना ग्रामीणों की दी। जब ग्रामीणों ने पहुँच कर देखा तो एक नर-कंकाल गड्ढे में पड़ा हुआ था और उससे कुछ ही दूरी पर लंबे बाल बिखरे थे, जो स्पष्टतः देखने में किसी महिला की ही थी।
ऐसा अनुमान है कि यह कंकाल उसी महिला का है जिस महिला का सिरकटा शव उस चौड़ में एक सप्ताह पूर्व पाया गया था। उस महिला की पहचान 3 दिन शव रखने के बाद भी नहीं हो पाई थी। ग्रामीणों का कहना था कि नर-कंकाल उसी महिला का होगा क्योंकि कुछ लोगों ने उक्त स्थान पर कौवों को मंडराते देखा था, जिस दिन युवती का शव मिला था। उस दिन इस बात को नज़र अंदाज़ कर दिया गया था। अगर उस दिन लोग वहाँ जाकर देख लेते तो निश्चित रूप से पता चल जाता। स्थानीय लोगों का कहना है कि किसी अपराधी द्वारा युवती को कहीं से लाकर उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया और उसकी हत्या सिर काट कर कर दी गयी।
इन सब बातों को देखते हुए पुलिस की जाँच प्रक्रिया पर निश्चित रूप से सवालिया निशान खड़ा होता है। क्या उक्त घटना के बाद महुआ पुलिस ने घटना स्थल का सही तरीके से मुआयना भी नहीं किया! क्या महुआ पुलिस इस महिला की हत्या को गुमशुदा मानकर निश्चिंत बैठ गयी थी! किसी की हत्या की जाँच में इस प्रकार की शिथिलता किसी भी सूरत में आदर्श तो नहीं ही माना जा सकता।

swatva

बेटी के साथ मां ने लगायी गंगा नदी में छलांग, मां को बचाया, बेटी लापता
वैशाली : रुस्तमपुर ओपी थाना क्षेत्र स्थित रुस्तमपुर पंचायत की एक महिला ने अपने 5 वर्षीय पुत्री के साथ रुस्तमपुर कच्ची दरगाह के पीपा पुल से गंगा नदी में कूद गई। यह घटना सोमवार की दोपहर लगभग 12:00 बजे की है। महिला ने आत्महत्या की नीयत से नदी में छलांग लगाई, पर डूबती हुई महिला को ग्रामीणों ने देख लिया और किसी तरह महिला को बचा लिया। परंतु बच्ची को ढूंढने की अथक कोशिशों के बाद भी नदी में उसका पता नहीं चल सका। मौके पर उपस्थित ग्रामीणों ने आशंका जतायी है कि शायद यह 5 साल की बच्ची नदी की तेज धार में कहीं दूर चली गई तथा डूब गई। बताया गया कि पीपा पुल से छलांग लगाने वाली महिला रुस्तमपुर पंचायत निवासी भोला दास की 25 वर्षीय पत्नी नीलू देवी है। रुस्तमपुर निवासी भोला दास की शादी लगभग 7 साल पहले जुड़ावनपुर थाना क्षेत्र की रहने वाली नीलू देवी के साथ हुई थी तथा नीलू देवी से उसके तीन बच्चे भी हैं। नीलू देवी की एक बहन है जो की विधवा है तथा उसके पति का उससे प्रेम प्रसंग चल रहा था। नीलू देवी के पति भोला दास ने अपनी साली से 20 दिन पहले ही शादी कर ली। जब पत्नी को इस बात का पता चला तब पति-पत्नी में खूब लड़ाई हुई। पति बार-बार कहने लगा कि जिससे शादी की है उस लड़की को हम अपने घर में लाएंगे। इन्हीं बातों को लेकर पति-पत्नी के बीच रविवार की रात वाद-विवाद हुआ। बताया जाता है कि इसी गुस्से की वजह से महिला ने पीपा पुल से छलांग लगाकर आत्महत्या करने की कोशिश की। लेकिन घाट पर मौजूद लोगों ने महिला की जान बचा ली।

नशे की हालत में घर में घुस रहा था, गिरफ्तार
वैशाली : सराय थाना की पुलिस ने सैदपुर पटेढा गाँव में नशे की हालत में घर में घुस रहे एक युवक को गिरफ्तार कर लिया। इस मामले की प्राथमिकी उक्त गाँव के शत्रुघ्न पासवान की पत्नी गायत्री देवी ने सराय थाना में दर्ज करवाया है। प्राथमिकी में बताया गया है कि 31 मार्च को करीब आठ बजे नशे की हालत में एक युवक घर में प्रवेश करना चाह रहा था और विरोध करने पर मेरे साथ झगड़ा करने लगा। फिर इसकी सुचना पुलिस को दी गयी। पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए घटना स्थल पर पहुँच कर युवक को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार युवक का नाम संटू कुमार है, जो भगवानपुर थाना क्षेत्र के किरतपुर गाँव का रहने वाला बताया जाता है। उक्त युवक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।
एक और मामले में सराय थाना के समीप शराब पीकर हंगामा कर रहे एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार किया। बताया जाता है कि गिरफ्तार व्यक्ति का नाम अखिलेश माझी है, जो सराय थाना क्षेत्र के मानसीपुर गाँव का निवासी है। पुलिस ने मामले की प्राथमिकी दर्ज कर ली तथा गिरफ्तार व्यक्ति को जेल भेज दिया।

मुआवजे की मांग
वैशाली : अखिल भारतीय किसान महासभा ने वैशाली जिले के किसानों को आंधी पानी से नष्ट हुए फसल का मुआवजा देने की मांग सरकार से की है। शनिवार को अखिल भारतीय किसान महासभा के राज्य अध्यक्ष विश्वेश्वर प्रसाद यादव ने एक प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि पिछले दिनों तेज आंधी-पानी से किसानों के खेत में लगे गेहूं को काफी नुकसान हुआ है। अध्यक्ष श्री यादव के नेतृत्व में किसान नेताओं का एक दल जिसमें जिला अध्यक्ष सुमन कुमार, जिला सचिव अरविंद कुमार चौधरी, हाजीपुर प्रखंड अध्यक्ष राम राय सहित अन्य किसान नेताओं ने आंधी पानी से फसल को हुए नुकसान का जायज़ा लेने के लिए जिले के हाजीपुर सदर, राजापाकर, बिदुपुर, महुआ, पातेपुर तथा कई अन्य प्रखंडों का दौरा किया। उन्होंने पाया कि लगभग 30 प्रतिशत फसल का नुकसान हुआ है। गेहूं की फसल का अधिकांश भाग खेत में गिर कर नष्ट हो चुका है। इसके साथ ही आम, लीची, केला सहित अन्य फसलों की भी व्यापक क्षति पहुँची है। नेताओं ने गेहूं समेत अन्य बर्बाद फसल के लिए किसानों को मुआवजा देने की मांग की। वहीं उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि 98 प्रतिशत किसानों को अभी तक सूखा इनपुट सब्सिडी व फसल सहायता योजना की राशि उपलब्ध नहीं कराई गई है। इसके लिए किसान नेताओं ने आगामी 14 अप्रैल को बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जयंती के दिन इन मांगों के समर्थन में सड़क मार्ग और डीएम वैशाली को ज्ञापन देने की घोषणा की है।
(सुजीत सुमन)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here