12 फ़रवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

हथियार के बल पर 02 लाख 18 हजार रूपये की लूट

नवादा : अपराधियों का दुःसाहस, फ्लिप कार्ड के कार्यालय से हथियार के बल पर दो लाख 18 हजार रूपये लूट लिया। घटना जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के पटेल नगर मुहल्ला स्थित फ्लिप कार्ड के कार्यालय में सोमवार की सुबह उस समय घटी जब कार्यालय के एक कर्मी कार्यालय खोलकर काम कर रहा था।

गया जिला अंतर्गत मोहनपुर थाना क्षेत्र के अजनामा ग्रामीण फ्लिप कार्ड के कर्मी मनोज प्रसाद के पुत्र समीर कुमार ने बताया कि सोमवार की सुबह लगभग 6.33 बजे कार्यालय खोलकर डिलेबरी बाला सामान को स्केन कर रहे थे, तभी हाथ में बंदुक लिए काला जिन्स और काला जैकेट पहने एक युवक आफिस में प्रवेश कर गया और बंदुक दिखाकर मारपीट करते हुए कैश बाॅक्स का चाभी मांगा, चाभी देने में आनाकनी करने पर वह मारपीट करने लगा। तब जान बचाते हुए अलमीरा में रखा दो लाख 18 हजार रूपये लेकर फरार हो गया।

swatva

लूटेरा का सभी करतूत कार्यालय में लगे सीसीटीवी में केद हो गया। उसने बताया कि जाने के वक्त बाहर से शटर बंद कर भाग गया। घटना की जानकारी मिलते हीं वारिसलीगंज थानाध्यक्ष रूपेश कुमार सिन्हा मौका ए वारदात पर पहुंच मामले की तफ्तीश करते हुए सीसीटीवी खंगालने में जुट गए है।

बिहार विधानसभा में एनडीए की नीतीश सरकार द्वारा विश्वास मत प्राप्त करने पर कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल

नवादा : बिहार विधान सभा में एनडीए की नीतीश सरकार द्वारा सोमवार को विश्वास मत प्राप्त करने पर जिले और खासकर वारिसलीगंज प्रखंड तथा नगर क्षेत्र के भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच जश्न का माहौल है। लोग एक दूसरे को मिठाई खिलाकर, गुलाल लगाकर तथा आतिश बाजी कर खुशी प्रकट कर रहे हैं।

दूसरी ओर, जद (यू ), हम, लोजपा (रा ) तथा रालोजपा के कार्यकर्ता भी बिहार विधानसभा में नीतीश सरकार को बहुमत प्राप्त होने पर एक साथ होली और दीवाली मना रहे हैं। भारतीय जनता युवा मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष आनंद गौरव, जिला भाजपा अध्यक्ष अनिल मेहता, निवर्तमान जिलाध्यक्ष संजय कुमार मुन्ना, जिला महामंत्री विजय कुमार पांडेय, शैलेंद्र शर्मा, जिला मीडिया प्रभारी अधिवक्ता चंद्रमौलि शर्मा, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष अभिजीत कुमार, आईटी सेल जिला संयोजक तेजस सिन्हा,

पूर्व जिला पार्षद अखिलेश सिंह, युवा नेता श्रवण सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता विजय कुमार राय, मुखिया राजकुमार सिंह, विधायक प्रतिनिधि शैलेंद्र सिंह, ई. रामसकल सिंह, श्यामसुंदर सिंह, किसान मोर्चा के आल्हा बहादुर सिंह, सहकारिता मंच के श्रीकांत प्रसाद बमबम, बुद्धिजीवी मंच के संजय कुमार मंगल, जिला मीडिया प्रभारी गोपाल कुमार सोनू, प्रियरंजन श्रीनिवास,

