11 जनवरी : अरवल की मुख्य खबरें

0

मृतक चालक के परिजनों को संघ ने किया आर्थिक मदद

अरवल- बिहार राज्य ऑटो रिक्शा चालक संघ जिला इकाई के द्वारा पिछले दिनों चालक अशोक कुमार के हार्ट अटैक से हुए मौत पर गहरी संवेदना व्यक्त किया है संघ के अध्यक्ष यशवंत कुमार के नेतृत्व में मृतक चालक के परिजनों को पांच हजार रु की आर्थिक सहायता पहुंचाई गई।

इस अवसर पर संघ अध्यक्ष ने कहा कि संघ के सभी सदस्य मृतक के परिजन की हर एक सुख दुख की घड़ी में खड़ा रहेंगे इन्होंने कहा कि बेतहासा महंगाई के मार से गरीब परिवार के लोग अपना भरण पोषण भी नहीं कर पा रहे हैं। बीमार परिवार को भी अच्छे ढंग से इलाज नहीं करवा पा रहे हैं। महंगाई के मार से पौष्टिक आहार भी मिलना परिवार के लोगों को मुश्किल हो गया है। प्रधानमंत्री द्वारा आयुष्मान कार्ड निर्गत किया गया लेकिन कुछ खास लोगों को ही आयुष्मान भारत कार्ड मिले लेकिन कई गरीब लोग आयुष्मान भारत कार्ड से कोशो दूर हैं।

swatva

पूर्व मुखिया अरविंद पटेल के श्रद्धांजलि सभा में भाग लिए परिवहन मंत्री

करपी,अरवल: प्रखंड क्षेत्र के बेलखारा गांव में पहुंचकर बिहार सरकार के परिवहन मंत्री शीला मंडल ने पंचायत के पूर्व मुखिया अरविंद पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित की। पूर्व मुखिया अरविंद पटेल ने लगातार 20 वर्षों तक इस पंचायत में मुखिया पद का प्रतिनिधित्व किया था। एक माह पूर्व पूर्व मुखिया का असामयिक निधन हो गया था।

श्रद्धांजलि देने पहुंचे परिवहन मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि अरविंद पटेल एक संघर्षील, ईमानदार एवं सच्चे समाजसेवी थे। इन्होंने पंचायत में जनता के हितों में बहुत सारे कार्य किए ।जिसके फल स्वरुप इस पंचायत की जनता ने लगातार 20 वर्षों तक मुखिया के पद पर बनाए रखा। श्रद्धांजलि सभा में उपस्थित लोगों की ओर इशारा करते हुए मंत्री ने कहीं की उपस्थित जनसमूह या साबित करता है कि इस पंचायत में वह काफी लोकप्रिय थे।

इन्होंने पंचायत में 20 वर्षों तक जो विकास का कार्य किया था उसका परिणाम था कि इतनी लंबी अवधि तक मुखिया रहे। वर्तमान दौर में बिहार में बहुत कम ऐसे लोग हैं जो लगातार 20 वर्षों तक मुखिया के पद पर काबिज रहे हैं। इस मौके पर जदयू के प्रदेश महासचिव जितेंद्र पटेल, जिला अध्यक्ष रामकिशोर वर्मा, रौशन पटेल, हरे राम खत्री, विनोद राम, संजीत सिंह, अवध पासवान, शमशेर पासवान, नन्हक यादव, उपेंद्र शर्मा, सुनील वर्मा समेत दर्जनों लोगों ने उनके व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला।

भाजपा पिछड़ा मोर्चा की बैठक आयोजित

करपी,अरवल: प्रखंड मुख्यालय स्थित खेल मैदान में शनिवार को भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग मोर्चा जिला इकाई की बैठक आयोजित की जाएगी। आहूत बैठक में 24 जनवरी को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जननायक कर्पूरी ठाकुर जी के जयंती समारोह मनाने पर विचार विमर्श किया जाएगा। इस बैठक में भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग मोर्चा के सभी पदाधिकारी भाग लेंगे।

ज्ञात हो की भारतीय जनता पार्टी प्रत्येक साल 24 जनवरी को जननायक जी का जयंती समारोह पटना में मानती आई है, इस बार जयंती समारोह मिरर हाई स्कूल के मैदान में मनाया जाएगा। इस आशय का जानकारी पूर्व जिला पार्षद सह जिला उपाध्यक्ष आनंद कुमार चंद्रवंशी ने प्रेस बयान जारी कर दिया।

प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक अखिलेश वर्मा ने सर्वे कार्य का लिया जाएजा

करपी,अरवल: सोनभद्र वंशी सूर्यपुर प्रखंड मुख्यालय स्थित पोंदिल गांव में गुरुवार को प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक अखिलेश वर्मा ने सर्वे कार्य का जाएजा लिया। स्वास्थ्य प्रबंधक ने बताया की स्वास्थ्य विभाग बिहार सरकार के द्वारा जीरो से पांच साल ग्यारह महीने तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओ के घर घर सर्वे का कार्यक्रम चल रहा है।स्वास्थ्य विभाग बिहार के द्वारा अरवल जिले को पायलट प्रोजेक्ट के तहत चयन किया गया है।

