28 मार्च : वैशाली की मुख्य ख़बरें

0
vaishali news

150 से अधिक भट्ठियों को किया नष्ट

वैशाली : लालंगज में देशी शराब बनाने वाले शराब कारोबारियों के विरुद्ध पुलिस और स्थानीय लोगों का अभियान पिछले तीन दिनों से लगातार जारी है। लालगंज थाना प्रभारी सुनील कुमार ने बताया कि पुलिस ने अपने क्षेत्र में पड़ने वाले नारायणी नदी के किनारे दियारा क्षेत्र में चलाये जा रहे अभियान में 150 से अधिक देशी शराब की भट्ठियों को नष्ट किया तथा लगभग एक लाख लीटर कच्चे शराब को भी पुलिस ने नष्ट कर दिया। पुलिस ने सैकड़ों लीटर तैयार देशी शराब भी जब्त कर लिया है। अभी तक इस मामले में पुलिस किसी की भी गिरफ्तारी नहीं कर पाई। निश्चित रूप से पुलिस की इस कार्रवाई से देशी शराब कारोबारियों में भय व्याप्त है। पुलिस ने लालंगज थाना क्षेत्र में नारायणी नदी के किनारे पड़ने वाले गाँव सलेमपुर, जलालपुर, जहानाबाद, खंजाहाचक, खजौली के दियारा इलाके में कार्रवाई की। शराब बन्दी के बाद इस इलाके मे व्यापक पैमाने पर देशी शराब बनाने का कारोबार चल रहा था।

आपसी विवाद में महिला को किया घायल

वैशाली : भगवानपुर थाना क्षेत्र के बखरा खुर्द गाँव में आपसी विवाद में मंगलवार की शाम एक महिला के साथ मारपीट में महिला का हाथ काट घायल कर दिया। सूचना मिलते ही मौके पर स्थानीय थाना पहुँच गयी तथा गंभीर रूप से घायल महिला को इलाज के लिए सीएचसी भगवानपुर में भर्ती करवाया। सीएचसी भगवानपुर से महिला की गंभीर स्थिति की देखते हुए डॉक्टर ने प्राथमिक उपचार देने के बाद सदर अस्पताल हाजीपुर रेफर कर दिया। बताया जाता है कि घायल महिला कृष्णा देवी हैं। इनकी उम्र करीब 45 वर्ष है तथा लखन साह की पत्नी हैं। इस संबंध में थाना प्रभारी संजय कुमार ने बताया कि आपसी विवाद में गाँव के ही कुछ लोगों ने उक्त महिला को मारपीट कर गंभीर रूप से घायल कर दिया है।

swatva

सड़क दुर्घटना में घायल बच्चे की हुई मौत

वैशाली : जुड़ावनपुर थाना क्षेत्र के पहाड़पुर पश्चिमी पंचायत में मंगलवार की शाम तेज रफ्तार से आ रही एक अनियंत्रित ट्रैक्टर ने 6 वर्षीय बालक को धक्का मार दिया। यह घटना पहाड़पुर पश्चिमी पंचायत के लोरीकबा टोला में मंगलवार की शाम लगभग 5:30 बजे की है। धक्का लगने से बच्चे का सर फट गया। खून से लथपथ बच्चे को परिजनों ने आनन-फानन में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राघोपुर फतेहपुर इलाज के लिए लाया गया।  पर यहाँ से डॉक्टर ने बच्चे को रेफेर कर दिया। इस बच्चे को इलाज कराने के लिए राघोपुर अस्पताल के एंबुलेंस से एनएमसीएच पटना ले जाया जा रहा था। पर एंबुलेंस में ऑक्सीजन नहीं रहने के कारण बच्चे की मृत्यु रास्ते में ही हो गयी। एनएमसीएच पटना पहुँचने पर डॉक्टरों ने जाँच के उपरांत बच्चे को मृत घोषित कर दिया। मृतक बच्चे के परिजनों द्वारा बताया गया कि एंबुलेंस में ऑक्सीजन उपलब्ध नहीं था। अगर राघोपुर पीएचसी के एंबुलेंस में ऑक्सीजन होता तो बच्चे की जान बचाई जा सकती थी। मृत बच्चे के परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। मृत बच्चे का नाम राकेश कुमार है।