प्रखंड अध्यक्ष चन्दन कुमार, नगर मंडल अध्यक्ष सुमन कुमार, शम्भु कुमार मुन्ना, संजीव कुमार दीपू, रंजन कुमार, कंचन कुमार, दिलीप कुमार, उमेश कुमार वर्मा आदि ने बिहार विधानसभा में नीतीश सरकार के बहुमत साबित करने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी तथा विजय कुमार सिन्हा को हार्दिक बधाई दी है।

वहीं जद (यू) के पूर्व विधायक प्रदीप कुमार, प्रखंड अध्यक्ष अरविंद कुमार कुशवाहा, अजय कुमार राय, हम के जिला उपाध्यक्ष सनोज साव, महामंत्री दीनदयाल भगत, प्रखंड अध्यक्ष विजय मांझी, विक्रम कुमार, लोजपा प्रखंड अध्यक्ष श्रवण पासवान, जिला महामंत्री मंजू सिन्हा, रालोजपा नेता सियाराम सिंह आदि ने बिहार विधानसभा में नीतीश सरकार के विश्वास मत हासिल करने पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

साथ ही, पांच बार जीत दर्ज कराने वाली नवादा जिला के वारिसलीगंज की एनडीए की एक मात्र विधायक तथा मगध प्रमंडल की एक मात्र लोकप्रिय महिला विधायक अरुणा देवी को मंत्रिमंडल विस्तार में कैबिनेट मंत्री बनाए जाने की फिर से अपनी मांग दुहरायी है। गौरतलब है कि सोमवार को बिहार विधानसभा में विश्वास मत के दौरान नीतीश सरकार को 122 के बदले 129 मत प्राप्त हुए। विपक्ष महागठबंधन के वॉक आउट करने से विपक्ष में शून्य मत प्राप्त हुआ।

नगर परिषद अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के खिलाफ वार्ड पार्षदों में छाई नाराजगी

नवादा : जिले के नगर परिषद हिसुआ के मुख्य पार्षद पूजा कुमारी एवं उप मुख्य पार्षद टिंकू चौधरी के विरुद्ध नगर के 23 वार्ड पार्षदों ने मोर्चा खोल दिया है। उक्त सभी वार्ड पार्षदों ने सोमवार को नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी डॉ मनीष कुमार को ज्ञापन देकर नगर परिषद की समस्याओं से अवगत कराया है।

अपने शिकायत में पार्षदों ने कहा है की विगत 6 माह गुजर जाने के बाद भी मुख्य पार्षद एवं उप मुख्य पार्षद के द्वारा बोर्ड की बैठक नहीं बुलाई गई है। चुकी हम लोगों की जिम्मेवारी जनता के प्रति विकास कार्यों की है ऐसे में मुख्य पार्षद एवं उप मुख्य पार्षद के द्वारा मनमानी तरीके से बोर्ड चलाया जा रहा है। उनके द्वारा ना तो किसी प्रकार की कोई कमेटी की बैठक बुलाई जाती है ना ही नगर परिषद के विकास को लेकर किसी प्रकार की जिम्मेवारी दिखाई दे रही है।

नाराज पार्षदों ने सोमवार को शहर के गायत्री मैरिज हॉल में बैठक कर वार्ड संख्या एक के वार्ड पार्षद नीलम कुमारी की अध्यक्षता में नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी डॉ मनीष कुमार से मिलकर अपने समस्या को आवेदन के माध्यम से बताया।

वार्ड पार्षदों का कहना है की मुख्य पार्षद एवं उपमुख्य पार्षद पूरी तरह से मनमानी कर रहे हैं । उन लोगों को शहर के विकास से कोई लेना-देना नहीं है। शहर में समस्याएं बढ़ती जा रही है लेकिन दोनों इससे बेखबर होकर सिर्फ और सिर्फ राजनीति करने में लगे हैं ऐसे में हम लोगों के प्रति जनता में गलत संदेश जा रहा है विकास कार्य के नाम पर कोई भी नई योजनाएं का क्रियान्वयन के प्रति दोनों जनप्रतिनिधियों का ध्यान नहीं है।