इस कार्य को करने के लिए स्वास्थ्य केंद्र सोनभद्र की कई टीमें,आशा कार्यकर्ता,सहित अन्य कर्मियों से सहयोग लिया जा रहा है।इस कार्यक्रम को राज्य स्तर पर सफलता पूर्वक करने के लिए प्रयोग के तौर पर अरवल जिले का चयन किया गया है। जिले के सभी प्रखंडों को ससमय कार्य पूर्ण करना है।प्रखंड क्षेत्र के सभी गांवों में पूरी सुचिता के साथ उपरोक्त कार्य को किया जा रहा है, जिसका अधिकारी स्तर पर लगातार अनुश्रवण किया जा रहा है।

गणतंत्र दिवस को लेकर किया गया तैयारी बैठक

अरवल -जिला पदाधिकारी, अरवल के निदेशानुसार आगामी गणतंत्र दिवस की तैयारियों से संबंधित बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित की गयी। बैठक में राष्ट्रीय पर्व के आयोजनार्थ उपस्थित पदाधिकारियों का स्वागत किया गया। जिले के मुख्य झंडोतोलन समारोह का आयोजन पूर्व की भाँति 26 जनवरी गणतंत्र दिवस को गाँधी मैदान, अरवल में की जायेगी।

गाँधी मैदान एवं समाहरणालय परिसर के चारों तरफ जिला अतिथि गृह जाने का रास्ता समाहर्ता आवास सदर प्रखंड परिसर अनुमंडल कार्यालय परिसर के सामने साफ-सफाई की व्यवस्था कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, अरवल द्वारा किया जायेगा। प्रखण्ड परिसर में स्थित स्वतंत्रता सेनानियों के शिलालेख एवं डॉ० भीम राव अम्बेडकर की प्रतिमा के आस-पास के स्थलों की साफ-सफाई एवं रंग-रोगन कराने और माल्यार्पण हेतु पुष्प इत्यादि की व्यवस्था प्रखंड विकास पदाधिकारी, अरवल द्वारा किया जायेगा।

गाँधी मैदान में परेड ग्राउण्ड तैयार करने एवं ध्वजारोहण स्थल पर मंच एवं परेड स्थल का निरीक्षण कर पूर्ण तैयारी का कार्यभार उप विकास आयुक्त, अरवल एवं कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य प्रमण्डल, अरवल को दी गई। जिला नजारत उप समाहर्ता, अरवल को निदेशित किया गया कि गाँधी मैदान में सीटींग मंच तैयार करते हुए मंच पर पंडाल, कुर्सी, माईक सेट, बैनर, पानी एवं मंच के बगल में पंडाल तथा कुर्सी आदि की व्यवस्था के साथ आवश्यक बैरिकेडिंग कराना सुनिश्चित करेंगे।

साथ ही सभी कार्यक्रम की विडियोग्राफी फोटोग्राफी की व्यवस्था जिला नजारत उप समाहर्ता, अरवल सुनिश्चित करेंगे। राष्ट्रीय ध्वजारोहण के अवसर पर पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की व्यवस्था पुलिस अधीक्षक, अरवल अपने स्तर से करना सुनिश्चित करेंगे। पुलिस बल को पुलिस लाईन से परेड ग्राउण्ड एवं समाहरणालय तक लाने एवं ले जाने की जिम्मेवारी परिचारी प्रवर की होगी। परिचारी प्रवर ससमय परेड का पूर्वाभ्यास 21 जनवरी से 23 जनवरी तक अपने निगरानी में करायेंगे।

अंतिम पूर्वाभ्यास दिनांक 24 जनवरी 2024 को होगा, जिसका निरीक्षण जिला पदाधिकारी/पुलिस अधीक्षक, अरवल द्वारा 11.00 बजे पूर्वाह्न में किया जायेगा। मुख्य समारोह स्थल गाँधी मैदान में एक एम्बुलेस की व्यवस्था सिविल सर्जन, अरवल द्वारा किया जायेगा। फायर ब्रिग्रेड की एक टीम गाँधी मैदान, अरवल में जिला अग्निशाम पदाधिकारी, अरवल द्वारा उपलब्ध कराई जायेगी।

बैठक में माननीय अध्यक्षा जिला परिषद, उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन अरवल, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद के साथ जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे।

जिला परिषद के सामान्य बैठक में विभिन्न बिंदु पर चर्चा के बाद दिया गया आवश्यक दिशा निर्देश

अरवल : जिला पदाधिकारी अरवल के निदेशानुसार संध्या देवी अध्यक्ष, जिला परिषद अरवल एवं उप विकास आयुक्त रविन्द्र कुमार की संयुक्त अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ सामान्य बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रस्तुत किये गये विभिन्न प्रकार के बिंदूओं पर चर्चा की गई।