शराब माफियाओं पर कार्रवाई हुई तेज

वैशाली : आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर बिदुपुर थाना में बुधवार को दो जगहों से करीब 957 लीटर विदेशी शराब को सीओ की उपस्थिति में नष्ट कर दिया गया। बिदुपुर थाना कांड संख्या 145/18 में 687 लीटर विदेशी शराब जब्त किया गया था तथा कांड संख्या 65/18 में 270 लीटर विदेशी शराब जब्त हुआ था। इन दोनों मामलों में जब्त शराब को जेसीबी से नष्ट कर गड्ढे में डाल दिया गया। सीओ लाला प्रमोद श्रीवास्तव, थाना प्रभारी विनय प्रताप सिंह, उत्पाद निरीक्षक अजीत कुमार, सहायक अवर निरीक्षक जयकिशोर सिंह, अवर निरीक्षक रामकृष्ण परमहंस तथा अन्य पुलिस पदाधिकारी, सशस्त्र बल के जवान, चौकीदार आदि उपस्थित रहे। इधर महुआ थाना की पुलिस ने भी थाना क्षेत्र के विभिन्न मामलों में जब्त की गई लगभग 5500 लीटर विदेशी शराब को नष्ट कर दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार महुआ थाना क्षेत्र के विभिन्न भागों से जब्त की गई विदेशी शराब को वरीय पदाधिकारी के निर्देश पर महुआ के अंचलाधिकारी इन्द्रासन शाह, महुआ थाना प्रभारी सुनील कुमार सिंह की उपस्थिति में नष्ट कर दिया गया।

असामाजिक तत्वों और चुनाव में गड़बड़ी करने वालो की अब खैर नहीं

वैशाली : बिदुपुर पुलिस के द्वारा लोकसभा चुनाव को देखते हुए व्यापक स्तर पर प्रशासनिक तैयारी की जा रही है। बिदुपुर पुलिस ने धारा 107 के तहत चिह्नित असामाजिक तत्वों और चुनाव में गड़बड़ी करने वालों की सूची सदर अनुमंडल पदाधिकारी के पास भेज दिया है तथा थाना क्षेत्र के ही करीब एक दर्जन सक्रिय अपराधियों व असामाजिक तत्वों के विरुद्ध सीसीए लगाने का प्रस्ताव जिला प्रशासन के पास भेजा है। सूत्र बताते हैं कि बिदुपुर पुलिस द्वारा किये गए अनुशंसा के आधार पर लगभग नौ चिह्नित असामाजिक तत्वों व अपराधियों के विरुद्ध जिला प्रशासन द्वारा सीसीए लगाने की अनुशंसा पर कार्रवाई किया गया।

बताया जाता है कि बिदुपुर थाना प्रभारी विनय प्रताप सिंह द्वारा मथुरा गांव के धर्मनाथ उर्फ धर्मा, पानापुर दिलावरपुर के कुणाल सिंह, खपुरा के राहुल राय उर्फ डोमन, विक्रम कुमार, भागदेव राय, रामदौली के मंगल सिंह व राजू कुमार, खिलवत के राजमणि उर्फ खच्चन सहित लगभग एक दर्जन के विरुद्ध अनुशंसा की गई थी। खबर है कि इन सबमें से कुल नौ के विरुद्ध सीसीए लगाए जाने की जिला प्रशासन द्वारा स्वीकृति दे दी गई है। थाना प्रभारी श्री सिंह ने बताया कि पूरे क्षेत्र में सघन रूप से गश्ती तथा वाहन चेकिंग की जा रही है तथा विभिन्न कांडो के फरार वारंटियों एवं कुर्की जब्ती के वारंटियों के गिरफ्तारी के लिए सघन छापामारी जारी है।

मारुति वैन से जब्त हुए 4 लाख 46 हजार रुपये

वैशाली : हाजीपुर-महनार मुख्य मार्ग पर बुधवार की शाम बिदुपुर थाने की पुलिस ने चेकिंग लगा रखी थी। चेकिंग के क्रम में एक मारुति वैन से चार लाख 46 हजार रुपये जब्त किए गए। पुलिस ने वैन पर सवार दो लोगों गिरफ्तार कर लिया तथा मारुति वैन को भी जब्त कर लिया। यह चेकिंग बिदुपुर थाना के सामने ही लगाई गई थी।

बताया गया कि आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए हाजीपुर-महनार मुख्य मार्ग पर बीडीओ राकेश कुमार, सीओ लाला प्रमोद श्रीवास्तव, थाना प्रभारी विनय प्रताप सिंह, अवर निरीक्षक रामकृष्ण परमहंस आदि के नेतृत्व में पुलिस ने वाहन चेकिंग किया। वाहन चेकिंग के दौरान महनार की ओर से हाजीपुर की ओर काफी तेज़ गति से जा रही उक्त मारुति वैन को पुलिस ने रोका। जब इस मारुति वैन को खंगाला गया तब उसमें रखे दो लाख तीस हजार रुपये के नोट तथा दो लाख सोलह हजार रुपये के सिक्के जब्त कर लिए गए। मारुति वैन से गिरफ्तार दोनों व्यक्ति का नाम दिलीप कुमार तथा मुन्ना कुमार बताया गया और ये दोनों खुद को व्यवसायी बता रहे हैं। इनका कहना था कि ये रुपये की वसूली कर पटना सिटी लौट रहे थे। पुलिस ने रुपये को जब्त कर लिया तथा आगे की कार्रवाई जारी थी।

(सुजीत सुमन)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here