इस संबंध में नगर परिषद हिसुआ के कार्यपालक पदाधिकारी डॉ मनीष कुमार ने बताया कि पार्षदों ने अपनी समस्या आवेदन के माध्यम से बताया है। इस विषय पर मुख्य पार्षद एवं उपमुख्य पार्षद से बात की जाएगी नहीं तो नगर परिषद के प्रावधान के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी क्योंकि शहर की स्वच्छता एवं शहर की विकास नगर परिषद की सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है। बैठक बुलाने का अधिकार बोर्ड को है इसकी सूचना होने पर हमारे द्वारा बैठक को संचालित किया जाता है।

मौके पर उपस्थित वार्ड पार्षद ने कहा कि हिसुआ नगर परिषद क्षेत्र में कई समस्याएं हैं। उन पर मुख्य पार्षद और उप मुख्य पार्षद ध्यान न देकर अपने हिसाब से कार्य करते हैं। वार्ड पार्षदों द्वारा लगातार मुख्य समस्याओं से अवगत भी कराया जाता है। लेकिन उस पर कोई असर नहीं होता है। उन्होंने कहा कि दोनों मनमाने ढंग से कार्य करते हैं। मुख्य पार्षद और उप मुख्य पार्षद के साथ वार्ड पार्षदों ने उनके कार्यालय में अपना प्रस्ताव भी रखा। उस पर उन दोनों की सहमति नहीं बनी। और उन प्रस्ताव पर कार्य भी नहीं किया जाता है। उन लोगों ने कहा कि सभी वार्ड पार्षद जनता के द्वारा चुनकर सदन में आए हैं। कार्य नहीं होने पर जनता उनसे सवाल पूछती है।

इस दौरान मनोज कुमार ,उदय कुमार, नीलम कुमारी, संध्या कुमारी,पंकज सिंह, सुनीता देवी, शोभा देवी,मनोज यादव,प्रियंका कुमारी, सोनी कुमारी,मोहम्मद इबरार आलम, शंभू शर्मा, सहित सभी वार्ड पार्षद उपस्थित रहे।

कहते हैं मुख्य पार्षद

इस संबंध में मुख्य पार्षद पूजा कुमारी ने बताया कि वार्ड पार्षदों एवं हम लोगों के बीच में कोई नाराजगी नहीं है। मेरे द्वारा कई बार सामान्य समिति की बैठक बुलाने का विचार विमर्श वार्ड पार्षदों से किया गया था। कुछ वार्ड पार्षदों ने ही कुछ दिनों के बाद बैठक बुलाने का अनुरोध किया था। जल्द ही बैठक का आयोजन किया जाएगा। किसी सदस्य को अगर हमसे नाराजगी है तो हम सब आपस में मिल बैठकर उसे दूर कर लेंगे।

कहते हैं, उपमुख्यपार्षद

इस संबंध में नगर परिषद उपाध्यक्ष टिंकू चौधरी ने बताया कि सामान्य समिति की बैठक जल्द हीं आयोजित की जाएगी। आपस में जो नाराजगी है उसे मिल बैठकर दूर कर लिया जाएगा।

पकरीबरावां में हुए बस-बाइक हादसे में दो अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज

नवादा : जिले के नवादा – जमुई पथ के पकरीबरावां बाजार के बथान के समीप रविवार को हुए सड़क हादसे मामले में पकरीबरावां थाना में दो अलग-अलग प्राथमिक दर्ज कराई गई है। पहले प्राथमिकी में मृतक दीपक कुमार के भाई विपिन कुमार ने प्राथमिकी दर्ज कराते हुए पांच नामजद सहित 20 से 25 अन्य को मामले का अभियुक्त बनाया है।

