3 मार्च को अरवल के प्रमुख समाचार

0

अरवल में महाशिवरात्रि की धूम

अरवल : महाशिवरात्रि को लेकर अरवल में शिवभक्तों का उत्साह चरम सीमा पर है। शिवभक्त इस अवसर पर पूजा अर्चना करने को लेकर काफी उत्साहित हैं। जिले के शिवालयों में साफ सफाई और रंग रोगन का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। शिवालय को आकर्षक ढंग से सजाने के लिए स्थानीय लोगों द्वारा योजना बनाई गई है। महाशिवरात्रि के अवसर पर भगवान शंकर की पूजा अर्चना करने के लिए दूसरे जिलों से भी लोग प्रस्थान करेंगे। इसके लिए तैयारी की जा रही है। देवकुंड, बराबर पहाड़, बैजनाथ धाम, वाराणसी के अलावे अन्य स्थानों पर भगवान शिव की पूजा अर्चना करने के लिए काफी संख्या में लोग जाएंगे। बैदराबाद अवस्थित बुढ़वा महादेव, अरवल अवस्थित गरीब स्थान, प्रखंड परिसर अवस्थित शिव मंदिर, हैदराबाद स्टैंड अवस्थित शिव मंदिर के अलावे ग्रामीण क्षेत्रों में अवस्थित शिव मंदिरों को रंग रोगन एवं सजाने का कार्य किया जा रहा है। महाशिवरात्रि पर्व को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है। इस अवसर पर शिवालयों में कीर्तन भजन का भी पूर्व वर्षो की भांति आयोजन किया जाएगा। इस संदर्भ में विद्वान पंडित देवबंश मिश्र ने बताया कि फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को शिवरात्रि पर्व मनाया जाता है। माना जाता है कि सृष्टि का प्रारंभ इसी दिन से हुआ है। इस दिन सृष्टि का आरंभ अग्नि देव महादेव का विशालकाय रूप है। उसका उदय हुआ था। अधिकतर लोग यह मानते हैं कि इस दिन भगवान शिव का विवाह देवी पार्वती से हुआ। भगवान शिव को खुश करने के लिए भक्तजन बिल्वपत्र दूब भांग धतूरा अबीर अक्षत चंदन इत्यादि चढ़ाकर अपनी कुशलता के लिए प्रार्थना करते हैं।

शिक्षकों के तबादले के लिए ग्रामीणों ने आयुक्त को लिखा पत्र

अरवल : जिले के दो शिक्षकों के विरुद्ध ग्रामीण जनता ने मगध प्रमंडल आयुक्त से आवेदन देकर उन्हें नौकरी से हटाए जाने की मांग की है। दिए गए आवेदन में बताया गया है कि कुर्था प्रखंड के उच्च विद्यालय कुर्था में कार्यरत संजय कुमार और भरत शर्मा के विरुद्ध जांच कर कार्रवाई की मांग किया है। ग्रामीनों का कहना है कि दोनों शिक्षक सरकारी विद्यालय में कार्यरत होने के उपरांत भी निजी कोचिंग का संचालन करते हैं और हमेशा बच्चों को डरा कर अपने कोचिंग में पढ़ने का दबाव डालते हैं। हालांकि इस मामले को लेकर पूर्व में शिकायत कुर्था के स्थानीय विधायक सत्यदेव कुशवाहा के द्वारा की गई थी। जांच के उपरांत शिक्षा विभाग ने दोनों ही शिक्षकों को निलंबित करते हुए विभागीय कार्रवाई भी किया था। इसके बावजूद भी शिक्षकों की गतिविधि में किसी प्रकार का सुधार नहीं आया है। शिक्षा विभाग ने इन दोनों की कार्यशैली का औचक निरीक्षण करने के बाद ग्रामीण जनता की शिकायत को सत्य पाया था और कार्रवाई की थी। दोनों शिक्षकों को पुन: कार्रवाई से वंचित करते हुए विद्यालय में पदस्थापित किया गया है। आम जनता ने दोनों ही शिक्षकों को किसी अन्यत्र विद्यालय में स्थानांतरण करने की मांग किया है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया है की ऐसे शिक्षक के रहने से इस विद्यालय के शिक्षण कार्य के साथ अन्य कार्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। साथ ही बच्चे भी इसके लिए उच्च अधिकारी को लिखे हैं। परंतु इसके बावजूद भी दोनों शिक्षक का स्थानांतरण नहीं होने से ग्रामीण जनता में आक्रोश है और उन्होंने प्रमंडलीय आयुक्त को लिखित शिकायत करते हुए विशेष परिस्थिति में दोनों ही शिक्षक को स्थानांतरण किए जाने की मांग की है।

swatva

मैट्रिक परीक्षा देने गई लड़की गायब, सनहा दर्ज

अरवल : नगर थाना क्षेत्र के उमैराबाद हाई स्कूल से मैट्रिक की अंतिम परीक्षा देने के बाद एक नाबालिक लड़की के गायब होने की सूचना मिली है। इस संबंध में लड़की के पिता के बयान पर नगर थाने में सनहा दर्ज करवाया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सरवा गांव निवासी रंजीत सिंह अपनी पुत्री के लापता होने की सूचना नगर थाने में दिये हैं। उन्होंने बताया कि उमैराबाद परीक्षा केंद्र पर मैट्रिक की अंतिम परीक्षा देने के उपरांत घर वापस नही लौटी है। जिसकी खोजबीन सगे संबंधियों के यहां भी किया गया लेकिन कोई अता पता नहीं चला। इसके उपरांत लड़की के घर वालों ने स्थानीय थाना में मामला दर्ज करवाया है। पुलिस मामला दर्ज कर छानबीन में जुट गई है।

अरवल—सहार पुल पर पुलिस पोस्ट का शुभारंभ

अरवल : पुलिस अधीक्षक द्वारा विधि व्यवस्था में सुधार लाए जाने को लेकर स्थाई रूप से अरवल—सहार पुल के समीप चेक पोस्ट का उद्घाटन किया गया। चेक पोस्ट के बनने के उपरांत विधि व्यवस्था में व्यापक सुधार की दिशा मे मदद मिल पाएगी। आए दिन चोरी या फिर कई अपराधिक घटना को अंजाम देकर अपराधी भोजपुर और अरवल में घटने के उपरांत आसानी से अपराधियों का प्रवेश दोनों जिलों का सीमा होने के कारण होता रहता था। स्थाई चेक पोस्ट पर एसपी उमाशंकर प्रसाद ने प्रतिनियुक्त पदाधिकारी और पुलिसकर्मियों को आवश्यक निर्देश जारी करते हुए सघन तलाशी की नसीहत दी है। इससे दोनों जिले से गुजरने वाले वाहनों को नियंत्रण के अलावे व्यापक तलाशी लिया जाएगा। इसके उपरांत ही दोनों जिलों के सीमा में प्रवेश करने के दौरान अपराधी और असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखी जाएगी। जिसमें पुलिस को सफलता के साथ साथ सहूलियत भी प्राप्त होगा साथ ही उन्हें सुविधा भी प्राप्त होगी। एसपी ने बताया कि गाड़ियों के नियंत्रन और अपराध पर अंकुश लगाने को लेकर अरवल—सहार पुल पर सीसीटीवी कैमरा भी लगाई जाएगी ताकि अपराधी घटना के अलावा पुलिसकर्मियों की हरकत भी इस कैमरे में कैद होगी। जिसका नियंत्रण अरवल एसपी कार्यालय से होगा।
राहुल हिमांशु

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here