इस दौरान सभी प्रखण्ड के प्रखण्ड प्रमुख, जिला परिषद सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्रों से संबंधित मामलें संबंधित पदाधिकारियों के सामने रखें एवं इसके निराकरण के बारे में भी पूछा। बैठक में सभी विभागों के पदाधिकारी यथा पंचायती राज पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, मत्स्य पदाधिकारी, कृषि पदाधिकारी, कल्याण पदाधिकारी, परिवहन पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी विद्युत विभाग इत्यादि मौजूद थे। इस दौरान शिक्षा पदाधिकारी से जनप्रतिनिधि द्वारा कुछ प्रखण्डों में भवन निर्माण हो चुका है पर विद्यालय संचालित नहीं है। मुद्दे उठाये गये जिसका जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा मामले को नोट करते हुए जाँच कर कार्रवाई का आश्वासन दिया गया।

स्वास्थ्य विभाग से प्रतिनिधियों ने शिकायत की कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर चिकित्सक नियमानुसार नहीं पहुँचते है। ग्रामीण कार्य विभाग से पुल, सडक एवं नहर से जुड़े मामलें पर भी चर्चा की गई। विद्युत विभाग के पदाधिकारी से जनप्रतिनिधियों ने शिकायत की कि बहुत सारे जगहों पर अभी भी बिजली की नंगी तारें हैं, जिनकों कवर कर सुरक्षित किया जाय। बैंकिंग क्षेत्र से भी फर्जीवाडे एवं लोन की कार्यवाही शीघ्र करने जैसे मामलों पर वार्ता की गई। इस तरह से सभी विभाग के पदाधिकारियों से जनप्रतिनिधियों ने संबंधित मामले उठाये जिसका सभी पदाधिकारियों द्वारा यथा प्रयास कर निष्पादन हेतु आश्वासन दिया।

मालवाहक कंटेनर से 230 कार्टून अंग्रेजी शराब बरामद, चालक गिरफ्तार

अरवल -शराब बरामदगी को लेकर हर हमेशा सजग रहने वाली कलेर थाना पुलिस ने एक बार फिर से एन एच 139 पर पहाड़पुर मोड़ के पास मालवाहक कंटेनर से भारी मात्रा में विदेशी शराब बरामद किया है। इस संबंध में कलेर थाना में आयोजित प्रेस वार्ता में पुलिस अधीक्षक मोहम्मद कासिम ने बताया कि मद्य निषेध के तहत विशेष समकालीन अभियान के साथ-साथ विभिन्न मुख्य मार्गों पर वाहन जांच अभियान चलाया जा रहा है।

इसी कड़ी में बुधवार को देर शाम कलेर थाना अध्यक्ष फूलचंद यादव, पुअनि शमशेरआलम, पुअनि ओमप्रकाश रजक द्वारा वाहन जांच चलाया जा रहा था। तभी एक 6 चक्का मालवाहक कंटेनर जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर आर जे 14 जी एन 8562 औरंगाबाद से आते हुए दिखाई दिया। जिसे पुलिस द्वारा रुकने का इशारा किया गया किंतु पुलिस को देखते ही ड्राइवर कुछ दूर पहले ही गाड़ी रोक कर भागने लगा जिसे सशस्त्र बल द्वारा पकड़ लिया गया। शक के आधार पर कंटेनर की विधिवत तलाशी ली गई। प्रथम दृष्टया गाड़ी में पशु चारा लोड किया गया था। कहीं से भी गाड़ी में शराब होने की पुष्टि नहीं हो रही थी। तभी जांच पड़ताल के दौरान गाड़ी के अगले हिस्से में बॉक्स बना देख शक सत्यता में बदल गया।

बॉक्स को खोलकर देखा गया तो उसमें भारी मात्रा में अंग्रेजी शराब लदा हुआ था। तत्काल गाड़ी को जप्त करते हुए थाना लाया गया जहां शराब की गिनती की गई।गिनती के दौरान रॉयल स्टैग के 106 कार्टून 1272 बोतल में 954 लीटर, इंपीरियल ब्लू के 28 कार्टून 336 बोतल में 252 लीटर एवं मेक डेवेल के 96 कार्टून 112 बोतल में 864 लीटर शराब बरामद किया गया। इस तरह कुल 230 कार्टून के 2760 बोतल में 2017 लीटर शराब बरामद की गई है। गिरफ्तार चालक सतीश कुमार पिता इंदर सिंह हरियाणा के सोनीपत जिला अंतर्गत गवाड़ा थाना क्षेत्र के जसराना गांव का रहने वाला है।

पूछताछ में चालक ने बताया कि सोनीपत में गाड़ी दिया गया था जिसे ट्रांसपोर्ट नगर पटना पहुंचाना था। मुझे नहीं पता था कि गाड़ी में क्या लोड किया गया है। गिरफ्तार चालक को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजा जा रहा है। चालक के पास से एक पोको कंपनी का स्मार्टफोन भी बरामद किया गया है। कांड में सम्मिलित फारवर्ड लिकेज एवं बैकवर्ड लिकेज से अन्य अपराधियों का पता लगाया जा रहा है।

अरवल ब्यूरो देवेंद्र कुमार को रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here