इस बाबत मृतक के भाई विपिन ने दिए आवेदन में गंभीर आरोप लगाते हुए कारवाई की मांग किया है। उन्होंने अपने दिए आवेदन में बताया कि उनका बड़ा भाई दीपक नानीघर गोपालपुर अपने बाइक से जा रहे थे तभी कौआकोल की ओर से तेज रफ्तार से आ रही पांडव बस ने जोरदार धक्का मार दिया जिससे मेरे भाई की मृत्यु घटना स्थल पर हो गई।

पीड़ित ने अपने दिए आवेदन में बताया कि जब वह अपने भाई के शव में लिपटकर रो रहा था तभी बीस पच्चीस की संख्या में रहे लोगों ने लाठी डंडा लेकर आए और मारपीट करना शुरू कर दिया। जिसमे वह भी घायल हो गया। उपद्रवियों को इसके बाद भी मन नहीं भरा तो वह मृतक भाई के शव पर लाठी डंडे से प्रहार करने लगा जिसके कारण भगदड़ मच गया लोग इधर उधर भागने लगे जिसमें कई को चोटें भी लगी है। किसी तरह मैं भी अपने भाई के शव के समीप से किसी तरह भागने में सफल रहा नहीं तो हमे भी उपद्रवी मार देते। उसके बाद ग्रामीणों के सहयोग से हमे स्वास्थ्य केन्द्र ले जाया गया तब जाकर मेरी जान बची।

इस मामले में पीड़ित ने पकरीबरावां बाजार के पूरब टोला गांव निवासी ब्रह्मदेव यादव के पुत्र उपेंद्र यादव,करतारा गांव निवासी देव यादव के पुत्र नकुल यादव, पूरब टोला के परमेश्वर यादव के पुत्र ऊपो यादव,बस मालिक राजेबीघा के मोहन यादव के पुत्र दिनेश यादव,करतारा के रोमातार यादव के पुत्र सनोज यादव सहित अन्य पर थाना कांड संख्या 82/24 दर्ज कराया है।

दूसरी प्राथमिकी में पांडव बस के मालिक राजेवीघा गांव निवासी मोहन प्रसाद के पुत्र दिनेश कुमार ने अपने आवेदन में बताया की उनकी पांडव बस कौआकोल से पकरीबरावां आ रही थी तभी विपरीत दिशा से आ रही मोटरसाइकिल चालक दीपक कुमार की सीधी टक्कर बस से हो गई जिससे घटना स्थल पर ही मोटरसाइकिल चालक की मौत हो गई।

जिसके बाद गुलनी अमरपुर गांव निवासी बालगोविंद चौहान के पुत्र पवन कुमार सहित पांच अन्य लोग पेट्रोल छिड़ककर बस को जला दिया पवन कुमार को घटना स्थल से ही पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया जबकि पांच लोग भागने में सफल रहे जिसे देखने के बाद पहचान किया जा सकता है। उक्त मामले में थाना कांड संख्या 83/24 दर्ज किया गया है। इस बावत एसएचओ अजय कुमार ने बताया कि दोनों पक्षों से मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस मामले की गहनता पूर्वक जांच कर रही है। जल्द ही अभियुक्त की गिरफ्तारी सुनिश्चित की जायेगी।

डीएम ने किया धान अधिप्राप्ति की समीक्षा

नवादा : जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में धान अधिप्राप्ति, किसानों का निबंधन, भुगतान, कैश क्रेडिट आदि की समीक्षात्मक बैठक हुई । धान अधिप्राप्ति का लक्ष्य 125714 एमटी में से दिनांक 12/02/2024 तक 77726 क्रय कर लिया गया, जो कुल लक्ष्य का लगभग 62 प्रतिशत है ।

जिलाधिकारी द्वारा 100% लक्ष्य की प्राप्ति करने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया। किसानों को भुगतान के समीक्षा किए जाने पर यह पाया गया कि कुल 8818 किसानों से धान क्रय किया गया है। पूरे जिले में अब तक 8408 किसानों का एडवाइस जनरेट किया जा चुका है और 7545 किसानों का भुगतान हो चुका है जो 95% है। अधिकारियों को 48 घंटे के अंदर सभी किसानों को भुगतान करने का निर्देश जिला पदाधिकारी द्वारा दिया गया।

उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को किसानों को और ज्यादा निबंधन करने के लिए विशेष अभियान चलाकर, कृषि चौपाल कराकर करने का निर्देश दिया। बैठक में अपर समाहर्ता चंद्रशेखर आजाद ,अनुमंडल पदाधिकारी अखिलेश कुमार, आपूर्ति पदाधिकारी सुनील कुमार सिन्हा, वरीय उप समाहर्ता नवीन कुमार पांडे, जिला सहकारिता पदाधिकारी संतोष कुमार, एमडी कोओपरेटीव अरूण कुमार, सहकारिता प्रसार पदाधिकारी जयप्रकाश शर्मा, वरीय सहकारिता प्रसार पदाधिकारी पवन कुमार साह के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

डीएम ने दिया गंगा जल आपूर्ति पंप लिकेज ठीक करने का निर्देश

नवादा : जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कार्यालय प्रकोष्ठ में गंगाजल आपूर्ति योजना की समीक्षात्मक बैठक हुई। माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा दिनांक 15 दिसंबर 2023 को वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन पौरा में किया गया।

नवादा के शहरी क्षेत्र के सभी संप हाउस में पानी की आपूर्ति की जानी हैं। सद्भावना चौक से भी शीघ्र संप हाउस से गंगा जल आपूर्ति करने का निर्देश दिया गया। पाइपलाइन लीकेज को शीघ्र ठीक करने का निर्देश दिया गया जिससे पेय जल की बर्बादी को रोका जा सके और जिला वासियों को आवश्यकता के अनुरूप पेयजल की सुविधा प्राप्त होता रहे।

घोराही में आयोजित हुआ पशु स्वास्थ्य शिविर, केवीके के कार्यक्रम में 325 पशुओं का किया गया इलाज

नवादा : कृषि विज्ञान केंद्र, ग्राम निर्माण मंडल, सर्वोदय आश्रम, सोखोदेवरा, के द्वारा सोमवार 12 फरवरी को रोह प्रखंड के ग्राम घोराही गांव में अनुसूचित जाति उप-योजना के अंतर्गत पशु स्वास्थ्य शिविर सह पशु स्वास्थ्य सुधार, उपादान वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। साथ में पशुओं के रखरखाव, खानपान एवं बीमारी प्रबंधन के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा किया गया।

कार्यक्रम में गायों में बांझपन व बार-बार मदकाल (ताव) में आने के प्रबंधन के बारे में भी बताया गया और जांच भी किया गया। कार्यक्रम में कुल 325 पशुओं का इलाज तथा उनकी समस्याओं का समाधान किया गया और बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण, दस्त की दवाइयां, कृमिनाशक दवाई, लिवर टॉनिक, बचदानी सफाई की दवाई, भूख लगने की दवाई, मिनरल मिक्सचर इत्यादि का मुफ्त में वितरण किया गया। कार्यक्रम में कुल 52 पशुपालक उपस्थित रहे। कृषि विज्ञान केंद्र, नवादा के विषय वस्तु विशेषज्ञ डॉक्टर धनंजय कुमार , सहायक रोहित कुमार और विकाश कुमार उपस्थित रहे।

विधिक सेवा प्राधिकार सचिव ने पुलिस पदाधिकारियों व बैंक कर्मी के साथ की बैठक

नवादा : जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष पुरूषोतत्म मिश्रा के निर्देशानुसार सोमवार को प्राधिकार सचिव कुमारी सरोज कृति ने जिले के थानाध्यक्षों के साथ बैठक किया। 9 मार्च को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाने तथा इस अदालत का लाभ पक्षकारों को पहुॅचाने पर चर्चा की गई।

बैठक में उपस्थित थानाध्यक्षों से निर्गत नोटिस के तामिला पर समीक्षा की गई तथा नही तामिला हुए नोटिस को यथाशीघ्र तामिला कराने का निर्देश दिया।थानाध्यक्षों को यह भी निर्देश दिया गया कि पक्षकारों को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत के लाभ की जानकारी दें तथा उन्हें उक्त अदालत में समझौता के आधार पर मुकदमों को निपटारा किये जाने के लिये प्रेरित करें।

बैठक में नगर थाना, मुफस्सिल, नारदीगंज, नरहट, सिरदला, रजौली, अकबरपुर, काषीचक, मेसकौर, वारिसलीगंज, रोह, पकरीबरावां, गोविन्दपुर, कौवाकोल, परनाडाबर, कादिरगंज, सीतामढ़ी, नेमदारगंज, रूपौ, धमौल, शाहपुर तथा बुंदेलखंड के थानाध्यक्ष् उपस्थित हुए।

सचिव ने जिले के प्रमुख सरकारी बैंकों एवं निजी बैंकों के अधिकारियों के साथ बैठक किया गया। बैठक के क्रम में विभिन्न बैंकों के अधिकारियों ने आश्वस्त किये कि वे लोग अपने अपने बैंकों के ऋण वादों के निष्पादन के संबंध में लगातार प्रयास कर रहे हैं तथा पक्षकारों को सूचित कर रहे हैं। जिससे कि अधिक से अधिक वादों का निष्पादन राष्ट्रीय लोक अदालत में किया जा सके।

बैठक में ऋणवादों के नोटिसों के शत प्रतिशत तामिला के संबंध में विचार विमर्श किया गया। सचिव ने जिले के विभिन्न प्रखंडों एवं पंचायतों में बैंक के पदाधिकारियों को आडियो क्लीप के माध्यम से पंचायत स्तर तक प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया ताकि अधिक से अधिक बैंकऋण वादों का निष्पादन राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से सुनिश्चित हो सके। बैठक में कई बैंक के पदाधिकारी उपस्थित थे।

उपभोक्ता फोरम ने बीमा कम्पनी को सुनाया कड़ा फैसला, दिया यह आदेश

नवादा : जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग ने बजाज एलियंस जेनेरल इंश्योरेस कम्पनी को सेवा में त्रुटी का दोषी करार देते हुए बीमा राशि की 15 लाख रूपये के अलावे हर्जाना भी लगाया है। जानकारी के अनुसार हिसुआ थाना क्षेत्र के हदसा गांव निवासी बीरेन्द्र प्रसाद महतो ट्रक के मालिक थे तथा स्वयं उक्त वाहन का चालक भी थे।

वाहन बजाज एलियंस बीमा कम्पनी से चालक व मालिक सहित बीमित था। बीमा अवधि के दौरान 22 जून 19 को कोलकता से गोवहाटी जाने के क्रम में उक्त वाहन रास्ते में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे बीरेन्द्र प्रसाद महतो गम्भीर रूप् से जख्मी हो गये तथा इलाज के क्रम में मौत हो गई।

घटना के बाबत नलवरी थाना में कांड अंकित हुआ था। बीरेन्द्र प्रसाद के मौत के उपरांत उनकी पत्नी सिन्टू देवी ने बीमा कम्पनी में बीमा की राशि का दावा किया था, किन्तु बीमा कम्पनी के द्वारा भुगतान से इंकार किये जाने पर पीड़िता ने उपभोक्ता आयोग में मामला दायर किया।

आयोग के अध्यक्ष राज कुमार प्रसाद एवं सदस्य मिथिलेश कुमार ने दोनों पक्षों के अधिवक्ताओं के दलीलों को सुनने के बाद बीमा कम्पनी को सेवा में त्रुटी का दोषी करार दिया तथा बीमा की राशि 15 लाख रूपये के अलावा मानसिक व आर्थिक एवं वाद खर्च के रूप में 30 हजार रूपये का भुगतान करने का आदेश बीमा कम्पनी को दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here